सुंदर और दमकता चेहरा पाने के 5 आसान घरेलू फेस पैक इन हिंदी

Beauty Tips - ब्यूटी टिप्स सुंदर और दमकता चेहरा पाने के 5 आसान घरेलू फेस पैक इन...

घरेलू फेस पैक इन हिंदी: दाग धब्बे, गड्ढे और किसी तरह का निशान चेहरे पर किसी को भी अच्छा नहीं लगता। हर कोई चाहता है की उसका चेहरा खूबसूरत और बेदाग हो। बहुत से लोग ऑयली और ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए बाजार से केमिकल युक्त ब्यूटी फेस क्रीम लेते है जो कई बार नुकसान भी कर जाती है। ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप घर पर इस्तेमाल होने वाली चीजों से चेहरे के लिए होमेमड फेस पैक बना कर घरेलू फेशियल जैसे प्रयोग कर सकते है जिन्हें करना भी आसान है और इनके साइड इफ़ेक्ट की संभावना भी ना के बराबर होती है। आज इस लेख में हम जानेंगे ग्लोइंग फेस पाने के लिए आयुर्वेदिक घरेलू फेस पैक कैसे बनाएं, natural ayurvedic homemade gharelu face pack for fairness and glowing skin, tips in hindi.

किसी भी परेशानी से छुटकारा पाने और बीमारी के इलाज से पहले उसके पीछे के कारण की जानकारी होना भी जरुरी है क्योंकि कई बार उपाय करने के बाद भी हमारी परेशानी दूर नहीं होती इसका मुख्य कारण है की आप समस्या के कारणों को दोहराते रहते है जिस वजह से तमाम तरीके के उपाय करने से भी फायदा नहीं मिलता। इसलिए आप भी यहाँ बताये हुए घरेलु स्किन ट्रीटमेंट करने से पहले अपनी समस्या के कारण जाने और उन्हें दूर करने का प्रयास करे।

घरेलू फेस पैक इन हिंदी, Gharelu Face Pack in Hindi

घरेलू फेस पैक इन हिंदी

Homemade Gharelu Face Pack in Hindi

 

1. पपीते का फेस पैक

  • पके हुए पपीते में विटामिन सी, ई और ए भरपूर मात्रा में होता है। त्वचा को तरोताजा और जवान बनाए रखने में पपाया फेस पैक काफी मददगार है। इसके इलावा ये त्वचा को सॉफ्ट बनाता है और इंफेक्शन से भी बचाता है।
  • पके हुए पपीते को पीस कर इसमें थोड़ा शहद मिलाये और पेस्ट बना कर चेहरे पर लगाए। बीस मिनट के बाद पेस्ट सूखने पर पानी से चेहरे को धो ले।

 

2. बेसन का फेस पैक

बेसन का प्रयोग कर के घर पर फेस वॅाश और फेसपैक बना सकते है जो ड्राई स्किन, ऑयली स्किन और संवेदनशील त्वचा तक के उपचार में उपयोगी है। घरेलू नुस्खे से रंग गोरा करने में भी बेसन का उपाय काफी असरदार है।

 

बेसन फेस पैक बनाने की विधि

  • चेहरे पर निखार और चमक लाने और त्वचा की मृत कोशिकाएं हटाने के लिए थोड़ी सी हल्दी, तीन चम्मच बेसन और एक चम्मच दूध मिलाकर चेहरे पर लगाए और पंद्रह मिनट बाद चेहरे को धो ले।
  • ऑयली त्वचा के उपचार के लिए गुलाब जल की कुछ बूंदे दो चम्मच बेसन में मिला कर चेहरे और गर्दन पर लगाए और सूख जाने पर गुनगुने पानी से धो ले। इस लेप में दही का प्रयोग भी कर सकते है।
  • फेस पैक फॉर ग्लोइंग स्किन: रूखी त्वचा के लिए बेसन में आधा छोटा चम्मच हल्दी, एक चम्मच दूध, और एक चम्मच शहद मिला कर पेस्ट बनाये और चेहरे पर लगा कर पंद्रह मिनट के बाद धो ले। ये होमेमड फेस पैक रूखी त्वचा से धूल मिट्टी के कण और गंदगी बाहर निकालता है।
  • मुंहासे (पिम्पल्स) के इलाज के लिए दो चम्मच बेसन, एक चम्मच चंदन पाउडर, एक चम्मच शहद, चुटकी भर हल्दी और कुछ बूँदे गुलाब जल मिला कर एक लेप बनाये और इसे प्रयोग करने से पहले ठंडे पानी से फेस वाश कर ले और लेप लगाने के पंद्रह मिनट बाद चेहरा साफ़ कर ले।

 

3. मुल्तानी मिट्टी

दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी, आधा चम्मच गुलाब जल और चार चम्मच दही ले और इन्हें मिला कर एक पेस्ट बना ले और चेहरे पर लगाए। लेप लगाने के पंद्रह मिनट के बाद इसे धो ले। इस उपाय से चेहरे की त्वचा मुलायम और रंग गोरा होता है।

एक चम्मच आलू का रस एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में मिला कर लेप त्यार कर ले। इस लेप को चेहरे पर लगाने से झुर्रियां दूर होती है और चेहरे पर चमक आती है।

 

4. संतरे और चंदन का फेस पैक

संतरे के छिल्कों को सूखा कर पीस ले और पाउडर बना ले। अब इसमें चंदन का पाउडर और थोड़ा पानी मिला कर गाढ़ा लेप त्यार कर ले। इस लेप से पांच मिनट तक चेहरे और गर्दन की मसाज करे और पंद्रह से बीस मिनट के बाद धो ले। इस देसी नुस्खे से चेहरे की झाइयां और काले धब्बे दूर होते है।

 

5. मसूर दाल

दो चम्मच बारीक पिसी हुई मसूर की दाल में थोड़ा दूध मिलकर पतला पतला पेस्ट बना कर चेहरे पर लगाने से पिंपल्स दूर होने लगते है।

 

घरेलू फेस पैक टिप्स इन हिंदी : Gharelu Face Pack Tips in Hindi

ऊपर बताये हुए आयुर्वेदिक घरेलू फेस पैक के इलावा चेहरा सुंदर और बेदाग बनाने के लिए कुछ और भी उपाय आप घर पर कर सकते है।

  1. दूध में चावल का आटा घोल कर फेस पर गाढ़ा लेप लगाए।
  2. दूध में गुलाब की पत्तियों को पीस कर पेस्ट बनाये और चेहरे पर लगाए।
  3. जायफल दूध में पीसकर प्रयोग करने से झुर्रियां और कील मुंहासे साफ़ होने लगते है।
  4. एक केला पीस कर इसमें थोड़ा बादाम का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाने से फेस ग्लो करता है।
  5. चेहरे के लिए फेस पैक टमाटर से भी बना सकते है। इसके लिए बस एक टमाटर पीस कर इसका गुदा चेहरे पर लगाए।
  6. तुलसी के दस से पंद्रह पत्ते पानी में पीसकर फेस पर लगाए और दस मिनट के बाद पानी से चेहरे को धोये। इस उपाय को लगातार पंद्रह दिन करने पर कील मुंहासे के दाग और धब्बे साफ़ होने लगते है।

 

इस लेख में बताये गए होम मेड फेस पैक आपकी जानकारी के लिए है अगर आपकी स्किन संवेदनशील है तो इन्हें चहरे पर प्रयोग करने से पहले शरीर के किसी और हिस्से पर लगा कर देखे।

 

दोस्तों घरेलू फेस पैक इन हिंदी, Homemade Gharelu Face Pack in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके बताये और अगर आपके पास चेहरे के लिए आयुर्वेदिक होमेमड घरेलू फेस पैक टिप्स फॉर ग्लोइंग स्किन से जुड़े अनुभव या कोई सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

Recent Articles

कैसे दृष्टिवैषम्य होने से रोका जा सकता है

दृष्टिवैषम्य को हम एस्टिग्मेटिज़्म के नाम से भी जानते है, दृष्टिवैषम्य की परेशानी आम है, लेकिन अगर आप लापरवाही करते है तो कई बार...

दृष्टिवैषम्य का निदान कैसे करें

दृष्टिवैषम्य की परेशानी का निवारण उसकी जाँच के बाद ही अच्छी तरह से हो सकता है, इसके लिए जब आप नेत्र चिकित्सक के पास...

दृष्टिवैषम्य के लिए उपचार क्या है

आँखों की जाँच करने के बाद ही पता चलता है की बीमारी कितनी गंभीर है। नेत्र चिकित्सक बीमारी की गंभीरता को देखते हुए आपकी...

दृष्टिवैषम्य के साथ जुड़े जोखिम और जटिलताएं क्या हैं

आँखे बहुत नाजुक होने के साथ साथ हम सभी के लिए महत्वपूर्ण होती है, दृष्टिवैषम्य आँखों में होने वाली एक आम परेशानी है। अगर...

दृष्टिवैषम्य के कारण क्या हैं

दृष्टिवैषम्य की परेशानी बच्चो में ज्यादा पाई जाती है, कई बार अनुवांशिकता की वजह से भी आँखों में दृष्टिवैषम्य की परेशानी हो सकती है।...

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

11 − ten =