चेहरे की झुर्रियां हटाने के 10 आसान उपाय और घरेलू नुस्खे इन हिंदी

Beauty Tips - ब्यूटी टिप्सचेहरे की झुर्रियां हटाने के 10 आसान उपाय और घरेलू नुस्खे इन हिंदी

चेहरे की झुर्रियां हटाने के घरेलू उपाय इन हिंदी: उम्र बढ़ने के साथ माथे पर और आंखों के नीचे झुर्रियां (झाइयां) आने लगती है जिस वजह से चेहरे की चमक फीकी पड़ने लगती है। झुर्रियों की समस्या सिर्फ़ फेस पर ही नहीं बल्कि हाथों, पैरों और गले पर भी आती है और एक बार झाइयां आ जाये तो ये तेज़ी से बढ़ती जाती है। ढ़ीली त्वचा पर झुर्रियां जल्दी आती है और जिनके चेहरे पर कसाव हो उन्हें ये समस्या जल्दी नहीं आती। 

जो लोग लंबे समय तक धूप में काम करते हैं, उनमें झुर्रियां जल्दी असर दिखाती हैं। इसका कारण यह है कि सूर्य की किरणों से त्वचा में मौजूद कोलेजन और इलेस्टिक फाइबर अलग-अलग होने लगते हैं। ये दोनों मिलकर कोशिकाओं को बांधे रखने का काम करते हैं, जिससे त्वचा कसी हुई नजर आती है। इस परत के टूटने से त्वचा कमजोर हो जाती है और झुर्रियां पड़ जाती हैं।

चेहरे की झुर्रियां से छुटकारा पाने के लिए कुछ लोग दवा और झुर्रियां मिटाने की क्रीम प्रयोग करते है, इसके इलावा कुछ लोग झुर्रियों का इलाज के लिए लेज़र ट्रीटमेंट करवाते है। इस लेख में हम जानेंगे घरेलू उपचार और आयुर्वेदिक देसी नुस्खे अपना कर झुर्रियां कैसे दूर करे, natural home remedies treatment tips for wrinkles on face in hindi.

समय के साथ उम्र भी बढ़ती है ऐसे में झुर्रियां आना स्वाभाविक है। लेकिन अगर यह झुर्रियां आपकी समय से पहले आ जाए तो यह आपके चेहरे की रौनक छीन लेती है, तो कुछ आसान उपायों को अपनाकर इन्हें कम भी किया जा सकता है।

बाजार में ऐसे कई कॉस्मेटिक उत्पाद मौजूद हैं, जो इन चेहरे की झुर्रियां को ठीक कर सकते हैं, लेकिन इन केमिकल युक्त प्रोडक्ट की जगह घरेलू उपचार करना बेहतर है। स्टाइलक्रेज के इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खे बताएंगे, जो न सिर्फ आसान हैं, बल्कि ज्यादा महंगे भी नहीं हैं। साथ ही हम माथे की झुर्रियां हटाने के टिप्स भी बताएंगे।

त्वचा पर झुर्रियों का कारण

  • उम्र बढ़ना
  • धूप में ज्यादा घूमना
  • स्किन केयर ना करना
  • विटामिन डी और सी की कमी होना
  • स्किन को आवश्यक पोषण ना मिलना
  • धूम्रपान से त्वचा पर बुरा प्रभाव पड़ता है
  • तनाव ज्यादा लेने से भी झुर्रियां आ जाती है
  • चेहरे की त्वचा काफी नाज़ुक होती है जो प्रदूषण बर्दाश्त नहीं कर पाती

चेहरे की झुर्रियां हटाने के घरेलू उपाय और नुस्खे

Home Remedies For Wrinkles In Hindi

  1. नींबू का रस ताजी मलाई में मिलाकर चेहरे पर लगाए और बीस मिनट के बाद धो ले। इस घरेलू नुस्खे से त्वचा मुलायम होती है और झुर्रियां खत्म होती है।
  2. रूई के फोहे को कच्चे दूध में भिगो कर गर्दन और चेहरे पर लगाए फिर दस से पंद्रह मिनट के बाद चेहरा ठंडे पानी से धोये।
  3. रात को उड़द की दाल दूध में भिगो कर रख दे और अगले दिन सुबह इसे पीस कर इसका लेप बना ले। इस लेप के प्रयोग से फेस पर ग्लो आता है और झाइयां दूर होती है।
  4. झुर्रियां कैसे हटाये, पका हुआ पपीता पीस लें और चेहरे पर मले। उपाय करने के पंद्रह मिनट के बाद चेहरा धो ले। ये उपचार कुछ दिन लगातार करने पर पिंपल्स और चेहरे से झाइयां दूर होती है और फेस पर निखार आने लगता है।
  5. जैतून तेल की कुछ बूंदे नींबू के रस में मिलाकर प्रयोग करने से चेहरे के दाग धब्बे मिटने लगते है।
  6. अनानास के गुद्दे को फेस पर मलने से भी झुर्रियों से निजात मिलती है।
  7. तरबूज का छिलका धो कर त्वचा पर रगड़ने से त्वचा मुलायम होती है।
  8. टमाटर चेहरे की झुर्रियां हटाने का असरदार उपाय है। टमाटर में एंटी एजिंग गुण मौजूद होते है, टमाटर काट कर फेस पर लगाए फिर हल्के हाथों से फेस मसाज करे। ये नुस्खा स्किन टोनिंग का भी काम करता है।
  9. घरेलु तरीके से चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए नारियल के तेल का प्रयोग भी कर सकते है। नारियल का तेल गुनगुना कर ले और इससे फेस मसाज करे। इस होम रेमेडी से चेहरे की स्किन मुलायम होती है।
  10. पका हुआ केला पीस कर फेस पर लगाने से भी धीरे धीरे झाइयों से छुटकारा मिलने लगता है।

झुर्रियों से बचने के उपाय

  • पानी अधिक मात्रा पिए और रोजाना एक नींबू एक गिलास पानी में निचोड़ कर पिए।
  • चेहरे की झाइयों से बचने के लिए हर रोज अंकित की हुई मूंग दाल और चने खाए।
  • तनाव ज्यादा लेने और पेट खराब रहने से भी झुर्रियां आती है। इसलिए खुद को खुश रखे और पेट के रोगों से बचे रहे।

झुर्रियों का इलाज के आयुर्वेदिक नुस्खे

  1. थोड़ा सा गुलाब जल, दो चम्मच मुलतानी मिट्टी और दो चम्मच बेसन मिला कर चेहरे और गले पर लगाए और जब ये सूख जाये तब इसे धो ले। इस उपाय से त्वचा के रोम छिद्र खुलते है और त्वचा स्वस्थ रहती है।
  2. एलोवेरा त्वचा के लिए रामबाण दवा का काम करता है। ये हमारी स्किन को पोषण देता है। एलोवेरा जेल चेहरे पर लगाने से झुर्रियां दूर होती है, मुंहासे साफ़ होते है और त्वचा पर चमक आती है। हर रोज एलोवेरा प्रयोग करने से फेस पर झाइयां नहीं पड़ती।
  3. एक गिलास गाजर जूस हर रोज पीने से भी झुर्रियों के घरेलू उपचार में मदद मिलती है।
  4. बेसन को गुनगुने पानी में डाल कर पेस्ट बना लें और चेहरे पर मलें, इससे स्किन साफ होने लगेगी। अब एक चम्मच शहद चेहरे पर लगाए और लगभग 1/2 घंटे के बाद इसे धो ले। उम्र बढ़ने पर आने वाली झुर्रियां इस उपाय से दूर होती है।
  5. चेहरे की झुर्रियां हटाने के उपाय, सफेद जीरा, काला जीरा, सरसों और काला तिल एक समान मात्रा में ले कर इसे गाय के दूध में पीस ले। इस पेस्ट को चेहरे पर मलने से दाग दूर होने लगते है और इससे झुर्रियां भी दूर होती है।

योग से झुर्रियां हटाने के टिप्स इन हिंदी

  • चेहरे की झुर्रियां और डार्क सर्कल्स के लिए उपचार आप योगा से भी कर सकते है।
  • सबसे पहले आप एक गहरी साँस ले और मुंह में हवा भर कर पांच से सात सेकंड के लिए इसी अवस्था में रहे।
  • कुछ दिन निरंतर इसे करने पर चेहरे पर कसाव आता है और झुर्रियां दूर होती है।
  • योग से झुर्रियां दूर करना का ये एक तरीका है अन्य योग आसान जानने के लिए किसी योग गुरु से सलाह ले।

सदा जवान बने रहने के उपाय

सुंदर बेदाग चेहरा पाने के घरेलु नुस्खे

बाबा रामदेव आयुर्वेदिक उपचार

दोस्तों चेहरे की झुर्रियां हटाने के उपाय, Home Remedies For Wrinkles Treatment in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट के जरिये बताये और अगर आपके पास चेहरे की झुर्रियां का इलाज के घरेलू नुस्खे या हर्बल ब्यूटी क्रीम से जुड़े कोई अनुभव या सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

Recent Articles

3 COMMENTS

  1. All of the treatments to remove to wrinkles are valuable and useful for eyeryone. Thanks for your advice and suggestion.

  2. Muh me hawa bharne wala yoga main ek mahine se kar rha hu but wrinkles wahi ki wahi khatam hi nahi ho rhi jabki abhi meri umar sirf 28 years hai.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Articles