शादी के दिनों पीरियड्स होने पर क्या करे 10 आसान उपाय

Periods - पीरियड्स शादी के दिनों पीरियड्स होने पर क्या करे 10 आसान उपाय

शादी के दिनों पीरियड्स रोकने के उपाय इन हिंदी: मासिक धर्म के वक़्त महिला को कई प्रकार की समस्याएं आती है और ऐसे में कोई भी लड़की नहीं चाहेगी की उसका सबसे अहम दिन वो तकलीफ और दर्द में बिताये। शादी हो या त्यौहार या फिर कोई अन्य अहम दिन हो अगर इस दौरान पीरियड की डेट आ जाये तो रस्में और त्यारियां करने में कई तरह की परेशानियां होती है। अब इनसे बचने के 2 तरीके हो सकते है या तो पीरियड देरी से हो या जल्दी आ जाये। MC delay करने और जल्दी लाने के लिए बजार में कई तरह की टेबलेट उपलब्ध है पर पीरियड्स की मेडिसिन लेने के बाद कई अन्य परेशानी होने की संभावना होती है। इसलिए किसी भी तरह के नुकसान से बचने के लिए दवा की जगह नेचुरल तरीके अपनाना ज्यादा अच्छा है। आज हम इस लेख में जानेंगे how to avoid periods during marriage, upay in hindi.

शादी के दिनों पीरियड्स रोकने के उपाय, Shadi ke din periods in hindi

 

शादी के दिनों पीरियड्स रोकने के उपाय

Periods Rokne ke Upay in Hindi

 

  1. अपने खाने में कुछ दिन नींबू का इस्तेमाल अधिक करे इससे पीरियड या तो हल्के होंगे या होंगे ही नहीं। पर इस उपाय से आपको अगले पीरियड आने पर अधिक परेशानी हो सकती है। पानी में भी आप नींबू मिलाकर सेवन कर सकते है।
  2. चने का उपयोग ज्यादातर प्रोटीन के लिए किया जाता है पर इसके इलावा चने पीरियड डिले करने में भी उपयोगी है। थोड़ी सी चने की दाल को फ्राइ करके पीस ले और पाउडर बना ले। अब इसमें गर्म पानी मिलाये और इसका सूप पिए। ये उपाय पीरियड आने के कम से कम 1 सप्ताह पहले करे। अच्छे परिणाम पाने के लिए इसे सुबह खाली पेट करे।
  3. पीरियड की डेट आगे बढ़ाने में सिरका भी असरदार है। 3-4 चम्मच सिरका 1 गिलास पानी में डाल कर दिन में 3-4 बार पिए।
  4. ज्यादा मिर्च मसाले वाली चीज़े पेट में गर्मी करते है जिससे मासिक धर्म आराम से आते है। पीरियड रोकने है तो कुछ दिन मसाले वाली चीजें खाने से परहेज करना चाहिए। अदरक, लहसुन, मिर्च और काली मिर्च खाने से बचे।
  5. अनानास, खजूर, अनार, पपीता, अजवाइन, गुड़, तिल, हल्दी, गाजर, लाल मांस और डार्क चॉकलेट ना खाए।
  6. आप अगर कोई एक्सरसाइज और योग नहीं करते है तो शुरू करे। अगर आप पहले से ही करते है तो एक्सरसाइज का समय बढ़ाए। प्रतिदिन आधे से 1 घंटा व्यायाम करे। इसके अतिरिक्त घर के काम करने और खेल खेलने से भी कसरत हो जाती है।
  7. तनाव लेने से शरीर में हार्मोन्स में बदलाव आता है जिससे पीरियड आगे या पीछे हो जाते है। आप कुछ ऐसे कार्य में समय दे जिसमें दिमाग ज्यादा लगे।
  8. उपाय करने के अतिरिक्त शादी के दिनों पीरियड से बचने के लिए आप डॉक्टर से मिलकर राय भी ले सकती है। आप को डॉक्टर पीरियड्स रोकने की मेडिसिन दे सकते है जिससे आपके पीरियड की डटे कुछ दिन आगे बढ़ जाए।
  9. जाने पीरियड्स आगे बढ़ाने की दवा

 

शादी के दिन पीरियड्स: Shadi ke din periods in hindi

  • अगर शादी का दिन पास है और अब माहवारी जल्दी लाने या फिर रोकने का समय नहीं बचा है तो आप शादी के दिन पीरियड का सामना करने को खुद को पहले ही त्यार कर सकती है।
  • शादी के समय कई प्रकार की रस्में होती है जिनमें कुछ रस्में तो ऐसी भी होती है जिन्हें करने में काफी समय लगता है। ऐसी स्थिति में पैड जल्दी नम हो सकते है। आप पैड की जगह ऐसे समय में टीपोन का इस्तेमाल कर सकते है जिसमें पैड के मुकाबले कम परेशानी होती है।
  • आप को अगर टीपोन के इस्तेमाल से सहज महसूस नहीं होता तो अच्छी क्वालिटी वाले पैड प्रयोग सकते है जो ज्यादा देर तक चले। इसके अतिरिक्त आप 2 पैड एक साथ प्रयोग कर सकती है।
  • माहवारी के दौरान लड़की को पेट व कमर दर्द भी होता है। ऐसे में आप अपने पास दर्द दूर करने वाली दवा रखे ताकि तकलीफ बढ़ने पर इसे कम कर सके। पीरियड के वक़्त कमर, कूल्हे और पैर में दर्द की समस्या से बचने के लिए कम हील वाले सैंडल्स पहने।
  • इस दौरान चेहरे पर कील मुंहासे निकलना आम बात है। आप शादी के दिन मेकअप के जरिये पिम्पल्स छुपा सकती है।
  • शादी के समय जो भी आपके साथ ज्यादा समय रहने वाला हो उसे अपने पास कुछ अतिरिक्त पैड और मेडिसिन रखने को दे ताकि जरूरत के वक़्त मदद आपके पास हो।
  • शादी का माहौल ऐसा होता है जिसमें सबकी नजर दुल्हन पर होती है। ऐसे में अक्सर बीच से उठ जाना अजीब हो सकता है। आप इसे थोड़ा आसान बनाने के लिए दोस्त या अपनी बहन से कहे की वो बाथरूम ब्रेक लेने में आपको मदद करे।

 

शादी के दिनों पीरियड्स रोकने के उपाय, Periods delay karne ke upay in hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास पीरियड की डेट आगे बढ़ाने या जल्दी आने के तरीके और घरेलू नुस्खे से जुड़े सुझाव हो तो हमारे साथ साँझा करे।

Recent Articles

सौंफ के फायदे,उपयोग और रेसिपी (Fennel seeds in hindi)

सौंफ (Fennel seeds in hindi) शायद ही कोई इंसान हो जिसने सौंफ का इस्तेमाल ना किया हो| सौंफ में सोडियम, डाइटरी फाइबर, प्रोटीन, विटामिन-ए, विटामिन-सी,...

बाजरे के रामबाण फायदे,उपयोग और रेसिपी (millet in hindi)

बाजरा (millet in hindi ) बाजरे में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, फास्फोरस, मैग्नीशियम, फोलेट, आयरन इत्यादि पोषक तत्व और विटामिन्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते...

ओरेगेनो के अचूक फायदे,उपयोग और रेसिपी (Oregano in Hindi)

ओरेगेनो (Oregano in Hindi) ओरेगेनो का उपयोग हम व्यंजनों के साथ साथ घरेलू उपायों में भी करते है| ओरेगेनो को हम हिंदी में आजवाइन की...

तिल के अचूक फायदे,उपयोग और रेसिपी (sesame seeds in hindi)

तिल (sesame seeds in hindi) भारत वर्ष में तिल का बहुत अधिक महत्व होते है, कुछ प्रमुख त्योहारो पर तिल से बानी सामग्री का पूजन...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

fifteen − 8 =