Home Beauty Tips - ब्यूटी टिप्स चेहरे के गड्ढे भरने के 5 आसान उपाय और इलाज – Chehre...

चेहरे के गड्ढे भरने के 5 आसान उपाय और इलाज – Chehre ke Gadde ke Upay

44
2152
चेहरे के गड्ढे कैसे भरे, Chehre ke gadde bharne ke upay in hindi

चेहरे के गड्ढे कैसे भरे इन हिंदी: चेहरे पर गड्ढे, खड्डे, फुंसी कील ब्यूटीफुल फेस को खराब कर सकते है। फेस पर गड्ढे होने के कई कारण हो सकते है जैसे फोड़े फुंसी निकलना या फिर pimples होना। चेहरे से फुंसी और गड्ढे मिटाने के लिए कुछ लोग दवा और गड्ढे भरने की क्रीम लगाते है, पर हम बिना cream के घरेलू नुस्खे और देसी तरीके से चेहरे के गड्ढे भरने के उपाय और इलाज कर सकते है। आइये जाने chehre ke gadde bharne ke gharelu upay aur ilaj in hindi.

चेहरे के गड्ढे कैसे भरे, Chehre ke gadde bharne ke upay in hindi

 

चेहरे पर गड्ढे होने के कारण: Gadde hone ke karan

  • फोड़े फुंसी होने की वजह से चेहरे पर खड्डे या गड्ढे की समस्या हो जाती है।
  • पिंपल्स का इलाज होने के बाद भी face पर गड्ढा और दाग धब्बे के निशान पड़ जाते है।
  • चेहरे पर जलने, कटने और चोट लगने की वजह से भी गड्ढे पड़ जाते है।
  • चेचक का रोग जिसे हम माता निकलना और chickenpox भी कहते है, इसमें चेहरे पर छोटे छोटे लाल दाने निकल आते है। इस दानों के ठीक होने के बाद भी चेहरे पर गड्ढे दिखाई देने लगते है।
  • जाने चेचक के दाग कैसे हटाए

 

चेहरे के गड्ढे मिटाने का इलाज: Treatment

  1. चेहरे के गड्ढे भरने के लिए अगर आप किसी स्किन स्पेशलिस्ट डॉक्टर से ट्रीटमेंट लेते है तो इसके लिए डॉक्टर अलग अलग तरीके से इलाज करते है जैसे medicine से, लेज़र ट्रीटमेंट और क्रीम। चेहरे के गड्ढे का इलाज करने ये तरीके कुछ महंगे हो सकते है।
  2. फेस के गड्ढे मिटाने की जो cream या मेडिसिन अक्सर हम घर पर इस्तेमाल करते है इनसे कई बार फायदा होने की बजाय नुकसान भी हो जाता है। इसका प्रमुख कारण है ये केमिकल युक्त होते है जो skin खराब कर सकते है।
  3. आपकी त्वचा अगर ज्यादा संवेदनशील है तो किसी भी तरह की क्रीम लगाने या फिर गड्ढे मिटाने के उपाय करने से पूर्व उसे त्वचा पर किसी और जगह लगा कर जाँच ज़रूर करे।

 

चेहरे के गड्ढे कैसे भरे – चेहरे के गड्ढे भरने के उपाय

Chehre ke Gadde Bharne ke Upay in Hindi

फेस के गड्ढे भरने के लिए अगर आप डॉक्टर से इलाज नहीं लेना चाहते तो भी आप गड्ढों से छुटकारा पा सकते है। आप घर पर कुछ उपाय और घरेलू नुस्खे अपना कर फुंसी, मुहांसे, खड्डे या गड्ढे और चेहरे के रोम छिद्र का उपचार कर सकते है।

  1. Chehre ke gadde mitane ke upay करने के लिए नींबू के पेड़ के पत्तों को पीस कर इसमें समान मात्रा में हल्दी का पेस्ट मिला ले और अपने चेहरे पर मले। हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते है जो गड्ढे जल्दी भरने में कारगर है। अगर नींबू के पेड़ के पत्ते ना मिले तो आप नींबू का रस भी इस्तेमाल कर सकते है। इस नुस्खे को दो हफ़्तों तक करे गड्ढे हो या खड्डे सब भरने लगेंगे।
  2. विटामिन ए oil और एलोवेरा को मिला कर face pack बना ले और प्रयोग करे। चेचक के कारण हुए गड्ढे को हटाने और चेहरे के दाग, पिंपल्स साफ़ करने में ये फेस पैक काफी उपयोगी है। सही तरीके से इस उपाय को निरंतर करने पर कुछ दिनों मे फुंसी मुहांसे और गड्ढे के निशान साफ होने लगेंगे।
  3. चेहरे के गड्ढे भरने के उपाय में दूध, नींबू का रस और बेसन मिला ले और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाए। इस पेस्ट के सूखने के बाद चेहरा धो ले। इस home remedies से त्वचा में कसाव आने लगता है, पिंपल हटाने में उपयोगी है और इससे गड्ढे भी साफ़ होते है।
  4. मुलतानी मिट्टी, निम्बू का रस और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना ले और फेस पर लगाए। इस gharelu upay से भी गड्ढे भरने का इलाज आसानी से कर सकते है।
  5. चेहरे के दाग धब्बे और गड्ढे मिटाने के लिए नींबू के रस की कुछ बूंदे दही में मिला कर चेहरे पर लगाए। इस उपाय से गड्ढे के निशान भी गायब होने लगते है।

 

चेहरे के गड्ढे कैसे हटाये – Chehre ke gadde kaise bhare in hindi

चेहरे के गड्ढे भरने के घरेलू तरीके कैसे करे ये तो आप जान चुके है। उपाय करने के इलावा कुछ और बातें भी है जिनकी जानकारी होना चाहिए। जिन लोगों को बार बार गड्डे और मुंहासे निकलते है उन्हें इन बातों का पता होना जरुरी है। इनसे आप चेहरे के गड्ढे कैसे हटाये इसके इलावा बार बार गड्ढे होने से रोकने के उपाय करने में भी मदद मिलेगी।

  • चेहरे पर कोई फुंसी या pimple निकल आए तो बार बार इसे हाथ से ना छुए और ना ही पकने से पहले इन्हें फोड़े।
  • कील मुंहासे ठीक हो जाने के बाद में इसकी पपड़ी हाथ से कभी ना हटाये, ऐसा करने से मुंहासे के दाग और गड्ढे पड़ जाते है।
  • Diet में हरी सब्जियां और फल ज्यादा खाना चाहिए इससे त्वचा को जरुरी पोषण मिलता है और स्किन beautiful रहती है। इसके इलावा जंक और oily फुड खाने से परहेज करना चाहिए।
  • चेहरे के गड्ढे से बचने और गड्ढे मिटाने के घरेलू उपाय करने के लिए अपने आहार में vitamin A, C और फैटी एसिड युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करे।
  • सप्ताह में एक से दो बार त्वचा को steam दे ताकि फेस से धूल मिट्टी साफ़ हो जाए। इस उपाय से बार बार पिंपल्स आने की समस्या का भी इलाज होता है।

 

चेहरे के गड्ढे मिटाने के घरेलू उपाय और इलाज। चेहरे के गड्ढे कैसे भरे, Chehre ke Gadde Bharne ke Upay in Hindi का ये लेख कैसा लगा हमे बताये और अगर आपके पास face से फुंसी मुहांसे हटाने, गड्ढे भरने की क्रीम और नुस्खे के सुझाव है तो हमें लिखे।

44 COMMENTS

  1. Mere face me baar baar pimple aa jate hai aur gadde bhi hoo gaye hai aur jab Kuch thik hote hai to fhir dusra aa jata hai. Main face ko clean kaise karu pimple hamesha ke liye khatam kaise karu. Help me main face ko pimple and pimple mark free karna chahta hu.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three × five =