सफेद बालों को काला करने के 10 आसान उपाय और नुस्खे

Beauty Tips - ब्यूटी टिप्स सफेद बालों को काला करने के 10 आसान उपाय और नुस्खे

सफ़ेद बालों को काला करने के घरेलू उपाय इन हिंदी: बाल सुंदर बनाने के लिए अक्सर कुछ लोग कई तरीके के हेयर ब्यूटी प्रोडक्ट्स, हेयर कलर और हेयर जेल प्रयोग करते है जो कई बार फायदा करने की बजाय नुकसान कर जाते है जिससे बालों का झड़ना और बाल सफ़ेद होना जैसी समस्याएं आने लगती है। हेयर कलर का जादा इस्तेमाल करने से बाल जल्दी सफ़ेद होने लगते है, जिससे छुटकारा पाने के लिए कुछ लोग बाल काला करने की दवा और बाजार में उपलब्ध बाल काले करने का तेल भी प्रयोग करते है, पर सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम कुछ नेचुरल तरीके भी अपना सकते है। इस लेख में हम जानेंगे आयुर्वेदिक इलाज और देसी नुस्खे अपना कर सफेद बाल काले कैसे करे, natural ayurvedic treatment home remedies for white hair to black hair tips in hindi.

आजकल नोजवान लड़के और लड़कियों में वाइट हेयर की प्रॉब्लम बढ़ने लगी है। बाल सफेद होने की शुरुआत में ही अगर बालों की देखभाल की जाये तो इस समस्या को बढ़ने से रोका जा सकता है। सफ़ेद बालों को छुपाने के लिए बहुत से लोग कलर या डाई प्रयोग करते है पर इससे कुछ वक़्त के लिए ही बाल काले दिखते है। आपको अगर सफेद बाल काले करने का नेचुरल तरीका जानना है तो सबसे बालों का सफेद होने का कारण जानना जरुरी है।

सफेद बाल काले कैसे करे, सफ़ेद बालों का इलाज इन हिंदी

 

बाल सफेद होने के कारण

  • जादा मानसिक तनाव लेना
  • खाने पीने की गलत आदतें
  • शरीर में प्रोटीन की कमी होना
  • बालों की सही से देखभाल ना करना
  • डाई या हेयर कलर का अधिक प्रयोग करना
  • किसी हेयर ब्यूटी प्रोडक्ट का साइड इफ़ेक्ट होना

 

सफेद बाल काले कैसे करे : बाल काले करने का तरीका

White Hair Problem Solution in Hindi

 

अगर आप बार बार बाल काले करने के लिए कलर या डाई करने से परेशान हो चुके है तो सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खें अपनाये और साथ ही अपनी डाइट में हेल्थी फ़ूड शामिल करे ताकि बालों को जरुरी पोषण मिलता रहे।

1. सफेद बालों को काला कैसे करे, बिना कलर के वाइट हेयर्स ब्लैक करने में मेहंदी का इस्तेमाल एक अच्छा उपाय है, इससे बाल काले होने के साथ साथ मुलायम भी होते है। एक लोहे की कढ़ाई ले और रात को इसमें मेहंदी, चाय पत्ती के पानी में घोल कर रख दे। अब अगली सुबह इसे दो से तीन घंटे के लिए बालों पर लगाए फिर धो ले। मेहंदी लगाने से अगले दिन आप बालों को शैम्पू करे। मेहंदी के उपाय से बाल काले और सुंदर होते है।

2. कच्चा पपीता ले और पीस कर पेस्ट बना ले, अब इसे हफ्ते में दो से तीन बार बालों पर लगाए। दस से पंद्रह मिनट तक ये पेस्ट लगा रहने दे और फिर धो ले। इस उपाय से बाल झड़ने बंद होते है, बालों में डेंड्रफ नहीं होती और सफ़ेद बाल काले होने लगते है।

3. White hairs की problem के solution के लिए प्याज का प्रयोग बेहद लाभकारी है। एक प्याज ले और उसे पीस कर इसका पेस्ट त्यार कर ले। नहाने से पंद्रह – बीस मिनट पहले इस पैस्ट को बालों पर अच्छे से लगाए फिर पानी से धो ले। इस उपाय को रोजाना करने पर बाल काले होने लगते है।

4. अगर कम उम्र में ही आपके बाल सफेद होने लगे है तो एक ग्राम काली मिर्च थोड़ी दही में मिलाकर लगाए।

5. सफ़ेद बालों का इलाज करने के लिए एक चम्मच नींबू के रस में थोड़ी काली मिर्च मिलाकर बालों पर लगाए और लगभग बीस मिनट बाद बाल धो ले। इस नुस्खे से भी बाल काले करने में मदद मिलती है।

6. चकुंदर बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर का काम करता है। चकुंदर काट ले और इसमें हिना का 1 चम्मच मिलाकर पैस्ट बना ले और बालों पर लगाए और 1/2 घंटे बाद धो ले। इस होम रेमेडी को हफ्ते में दो बार करे। चुकंदर का रस और हिना के उपयोग से बालों को बरगेंडी रंग मिलता है।

7. बाल काले करने के उपाय आम के पत्तों से भी कर सकते है। आम के पत्ते पीस कर पैस्ट बनाये और बालों में लगाए और पंद्रह मिनट के बाद बाल धो ले। आम के पत्तों के इस देसी नुस्खे से बाल काले, मुलायम और लंबे होते है।

8. बाल काले करने का योग, घरेलु उपचार के इलावा योगा आसान करने से भी सफेद बालों की समस्या का समाधान संभव  है। त्रिकोनासन, उस्त्रसना और हलासन कुछ ऐसी योग है जिन से बाल काले करने में मदद मिलती है।

9. सफेद बाल रोकने के उपाय करने है तो अदरक कदुकस करके इसमें शहद मिलाये और बालों पर लगाए, इससे बाल सफेद होना बंद होंगे।

10. इस नुस्खे को करने से बाल सफेद नहीं होते और अगर बाल पहले से ही सफेद है तो वो भी काले होते है। शिकाकाई और सूखा आंवला पीस ले और रात को इसे पानी में भिगो कर छोड़ दे। अगली सुबह इस मिश्रण को किसी साफ़ कपड़े में मसले और छान ले। अब इस पानी से बालों की मालिश करे और 1/2 घंटे बाद धो ले।

 

बाल काले करने के आयुर्वेदिक उपाय इन हिंदी

वाइट हेयर के ट्रीटमेंट के लिए अश्वगंधा और भृंगराज का पेस्ट एक आयुर्वेदिक दवा का काम करता है। अश्वगंधा और भृंगराज का पैस्ट बनाये और इसमें नारियल का तेल मिलाकर बालों की जड़ो में लगाए और एक घंटे के बाद सिर धो ले।

सफेद बाल काले करने में आंवला भी काफी फायदा करता है। आंवला पाउडर लोहे की एक कढ़ाई में डाल कर इसमें पानी मिलाये और पैस्ट त्यार कर ले और इसे दो से तीन दिनों तक पड़ा रहने दे फिर हेयर कलर के जैसे इसे बालों पर लगाए। इस उपाय को सही तरीके से करने पर बाल काले होते है। रोजाना एक आंवला खाने से भी बाल सुंदर और स्वस्थ रहते है।

 

सफ़ेद बालों को काले करने के टिप्स इन हिंदी

जादा टेंशन (तनाव) में रहने का बुरा असर हमारी स्किन और बालों पर पड़ता है इसलिए जादा तनाव लेने से बचे। ध्यान (मैडिटेशन) से मन शांत रखने में काफी मदद मिलती है, इसलिए मैडिटेशन को अपनी दिनचर्या में शामिल करे।

  • बालों में रूसी ना होने दे।
  • सरसों के तेल (आयल) से हर रोज बालों की मालिश करे।
  • प्रतिदिन गाय के देसी घी से बालों की मसाज करे।
  • केमिकल युक्त हेयर ब्यूटी प्रोडक्ट प्रयोग करने से बचे।
  • नियमित रूप से बालों पर गाय के दूध का मक्खन लगाने से भी बाल सफेद नहीं होते।
  • नींबू का रस, टमाटर, दही और नीलगिरि का तेल मिलाकर हफ्ते में दो बार सिर की मालिश करे।

 

ऊपर बताये गए वाइट हेयर ट्रीटमेंट के लिए उपाय आपकी जानकारी के लिए है। अगर आपकी त्वचा अधिक संवेदनशील है तो कोई भी हेयर आयल, दवा और होम रेमेडी करने से पहले किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह से इन्हें करने के तरीके विस्तार में जाने।

 

दोस्तों सफेद बाल काले कैसे करे, बाल काले करने का तरीका, White Hair Problem Solution in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट कर के बताये और अगर आपके पास सफेद बालों को काला करने के उपाय और घरेलू देसी नुस्खे से जुड़े कोई अनुभव या सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

Recent Articles

कैसे दृष्टिवैषम्य होने से रोका जा सकता है

दृष्टिवैषम्य को हम एस्टिग्मेटिज़्म के नाम से भी जानते है, दृष्टिवैषम्य की परेशानी आम है, लेकिन अगर आप लापरवाही करते है तो कई बार...

दृष्टिवैषम्य का निदान कैसे करें

दृष्टिवैषम्य की परेशानी का निवारण उसकी जाँच के बाद ही अच्छी तरह से हो सकता है, इसके लिए जब आप नेत्र चिकित्सक के पास...

दृष्टिवैषम्य के लिए उपचार क्या है

आँखों की जाँच करने के बाद ही पता चलता है की बीमारी कितनी गंभीर है। नेत्र चिकित्सक बीमारी की गंभीरता को देखते हुए आपकी...

दृष्टिवैषम्य के साथ जुड़े जोखिम और जटिलताएं क्या हैं

आँखे बहुत नाजुक होने के साथ साथ हम सभी के लिए महत्वपूर्ण होती है, दृष्टिवैषम्य आँखों में होने वाली एक आम परेशानी है। अगर...

दृष्टिवैषम्य के कारण क्या हैं

दृष्टिवैषम्य की परेशानी बच्चो में ज्यादा पाई जाती है, कई बार अनुवांशिकता की वजह से भी आँखों में दृष्टिवैषम्य की परेशानी हो सकती है।...

37 COMMENTS

  1. nice topic plz help me meri skin bhi oily h acne hai aur daag dhabbe hai.jiske karan mujhe koi uncle bol deta hai..es vajah se mai but pareshan hu so plz help me meri age 28 hi hai face ki vajah se lagta hu 40 ka plz help me. mai kya kru jisse mere face thik Ho jaaye aur mai kam age ka dikhne lagu

  2. Sir mere ball bahut safed ho Gaye hai inko kale kerne ke liye hum apne ball kya lagaye ki ball bahut jaldi kale ho jaye

  3. Sir main 16 sal ka hun our mere bal pakne lage hain sir main aapke bataye hue upay apnaunga kya ishse koi side efects honge main sempu use karta hun kya use chhod dun

    • सफ़ेद बाल काले करने के लिए घरेलू उपाय और नुस्खे से साइड इफ़ेक्ट की संभावना ना के बराबर ही होती है पर अगर आप की स्किन संवेदनशील है तो कोई भी इलाज करने से पहले उसके शरीर के किसी और हिस्से पर प्रयोग कर के देखे।

    • सफ़ेद बाल काले कैसे करे इसके घरेलू उपाय ऊपर लेख में पढ़े और नियमित रूप से सही तरीके से अपनाये.

    • पतंजलि की मेहंदी के पैकेट पर उसे प्रयोग करने का तरीका लिखा होता है आप उसे पढ़े, इसके इलावा मेहंदी से बाल काले करने के उपाय ऊपर लेख में भी पढ़े.

  4. Dear sir my age is 17 . Mera baal safed ho raha hai mai hair clour ka bhi use kiya hu. Mera 40 precent baal safed ho gaye hai . Ab mai hair clour chhorkar natural tarika ka use karunga to mere baal phir se kale ho sakte hai kya .

  5. Mere baal 3-4 saal se safed ho rahe h.. But ab college me achha nhu lagta.. Pls batao ki, kya 1-2 month me mere baal kaale hi jayenge ya nhi? Mere 50% se jyada baal safed h. Isliye poochha. Aur maine kabhi dye, mehandi nhi lagayi..please batao, kya baal kaale hi jayenge 1-2 month mein.?

    • बाल सफ़ेद करने के लिए घरेलू उपाय कर सकते है और साथ में आप बालों का सफ़ेद होने का कारण भी जाने ताकि इस समस्या को बढ़ने से रोका जा सके.

  6. Mere baal pure trika se safed ho gaye hai main kya karu main dye lagata hu main bas 18 saal ka hu kuch bataiye.

  7. Sir mene pyaaj ka ras 6 mahine continue lagaya lekin mere baal abhi bhi safed hai, main kya karu meri umar 23 saal hai.

  8. Meri sister ki age 17 year hai. Uske aadhe baal white ho chuke hai. Wo apne baalo ko black karna chahti hai. Please suggest me any useful method.

  9. मेरी उम्र 24 साल है मेरे काफी बाल सफेद है मैंने हीना काली मेहंदी का उपयोग किया जिससे बाल काले तो हो गये पर उसके साथ साथ बाल कड़क हो गये और यह मेहंदी बहुत ही बदबू मारती है। मेरे पहले बाल मुलायम थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twelve − eight =