Home Home Remedies - घरेलू नुस्खे शुगर का इलाज के 7 घरेलु नुस्खे : Type 1 or...

शुगर का इलाज के 7 घरेलु नुस्खे : Type 1 or 2 Diabetes Treatment in Hindi

67
1325
शुगर का इलाज, sugar ka ilaj ke gharelu nuskhe upay aur upchar

आज के समय में शुगर (मधुमेह) एक आम बीमारी बन गयी है, हमारे ख़ान पान पर नियंत्रण ना होना भी शुगर होने का बड़ा कारण है। मधुमेह होने पर ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ने लगती है। अभी तक शुगर को जड़ से खत्म करने का कोई इलाज नहीं है पर खून में रक्त शर्करा को कंट्रोल कर के अच्छा जीवन जी सकते  है। आज बहुत से लोग ये जानना चाहता है की ब्लड शुगर का इलाज के उपाय क्या है। डायबिटीज 2 प्रकार की होती है, पहला वो जिसमें हमारी बॉडी में इन्सुलिन नहीं बनता, इसे हम type – 1 diabetes कहते है और दूसरे में हमारे शरीर में इंसुलिन जरुरी मात्रा में नहीं बन पता या फिर जो इंसुलिन बनता हो वो काम नहीं करता, इसे type – 2 कहते है। अधिकतर लोगो में high sugar की समस्या होती है पर कुछ लोग ऐसे भी है जिन्हें low sugar होती है। इस लेख में हम जानेंगे आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे प्रयोग कर के शुगर का उपचार कैसे करे। Diabetes treatment home remedies in hindi.

sugar ka ilaj ke gharelu nuskhe upay aur upchar

 

शुगर बढ़ने के लक्षण क्या है

  • जल्दी थकान होना
  • वजन कम होना
  • जादा प्यास लगना
  • बार बार पेशाब आना
  • घाव और चोट धीरे धीरे ठीक होना

 

शुगर का इलाज के घरेलु उपाय और आयुर्वेदिक नुस्खे

Diabetes Treatment Home Remedies in Hindi

 

1. करेले से शुगर का इलाज के उपाय

करेला रक्त में शर्करा के प्रभाव को कंट्रोल करने में सहायक है। करेला दोनों तरीके के मधुमेह के उपचार में फ़ायदेमंद है। करेले के जूस को सुबह खाली पेट पीना लाभदायक है। सब से पहले 2 से 3 करेले लें और इसके बीज अलग कर के करेले का रस निकाल ले, अब इसमें थोड़ा पानी डाल कर पिए। इसके इलावा अपने भोजन में भी करेला का बना हुआ आहार शामिल करे।

 

2. आंवले से डायबिटीज कम कैसे करे

2 से 3 आंवले ले कर उसके बीज निकाल कर आंवले को पीस ले और एक पेस्ट बना ले। अब एक साफ़ कपड़े में ये पेस्ट डाल कर इसका रस निचोड़ ले और इसमें 1 कप पानी मिला कर रोजाना खाली पेट पिए। आप 1 कप करेले के जूस में भी आंवले के रस के 1 से 2 चम्मच मिला कर पी सकते है।

 

3. जामुन और आम से शुगर ठीक करने के उपाय

जामुन भी रक्त में शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है। जामुन के पत्ते, बीज और बेर हर चीज़ शुगर का इलाज करने में प्रयोग होती है। जामुन के सूखे बीजों को पीस ले और पानी के साथ दिन में 2 बार ले।

आम के पत्तों को भी शुगर कम करने की आयुर्वेदिक दवा में प्रयोग कर सकते है। 10 से 12 आम के पत्तों को रात भर 1 गिलास पानी भिगो कर रख दे, इस पानी को खली पेट पिए। इसके इलावा आम के पत्तों को छाया में सुख  कर पीस ले और रोजाना आधा चम्मच पाउडर दिन में 2 बार ले।

 

4. शुगर के उपचार में एलोवेरा का प्रयोग कैसे करे

एलोवेरा भी शुगर को कंट्रोल करने मे फायदेमंद हो सकता है। एलोवेरा के सेवन से कुछ दिनों में ही sugar control में आने लगेगी। एलोवेरा के पत्तों को रात भर 1 गिलास पानी मे भिगने के लिए रख दे और सुबह खाली पेट ये पानी पिए। एलोवेरा के पत्तों को छील कर रस को भी पी सकते है और इसकी सब्जी बना कर भी खा सकते है।

 

5. गेंहू के ज्वारे से sugar control करने के टिप्स 

गेंहू के ज्वारे (wheatgrass) को धरती की संजीवनी बूटी भी कहते है जिसे अलग अलग बिमारियों के ईलाज मे प्रयोग किया जाता है। जब गेंहू को जमीन में बोने के बाद कुछ दिनों में इसकी पत्तियां निकालने लगती है, इन्हीं पत्तियों को गेंहू का ज्वारा कहते है। 5 से 7 दिन का ज्वारा काफी फायदेमंद होता है, जो शरीर को अच्छे तरीके से काम करने की ताक़त देता है। Wheatgrass शुगर कंट्रोल करने में बहुत लाभकारी है, इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स रक्त में शर्करा के स्तर की विनियमित करता है। टाइप – 2 sugar में भी गेंहू के ज्वारे के रस का सेवन फायदा करता है।

 

6. मेथी के दाने से मधुमेह कैसे कम करे

मेथी को भी शुगर कंट्रोल करने और रक्त में शर्करा के स्तर को सुधारने के लिए प्रयोग कर सकते है। रात भर पानी में 2 चम्मच मेथी के दाने भिगोएे और सुबह खाली पेट बीजों को चबा चबा कर खाये और पानी पिए या फिर 2 चम्मच मेथी के दानों का पाउडर दूध के साथ ले।

 

7. दालचीनी से शुगर कम करने का तरीका

दालचीनी पाउडर में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने की क्षमता होती है। 1 कप हलके गर्म पानी 1 चम्मच दालचीनी पाउडर डाल कर हर रोज पिए या फिर 1  कप पानी में 2 से 4 लटें दालचीनी की दाल कर उबाल ले और ठंडा होने के लिए छोड़ दे फिर पिये।

 

दोस्तों शुगर का इलाज के घरेलु उपाय और आयुर्वेदिक नुस्खे, Type – 1, 2 Diabetes Treatment Home Remedies in Hindi का ये लेख आप को कैसा लगा हमें कमेंट कर के बताये और अगर आप के पास sugar के उपचार के देसी तरीके है तो हमारे साथ भी शेयर करे।

67 COMMENTS

    • आप एक हेल्थी जीवनशेली अपनाये जिसमें आप खाने पिने की बुरी चीजों से दूर रहे, हेल्थी फ़ूड खाये और एक्सरसाइज योग को भी अपनी दिनचर्या में शामिल करे, इससे आप कई रोगों से बचे रहेंगे. स्वस्थ और सेहतमंद रहने के तरीके की जानकारी आप हमारी वेबसाइट पर पढ़ सकते है.

  1. सर मुझे 109 शुगर हैं क्या ये हमेशा के लिये खत्म हो सकता है या मुझे दवा खाते रहना पड़ेगा। अभी चेक करवाया तो पता लगा मुझे ओर हमेशा के लिये खत्म हो तो कैसे ??

  2. sir mujhe sugar hai daily insulin leni padti hai ,daily sir dard, pair dard ,jada pyas lagna ,chakker jaise aana ,lga rahta hai iske liye koi achha gharelu upchar bataye … plz sir
    mai uper ke lekh padh rakhi hai isme se koun jada labhakari hoga.

  3. सर मुझ ब्लड शुगर है वो भी 419 मुझे पेशाब ज्यादा आता है । पानी की प्यास बहुत लगती है। थकान व हल्का हल्का पेट दर्द व पैरो में मे रहता है। मुझे कोई घरेलू नुस्सा बताये

  4. सर मेरी माँ को भी शुगर है और साथ मैं कमजोरी भी रहती और उनका शुगर लेवल भी ज्यादा इन मैं कोन सा नुस्खा ज्यादा काम करेगा

    • बच्चे को शुगर होने पर आयुर्वेदिक चिकित्सक से मिल कर इलाज के बारे में जानकारी ले, चिकित्सक बच्चे की शुगर के कारण और जीवनशैली के अनुसार दवा बता सकेंगे.

    • होमियोपैथी और आयुर्वेदिक उपचार कई गंभीर रोगों के इलाज में रामबाण का काम करते है आप किसी होम्योपैथिक या आयुर्वेद के चिकित्सक से मिल कर ट्रीटमेंट के बारे में विस्तार से जाने.

  5. mera naam pooja hai mujhe 3 din pahle hi pta chala ki mujhe sugar hai meri age 35 hai sugar level 431 tha, kya sugar jad se khatam nahi ho sakti, is par koi research nhi ho rha hai mene doctor ko pucha ki ye jad se khatam ho sakti hai unka rply tha ye control ho sakti hai pls help kijiye ki ye khatam ho jaye.

    • शुगर का ये लेवल काफी ज्यादा है अभी डॉक्टर की सलाह से इलाज करे और शुगर कम होने पर खाने पीने का ध्यान रख कर और साथ ही घरेलू उपचार से इसे कंट्रोल में रखा जा सकता है.

  6. Pehle check karvane ke doran sugar nhi aayi thi aur ab sugar 403 aayi hai.
    Mera aap se ye swaal hai ki sugar ka ilaj homeopathic wala sahi rhega ya allopathic ka ilaj.
    Aur ye sugar ki bimari ka ilaj karvane ke baad sugar thik ho jayega na.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nineteen + seventeen =