बाल झड़ने और टूटने से रोकने के 10 आसान उपाय – Hair Fall Tips in Hindi

Home Remedies - घरेलू नुस्खे बाल झड़ने और टूटने से रोकने के 10 आसान उपाय - Hair...

बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय ( baal jhadne ke gharelu upay ): बाल गिरने और टूटने का सबसे बड़ा कारण हमारी बदलती लाइफ स्टाइल और खान पान है, इसके इलावा बालों की सही तरीके से देखभाल ना करने से भी बाल झड़ते है। आदमी हो या फिर औरत बाल झड़ने की समस्या से सभी परेशान है। मौसम बदलने और जगह बदलने की वजह से भी कुछ लोगों के बाल थोड़े बहुत गिरते है पर अगर बालों का झड़ना सामान्य से अधिक हो तो ये एक गंभीर समस्या है। इस लेख में हम आपको बालों का झड़ना रोकने के आयुर्वेदिक इलाज और देसी नुस्खे बता रहे है, जिनके इस्तेमाल से बालों के टूटने और गिरने की समस्या से छुटकारा मिलेगा। Natural home remedies for hair fall treatment tips in hindi.

बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय, Hair Fall Tips in Hindi

 

बाल झड़ने से रोकने के घरेलू नुस्खे और उपाय

Natural Hair Fall Treatment Tips in Hindi

 

1. जैतून के तेल को हल्का गरम कर ले और इसमें 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर एक लेप बना ले और नहाने से 15 मिनट पहले बालों पर लगायें, इस नुस्खे से बाल गिरना बंद हो जायेंगे।

2. अगर बालो में रूसी (dandruff) है और बाल झड़ते है तो कच्चे पपीते का लेप 10 से 15 मिनट के लिए सर पर लगायें।

3. मेहंदी में भरपूर पोषक तत्व होते है जो बालों के लिए अच्छा है। मेंहदी को अंडे में मिलाकर लगाने से भी फायदा मिलता है।

4. शहद से भी hair fall रोका जा सकता है।  1 चम्मच शहद में 1 चम्मच निम्बू रस मिला कर बालो पर लगाए और आधे घंटे बाद धो ले। ये उपाय हफ्ते में एक बार करने से बालों का गिरना कम हो जाएगा। शहद में दालचीनी मिला कर लगाने से भी बालों का झड़ना बंद होता है।

5. दूध या दही में थोड़ा बेसन मिला कर घोल बना ले और इससे बालों को धोये। इससे बालो में चमक आयेगी और बालों का गिरना भी बंद होगा।

6. बहुत से लोगो को बाल झड़ने की शिकायत ग़लत खाने पिने के कारण होती है, तले हुए मसालेदार खाने में पोषक तत्वो की कमी होती है जिसे खाने से हमारे शरीर को कैल्शियम, आइरन, जिंक, प्रोटीन और विटामिन नहीं मिल पाते जो स्वस्थ बालों के लिए ज़रूरी है। इस लिए हरी सब्जियाँ, फल, सूखे मेवे, अंडे और दूध का सेवन करना चाहिए।

7. दही का प्रयोग झड़ते बालो को रोकने का अच्छा घरेलू उपाय है, इससे बालों को जरुरी पोषक तत्व मिलते है। बालो को धोने के 1/2 घंटा पहले बालो में दही अच्छे से लगाए और जब सुख जाए तब धो ले। दही में थोड़ा निम्बू का रस मिला कर भी प्रयोग कर सकते है। निम्बू का रस और दही को मिला कर एक लेप बना ले और नहाने से पहले बालों पर लगायें। लेप लगाने के 1/2 घंटा बाद बाल धो ले, इस उपाय से बालों का झड़ना कम हो जायेगा।

8. कई बार हमारे शरीर में रक्त का संचार ठीक से ना होने पर बालों को जरुरी पोषण नहीं मिल पाता जिस कारण बाल कमजोर हो कर गिरने लगते है। रक्त का संचार ठीक रखने के लिए योगा और एक्सर्साइज़ करना चाहिए, इससे सिर के उन छिद्रों तक पोशाक तत्व पहुँचते है जहाँ बाल उगते है।

9. बालो को लंबा करने और बालों का गिरना रोकने के लिए 7 दिनों में एक बार रोज़्मेरी तेल से बालों की मालिश करे। नारियल का तेल भी बाल झड़ने से रोकने में काफ़ी असरदार  है।

10. बालों में अंडा लगाने से बालों की जड़ें मजबूत होती है, बाल धोने से 1 घंटा पहले अंडा लगाये।

 

बालों को सुंदर और मजबूत कैसे बनाये ( baal jhadne ke gharelu upay )

पानी की मात्रा हमारे शरीर में दो तीहाई होती है इसलिये शरीर के अंगो को स्वस्थ बनाए रखने के लिये पानी की ज़रूरत होती है। पानी की प्रयाप्त मात्रा लेने से शरीर में रक्त संचार अच्छा होता है। इससे हमारे बालों की जड़ों तक जरुरी पोषण पहुँचता है जिससे जड़ें मजबूत होती है, बालों में चमक आती है और बाल सुन्दर दिखते है। बालो को गिरने से रोकने और स्वस्थ बनाये रखने के लिए जी भर पानी पिए। पानी हमारा वजन कम करने में भी मदद करता है।

बालों के लिए विटामिन डी ज़रूरी है, ये बालों को बढ़ने में मदद करता है। विटामिन डी के लिए आपको किसी दावा की ज़रूरत नही, सूरज की किरणों में विटामिन डी भरपूर होता है, रोजाना 15 मिनट के लिए सूर्य की किरणें अपने शरीर पर पड़ने दें तो आपको रोजाना की ज़रूरी खुराक मिल जाएगी। गर्मी अधिक हो और धूप तेज हो तो ये आपकी त्वचा को नुकसान कर सकती है इसलिए सुबह और शाम को ही सूरज की किरणों का फायदा ले।

 

धूम्रपान करना और शराब पीना हमारी सेहत के लिए ठीक नहीं है इससे हमारे शरीर में विषैले तत्व पैदा होते है जो हमें नुसकान पहुंचते है। अगर आप अपने शरीर और बालों को स्वस्थ और तंदरुस्त रखना चाहते तो बीड़ी, सिगरेट और शराब से परहेज करे।

 

दोस्तों बाल झड़ने से रोकने के घरेलू नुस्खे और उपाय, Natural Hair Fall Treatment Tips in Hindi का ये लेख आप को कैसा लगा हमें कमेंट कर के बताये और अगर आप के पास बालों को टूटने और गिरने से बचाने के देसी नुस्खे या आयुर्वेदिक उपचार है तो हमारे साथ भी शेयर करे।

हम आशा करते है की sehatdoctor के द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और जिस भी परेशानी के नुस्खे आपने पढ़ें है उस परेशानी में भी आपको आराम प्राप्त हुआ होगा| किसी भी अन्य बीमारी या परेशानी के लिए हेल्थ टिप्स इन हिंदी (health tips in hindi) और घरेलु नुस्खे इन हिंदी (gharelu nuskhe in hindi) जरूर पढ़ें और लाभ प्राप्त करें| आपका अनुभव कैसा रहा इसकी जानकारी कमेंट करके जरूर बताए |

Recent Articles

89 टिप्पणी

    • ज़ोया जी आप ऊपर बताये हुए घरेलू टिप्स पढ़े इनके प्रयोग से बालों का टूटना रुकेगा, उपाय करने के साथ साथ आप अपने खाने पिने में हेल्थी फ़ूड खाये ताकि बालों को पोषण मिले और बाल मजबूत बने.

  1. Sir Ji MERI Mami ke Bal 2 saal se Tut the hai MERI Mami bhot paresan hai nahate samaye tu bhot hi jyada tutte hai hamne bhot sari Ayurvedic medicines BHI try kar li YouTube par video dekh kar BHI try Kara par kuch fayda Nhi hua please sir koi acha SA upay aapki nazro mein ho tu please batao aap par bhot kirpa Gigi please sir help my mom please sir

    • दोस्त अगर 2 साल से ये परेशानी हो रही है तो आप पहले बाल झड़ने के कारण जानने की कोशिश करे, कई बार कुछ मेडिसिन के रिएक्शन की वजह से भी ये परेशानी आने लगती है और दूसरा कारण है बालों को जरुरी पोषण ना मिलना. उपाय करने के साथ जरुरी है की उन कारणों को भी ख़तम करे ताकि फायदा मिल सके.

    • सर मेरा बाल करीब 2-3 साल से झड़ रहे है मैंने बहुत सा दवा लिए आयुर्वेदिक होम्योपैथिक बहुत खाया पर कोई फायदा नहीं हुआ, जहाँ तक की हमने 2-3 बार टकले भी हुआ फिर भी कोई फायदा नही मिला, तो प्लीज़ सर कुछ बताये हमे

  2. सर मेरा बाल बहुत टूट रहा है।
    सर नहाते समय मेरे सर से 10-15बाल रोज टूटते है
    गर कंघी करे तो भी टूटता है।
    सर आगे से मेरे बाल झड़ रहे हैं।हम बहुत परेशान हैं।

  3. सर मैंने अपने बालों में 2 महीने पहले गा नियर डाई लगाई थी सर तबी से मेरे बाल बहुत गिर रहे हैं सर इसके लिए कोई उपाय बताइए

    • बाल कलर करने के लिए डाई या कॉस्मेटिक युक्त कलर लगाने की बजाय नेचुरल तरीके अपनाये। सबसे पहले आप डाई का प्रयोग करना बंद करे और बाल झड़ने से रोकने का इलाज ऊपर लेख में बताये है उन्हें भी पढ़े।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

20 − 5 =

Recent Articles