सर्दियों में ठंड से बचने के 5 आसान घरेलू उपाय और देसी तरीके

Home Remedies - घरेलू नुस्खे सर्दियों में ठंड से बचने के 5 आसान घरेलू उपाय और देसी...

ठंड से बचने के उपाय: सर्दी के मौसम में कई जगहों पर तापमान 0 डिग्री और इससे भी कम पहुँच जाता है और हमें खुद को घरों में बंद करना पड़ता है। ऐसे में हम कुछ छोटे – छोटे उपायों से ठण्ड की मार को कम कर सकते है। कड़ाके की ठंड से बचने के लिए लोग गरम कपड़े पहनते है और आलाप जलाते है पर ठंड के असर से बचने के लिए शरीर का बाहर के साथ साथ अंदर से भी गरम रहना ज़रूरी है। हम अपने भोजन में कुछ ऐसी चीजें शामिल कर सकते है जो शरीर को गरम रखते है। अगर हमारा शरीर मौसम के अनुसार खुद को अंदर से ढ़ाल ले तो हमे ना जादा गर्मी लगेगी और ना जादा ठंड लगेगी, जिससे हम मौसमी बीमारियों और इन्फेक्शन से भी दूर रहेंगे। इस लेख में हम जानेंगे ठंड और सर्दियों में होने वाली बीमारियों से बचने के लिए क्या घरेलू उपाय करे और सर्दी के मौसम में शरीर को गरम रखने के लिए क्या खाए।आइये जाने natural home remedies tips for winters in hindi.

सर्दी में ठंड से बचने के उपाय और घरेलू टिप्स

ठंड से बचने के उपाय और घरेलू नुस्खे

Winters Home Remedies Tips in Hindi

 

1. शहद शरीर को कई प्रकार के रोगों से दूर रखता है और जरुरत पड़ने पर बीमारियों के उपचार में भी सहायक है इसलिए शहद को आयुर्वेद में अमृत समान माना गया है। सर्दियों में शहद का सेवन करने से शरीर का इम्यून सिस्टम दरुस्त रहता है और साथ ही पाचन क्रिया भी बढ़ती है। सर्दी जुकाम हो गया हो तो रात को सोने से पहले 1 गिलास गुनगुने दूध में 1 चम्मच शहद मिलाकर पिए।

2. गाँवो में लोग बाजरे के आटे से बनी रोटी बहुत पसंद करते है। बाजरे की रोटी खाने से भी शरीर में गर्मी आती है। बाजरे के बनी रोटी में प्रोटीन, विटामिन बी, कैल्शियम, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते है जो शरीर के लिए अच्छे है। बच्चों को सर्दियों में ठंड से बचने के लिए बाजरे की रोटी खिलाये।

3. सर्दियों में ओमेगा-3 का सेवन करना एच उपाय है। मछलियों में ये भरपूर मात्रा में होता है। इसके इलावा मछलियों में जिंक भी पाया जाता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) बढ़ाते है और शरीर कई प्रकार की बीमारियों से बचा रहता है।

4. सर्दियों में cold cough से राहत पाने में सूप का सेवन काफी फायदेमंद है। आप वेज और नॉन वेजिटेरियन कोई भी सूप पिए बस इतना ध्यान रहे की ये ताज़ा हो।

5. खाने में अदरक के प्रयोग से डाइजेशन अच्छा होता है और शरीर को गर्मी भी मिलती है। किसी भी तरीके से अदरक का सेवन बॉडी को ठंड में होने वाली बीमारियों से दूर रखता है।

6. ठंड से बचाने के लिए खजूर का सेवन भी फायदेमंद है। खजूर गरम दूध के साथ खाने पर सर्दी से राहत मिलती है।

7. लौंग, तुलसी, काली मिर्च और अदरक की बनी हुई चाय पीने से ठंड से राहत मिलती है। खाँसी और सर्दी जुकाम से छुटकारा पाने में भी ये उपाय असरदार है।

8. मूँगफली में मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और कई प्रकार के पोषक तत्व होते है, सर्दी में मूँगफली खाना काफ़ी फायदेमंद है।

9. तिलों के तेल से मालिश कर के ठण्ड से बच सकते है।

10. कुछ ऐसी चीजें भी है जो शरीर को अंदर से ठंडक देती है इसलिए सर्दियों में उन्हें खाने से बचना चाहिए। फलों में मौसमी और संतरा खाने से सर्दी और जुकाम होने की संभावना होती है।

 

ठंड में क़ब्ज़ से कैसे बचे

सर्दियों में लोग अक्सर क़ब्ज़ की समस्या से परेशान रहते है इसलिए कब्ज़ से बचने के लिए फाइबर वाली चीजें अधिक खाये। बादाम में विटामिन ए और फाइबर भरपूर होता है। सलाद में भी फाइबर पर्याप्त मात्रा में होता है।

 

सर्दी में ठंड से बचने के टिप्स

सर्दियां आने पर कई प्रकार के वायरस और इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है इसलिए खुद को किसी भी तरह की बीमारी से दूर रखने के लिए कुछ उपाय करना जरूरी है।

  1. बिना डॉक्टर से सलाह किये कोई दवा (मेडिसिन) ना ले।
  2. घर से बाहर निकलते समय टोपी, दस्तानों और मफलर का प्रयोग करे।
  3. हीटर इस्तेमाल करने की बजाय अंगीठी या आलाप प्रयोग करे।
  4. जादा देर तक ठंड में ना रहे और खाने पिने में भी ठंडी चीज़ो से परहेज करे।
  5. ठण्ड में अगर सुबह योगा या मॉर्निंग वॉक के लिए घर से बाहर जाना है तो सूर्य उगने के बाद ही जाये और गरम कपड़ों से शरीर को पूरी तरह ढक ले।

 

दोस्तों सर्दियों में ठंड से बचने के उपाय और घरेलू तरीके का ये लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके बताये और अगर आपके पास winters home remedies in hindi है तो हमारे साथ शेयर करे।

 

Recent Articles

सौंफ के फायदे,उपयोग और रेसिपी (Fennel seeds in hindi)

सौंफ (Fennel seeds in hindi) शायद ही कोई इंसान हो जिसने सौंफ का इस्तेमाल ना किया हो| सौंफ में सोडियम, डाइटरी फाइबर, प्रोटीन, विटामिन-ए, विटामिन-सी,...

बाजरे के रामबाण फायदे,उपयोग और रेसिपी (millet in hindi)

बाजरा (millet in hindi ) बाजरे में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, फास्फोरस, मैग्नीशियम, फोलेट, आयरन इत्यादि पोषक तत्व और विटामिन्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते...

ओरेगेनो के अचूक फायदे,उपयोग और रेसिपी (Oregano in Hindi)

ओरेगेनो (Oregano in Hindi) ओरेगेनो का उपयोग हम व्यंजनों के साथ साथ घरेलू उपायों में भी करते है| ओरेगेनो को हम हिंदी में आजवाइन की...

तिल के अचूक फायदे,उपयोग और रेसिपी (sesame seeds in hindi)

तिल (sesame seeds in hindi) भारत वर्ष में तिल का बहुत अधिक महत्व होते है, कुछ प्रमुख त्योहारो पर तिल से बानी सामग्री का पूजन...

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

fifteen − 4 =