गर्मी से बचने के घरेलू उपाय- Garmi se Bachne ke upay in hindi

Beauty Tips - ब्यूटी टिप्सगर्मी से बचने के घरेलू उपाय- Garmi se Bachne ke upay in hindi

गर्मी से बचने के घरेलू उपाय: गर्मी का मौसम आते है धूप हुममस हमें परेशान करने लगती है। गर्मी में अक्सर शरीर का तापमान बहूत बढ़ जाता है और इसका प्रमुख कारण लू होता है। कई बार ज़्यादा पसीना निकलने से भी शरीर का तापमान बढ़ जाता है, जिसके कारण सिर दर्द, भूख कम लगना, बुखार आना, चक्कर आना और शरीर में पानी की कमी जैसी समस्या होने लगती है।

इस धरती पर प्रकृति हमेसा अपने मौसम परिवर्तन करती रहती है जिसके कारण इस धरती पर गर्मी, जाड़ा और बरसात जैसे विभिन्न मौसम देखने को मिलते है और जब यह मौसम अपने चरम अवस्था पर आ जाता है तो तो यही मौसम हमे दुःख का भी अहसास कराने लगते है और जैसा की कहा भी जाता है किसी चीज का अति यानी अधिकता होना भी नुकसानदायक होता है और जब ये मौसम अपने चरम अवस्था पर हो तो प्रकृति में मौजूद इन्सान, जानवर, पशु पक्षी सबको कठिनाई झेलना पड़ता है|

कुछ सावधानियां बरत कर लू और गर्मी से होने वाली बीमारियों से बचा जा सकता है |तेज गर्म हवा में बाहर जाने से बचें। नंगे बदन और नंगे पैर धूप में न निकलें।घर से बाहर पूरी आस्तीन के और ढीले कपड़े पहनकर निकलें, ताकि उनमें हवा लगती रहे।ज्यादा टाइट और गहरे रंग के कपड़े न पहनें।सूती कपड़े पहनें ,सिंथेटिक, नायलॉन और पॉलिएस्टर के कपड़े न पहनें। खाली पेट घर से बाहर न जाएं और ज्यादा देर भूखे रहने से बचें।

गर्मी का मौसम यानि पसीना, आलस, दिनभर सुस्ती, खाने पीने का दिल न करना और पानी से खास लगाव। जी हां, इसके अलावा सेहत से जुड़ी छोटी-मोटी समस्याएं तो इन दिनों में बेहद आम है। इन सभी से बचने के लिए जरूरी है चुस्ती-फुर्ती बनाए रखना और दिनचर्या में कुछ बदलाव भी। जानिए ऐसे ही कुछ जरूरी टिप्स, जो गर्मी की परेशानियों से आपको राहत देंगे |

धूप और लू के अलावा गंदगी और दूषित खाना या पानी से इस मौसम में काफी लोग बीमार पड़ते हैं। कुछ सावधानियां अपनाकर मौसम की मार से बचा जा सकता है।  कुछ घरेलू नुस्खे और सावधानियाँ कर हम गर्मी में लू और अन्य बिमारियों से बचे रह सकते है।

गर्मी से बचने के घरेलू उपाय : तेज धूप और लू से बचने के लिये क्या करे

  1. गर्मी से बचने के घरेलू उपाय के लिये इलायची का प्रयोग बहूत उतम है। लू के थपेड़ों से बचने के लिये धूप में निकलने से पहले मुंह में छोटी इलायची रखे। इसके इलावा इलायची माउथ फ्रेशनर का काम भी करती है।
  2. गर्मियों में अक्सर शरीर से पसीना ज्यादा निकलता है, जिसके कारण शरीर में पानी की कमी होने लगती है, जिसे पूरा करने के लिये आप निम्बू की शिकंजी पिये। निम्बू पानी पेट को ठंडक देता है और शरीर की पाचन शक्ति को दुरुस्त करता है और ऊर्जा मिलती है।
  3. खरबूजा और तरबूज गर्मियों में खाया जाने वाला सबसे बढ़िया फल है, इनमे पानी की मात्रा ज़्यादा होती है जिससे शरीर को ठंडक मिलती है और गर्मी के कारण शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती। खरबूजे में मिनरल्स, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कैंसर की बिमारियों से हमें बचाये रखता है और किडनी की सफाई भी करता है।
  4. शरीर में ऊर्जा बनाए रखने के लिए ताजे फलों और घर पर बनाए कुछ एनर्जी ड्रिंक इस्तेमाल  कर सकते है जैसी की मट्ठा, शिकंजी, आम का पन्ना, जलजीरा और नारियल पानी। कोल्ड ड्रिंक पीने की बजाय अगर हम इन ड्रिंक्स का सेवन करे तो गर्मी बचेंगे ही साथ में शरीर को होने वाली बीमारियों से भी बचे रहेंगे।
  5. इमली के बीजों को पानी में पीस कर घोल ले और किसी कपडे से छान ले, अब इमली के पानी में थोड़ा शक्कर मिला कर पिये, इससे गर्मी से राहत मिलेगी।
  6. गर्मियों में शरीर की रोगों से लड़ने की शक्ति कम हो जाती है, इसके उपाय के लिए भोजन के साथ हरी मिर्च का सेवन करे। हरी मिर्च में एंटी ऑक्सीडेंट होते है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक शमता बढाती है और गर्मियों में लू से भी बचाती है। .
  7. आम का पन्ना इसके बारे में तो आप जानते ही है की गर्मी और लू से बचाने के साथ शरीर के तापमान को नियंत्रित रखता है। आम का पन्ना शरीर को ज़िंक और सोडियम प्रदान करता है और हैजा, एनीमिया जैसी बिमारियों में भी फायदा करता है।
  8. गर्मी के मौसम में पुदीना पेट के रोगों के इलाज में उपयोगी है। थोड़े से पुदीने को पानी में पीस कर उसमे भुना जीरा, निम्बू और नमक डाल कर पिए पेट की मरोड़, पेचिश और खट्टी डकारों फायदा मिलता है।
  9. आंवले का जूस या शरबत गर्मियों में पीने से बार बार प्यास नहीं लगती और इससे कई प्रकार के रोगों से भी बचाव होता है।
  10. गर्मी से बचने के घरेलू उपाय के लिए बेलगिरी का जूस पीना चाहिये। लू से बचने के साथ बेलगिरी मोटापा कम करने में भी फायदा करता है।
  11. गर्मी में ठीक से खाना ना पचने पर लौकी का रायता, लौकी का जूस और लौकी की सब्ज़ी का सेवन करे इसके इलावा उबला हुआ आलू, दही, खीरा खाना फायदेमंद होता है।
  12. गर्मियों में पेट की बीमारियां, पित्त और घमोरियां बचने के लिए जलजीरा पिये।
  13. गर्मी से बचने के घरेलू उपाय में मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर चेहरे पर लगाने से चेहरे को ठंडक मिलती है।
  14. धूप और लू से बचने के लिए नारियल पिये और नारियल खाये। नारियल में काफी पोषक तत्व होते है जो गर्मी और लू से बचाते है।
  15. गुलाब की पत्तियों को पानी में भिगोकर उस पानी से चेहरे को धोने से गर्मी में स्किन सॉफ्ट रहती है।

लोग गर्मी से बचने के लिए ड्रिंक और आइसक्रीम का सहारा लेते है जो सेहत के लिए नहीं। अगर हम घर पर बनाए पेय चीजों का सेवन करें तो ज्यादा बेहतर है।

दोस्तों गर्मी से बचने के घरेलू उपाय, तेज धूप और लू से बचने के लिये क्या करे  का ये लेख कैसा लगा हमें कमेंट में बताये और अगर आपके पास कोई सुझाव या अनुभव है तो हमारे साथ शेयर करे।

Recent Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Articles