बाबा रामदेव के रामबाण घरेलू नुस्खे उपाय और आयुर्वेदिक दवा

Home Remedies - घरेलू नुस्खे बाबा रामदेव के रामबाण घरेलू नुस्खे उपाय और आयुर्वेदिक दवा

बाबा रामदेव के बारे में तो आजकल सब जानते ही है और आप ये भी जानते होंगे की बाबा रामदेव बीमारियों के इलाज के लिए देसी घरेलू नुस्खे और आयुर्वेदिक दवा इस्तेमाल करने के लिए लोगों को जागरूक करते है और इसके साथ साथ रोगों के उपचार योगा से करने की जानकारी भी देते है। आज इस लेख में हम बाबा रामदेव के नुस्खे और उपाय जानेंगे, baba ramdev ayurvedic medicine aur gharelu nuskhe in hindi.

बाबा रामदेव के नुस्खे, Baba Ramdev Gharelu Nuskhe in Hindi

 

बाबा रामदेव के नुस्खे और आयुर्वेदिक दवा

Baba Ramdev Gharelu Nuskhe in Hindi

 

1. लिकोरिया की समस्या हो या फिर पेशाब करते समय पेशाब के साथ सफेद पदार्थ (धातु) निकलता है तो शीशम के पत्तों का उपयोग उतम है। 8 से 10 शीशम के पत्तों को पीस कर पानी में मिलाकर पी ले, इस उपाय के लिए ताज़ा पत्तों का इस्तेमाल करे और हमेशा ताज़ा पत्ते ना मिले तो पत्तों को छाया में सूखा कर इनका पाउडर बना कर सेवन करे।

2. लिकोरिया के इलाज में एक्यूप्रेशर करने से भी लाभ मिलता है। कलाई में जिस जगह चूड़ीयाँ पहनी जाती है उस जगह उपर वाले हिस्से को दबाने से प्रदर रोग में आराम मिलता है।

3. शरीर में कहीं भी गाँठ हो तो इसका सबसे बढ़िया उपाय है हल्दी का प्रयोग। 1 से 2 ग्राम हल्दी गुनगुने पानी के साथ लेने से गाँठ घुल जायेगी।

4. पीरियड्स (मासिक धर्म) की अनियामता दूर करने के लिए अशोकारिष्ट और दशमूलारिष्ट का सेवन करने से फायदा मिलता है।

5. किसी लड़की को अगर स्तनों (ब्रेस्ट) का विकास ना हो रहा हो तो ब्रेस्ट का साइज़ बढ़ाने के लिये शतावर का प्रयोग करे।

6. नियमित रूप से कपालभाती प्राणायाम करने पर लिकोरिया, मासिक धर्म और दूसरे स्त्री रोगों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है, इसके इलावा 4-4 चम्मच एलोवेरा जूस और आँवला जूस पीने से भी फयडा मिलता है।

7. एलोवेरा के सेवन से चेहरे और शरीर की स्किन भी अच्छी रहती है और इसके साथ साथ असिडिटी, शुगर की बीमारी और गठिया (आर्थराइटिस) की बीमारी में भी राहत मिलती है।

8. सिर में दर्द हो रहा हो तो कुछ देर अनुलोम विलोम करने से दर्द कम होने लगता है, देसी तरीके से इलाज करना हो तो बादाम का तेल या गाय का घी नाक में डाले और सिर दर्द की आयुर्वेदिक दवा लेनी हो तो दिव्या मेधा वटी ले सकते है। गाय के घी का प्रयोग माइग्रेन के दर्द में भी रामबाण का काम करता है।

9. आधे सिर में दर्द हो तो देसी घी की जलेबी खा कर दूध पी लो।

10. कई बार स्किन पर खुजली होने से धफड़ निकल आते है, इसके इलाज के लिए 5 काली मिर्च, 5 चम्मच खांड और 5 चम्मच घी मिलाकर खाने से इससे छुटकारा मिलता है।

11. मोटापा घटाना हो तो रोजाना कपालभाती प्राणायाम करे और खाने में ऐसी चीज़ें कम खाए जिनमें कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा अधिक हो। इसके इलावा जादा मीठा खाने से परहेज करे। सुबह सुबह खाली पेट गोमूत्र का अर्क पीने से भी मोटापा कम करने में लाभ मिलता है। अश्वगंधा के पत्ते खाने से भी मोटापा घटाने में फायदा मिलता है।

12. जोड़ो में दर्द हो या गठिया की समस्या हो दिन में 2 बार आलॉवेरा जूस का सेवन करे और साथ ही प्राणायाम भी करे।

13. डेंगू के इलाज के लिए गिलोय, गेंहू का जावारा और एलोवेरा जूस का सेवन करे। इससे शरीर में प्लटलेट्स भीं बढ़ने लगते है।

14. हार्ट की ब्लॉकेज या दिल से जुड़ी कोई और बीमारी हो तो एक ग्लास लौकी का जूस, 7 पत्ते पुदीना, 7 तुलसी के पत्ते और 3 से 5 काली मिर्च डाल कर पीने से काफ़ी लाभ मिलता है। इस उपाय को नियमित करने से कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल होता है और हेमॉग्लोबिन भी बढ़ता है। बस ध्यान रहे की लौकी कड़वी ना हो। Baba Ramdev के अनुसार ये नुस्खा थायराइड के उपाय में भी असरदार है।

15. पीलिया का इलाज देसी तरीके से करने के लिए अरहड़ के पत्तों का रस पिए।

16. बालों का झड़ना रोकने के लिए रोजाना आँवले के जूस का सेवन करे।

17. दांतों की समस्याओं से बचने के लिए दिव्या दन्त क्रांति का इस्तेमाल करे और इसके इलावा हर रोज मंजन या दातुन करने से भी दांतो और मसूढों के रोगो से बचा जा सकता है।

18. शरीर पर कही घाव हुआ हो तो 2 चम्मच बादाम के तेल में 2 बूंदे नींबू का रस मिला कर रुई की मदद से घाव पर लगाए। इस नुस्खे से घाव जल्दी ठीक हो जाएगा।

19. बहरापन की समस्या के लिए बाबा रामदेव के नुस्खे में दालचीनी के तेल में नींबू का रस मिला कर कान में डाले।

20. शरीर में  खून के कमी हो तो ½ कप गाजर के जूस में नींबू निचोड़ कर पिए।

21. शुगर बढ़ गयी हो तो करेले के जूस का सेवन करे, इसके इलावा जामुन के पत्ते और मेथी के दाने भी शुगर कंट्रोल करने में उपयोगी है।

22. सिर के बाल उड़ गये हो और गंजापन दिखने लगा है तो नींबू के बीजो को पीस कर सिर पर लगाए। इस उपाय से नये बाल उगने लगेंगे।

23. पेट में क़ब्ज़ रहती हो तो धनुरासन करने से क़ब्ज़ की समस्या से निजात मिलती है।

24. सेब और आँवले का मुरब्बा लो ब्लड प्रेशर में काफ़ी लाभदायक है। 10 ग्राम शहद में 2 ग्राम आँवले का रस मिला कर सुबह इसका सेवन करने से लो ब्लड प्रेशर नॉर्मल होने लगता है।

25. पेट में मरोड़ उठ रही हो या दस्त लगे हो अदरक का एक छोटा टुकड़ा मुँह में दाल कर इसका रस चूस ले, कुछ देर में ही आराम मिलने लगेगा।

26. लिवर की गर्मी के उपाय करने के लिए मुलेठी की जड़ को पीस कर पाउडर बना ले और इसे उबलते हुए पानी में डाले। अब इस पानी के ठंडा होने के बाद इसे छान कर पिए इससे लिवर की गर्मी दूर होगी।

27. बवासीर के इलाज के लिए दिव्या अर्शकल्प वटी का सेवन करे, ये एक आयुर्वेदिक मेडिसिन है जो पतंजली की स्टोर से मिल जाएगी। बवासीर का उपचार योगा से करने के लिए रोजाना कपालभाती और अनुलोम विलोम प्राणायाम करे। आक और सहजन के पत्तों का लेप मस्सों पर लगाने से मस्से ठीक होने लगते है।

28. किड्नी (गुर्दे) की पथरी के उपचार के लिए दिव्य अश्मरीहर रस का प्रयोग करे। इस दवा से पिते की पथरी का इलाज भी किया जा सकता है।

29. पतला होने के उपाय के लिए अगर आप 30 से 45 मिनट तक हर रोज नार्मल स्पीड दे थोड़ा तेज चले तो 1 महीने में 3 से 4 किलो तक वजन सिर्फ चलने से ही कम कर सकते है। इसके इलावा बाबा रामदेव योग, एक्सरसाइज, डाइट में अच्छा आहार और घरेलु नुस्खे भी जल्दी वेट घटाने में मदद करते है।

 

दोस्तों बाबा रामदेव के नुस्खे और आयुर्वेदिक उपाय, Baba Ramdev Gharelu Nuskhe in Hindi का ये लेख आप को कैसा लगा हमें कमेन्ट कर के बताये और अगर आप के पास किसी रोग के उपचार के देसी घरेलू तरीके है तो हमारे साथ शेयर करे।

Recent Articles

शतावरी के फायदे,उपयोग और रेसिपी (asparagus in hindi)

शतावरी  (asparagus in Hindi) प्राचीन समय से शतावरी का इस्तेमाल औषधि के रूप में होता हुआ आया है| शतावरी को अंग्रेजी में एस्पेरेगस के नाम...

मेथी के अचूक फायदे,उपयोग और रेसिपी (fenugreek in hindi)

मेथी (fenugreek in hindi) मेथी का नाम लगभग सभी ने सुना ही होगा, मेथी का इस्तेमाल सब्जी के साथ साथ परांठे बनाने में भी इस्तेमाल...

ऐश गॉर्ड के फायदे,उपयोग और रेसिपी (ash gourd in hindi)

पेठा या ऐश गॉर्ड (ash gourd in hindi) शायद ही कोई इंसान हो जिसने पेठे का नाम ना सुना हो, हम सभी पेठे को मिठाई...

पालक के अचूक फायदे,उपयोग और रेसिपी (spinach in hindi)

पालक (spinach in hindi) शायद ही कोई इंसान हो जिसने पालक का नाम सुना ना हो| पालक का अंग्रेजी में स्पिनच कहते है| पालक में...

129 COMMENTS

  1. Sir mere 8 saal se hustmaithun ki aadat thii ab band ho gai hai mere pet me kabz aur gas ki sikayat hamesa rehti hai sir me bhut paresan rehta hu bhut tensan rehti hai mere sarir me v dard sa rehta hai sir koi upay btaye thik kaise karu

  2. Mere shadi ko 5 saal ho gaye h mere bache bani k ek tube bandh ho gayi h … Maine kafi ilaaz kara leya par maa nahi ban pai main baba ram dev ki konsi dawai lu or konsa yoga karu

  3. Sar mere sarir me dard rahta h or pesab me dard rahta h
    3 month pahle davai li thi fefdo me pani tha tibi ka ab thik h sar kya ho sakta h sarir me

    • दोस्त ये किस वजह से हुई ये तो डॉक्टर चेकअप करके ही बता सकते है.

    • शंकर जी पहले आपको इस खिंचाव के कारण जानने जरुरी है, आप भरी सामान उठाने से बचे और डॉक्टर या आयुर्वेदिक वैद की सलाह से योग और एक्सरसाइज कर सकते है.

  4. Mujhe bhuk to lgti h par khana khane ke time jese khane bethta hun to bhuk mar jaati hai..me bahut preshan hun me apna wazan bhdana chahta hun par kuch ho to plzz btao

  5. मेरी माँ को एक साल पुरानी खाँसी हे.आक्सरे मे बताया हे की फेफडे सिकुड़ गये हे बताईये क्या करूँ ।

  6. सर मैने.अभी अभी कोलेस्टेरॉल चेक किया तो टोटल कोलेस्टरल 205 mg/dl है तो.उसको कम करणे के लीये क्या उपाय करने होंगे कृपया मार्गदर्शन किजिये

  7. मेरे भाई के शरीर पर बहुत सारी खुजली हो गई और डॉक्टर ने कहा है की यह बीमारी ठीक नहीं हो सकती है।

    • बाल झड़ने टूटने गिरने से रोकने, बाल फिर से उगाने और जल्दी से बालों को लंबा करने के उपाय और घरेलू नुस्खे यहां पढ़े :: https://sehatdoctor.com/

  8. Sir! Meri age 35 aur weight 45kg. Hai. Adik hastmaithun karne se peshab me gadha virya girta hai health bhi weak hai koi upay batay. Thank you.

  9. Dear sir/ mere pet ke side me thoda sa kuchta h lagta h jaise mans badh gya h ya ye stone to ni h ji mujhe iska upchar btaiye ji me kya kru baba ramdev ki koi jadi buti ho to btaiyye marcket se mga lunga ji

    • दोस्त ये क्या रोग है इस बारे में ऐसे कुछ कह पाना मुश्किल है, इसकी सही जानकारी के लिए डॉक्टर या आयुर्वेदिक चिकित्सक से मिल कर जांच करवाए तभी इलाज सही तरीके से और सही दिशा में हो सकेगा।

  10. Sir mera beta ABHI 5years ka hai aur uska liver bada hua hai koi aasan gharelu upay bataiye jisse mera beta thik ho sake..

  11. Sir mujhe 3 year se periods ki problem h dwai lene se ho jate h nhi lete to nhi hote mne or muje kabj ki b problem rhti h

    • पीरियड्स प्रॉब्लम होने की बहुत से वजह हो सकती है अगर आपको कब्ज़ होने के कारण पीरियड सही समय पर नहीं आ रहे है तो कब्ज़ का इलाज करे और मासिक धर्म की समस्या के घरेलू उपाय और नुस्खे यहां पढ़े :: https://sehatdoctor.com/

      • 40 दिन से मासिक धर्म आने की वजह से चहरे पर अनचाहे बाल आने लगे है कोई इलाज.

  12. सर मुझको बार बार जुखाम हो जाता है नाक बहती है छीकें आती है बहुत इलाज करवा लिया आराम नही मिला क्या करू

  13. Dear sir mujhe or meri biwi hum dono ko ek saal se daad he ayurvedic dawai or english dawaiya kafi leker bhi jad se khatam nahi hua please koi upchar batai

      • sir mujhe pet ke ek kinare thoda sa kbhi kbhi dard hota h jyada ni dar lagta h ki khi stone na ho ap ye btaiye ki me kya karu ki mujhe ghar me hi iska ilaj kar lu kya khana hai kya nhi khana hai ji btaiye

        • पेट में दर्द होने के कई कारण हो सकते है अगर आप को पथरी की संभावना लग रही है तो अल्ट्रासाउंड टेस्ट करवा कर पता कर सकते है, अगर पथरी ही है तो इसके इलाज के लिए घरेलू उपाय और आयुर्वेदिक नुस्खे यहां पढ़े :: https://sehatdoctor.com/

  14. BP 140 90 है
    Suger 174 है
    अत्यधिक शराब पीता था लेकिन अब बिल्कुल छोड़ दी है। उपरोक्त BP और शुगर शराब पीने के दौरान की है । कृपया सलाह दें ।

  15. sir missage ki age 26 year hai iski baal bahut jhadta hai ? is madicine kaha milega and kaha milega address bataiyega plz

    i am shivraj singh ke pet gas banta aur pet phulta hai ?

  16. सर जी मेरे भाभी जी की दोनों कलाईयों के जोड़ो में दर्द और सुजन है और पांव में दर्द एवं सुजन है और कभी कभी सिर दर्द है इसका उपाय बताइए

  17. सर में 27 साल का हु मेरे पेट मे गैस और पेट भारी भारी रहता है

  18. बालखोर के ईलाज के बारे में बताईये जो मूँह पर होता है।। इसका उपचार क्या है।।

  19. Mujhe khoon nhi banta, jab bhi check kraya kbhi bhi 7 gm se jada nhi aaya or ab to had hi ho gyi 6.1 gm aaya.
    Meri age 25 hai weight 45.600 Plz mujhe khoon bdhane ka upay bataye.

  20. महोदय नमस्कार, मेरी नाभि/धरण अपने स्थान से हमेशा हट जाती है जिसकी वजह से मुझे भूख नहीं लगती है और हमेशा कब्ज़ रहती है।
    कोई permanent treatment और इसे ठीक करने के आसन भी बताएं।