हस्तमैथुन करना सही है या गलत – Hastmaithun ke Fayde Nuksan in Hindi

Home Remedies - घरेलू नुस्खे हस्तमैथुन करना सही है या गलत - Hastmaithun ke Fayde Nuksan in...

हस्तमैथुन के फायदे और नुकसान हिंदी में: जिस तरह भूख को शांत करने के लिए भोजन और प्यास बुझाने के लिए पानी पीना गलत नहीं है, वैसे ही यौन इच्छा शांत करने के लिए मुठ मारने में कोई बुराई नहीं बल्कि यौन इच्छा दबा कर रखना नुकसान कर सकता है। हफ्ते में 1 या 2 दिन हस्तमैथुन करना बुरा नहीं पर कुछ लोगों को हस्तमैथुन की लत लग जाती है और दिन में कई बार मुठी मारते है। आज हम जानेंगे हफ्ते में कितनी बार हस्तमैथुन करना चाहिए और इसकी लत छोड़ने के लिए क्या घरेलू उपाय करे, hastmaithun ke fayde aur nuksan in hindi.

  • मन में और दिमाग में उठने वाली काम इच्छा को शांत करने का एक अच्छा तरीका है हस्तमैथुन।
  • आपको अगर नशे के जैसे हस्तमैथुन की आदत लग गई है तो किसी सेक्स के विशेषज्ञ से मिलकर एक बार सलाह जरूर ले।
  • जाने स्वपनदोष रोकने के उपाय

हस्तमैथुन के फायदे और नुकसान, Hastmaithun ke fayde aur nuksan

 

हफ्ते में कितने दिन हस्तमैथुन कर सकते है

  1. हस्तमैथुन कितनी बार करना चाहिए ये सवाल बहुत लोगों के मन में रहता है। दोस्तों हफ्ते में 1 से 2 हस्तमैथुन करना बुरी बात नहीं है बल्कि इससे व्यक्ति का दिमाग शांत होता है और उसका मन दूसरे कामों में लगने लगता है।
  2. मगर कुछ पुरुषों और लड़कों मुठ मारने की लत लग जाती है और वे हर समय इसी बारे में सोचते रहते है। हस्तमैथुन की आदत ज्यादा हो जाये तो एकाग्रता में कमी आने लगती है और किसी भी काम में व्यक्ति का मन नहीं लगता।
  3. मुठ मारने के बाद कई बार बुरा महसूस होने लगता है और हम ये सोचने लगते है की ये सब नहीं करना चाहिए था। आप अगर हफ्ते में 1 या 2 बार से ज्यादा  नहीं करते तो आप बुरा महसूस ना करे।

 

हस्तमैथुन के फायदे और नुकसान

Hastmaithun ke Fayde aur Nuksan in Hindi

मुठ मारने के नुकसान तब होते है जब इसकी आदत लग जाये पर अगर सिमित मात्रा में हस्तमैथुन करे तो इससे शारीरिक और मानसिक तौर पर फायदा मिलता है। आइये पहले हम जानते है hastmaithun benefits in hindi.

  1. कुछ लड़कों के पास जब कोई साथी नहीं होता तब उनकी एक समस्या होती है की वे अपनी काम इच्छा को शांत कैसे करे। हस्तमैथुन का सबसे पहला फायदा यही है की बिना पार्टनर के भी अपनी काम इच्छा शांत कर सकते है। हस्तमैथुन करने के लिए किसी पार्टनर की आवश्यक्ता नहीं होती।
  2. हस्तमैथुन करने की आदत ना हो और कंट्रोल में रह कर करे तो मुठ मरने से पुरुष के वीर्य की गुणवत्ता बढ़ती है और प्रॉस्टेट भी healthy रहता है।
  3. संभोग का पूरा आंनद तभी मिलता है जब सिर्फ आप ही नहीं बल्कि आपका साथी भी मूड में हो, पर जब किसी एक का भी मूड ना बने तो दूसरे का मूड भी  ख़राब होता है पर मुठ मारने में ऐसी कोई समस्या नहीं होती।
  4. हस्तमैथुन करने से कुछ हद तक शारीरिक संबंध का अनुभव मिल जाता है जिससे शादीशुदा व्यक्ति के जीवन में उसे संभोग का पूरा आंनद लेने में मदद मिलती है।
  5. संभोग के बाद महिला को गर्भवती होने का डर होता है और इस बात से पुरुष भी तनाव में रहने लगता है की कहीं महिला pregnant ना हो जाये। हस्तमैथुन का एक फायदा ये भी है की महिला करे तो उसे मजा तो आता ही है साथ ही गर्भवती होने का डर भी नहीं होता और अगर पुरुष करे तो वह भी तनाव से दूर रहता है।
  6. सिर्फ पुरुष ही नहीं महिलाएं भी हस्तमैथुन करती है और कई बार संभोग के दौरान जल्दी वीर्य स्खलन होने से महिला संतुष्ट नहीं हो पाती। ऐसे में हस्तमैथुन के जरिये महिला चरम सुख पा सकती है।
  7. Hastmaithun ke fayde in hindi में एक फायदा ये भी है की महिला हो या पुरुष दोनों का गुप्त अंग स्वस्थ रहता है।
  8. पुरुष जब उत्तेजित होकर संभोग करता है तो अक्सर उसका वीर्य जल्दी झड़ जाता है। हस्तमैथुन करने से पुरुष अपने आप पर काबू रख पाता है जिससे वह संभोग के समय शीघ्रपतन की समस्या से बच जाते है।
  9. हस्तमैथुन रात को करे तो सिर का दर्द ठीक होता है और नींद भी अच्छी आती है। Tension कम करने में भी मुठ मारने से मदद मिलती है।
  10. अक्सर सुना जाता है की हस्तमैथुन करने से प्रजनन क्षमता कम होने लगती है। यह धारणा बिलकुल गलत है, इससे ना ही प्रजनन क्षमता में कमी आती है और ना ही काम इच्छा कम होती है बल्कि खुद को नियंत्रण में कर के हस्तमैथुन करना एक तरह से व्यायाम ही है और इससे लिंग की नसों की कमजोरी भी दूर होती है।

 

हस्तमैथुन करने के नुकसान: Hastmaithun side effects in hindi

  • कोई भी चीज नुकसान तब करती है जब उसकी अति हो जाये। मुठ मारने से नुकसान नहीं है, नुकसान होता है ज्यादा करने से। हस्तमैथुन ज्यादा करने पर एकाग्रता में कमी, शारीरिक कमज़ोरी और लिंग में सूजन जैसी समस्याएं आने लगती है।
  • Muth marne ka nuksan आपको अपने व्यक्तिगत जीवन में भी दिखाई देता है जैसे की साथी के साथ संभोग में अधिक रूचि ना होना या फिर शारीरिक संबंध बनाने में आंनद ना आना।
  • अगर हस्तमैथुन रोजाना करे तो इससे गुप्त अंग को आराम नहीं मिलता। ज्यादा हस्तमैथुन से लिंग की नसों में कमजोरी आने लगती है जिससे लिंग की उत्तेजना में कमी आने लगती है।
  • हस्तमैथुन जादा करने से वीर्य के द्वारा प्रोटीन शरीर से बाहर निकल जाता है जिससे body का मेटाबॉलिज्म रेट कम होने लगता है, जिस कारण शरीर का विकास सही तरीके से नहीं होता और शरीर में कमजोरी आने लगती है।

 

हस्‍तमैथुन की लत छोड़ने के उपाय इन हिंदी

  • मुठ मारने की आदत छोड़ने के लिए सबसे पूर्व दृढ इच्छा शक्ति होनी जरुरी है।
  • हस्‍तमैथुन का इलाज में मैडिटेशन करना बेहद फायदेमंद है।
  • विचारों की शुद्धि के लिए अच्छी किताबें पढ़ना शुरू करे।
  • अश्लील वीडियो और फोटो ना देखे।
  • शारीरिक संबंधों से जुडी हुई चर्चा से दूर रहे।

 

दोस्तों हस्तमैथुन के फायदे और नुकसान, Hastmaithun ke Fayde aur Nuksan in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास मुठ मारने की लत छोड़ने के उपाय और घरेलू नुस्खे है तो हमें लिखे।

Recent Articles

शतावरी के फायदे,उपयोग और रेसिपी (asparagus in hindi)

शतावरी  (asparagus in Hindi) प्राचीन समय से शतावरी का इस्तेमाल औषधि के रूप में होता हुआ आया है| शतावरी को अंग्रेजी में एस्पेरेगस के नाम...

मेथी के अचूक फायदे,उपयोग और रेसिपी (fenugreek in hindi)

मेथी (fenugreek in hindi) मेथी का नाम लगभग सभी ने सुना ही होगा, मेथी का इस्तेमाल सब्जी के साथ साथ परांठे बनाने में भी इस्तेमाल...

ऐश गॉर्ड के फायदे,उपयोग और रेसिपी (ash gourd in hindi)

पेठा या ऐश गॉर्ड (ash gourd in hindi) शायद ही कोई इंसान हो जिसने पेठे का नाम ना सुना हो, हम सभी पेठे को मिठाई...

पालक के अचूक फायदे,उपयोग और रेसिपी (spinach in hindi)

पालक (spinach in hindi) शायद ही कोई इंसान हो जिसने पालक का नाम सुना ना हो| पालक का अंग्रेजी में स्पिनच कहते है| पालक में...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × one =