Home Home Remedies - घरेलू नुस्खे गुर्दे की पथरी का रामबाण इलाज : Kidney ki Pathri ke 10...

गुर्दे की पथरी का रामबाण इलाज : Kidney ki Pathri ke 10 Gharelu Nuskhe

69
721
पथरी का इलाज, Gurde ki pathri ka ilaj ke gharelu nuskhe aur upay

गुर्दे में पथरी होना काफी दर्द भरा होता है, बहुत से लोग इस समस्या से अक्सर परेशान रहते है। Pathri का आकार हर व्यक्ति के शरीर में अलग होता है, छोटी पथरी पेशाब के रस्ते बाहर निकल जाती है पर अगर पथरी का आकार बड़ा हो तो वो मूत्र मार्ग से बहार नहीं निकल पाती, फिर पेशाब करते वक़्त दर्द और जलन महसूस होती है। इस लेख में हम पथरी का इलाज के घरेलू नुस्खे और आयुर्वेदिक उपाय बता रहे है  जिनके निरंतर प्रयोग से ऑपरेशन के बिना ही पथरी से छुटकारा पा सकेंगे। आइये जाने kidney stone treatment tips in hindi.

पथरी का इलाज, Gurde ki pathri ka ilaj ke gharelu nuskhe aur upay

 

गुर्दे की पथरी का इलाज के घरेलू नुस्खे

Pathri Nikalne ke Upay : Kidney Stone Treatment in Hindi

 

1. पपीते की जड़ 6 ग्राम पीस ले, अब इसे 50 ग्राम पानी में अच्छे से घोल कर साफ़ कपडे से छान ले और मरीज़ को पीला दे। 21 दिन तक ये घोल रोगी को पिलाने पर पथरी गल कर पेशाब के रस्ते बाहर निकल जाएगी।

2. पथरचट्टा का 1 पत्ता, 4 दाने मिश्री मिला कर पीस ले और एक कप पानी के साथ हर रोज खाली पेट ले।

3. मुल्ली के पत्तों का रस 100 ग्राम की मात्रा में ले। रोजाना दिन में 2 से 3 बार इस रस को पीने से पथरी में फायदा मिलेगा।

4. आप पानी से भी पथरी का उपचार शुरू कर सकते है। रोजाना  5 से 6 लीटर पानी पिना अच्छा है और अगर बियर का सेवन कर सकते है तो इससे भी pathri ka ilaj करने में फायदा मिलता है।

5. हल्दी का प्रयोग पथरी में उत्तम है।  2 ग्राम गुड और 1 ग्राम हल्दी गाजर की कॅंजी के साथ खाने से पथरी गल कर निकल जाएगी।

6. पत्थरचट्टा के पत्तो को पानी में उबाल ले और काढ़ा बना कर पिये, इस उपाय को लगातार 2 हफ्ते करने से पथरी से निजात मिलेगी।

7. 250 ग्राम पानी में 20 ग्राम कूलथी डाल कर उबाल ले , जब पानी एक चौथाई रह जाए तब इसे उतार कर छान ले। ये पानी जब गुनगुना हो तब रोगी को पिलायें। 20 दिन लगतार ये उपाय दिन में 2 बार करने से पथरी घुल कर बाहर निकल जाएगी।

8. पुदीने की पत्तियों को पानी में उबाल कर पिने से पथरी में आराम मिलता है।

9. जामुन खाने से भी पथरी के रोगी को आराम मिलता है।

10. गुर्दे की पथरी के उपचार में विटामिन बी6 का सेवन काफी असरदार है, तुलसी के पत्तो में vitamin B6 अधिक मात्रा में होता है। तुलसी के पत्तों को चबा चबा कर खाया करे। किडनी को स्वस्थ और सेहतमंद रखना हो तो तुलसी के पत्तों को पानी मे उबाल कर पिये। इसके साथ तुलसी की चाय पीना भी काफी फायदेमंद है।

 

गुर्दे की पथरी का रामबाण इलाज

Kidney stone में पके  हुए प्याज का रस पिने से भी आराम मिलता है। किसी बर्तन में 1 गिलास पानी डाले और 1 से 2 छोटे प्याज छील कर डाले और धीमी आंच पर पकाये। जब प्याज अच्छी तरह पक जाये तब इन्हें गैस से उतार ले और ठंडा होने के लिए छोड़ दे। ठंडा होने पर इसे मिक्सी में डाल कर पीस ले और छान ले और 3 दिन तक इसे पिये। इस उपाय से पथरी से जल्दी राहत मिलेगी।

 

Kidney की Pathri में बाबा रामदेव के आयुर्वेदिक उपाय 

गुर्दे की पथरी निकलने के लिए Divya Ashmarihar Ras एक आयुर्वेदिक मेडिसिन है जो आप को baba ramdev की पतंजलि या किसी पंसारी की शॉप से मिल जाएगी। ये आयुर्वेद की दवा पथरी के टुकड़े कर के उसे मूत्र मार्ग से शरीर से बाहर निकालती है। एलोपैथी से किडनी की पथरी का treatment करना हो तो डॉक्टर पथरी निकालने के लिए ऑपरेशन की सलाह देते है, पर इस दवा के सेवन से आप पीते की पथरी और इसके दर्द से छुटकारा पा सकते है।

 

राजीव दिक्षित के उपचार से पथरी के दर्द का इलाज

  • 2 चम्मच सेब का सिरका (Apple cider vinegar) ले और उसमे एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पियें। Kidney stone treatment के लिए ये अच्छा घरेलु उपाय है।
  • क्रॅनबेरी जूस (लाल रंग की खट्टी बेरी) पिने से पथरी के दर्द में काफी आराम मिलता है। एक गिलास क्रॅनबेरी जूस में एक चम्मच नींबू का रस मिला कर रोजाना  पिये, इससे पथरी पेशाब के रास्ते शरीर से बाहर निकल जाएगी।
  • 1 गिलास आनार का जूस हर रोज पीने से गुर्दे की पथरी घुल कर पेशाब के रास्ते शरीर से बाहर निकल जाएगी।
  • 1 गिलास अंगूर का रस रोजाना सुबह नाश्ते से पहले ले।

 

पथरी के उपचार में परहेज

  • जिस व्यक्ति के शरीर में पथरी हो उसे चुना कभी नहीं कहना चाहिये।
  • मसालेदार चीजें ना खाए।
  • शाकाहारी भोजन ही खाये, पथरी का इलाज होने तक मांसाहारी भोजन करने से बचे।
  • बीज वाली सब्जियां और फल न खाये।

 

दोस्तों गुर्दे की पथरी का इलाज के घरेलू नुस्खे, Kidney Stone Treatment Tips in Hindi का ये लेख आपको लगा कमेंट कर के बताये और अगर आपके पास Pathri Nikalne ke gharelu Upay, desi nuskhe है तो हमारे साथ भी शेयर करे।

69 COMMENTS

  1. sir mera stone rite uretar me 12mm ka hai muje opration karana prega ya isme se kis upchar ka use krna hoga aap hme iski jankari de or mera stone de dard nahi hota or nahi mujhe koi presani hai pr mujhe kuchh samajh me nahi aa raha hai so pls sir koi upaye hame bataiye

    • शशि जी घरेलू और देसी नुस्खे से पथरी का इलाज संभव है आप किसी आयुर्वेदिक वैद से मिलकर सलाह ले वो आपकी रिपोर्ट देख कर आपको बता सकेंगे की क्या बिना आपरेशन पथरी निकल सकती है या नहीं.

  2. मेरे किडनी मे 6.2 की पथरी है क्या ये निकल सकती है विना आप्रेशन के सुझाव दे पेशाब मे जलन होती है पर दर्द नही हुआ है अभी तक

  3. Hello sir Mere pet me dono side (left and right) letne (sleep) ke baad Jb Mai uthta hu to Dard ka jabab nhi hota hai sir Itni tej Dard hota hai ki agar meri neend raat ko jab bhi khulti hai to mai dobara so nhi pata hu
    Sir maine ye baat kuch logo ko bataya to vo keh rhe hai ki ye pathri ke karan hai kya ye shi hai agar hai to please sir kaun sa upay apnau ki ye shi ho jayega

    • दोस्त पेट में दर्द कई कारणों से हो सकता है, अगर आपको ये पथरी के लक्षण दिख रहे है तो अल्ट्रासाउंड टेस्ट से इसकी पुष्टि करे, अगर पथरी है तो आप ऊपर बताये हुए नुस्खे से इसका घरेलू इलाज कर सकते है.

  4. मेरी बीबी को दो पथरी है दाईं किडनी में। बड़ी 5 मिम है दुसरी उससे छोटी है। क्या ज़्यादा पानी से दोनों निकल जाएगी। दर्द की क्या कडीशन रहेगी।

    • पथरी के इलाज में पानी ज्यादा पिने से काफी फायदा मिलता है, इसके साथ आप घरेलू उपाय और आयुर्वेदिक दवा भी कर सकते है.

  5. सर मेरे 5.8 एम एम की पथरी है मैंने होम्योपैथी उपचार भी लिया है 1 महीने और बियर भी ली है 6 – 7 बार
    दर्द जी होता मेरे लेकिन मैं जब भी वीर्य निकालता हूँ तो उसके 10 मिनट बाद मेरे पेशाब नली में जलन चालू हो जाती है ये पिछले 10 – 15 दिनों से हो रहा है क्या मैं इसका कारण जान सकता हूँ किस वजह से है और मेरे पथरी किडनी में है राइट साइड

  6. मेरे गुर्दे में 14 mm , की पथरी है क्या यह दवाइयों से ठीक हो जायेगी
    और दवाइयां आयुर्वेद की सही रहेगी या एलोपेथी की.

  7. मेरे राइट किडनी में ओर पेशाब की बहार की नली में पथरी है 18 मम 5 मम. मैने पथरचट भी खाया होमियोपैथी की 2 प्रकार की दवाई भी बारी बारी से ली अब देसी दवाई भी ली है पर पथरी मैं कोई फर्क नहीं पड़ा है मैं क्या करूँ.

  8. मेरी 8 mm की पथरी है मैं अंग्रेजी दवा चला रहा हूँ 2 महीना से ठीक नहीं है मैं पानी 6 लीटर एक दिन में पीता हूँ और कोई उपाय बताए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × one =