Home Home Remedies - घरेलू नुस्खे घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे और कब करें – Pregnancy Test at...

घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे और कब करें – Pregnancy Test at Home in hindi

29
892
प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें

घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें घरेलू नुस्खे इन हिंदी: पीरियड ना आने के वैसे तो बहुत से कारण होते है पर periods miss होने पर महिलाओं के मन में सबसे पहला ख्याल प्रेगनेंसी का आता है। पीरियड ना आना कहीं प्रेग्नेंट होने के लक्षण तो नहीं इस बात की जानकारी के लिए प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए। घर पे गर्भावस्था की जांच के लिए आजकल pregnancy test kit भी आती है पर कई बार किट के रिजल्ट्स में मतभेद दिखाई देते है। किट के इलावा आप कुछ घरेलू उपाय और देसी नुस्खे से भी प्रेगनेंसी चेक कर सकते है। आज इस लेख में हम घर पर कैसे प्रेगनेंसी टेस्ट करते है इसका तरीका जानेंगे और साथ ही ये भी पढ़ेंगे की पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे, gharelu upay aur desi nuskhe for pregnancy test at home in hindi without kit.

प्रेगनेंसी किट से टेस्ट कैसे करते है: Hot to use pregnancy test kit at home

1. गर्भावस्था की जांच किट से करने के लिए urine का सैंपल लिया जाता है और यूरिन में मौजूद एच् सी जी हार्मोन्स की जानकारी लेते है। पेशाब में अगर एच् सी जी होता है तो ये प्रेगनेंसी के लक्षण है।

2. टेस्ट के दौरान कोई गलती न हो इसलिए किट पर लिखी हुई जानकारी अच्छे से पढ़े और किट से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका विस्तार से जाने।

3. पहली बार जांच करने पर अगर result नेगेटिव आ रहा है तो 72 घंटे के बाद दुबारा जांच करे। शुरूआती दिनों में अक्सर एच् सी जी हार्मोन की पहचान सही तरीके से नहीं हो पाती।

4. 72 घंटे बाद भी अगर पीरियड न आए है और टेस्ट करने पर परिणाम भी नेगेटिव आ रहे है तो किसी महिला डॉक्टर से मिल कर उनकी सलाह से आवश्यक टेस्ट करवाए क्योंकि period ना होने के कुछ दूसरे कारण भी हो सकते है।

प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए

  • पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे ये सबसे पहला सवाल है। आपको अगर प्रेग्नेंट होने की संभावना लगती है और डेट के बाद आठ से दस दिन तक मासिक धर्म ना आए तो pregnancy check कर सकती है।
  • घर पे होने वाली गर्भावस्था की जांच सुबह को उठने के बाद करनी चाहिए।

प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें : प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका

Desi nuskhe for Pregnancy test at home in hindi

कई बार महिला को उसके गर्भवती होने के बारे में नहीं पता चलता जिस कारण वे नॉर्मल तरीके से ही अपनी दिनचर्या का पालन करती रहती है, पर pregnant women को पहले महीने में काफ़ी चीजों का ख्याल रखना होता है और ऐसी स्थिति में प्रेगनेंसी का पता न होने से गर्भपात की संभावना बढ़ जाती है।

  • Ghar par pregnancy test करने का एक फायदा ये है की पॉजिटिव रिज़ल्ट मिलने पर उसी समय से आप अपनी देखभाल शुरू कर सकती है। आइए जाने घरेलू नुस्खे और उपाय से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते है।

टूथपेस्ट प्रेगनेंसी टेस्ट इन हिंदी

  • टूथपेस्ट से प्रेगनेंसी चेक करने का तरीका काफ़ी आसान है। एक डिस्पोजल गिलास में toothpaste और थोड़ा यूरिन डाले फिर दो से तीन घंटे के लिए छोड़ दे।
  • अगर टूथपेस्ट का रंग हल्का नीला हो जाए या टूथपेस्ट झागदार दिखे तो इसका मतलब ये है की टेस्ट का रिजल्ट पॉजिटिव है जो की प्रेगनेंसी के संकेत है।

शुगर से प्रेगनेंसी कैसे टेस्ट करे

शुगर से प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए डिस्पोजल में शुगर और यूरिन डाले। अब अगर sugar घुलने की बजाय इसके गुच्छे बन जाए तो रिजल्ट पॉजिटिव है और अगर चीनी पेशाब में घुल जाए तो नेगेटिव है।

प्रेगनेंसी चेक करने के घरेलू नुस्खे इन हिंदी

  • घर पर प्रयोग होने वाले साबुन से भी प्रेगनेंसी का टेस्ट कर सकते है। इस gharelu nuskhe को करने के लिए साबुन और यूरिन डिस्पोजल गिलास में डाल कर कुछ देर इंतेजार करे। कुछ देर बाद डिस्पोजल में अगर बुलबुले बन रहे है तो ये गर्भवती होने के संकेत है।
  • प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे इन हिंदी, एक कांच के गिलास में यूरिन डाल कर तीन घंटे के लिए छोड़ दे। तीन घंटे अगर आप को पेशाब में सफेद रंग की कोई परत दिखे तो टेस्ट का रिजल्ट पॉजिटिव है।
  • एक कप में थोड़ा सा यूरिन और एक चम्मच सिरका डाले। कुछ देर में पेशाब का रंग अगर बदलने लगे तो ये प्रेगनेंसी का टेस्ट result positive है।
  • Pregnancy check करने के लिए आप कोई भी तरीका करे चाहे कीट से टेस्ट किया हो या फिर देसी नुस्खे से प्रेगनेंसी टेस्ट की हो। ये सिर्फ घर पर की जाने वाली प्राथमिक जांच है। किसी भी तरीके की मन में कोई भी शंका होने तो डॉक्टर के पास जाये और टेस्ट करवाए।

प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग होने पर क्या करे

दादी माँ के घरेलू नुस्खे

बाबा रामदेव आयुर्वेदिक उपचार

आपको प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें, Desi nuskhe for Pregnancy test at home in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए, प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करते है इसका तरीका घरेलू नुस्खे और उपाय से जुड़े कोई अनुभव या सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

29 COMMENTS

    • प्रेगनेंसी के 2 महीने पर गर्भपात का कोई भी उपाय या दवा लेने से पहले डॉक्टर से राय जरूर ले ताकि किसी भी गंभीर समस्या से आप बच सके.

  1. मेरी पत्नी का पीरिएड मिस हो गया है 14 दिन ऊपर हो गए प्रेंग्नेसी किट द्वारा 2 बार चेक कर लिया नेगटिव रिपोर्ट है तो क्या अब भी बच्चा होने की संभावना है हम बच्चा नहीं करना चाहते और हमने सहेली टेबलेट यूज़ किया था और अब क्या करना चाहिए।

  2. mene meri gf se mel uski mc aane ke 2 din baad kiya aur baad me mene use unwanted 72 de di but mene suna hai ki 72 dene ke baad bleeding hoti hai but usko aisa kuch nhi hua to sir btaiye ki kya wo pregnent to nhi ho jayegi, aisa hota hai to main kya karu.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

19 − 4 =