चेहरे की चर्बी कैसे कम करे 5 आसान उपाय – Face Patla Karne ke Upay

Weight - वजन Weight loss - वजन घटाए चेहरे की चर्बी कैसे कम करे 5 आसान उपाय - Face Patla...

चेहरे की चर्बी कैसे कम करे उपाय इन हिंदी: मोटे और फूले हुए गाल छोटे बच्चों के ही अच्छे लगते है पर उम्र बढ़ने के साथ साथ face fat भी बढ़ने लगे तो ये मोटापे की निशानी है। कुछ लोग गालों से चर्बी घटाने और फेस को पतला करने के लिए दवा का सेवन करने लगते है पर इस तरीके से इलाज नहीं हो पाता। आप घरेलू नुस्खे, योग और एक्सरसाइज के निरंतर प्रयोग से मोटे चेहरे को पतला करने के उपाय कर सकते है। आइये जाने चेहरे का मोटापा कैसे कम करें, chehre ki charbi kaise kam kare upay in hindi.

चेहरे की चर्बी कैसे कम करे, Chehre ki charbi kaise kam kare

 

फेस मोटा होने के कारण

  • चेहरा कई कारणों से मोटा हो सकता है जैसे पानी कम पीना और डाइट में फैट वाले आहार ज्यादा खाना। कुछ लोगों का वजान जादा होने की वजह से भी चेहरे पर मोटापा दिखने लगता है।
  • एक्सरसाइज और किसी तरह का व्यायाम ना करने और बाहर का तला मसालेदार अधिक खाने से भी गालों पर चर्बी बढ़ने लगती है।

 

चेहरे की चर्बी कैसे कम करे इन हिंदी

Face ka Motapa Kam Karne ke Upay

चेहरे का वजन घटाने का सबसे अच्छा तरीका है अपने पुरे शरीर का मोटापा कम करना। जब शरीर से चर्बी निकलेगी तो फेस की चर्बी भी कम होने लगेगी। इसके इलावा कुछ घरेलू नुस्खे और उपाय भी है जिनसे फेस पतला करने में मदद मिलती है।

 

1. डाइट को कंट्रोल करे

  1. आपका फेस अगर पहले से ही भारी है तो अपने खाने में वसा कम करे। ज्यादा वसा बॉडी में जमा होने लगती है जिससे वजन बढ़ने लगता है और इसका असर गालों पर भी दिखने लगता है।
  2. चेहरे को पतला करने के लिए अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट्स और कैलोरी कम करे।
  3. जो लोग फल ज्यादा खाते है उनका चेहरा ज्यादा भारी नहीं होता है क्यूंकि फल खाने से ज़रूरी पोषक तत्व शरीर को मिलते रहते है और साथ ही पेट भी भरा रहता है तो आप फैट बढ़ाने वाले फैटी आहार से परहेज करे और पतले चेहरे के लिए फल खाना शुरू करे।
  4. Mote face ko patla kaise kare में अगर आप अपने आहार में ज्यादा चीनी, नमक और रिफाइंड आयल का इस्तेमाल करते है तो इसे कम करना चाहिए। इनसे शरीर में पानी जमा होने की संभावना अधिक होती है जिससे गाल और चेहरा भी फूलने लगते है।
  5. शराब के सेवन से भी परहेज करे, इससे भी चेहरे की चर्बी बढ़ने लगती है।

 

2. सुबह का नाश्ता कभी ना छोड़े

  1. सही तरीके से ब्रेकफास्ट किया जाए तो इससे बॉडी का मेटाबोलिज्म तेज होता है। अक्सर हम जल्दी पतले होने के लिए खाना पीना कम कर के डाइटिंग करने लगते है पर इससे मेटाबोलिज्म धीमा हो जाता है जिससे शरीर में चर्बी जमा होने लगती है।
  2. कैल्शियम से भरपूर चीज़े खाए इससे body fat घटाने में मदद मिलती है और साथ ही गालों में जमा हुआ पानी भी ख़तम होने लगता है।
  3. कई बार कुछ मेडिसिन के साइड इफ़ेक्ट से भी शरीर में पानी जमा होने लगता है। जब भी किसी रोग के इलाज के लिए दवा ले तब डॉक्टर से इसके बारे में भी सलाह जरूर ले।

 

3. पानी ज्यादा पिए

  • Chehre ki charbi kam karne ke upay में पानी ज्यादा पीना बेहद उपयोगी है। पानी शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स ठीक कर के डीहाइड्रेशन से बचाता है और विषैले पदार्थ शरीर से बाहर निकालने में भी मदद करता है। पानी ज्यादा पिने से वजन कम करने और फेस की चर्बी घटाने में फायदा मिलता है।
  • नींद अच्छी ना ले तो इससे शरीर में हार्मोन का संतुलन बिगड़ने लगता है जो वजन बढ़ने का एक कारण है और इससे गालों की चर्बी भी बढ़ती है। इडलिये जरुरी है की आप नींद पूरी ले।

 

फेस पतला करने के लिए योगा और एक्सरसाइज

आहार में बदलाव करने के साथ साथ अपनी दिनचर्या में भी बदलाव करना जरुरी है। फेस को पतला करना है तो रोजाना कम से कम आधा घंटा योग और एक्सरसाइज करे। इस उपाय से आपका वजन और फेस की चर्बी दोनों कम होने लगेंगी।

  • प्राणायाम योग का अहम् हिस्सा है। इसके साथ फेशियल मसल्स की योग क्रिया सीखने के लिए आप बाबा रामदेव के योग वीडियो भी देख सकते है।
  • फेस पतला करने के टिप्स इन हिंदी, छोटे बच्चों के खेलने वाले गुभारे ले और इसमें हवा भरे। इस उपाय से फेस की मसल्स की कसरत होती है और निरंतर अभ्यास से फेस कम होने लगेगा।
  • हमेशा मुस्कुराते रहे और खुल कर हंसे। जोर जोर से खुल कर हसना एक तरह की facial exercise है। इससे फेस की मांसपेशियां टोन और टाइट होती है।
  • बबलगम चबाना भी एक तरीके से फेस एक्सरसाइज है। इस उपाय से भी मोटे चेहरे को पतला करने में फायदा मिलता है और साथ ही इससे जबड़ा मजबूत होता है।
  • गालों से चर्बी को कम करने के लिए चेहरे की मालिश करना भी अच्छा तरीका है। फेस मसाज से गालों की चर्बी घटने लगेगी और फेस ग्लो करने लगेगा।

 

मेकअप और हेयर स्टाइल

  • आपके चेहरे पर अगर चर्बी ज्यादा है या फिर आपके फेस पर सूजन दिखती है तो इसे आप अपने हेयर स्टाइल से कुछ हद तक छुपा सकती है। इसके लिए अपने बालों को कुछ ऐसा रूप दे ताकि चेहरा मोटा ना दिखे।
  • मेकअप के इस्तेमाल से भी चेहरे का भारीपन छुपा सकते है।

 

फेस को पतला करने का तरीका इन हिंदी। दोस्तों चेहरे की चर्बी कैसे कम करे, Face ka motapa kam karne ke upay in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास मोटे गालों से चर्बी कम करने के उपाय है तो हमे लिखे।

Recent Articles

सौंफ के फायदे,उपयोग और रेसिपी (Fennel seeds in hindi)

सौंफ (Fennel seeds in hindi) शायद ही कोई इंसान हो जिसने सौंफ का इस्तेमाल ना किया हो| सौंफ में सोडियम, डाइटरी फाइबर, प्रोटीन, विटामिन-ए, विटामिन-सी,...

बाजरे के रामबाण फायदे,उपयोग और रेसिपी (millet in hindi)

बाजरा (millet in hindi ) बाजरे में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, फास्फोरस, मैग्नीशियम, फोलेट, आयरन इत्यादि पोषक तत्व और विटामिन्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते...

ओरेगेनो के अचूक फायदे,उपयोग और रेसिपी (Oregano in Hindi)

ओरेगेनो (Oregano in Hindi) ओरेगेनो का उपयोग हम व्यंजनों के साथ साथ घरेलू उपायों में भी करते है| ओरेगेनो को हम हिंदी में आजवाइन की...

तिल के अचूक फायदे,उपयोग और रेसिपी (sesame seeds in hindi)

तिल (sesame seeds in hindi) भारत वर्ष में तिल का बहुत अधिक महत्व होते है, कुछ प्रमुख त्योहारो पर तिल से बानी सामग्री का पूजन...

5 COMMENTS

  1. दांतों को चमकदार और सफेद व सुन्दर कैसे बनाये। होंठो व नाक को पतला कैसे करें।

    • फेस का फैट कम करने के तरीके और घरेलू उपाय ऊपर लेख में पढ़ सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

sixteen − seven =