चेहरे के गड्ढे भरने के 5 आसान उपाय और इलाज – Chehre ke Gadde ke Upay

Beauty Tips - ब्यूटी टिप्सचेहरे के गड्ढे भरने के 5 आसान उपाय और इलाज - Chehre...

चेहरे के गड्ढे कैसे भरे इन हिंदी: चेहरे के गड्ढे भरने के उपाय जानना आजकल सबकी ज़रूरत हो गयी है|आजकल चेहरे पे गड्ढे होना कम उम्र में ही शुरू हो जाते है और उम्र के बढ़ने से ये और बढ़ने लगते हैं और अगर इसका इलाज सही समय होते न किआ जाये तो ये चेहरे की सुंदरता को ख़राब कर सकते हैं जिसकी वजह से आपका आत्मविश्वास भी कम होने लगता है इसलिए ये जानना बहुत ज़रूरी है की चेहरे के गड्ढे कैसे भरें। 

चेहरे पर गड्ढे, फुंसी, कील ब्यूटीफुल फेस को खराब कर सकते है। फेस पर गड्ढे होने के कई कारण हो सकते है जैसे फोड़े फुंसी निकलना या फिर पिम्पल्स होना। मुँहासे एक सामान्य त्वचा रोग है जो लगभग 85% लोगों को उनके जीवन में किसी न किसी बिंदु पर प्रभावित करता है। सिम्प्टम्स में पिम्पल्स शामिल हैं जो निराशाजनक हो सकते हैं और छुटकारा पाने में मुश्किल होते हैं। 

त्वचा के छिद्र चेहरे पर छोटे गड्ढों की तरह होते हैं। इन छिद्रों के कारण चेहरा सुस्त और वृद्ध दिखाई देता है। तैलीय त्वचा वाले लोग इस समस्या से ग्रस्त होते हैं। छिद्रों से ब्लैकहेड्स और मुंहासे जैसी जटिलताएं भी हो सकती हैं। तनाव, आनुवंशिकी और अस्वस्थता के कारण भी खुले छिद्रों को जन्म देती है। त्वचा अपनी लोच खो देती है, जिससे स्थिति और खराब हो जाती है।

चेहरे के गड्ढे भरने के उपाय करने के कई तरीके हैं। बाजार उन उत्पादों से भरा है जो राहत देने का दावा करते हैं।पारंपरिक विचारों से पिंपल्स से छुटकारा मिल सकता है, लेकिन अक्सर इसके साथ जुड़े होते हैं प्रतिकूल प्रभाव, जैसे कि त्वचा में जलन और सूखापन। घरेलू उपचार से व्यक्ति के मुंहासे और गड्ढे ठीक हो सकते हैं।

चेहरे के गड्ढे भरने के उपाय के लिए कुछ लोग दवा और गड्ढे भरने की क्रीम लगाते है जिससे फेस पर नेगेटिव इफेक्ट्स भी हो सकते हैं ,पर हम बिना क्रीम के घरेलू नुस्खे और देसी तरीके से चेहरे के गड्ढे भरने के उपाय और इलाज कर सकते है।चेहरे के गड्ढे भरने के लिए घरेलू उपचार में कोमल हर्बल क्रीम और जैल, आवश्यक तेल, प्राकृतिक पूरक और कुछ सरल जीवन शैली में परिवर्तन शामिल हैं।

 आइये जाने chehre ke gadde bharne ke gharelu upay aur ilaj in hindi.

 चेहरे पर गड्ढे होने के कारण: Gaddhe hone ke karan

  • फोड़े फुंसी होने की वजह से चेहरे पर गड्ढे की समस्या हो जाती है।
  • पिंपल्स का इलाज होने के बाद भी फेस पर गड्ढा और दाग धब्बे के निशान पड़ जाते है।
  • चेहरे पर जलने, कटने और चोट लगने की वजह से भी गड्ढे पड़ जाते है।
  • चेचक का रोग जिसे हम माता निकलना और chickenpox भी कहते है, इसमें चेहरे पर छोटे छोटे लाल दाने निकल आते है। इस दानों के ठीक होने के बाद भी चेहरे पर गड्ढे दिखाई देने लगते है।
  • जाने चेचक के दाग कैसे हटाए

 चेहरे के गड्ढे मिटाने का इलाज: Treatment

  1. चेहरे के गड्ढे भरने के उपाय के लिए अगर आप किसी स्किन स्पेशलिस्ट डॉक्टर से ट्रीटमेंट लेते है तो इसके लिए डॉक्टर अलग अलग तरीके से इलाज करते है जैसे medicine से, लेज़र ट्रीटमेंट और क्रीम। चेहरे के गड्ढे का इलाज करने ये तरीके कुछ महंगे हो सकते है।
  2. फेस के गड्ढे मिटाने की cream या मेडिसिन अक्सर हम घर पर इस्तेमाल करते है इससे कई बार फायदा होने की बजाय नुकसान भी हो जाता है। इसका प्रमुख कारण है ये केमिकल युक्त होते है जो skin खराब कर सकते है।
  3. आपकी त्वचा अगर ज्यादा संवेदनशील है तो किसी भी तरह की क्रीम लगाने या फिर गड्ढे मिटाने के उपाय करने से पूर्व उसे त्वचा पर किसी और जगह लगा कर जाँच ज़रूर करे।

 

चेहरे के गड्ढे कैसे भरे – चेहरे के गड्ढे भरने के उपाय

Chehre ke Gadde Bharne ke Upay in Hindi

चेहरे के गड्ढे भरने के उपाय के लिए अगर आप डॉक्टर से इलाज नहीं लेना चाहते तो भी आप गड्ढों से छुटकारा पा सकते है। आप घर पर कुछ उपाय और घरेलू नुस्खे अपना कर फुंसी, मुहांसे, गड्ढे और चेहरे के रोम छिद्र का उपचार कर सकते है।

  1. चेहरे के गड्ढे भरने के उपाय के लिए नींबू के पेड़ के पत्तों को पीसकर इसमें समान मात्रा में हल्दी का पेस्ट मिला ले और अपने चेहरे पर मले। हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते है जो गड्ढे जल्दी भरने में कारगर है। अगर नींबू के पेड़ के पत्ते ना मिले तो आप नींबू का रस भी इस्तेमाल कर सकते है। इस नुस्खे को दो हफ़्तों तक करे गड्ढे हो या खड्डे सब भरने लगेंगे।
  2. विटामिन ए oil और एलोवेरा को मिला कर face pack बना ले और प्रयोग करे। चेचक के कारण हुए गड्ढे को हटाने और चेहरे के दाग, पिंपल्स साफ़ करने में ये फेस पैक काफी उपयोगी है। सही तरीके से इस उपाय को निरंतर करने पर कुछ दिनों मे फुंसी मुहांसे और गड्ढे के निशान साफ होने लगेंगे।
  3. चेहरे के गड्ढे भरने के उपाय में दूध, नींबू का रस और बेसन मिला ले और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाए। इस पेस्ट के सूखने के बाद चेहरा धो ले। इस home remedies से त्वचा में कसाव आने लगता है, पिंपल हटाने में उपयोगी है और इससे गड्ढे भी साफ़ होते है।
  4. मुल्तानी मिट्टी, निम्बू का रस और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना ले और फेस पर लगाए। इस घरेलु उपाय से भी चेहरे के गड्ढे भरने का इलाज आसानी से कर सकते है।
  5. चेहरे के गड्ढे भरने के उपाय के लिए नींबू के रस की कुछ बूंदे दही में मिलाकर चेहरे पर लगाए। इस उपाय से गड्ढे के निशान भी गायब होने लगते है।

 

चेहरे के गड्ढे कैसे भरें – Chehre ke gadde kaise bhare in hindi

चेहरे के गड्ढे भरने के उपाय कैसे करे ये तो आप जान चुके है। उपाय करने के अलावा कुछ और बातें भी है जिनकी जानकारी होना चाहिए। जिन लोगों को बार बार गड्ढे और मुंहासे निकलते है उन्हें इन बातों का पता होना जरूरी है। इससे आप चेहरे के गड्ढे कैसे भरें,इसके अलावा बार बार गड्ढे होने से रोकने के उपाय करने में भी मदद मिलेगी।

  • चेहरे पर कोई फुंसी या pimple निकल आए तो बार बार इसे हाथ से ना छुए और ना ही पकने से पहले उन्हें फोड़े।
  • कील मुंहासे ठीक हो जाने के बाद में इसकी पपड़ी हाथ से कभी ना हटाये, ऐसा करने से मुंहासे के दाग और गड्ढे पड़ जाते है।
  • Diet में हरी सब्जियां और फल ज्यादा खाना चाहिए इससे त्वचा को जरूरी पोषण मिलता है और स्किन beautiful रहती है। इसके अलावा जंक और oily फूड खाने से परहेज करना चाहिए।
  • चेहरे के गड्ढे से बचने और चेहरे के गड्ढे भरने के उपाय करने के लिए अपने आहार में vitamin A, C और फैटी एसिड युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें।
  • सप्ताह में एक से दो बार त्वचा को steam दे ताकि फेस से धूल मिट्टी साफ़ हो जाए। इस उपाय से बार बार पिंपल्स आने की समस्या का भी इलाज होता है।

 

चेहरे के गड्ढे भरने के उपाय और इलाज। चेहरे के गड्ढे कैसे भरे, Chehre ke Gadde Bharne ke Upay in Hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास face से फुंसी मुहांसे हटाने, गड्ढे भरने की क्रीम और नुस्खे के सुझाव है तो हमें लिखें।

 

हम आशा करते है की sehatdoctor के द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और जिस भी परेशानी के नुस्खे आपने पढ़ें है उस परेशानी में भी आपको आराम प्राप्त हुआ होगा| किसी भी अन्य बीमारी या परेशानी के लिए हेल्थ टिप्स इन हिंदी (health tips in hindi) और घरेलु नुस्खे इन हिंदी (gharelu nuskhe in hindi) जरूर पढ़ें और लाभ प्राप्त करें| आपका अनुभव कैसा रहा इसकी जानकारी कमेंट करके जरूर बताए |

Recent Articles

44 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Articles