ग्रीन टी के फायदे और नुकसान – Green Tea Benefits in Hindi

Home Remedies - घरेलू नुस्खे ग्रीन टी के फायदे और नुकसान - Green Tea Benefits in Hindi

ग्रीन टी के फायदे (Green tea ke fayde ) नुकसान और सही तरीका क्या है इन हिंदी: पिछले कुछ समय से ग्रीन टी का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है पर अधिकतर लोग इसका सेवन वेट लॉस के लिए करते है। पेट की चर्बी और मोटापा कम करने के साथ साथ बालों और स्किन के लिए भी ये काफी उपयोगी है और इसके इलावा हर रोज ग्रीन टी पीने से हाई ब्लड प्रेशर, शुगर और कई अन्य बिमारियों से बचने व उनके इलाज में भी मदद मिलती है, मगर इसका सही फायदा तभी मिलता है जब हमें पता हो की ग्रीन टी कैसे पिए, बनाने की विधिग्रीन टी को दिन में कितनी बार पीना चाहिए और इसे पीने का सही समय व तरीका क्या है।

लिप्टन और पतंजलि ग्रीन टी आजकल काफी चर्चा में है। आज इस लेख में हम जानेंगे, green tea benefits and side effects in hindi.

ग्रीन टी के फायदे और नुकसान, Green tea benefits in hindi

 

ग्रीन टी बनाने की विधि क्या है

  • एक बर्तन में 1 कप पानी डाल कर उबाल ले।
  • अगर पत्तियों वाली ग्रीन टी प्रयोग कर रहे है तो उबले हुए पानी में आधे से एक चम्मच पत्तियां डाल कर 2 मिनट के लिए बर्तन ढक दे फिर इसे छान कर इसका सेवन करे।
  • ग्रीन टी बैग का इस्तेमाल कर रहे है तो एक खाली कप में टी बैग रखे और इसमें गरम पानी डाल कर कुछ देर बैग को हिलाए फिर पिए।
  • चाहे तो आप इसमें इलायची पाउडर और शहद भी मिला सकते है।
  • लिप्टन ग्रीन टी शहद, तुलसी और नींबू के स्वाद में भी मिलती है इसे भी प्रयोग कर सकते है।

 

ग्रीन टी के फायदे क्या है

Green Tea Benefits in Hindi

1. ग्रीन टी में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते है जो शरीर से हानिकारक विषैले पदार्थ खत्म करने और बॉडी इम्यूनिटी बढ़ाने में उपयोगी है।

2. स्किन के लिए इसके काफी फायदे है। जैसे जैसे उम्र बढ़ती है चेहरे की skin ढीली पड़ने लगती है और चेहरे पर झुर्रियां भी आने लगती है। प्रतिदिन ग्रीन टी पीने से फेस ग्लो करने लगता है और त्वचा ढ़ीली नहीं पड़ती।

3. ग्रीन टी फोर वेट लॉस, मोटापा कम करने के लिए ग्रीन टी पीने से काफी फायदा मिलता है। इसमें कैफीन अधिक मात्रा में होती है जो पेट की चर्बी को घटाने में कारगर है। इसके लिए खाने खाने के बाद आधे से एक घंटे में 1 कप ग्रीन टी पिए।

4. बालों के लिए भी ग्रीन टी के फायदे अचूक है। Hairs के लिए ये कंडीशनर का काम करती है। ग्रीन टी को पानी में उबाल कर पानी को ठंडा होने दे फिर इससे बाल धोए। इस घरेलू उपाय से बालों का झड़ना कम होता है व बाल सुंदर होते है।

5. कैंसर जैसी गंभीर बिमारी से बचने और इलाज में भी ग्रीन टी के सेवन से मदद मिलती है। ये शरीर में कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकती है। हर रोज ग्रीन टी पीने से महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा 20% तक कम होता है और पुरुषों में मुंह, प्रोस्टेट कैंसर होने की संभावना भी कम होती है।

6. शुगर के रोग में ग्रीन टी पीना अच्छा माना जाता है। ये शरीर में ब्लड sugar लेवल कंट्रोल करता है और टाइप 1, 2 दोनों तरह की डायबिटीज में फायदा करती है।

7. Green tea ke fayde in hindi, ग्रीन टी का सेवन हर रोज करने से हाइ ब्लड प्रेशर का खतरा भी कम होता है। इसे पीने से high bp के रोग में 50% तक की कमी आती है।

8. लगातार काम करने के कारण अगर थकान और सुस्ती होने लगे तो 1 कप ग्रीन टी पिए। इससे आप तरोताजा महसूस करेंगे। हर रोज हरी चाय का सेवन करने से बॉडी स्टैमिना भी बढ़ता है।

9. कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी हरी चाय से फायदा मिलता है। इसके सेवन से शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है। नियमित रूप से ग्रीन टी पीने से दिल के रोग और हार्ट अटैक की संभावना भी कम होती है।

10. मुंह की बदबू और मुंह की दूसरी समस्याओं को दूर करने के लिए भी green tea पीना फायदेमंद है। ये मुंह के उन बैक्टीरिया को खत्म करती है जिनकी वजह से मुंह में इन्फेक्शन होता है।

 

ग्रीन टी के नुकसान – Green Tea Side Effects in Hindi

  • इसमें कैफीन ज्यादा होती है और इसका सेवन अधिक मात्रा में करने से पेट में खराबी, नींद ना आना, उल्टी, दस्त और बार बार पेशाब आने जैसी समस्या ही सकती है।
  • ग्रीन टी के अधिक सेवन से भूख कम लगने लगती है। इसलिए छोटे बच्चों के लिए इसे पीना ठीक नहीं है।
  • प्रेगनेंसी में ग्रीन टी पीने के नुकसान हो सकते है और जो महिलाएं गर्भवती होने का सोच रही है उनके लिए भी इसका सेवन करना ठीक नहीं है।
  • ग्रीन टी जरूरत से ज्यादा पीने पर शरीर में आयरन की कमी हो सकती है।
  • आप अगर किसी रोग के इलाज के लिए दवा ले रहे है तो ये ध्यान रहे की आप ग्रीन टी और मेडिसिन दोनों साथ में ना ले।

 

हम आशा करते है की sehatdoctor के द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और जिस भी परेशानी के नुस्खे आपने पढ़ें है उस परेशानी में भी आपको आराम प्राप्त हुआ होगा| किसी भी अन्य बीमारी या परेशानी के लिए हेल्थ टिप्स इन हिंदी ( health tips in hindi ) और घरेलु नुस्खे इन हिंदी ( gharelu nuskhe in hindi ) जरूर पढ़ें और लाभ प्राप्त करें|

Recent Articles

सौंफ के फायदे,उपयोग और रेसिपी (Fennel seeds in hindi)

सौंफ (Fennel seeds in hindi) शायद ही कोई इंसान हो जिसने सौंफ का इस्तेमाल ना किया हो| सौंफ में सोडियम, डाइटरी फाइबर, प्रोटीन, विटामिन-ए, विटामिन-सी,...

बाजरे के रामबाण फायदे,उपयोग और रेसिपी (millet in hindi)

बाजरा (millet in hindi ) बाजरे में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, फास्फोरस, मैग्नीशियम, फोलेट, आयरन इत्यादि पोषक तत्व और विटामिन्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते...

ओरेगेनो के अचूक फायदे,उपयोग और रेसिपी (Oregano in Hindi)

ओरेगेनो (Oregano in Hindi) ओरेगेनो का उपयोग हम व्यंजनों के साथ साथ घरेलू उपायों में भी करते है| ओरेगेनो को हम हिंदी में आजवाइन की...

तिल के अचूक फायदे,उपयोग और रेसिपी (sesame seeds in hindi)

तिल (sesame seeds in hindi) भारत वर्ष में तिल का बहुत अधिक महत्व होते है, कुछ प्रमुख त्योहारो पर तिल से बानी सामग्री का पूजन...

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

ten − 2 =