Home Beauty Tips - ब्यूटी टिप्स चेहरे से तिल और मस्से हटाने के 10 आसान तरीके और घरेलू...

चेहरे से तिल और मस्से हटाने के 10 आसान तरीके और घरेलू उपाय

57
1174
तिल और मस्से हटाने के उपाय घरेलू तरीके

तिल और मस्से हटाने के उपाय: चेहरे पर मस्से और तिल काले दाग जैसे दिखते है जिसमें कोई दर्द या परेशानी नहीं होती पर ये चेहरे की सुंदरता बिगाड़ देते है। कुछ लोगों को जन्म से ही  तिल होते है और कुछ लोगों को उम्र बढ़ने के साथ शरीर पर तिल और मस्सा हो जाता है। ये तिल भूरे और काले रंग के हो सकते है। लड़कियों के फेस पर जब तिल होठों के पास हो तब चेहरे की खूबसूरती बढ़ जाती है, पर ये तिल जब जादा हो जाए तब चेहरे की खूबसूरती ख़राब कर देते है। शरीर पर दाग धब्बे और मस्से किसी भी जगह पर हो सकते है। मस्से और तिल निकालने के लिए कुछ लोग सर्जरी का सहारा लेते है और कुछ लोग तिल हटाने की क्रीम लगाते है, पर कुछ घरेलू उपाय और देसी नुस्खे करके मस्सों और तिलों का इलाज घर पर ही कर सकते है।

कुछ मस्से और तिल ऐसे भी होते है जो अपने आप ही कुछ दिनों में गायब हो जाते है और कुछ तिल ऐसे होते है जिनको हटाने के लिए इलाज करना पड़ता है। तिलों को छिलने और काटने से शरीर पर इसका इंफेक्शन हो सकता है जिससे शरीर पर दूसरी जगहों पर भी मस्से आने लगते है। इस लीख में हम जानेंगे घरेलू उपचार से तिल कैसे हटाए, chehre se til aur masse (mole) hatane ke tarike aur gharelu upay in hindi.

तिल और मस्से हटाने के उपाय घरेलू तरीके

 

चेहरे पर काले तिल होने के कारण

त्वचा पर मस्से और तिल पैप्पीलोमा वाइरस के कारण हो जाते है। पहले मस्सों की परेशानी जादा उम्र के लोगों में अधिक होती थी पर अब कम उम्र में भी मस्सों की समस्या होने लगी है।

  • कुछ लोगों को जन्म से तिल होते है।
  • मोटापा, शुगर और प्रेग्नेन्सी में भी ये हो जाते है।
  • स्टेरॉयड का अधिक प्रयोग भी मस्से और तिल होने के एक कारण है।

 

तिल और मस्से हटाने के उपाय और घरेलू तरीके

Chehre se Til  Masse Hatane ke Upay in Hindi

 

तिल और मस्से का इलाज करने पर उस जगह एक निशान बन जाता है जो अक्सर समय के साथ साफ़ होने लगता है इसलिए जरुरी है की कोई भी उपाय करने से पहले आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह ले और जाने आपके लिए कौन से नुस्खे करना सही होगा। इसके इलावा कोई भी घरेलू तरीका करने से पहले त्वचा को अच्छे से धोये।

1. रुई का फोहा बना कर सिरके में भिगो ले और हल्के हाथों से मस्से पर लगाए और 10 से 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से त्वचा को धो ले। कुछ दिन लगातार इस नुस्खे को करने पर अपने आप मस्सा झड़ जायेगा।

2. मस्से कैसे हटायें, अगर चेहरे पर मस्सा काफी बड़ा है तो आप घोड़े की पुंछ के बाल से मस्से के बांधे, इससे कुछ ही दिनों में मस्सा कट कर गिर जाता है।

3. चेहरे के तिल को हटाने के लिए अगरबत्ती जला कर उसके जले हुए भाग को धीरे से मस्से पर लगाए और तुरंत हटा ले। इससे कुछ दिन में ही मस्सा सुख कर गिर जाएगा। इस उपाय को करते वक़्त ध्यान रहे की सिर्फ़ मस्से पर ही अगरबत्ती लगनी चाहिए।

4. गुलाब जल सुरज की धूप में कुछ देर रखे और हल्का गरम होने पर इसे रुई के फोहे से चेहरे पर लगाए। गुलाब जल के प्रयोग से त्वचा के रोमछिद्रों में जमा चिकनाई निकलती है जिससे स्किन सॉफ होती है। जिन्हें बार बार मस्से निकलते है उनके लिए ये उपाय काफी असरदार है।

5. मस्सों से छुटकारा पाने के लिए लहसुन की एक कली ले और इसे छील कर ऊपर से काट ले, अब इस कली को मस्से, टिल पर रगड़े। कुछ दिन लगातार लहसुन के इस नुस्खे के प्रयोग से चेहरे के काले भूरे तिल और मस्से साफ़ होने लगेंगे।

6. मस्से के उपचार के लिए बरगद के पत्ते का रस लगाने से भी फायदा मिलता है। इस रस के इस्तेमाल से स्किन मुलायम होती है और धीरे धीरे मस्से गायब हो जाते है।

7. प्याज भी चेहरे से तिल हटाने के तरीके में से एक है। प्याज का रस मस्से और तिल निकलने में फायदेमंद है। रुई की मदद से प्याज के रस तिल पर लगाए और रुई को आधे घंटे तक तिल पर लगी रहने दे फिर हटा कर ठंडे पानी से त्वचा को धो ले। हर रोज दो बार इस घरेलू उपाय को करने पर कुछ दिन में तिल झड़ जाएगा।

8. तिल का इलाज में खट्टी लस्सी भी फायदा करती है। दस से पंद्रह मिनट तक खट्टी लस्सी से चेहरे की मसाज करने के बाद चहरे को धो ले फिर चेहरा सूखने के बाद ग्लिसरीन और गुलाब जल बराबर मात्रा में मिक्स करके चेहरे पर मसाज करे फिर 1 घंटे के बाद फेस धो ले। इस उपाय से कुछ दिनों में पिम्पल, तिल और  मस्से गायब होने लगेंगे।

9. नेल पॉलिश मस्सों पर लगा कर कुछ देर बाद इसे साफ़ कर ले। दिन में दो बार इसे करने पर कुछ दिन में मस्से गिर जायेंगे।

10. शहद में एंटीऑक्सीडेंट और नींबू में विटामिन सी अधिक होता है। शहद और नींबू मिलाकर फेस पर लगाए और हल्के हाथों से मालिश करे फिर कुछ देर के बाद चेहरे को धो ले। इस उपचार से चेहरे पर निखार आता है और निशान साफ़ होते है।

 

तिल हटाने के आसान तरीके

  • तिल हो या मस्सा जल्दी हटाने के लिए एलोवेरा जेल भी प्रयोग कर सकते है।
  • ताज़ा अनानास काट कर उसे चेहरे के तिल पर मलने से जल्दी फायदा मिलता है।
  • हरा धनिया पीस कर इसका पेस्ट मस्से पर लगाए। इस उपाय से मस्से नरम होकर गिरने लगेंगे।
  • खट्टे सेब का जूस दिन में तीन से चार बार चेहरे के तिल पर लगाने से भी मस्से और तिल झड़ने लगेंगे।
  • केले का छिलका ले और इसके भीतरी भाग को मस्से पर मले इससे भी मस्से हटाने में फायदा मिलता है।
  • अलसी के बीज पीस ले और इसमें शहद, अलसी का तेल मिलाकर मस्से पर लगाने से मस्से खत्म होने लगेंगे।
  • रोज रात को अरंडी का तेल और बेकिंग सोडा मिलाकर चेहरे के तिल पर लगाने से धीरे धीरे तिल हटने लगते है।
  • सुबह उठाने के बाद और रात को सोने से कुछ देर पहले शहद चेहरे के काले मस्से पर लगाए तो मस्से जल्दी झड़ जायेंगे।
  • ताज़ा अंजीर पिस कर मस्से पर लगाए और आधे घंटे बाद हल्के गरम पानी से धो ले। ये देसी नुस्खा कुछ दिन करने पर मस्सा झड़ जायेगा।

 

मस्से और तिल निकालने के ये उपाय काफी कारगर है पर अगर आपको किसी फंक्शन या शादी में जाना हो तो मेकअप से चेहरे के तिल को छिपा सकते है। आजकल बाज़ार में आयुर्वेदिक हर्बल मेकअप के प्रोडक्ट्स मिल जाते है इसलिए यही प्रयास करे की केमिकल वाली क्रीम या किसी दवा की बजाय हर्बल ब्यूटी प्रोडक्ट्स ही इस्तेमाल करे।

 

दोस्तों चेहरे से तिल और मस्से हटाने के उपाय, Til  Masse Hatane ke Tarike Upay in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके बताये और अगर आपके पास तिल हटाने के आसान तरीके, मस्से कैसे हटाये टिप्स या कोई सुझाव है तो हमारे साथ शेयर करे।

57 COMMENTS

  1. Maine baking soda and castor oil use Kiya bt mere face me red daane ho gye h. to kya iske side- effect b hote h…

    • घरेलू नुस्खे से साइड इफ़ेक्ट ना के बराबर होते है। अगर आपकी त्वचा अधिक संवेदनशील है तो कोई भी उपाय या दवा प्रयोग करने से पहले अपने शरीर के दूसरे हिस्से पर लगा कर देखे।

  2. Maine till hatane k liy lahsun wala tarika apnaya and it worked too…but plz tell kya ye hate hue till dobara ayenge ya nhi….???

  3. Mere face me achanak se mole hone lage h abhi jyada to nahi h dono cheak pe or 1 forhead mostly chin pe hua or maine lahsun pest lgaya but usse sahi nahi hua or bhi mathod use kiye fir bhi sahi nahi hua kuch aisa upay bataye jisse ye jaldi sahi ho jaye.

    • टिल हटाने के लिए अगर ऊपर बताये गए उपाय से फायदा नहीं हो रहा तो आप आयुर्वेदिक चिकित्सक से मिलकर सलाह ले.

  4. Hi Sir mere body par kuch masse aa rhe hai mene shahad wala nuskha kiya tha but kuch result nhi mila. To aesa kuch batao jisse masse nikal jaye or kuch side effects na ho or dubara wo body pe na aaye.

    • मस्से हटाने के लिए यहां कई उपाय बताये गए है अगर आपको किसी उपाय से फायदा नहीं मिल रहा तो दूसरे घरेलू तरीके पढ़े.

  5. sar mere sir par 2 masse ho rahe hai or chehra par kale til ho rahe h mitane ke koi gharelu asan sa tarika batao jaldi mitane ka

    • चेहरे से तिल और मस्से हटाने के लिए उपाय और घरेलू नुस्खे ऊपर लेख में बताये गए है आप इन्हें पढ़े.

  6. Sir ji mai lahsun or colgate ka upyog kar raha hu mere chehre pe bahut sara til hai kiya thik ho jayega sir ji til ke bagal pe phata jaisa ho raha hai koi dikat to nahi hoga abhi 8 din huaa hai

  7. mere beti ki nose pe ek tha ab do masse ho gye hai bade bure se dikhte hai. kaise thik hoga plz help.. or bhi ban rhe hai masse kuch bataiye.

    • चेहरे के मस्से का इलाज के लिए घरेलू उपाय ऊपर लेख में पढ़े और बार बार मस्से निकलने की समस्या से बचने के लिए लेख में बताये कारण पढ़े और इन्हें करने से बचे.

  8. sir mere chick par 1 massa the but maine use hatane ki kosis ki to 15-20 massa aur aa gaya so please help me so mai kaise hatau massa ko please bataiye

  9. Mere right eye ke palak ke upar ek massa hai Uske liye inme se kon sa tarike apnau jisse aankhon ko koi hani na pahuche.

  10. मेरे चेहरे पर तिल और मस्से है और कुछ दाग भी है और बीस दिन बाद मेरा विवाह है उससे पहले मैं इन्हें हटाना चाहता हूँ और दाग या निशान ना हो और ये जल्द से जल्द हटाने के उपाय और सही तरीका बताये।

  11. Sir mene lahsun ka use kiya tha til hatane ke liye hat bhi gaye par naak kali ho gayi or til bhi vapas aa gaye hamesha ke liye til hat jaye aesa koi upay bataye.

  12. मुझे बहुत तिल है चेहरे पर और लहसुन से चेहरा जल गया ठीक करने के उपाय बताए.

  13. Mere face pe bhut jada til hai. Maine laser treatment bhi karaya lekin fir bhi vapis aa gaye thi. Kuch bataiye jisse til remove ho jaye face se.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eighteen + seven =