दांत दर्द का इलाज 10 आसान उपाय और घरेलू नुस्खे इन हिंदी

Home Remedies - घरेलू नुस्खे दांत दर्द का इलाज 10 आसान उपाय और घरेलू नुस्खे इन हिंदी

दांत दर्द का इलाज इन हिंदी: दर्द चाहे कहीं भी हो व्यक्ति परेशान हो ही जाता है पर जब दाढ़ या दांत में दर्द होता है तो बर्दाश्त करना मुश्किल होता है। दांत में कीड़ा लगना, सड़न होना और दाढ़ में कुछ फसना दाँत दर्द के कुछ कारणों में से है। दांतों में दर्द से जल्दी छुटकारा पाने के लिए कुछ लोग दांत में दर्द की दवा (मेडिसिन) भी लेते है पर दवा के इलावा आप टीथ पैन के ट्रीटमेंट के लिए घरेलु नुस्खे और देसी आयुर्वेदिक उपचार भी अपना सकते है जिनसे कुछ ही मिनट में दर्द दूर होने लगेगा। आइये जाने दांत दर्द के घरेलू उपाय कैसे करे, natural ayurvedic treatmemt and home remedies (gharelu nuskhe) tips to get relief from teeth pain in hindi.

दांत दर्द का इलाज, होम रेमेडी फॉर टूथ पैन इन हिंदी

 

दांत दर्द का इलाज के उपाय और घरेलू नुस्खे

Dant Dard ke Gharelu Nuskhe in Hindi

 

1. दाढ़ या दांत में दर्द तेज हो तो एक छोटा सा अदरक का टुकड़ा थोड़ा पीस कर दांतों में दर्द वाली जगह पर दबा कर रखे और मुंह को बंद कर ले। अब अदरक का रस धीरे-धीरे चुसते रहे, थोड़ी ही देर में आपको दर्द में आराम मिलने लगेगा।

2. दांत दर्द का रामबाण इलाज है, जो लोग रोजाना कच्चा प्याज खाते है उन्हे दांतों से संबंधित रोग कम होते है। प्याज में बैक्टीरिया को नष्ट करने वाले औषधीय गुण मौजूद होते है। अगर आपको टूथ पैन है तो एक प्याज का टुकड़ा दांतों के बीच दबाये या फिर आप प्याज को चबा भी सकते है। इस घरेलू नुस्खे से कुछ देर में आपको teeth pain में relief मिलेगा।

3. पानी के साथ फिटकरी को लोहे की कढ़ाई या तवे पर डाल कर आग पर रखे। पानी उबलने पर जब फिटकरी फूल जाए तो इसे आग से उतार कर फिटकरी को पीस ले और चूर्ण बना ले। अब फिटकरी के पाउडर का एक चौथाई भाग पीसी हल्दी इसमें मिला कर दाँत दर्द वाली जगह पर और सुराख के अंदर इस मिश्रण को भर दे। ये एक प्रकार की दांत दर्द की दवा है जिससे कुछ ही मिनट में दांत और दाढ़ दर्द से राहत मिलने लगेगी।

4. दांत के दर्द से तुरंत आराम पाने के लिए हींग का प्रयोग उत्तम उपाय है। मौसमी के रस में हींग को डुबो कर दांतों में दर्द वाली जगह पर रखे। अगर मौसमी नहीं है तो नींबू का प्रयोग भी कर सकते है।

5. दांत में कीड़ा लगने का इलाज के लिए प्याज के एक टुकड़े को कीड़े वाली जगह पर दस मिनट तक दबा कर रखे। कुछ दिन तक हर रोज दिन में कई बार इस उपाय को करने पर कीड़ा खत्म हो जाएगा। इसके इलावा प्याज के रस का कुल्ला भी कर सकते है।

6. दांत दर्द के लिए घरेलू नुस्खे में लौंग भी काफी उपयोगी है। लौंग दांतों के बैक्टीरिया को नष्ट करती है। टीथ पैन ट्रीटमेंट के लिए लौंग को दर्द वाली जगह पर रखे, कुछ देर में ही दर्द से आराम मिलेगा। परन्तु लौंग में दर्द दूर करने की प्रक्रिया धीमी होती है इसलिए लौंग का उपाय करने के बाद आप थोड़ा धैर्य रखे।

7. होम रेमेडी फॉर टूथ पैन, संक्रमण से लड़ने के लिए लहसुन में एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते है। दांत में दर्द का इलाज करने के लिए सेंधा नमक में लहसुन को पीस कर दर्द वाली जगह पर लगाए।

8. अगर दाँत टूट या गिर गया है और खून बह रहा है तो नमक का पानी ले और इससे कुल्ला करे, दाँत से खून का निकलना बंद हो जाएगा।

9. दांत दर्द का घरेलू उपचार करने के लिए थोड़ा पीसा हुआ नमक तिल के तेल में मिलाकर उंगली की मदद से दांतों को घिसे। इस उपाय को रोजाना करने पर दाँत का दर्द दूर होता है।

10. दांतों पर हमेशा हल्के हाथों से ब्रश करे, ब्रश कभी भी जोर से कस कर नहीं करना चाहिए। अगर आप मंजन करते हो तो अंगूठे के पास वाली उंगली से कभी मंजन ना करे, हमेशा बीच वाली बड़ी उंगली ही मंजन करने के लिए प्रयोग करे, क्योंकि अंगूठे के पास वाली तर्जनी उंगली में एक विद्युत् प्रवाह होता है जिससे दाँत जल्दी कमजोर हो जाते है।

 

दांत दर्द का आयुर्वेदिक उपचार:  Dant Dard ka Ayurvedic Upchar in Hindi

1. जामुन के पेड़ की छाल को पानी में उबाल कर काढ़ा बना ले और इससे कुल्ला करे। इस उपाय से मसूड़ों की सूजन दूर होती है, हिलते दाँत मजबूत होते है और दांतों का दर्द दूर होता है।

2. दांत का दर्द दूर कैसे करे, जामफल के पत्तों को चबा कर उसका रस मुंह में चारों और घुमाए और कुछ देर बाद थूक दे या फिर पानी में जामफल की छाल को उबाल कर इस पानी से कुल्ला करे। ये दोनों ही तरीके दाँत का दर्द दूर करने के उत्तम उपाय है।

3. कई बार दांत में कीड़ा लगने से भी तेज दर्द होता है। ऐसी स्थिति में अमरूद के पत्तों का काढ़ा बनाये और उससे कुल्ला करे। इस देसी नुस्खे से दाँत में उठने वाली टीस शांत होती है और दर्द से भी राहत मिलती है। इस उपाय को करने के लिए अमरूद के पत्ते पानी में डाल कर इतना उबाले की उबाले हुए दूध के जैसे पानी भी गाढ़ा हो जाए।

 

दांतों की देखभाल कैसे करें:  Teeth Problems and Solutions in Hindi

  • जादा ठंडा खाने या पीने के तुरंत बाद किसी भी गर्म चीज़ का सेवन ना करे, इसी तरह जादा गर्म चीज़ खाने पीने के तुरंत बाद ठंडी चीजों का सेवन न करे। ऐसा करने से दांत जल्दी टूट जाते है या गिर जाते है।
  • कोई भी चीज खाने के बाद अच्छे से कुल्ला करे। सोने से पहले रात को कुल्ला करके मुंह साफ़ करे या फिर मंजन या ब्रश करे।
  • कोल्ड ड्रिंक भी टीथ के लिए ठीक नहीं, कोल्ड ड्रिंक पीने से दांत कमजोर होते है।

 

ऊपर बताये गए दांतों में दर्द के उपाय आपकी जानकारी के लिए है। अगर आप दांत में दर्द का इलाज बाबा रामदेव आयुर्वेदिक दवा (मेडिसिन) से करना चाहते है तो पतंजलि के स्टोर से ले सकते है। ऊपर बताये हुए उपायों और आयुर्वेदिक दवा से अगर दांत दर्द से राहत न मिले तो डॉक्टर से मिलकर चेकअप करवाये।

 

दोस्तों दांत दर्द का इलाज के उपाय, Home Remedies Gharelu Nuskhe for Teeth Pain Treatment in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा कमेंट करके बताये और अगर आपके पास दांत दर्द के घरेलू नुस्खे, देसी उपचार से जुड़े अनुभव या कोई सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

Recent Articles

सौंफ के फायदे,उपयोग और रेसिपी (Fennel seeds in hindi)

सौंफ (Fennel seeds in hindi) शायद ही कोई इंसान हो जिसने सौंफ का इस्तेमाल ना किया हो| सौंफ में सोडियम, डाइटरी फाइबर, प्रोटीन, विटामिन-ए, विटामिन-सी,...

बाजरे के रामबाण फायदे,उपयोग और रेसिपी (millet in hindi)

बाजरा (millet in hindi ) बाजरे में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, फास्फोरस, मैग्नीशियम, फोलेट, आयरन इत्यादि पोषक तत्व और विटामिन्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते...

ओरेगेनो के अचूक फायदे,उपयोग और रेसिपी (Oregano in Hindi)

ओरेगेनो (Oregano in Hindi) ओरेगेनो का उपयोग हम व्यंजनों के साथ साथ घरेलू उपायों में भी करते है| ओरेगेनो को हम हिंदी में आजवाइन की...

तिल के अचूक फायदे,उपयोग और रेसिपी (sesame seeds in hindi)

तिल (sesame seeds in hindi) भारत वर्ष में तिल का बहुत अधिक महत्व होते है, कुछ प्रमुख त्योहारो पर तिल से बानी सामग्री का पूजन...

19 COMMENTS

    • दांत का दर्द दूर करने और इलाज के लिए घरेलू उपाय ऊपर लेख में बताये गए है आप लेख पढ़े.

  1. दाँत में दर्द बहुत असहनीय होता हैं। दाँत दर्द का उपाय बताये

    • दांतों की समस्याओं का समाधान करने के लिए घरेलू उपचार ऊपर लेख में पढ़े.

  2. दांत के नीचे मसूर में तिनका मात्र छेद है जो सुजन हो जाता है। जो कभी कभी दर्द होने लगता है उपाय बताये जनाब।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 + 11 =