जल्दी से बाल लंबे और घने करने के उपाय और 7 आसान नुस्खे

Beauty Tips - ब्यूटी टिप्स जल्दी से बाल लंबे और घने करने के उपाय और 7 आसान...

बाल लंबे और घने करने के उपाय : लम्बे घने और सुंदर बाल सभी को पसंद है। छोटी उम्र में हम कई बार अपने बालों पर कुछ ऐसे प्रयोग कर लेते है जिस वजह से बाल कमजोर होने लगते है और बाल झड़ने, टूटने और रूसी जैसी समस्याएं आने लगती है। बालों की देखभाल ना करना, बाल कलर करना, बालों पर क्रीम लगाना और बालों को जरुरी पोषण ना मिलना कुछ ऐसे कारण है जिनसे long hairs की खूबसूरती ख़राब हो जाती है और कई बार किसी रोग का इलाज करते वक़्त किसी मेडिसिन के साइड इफ़ेक्ट होने से भी बाल उड़ने लगते है और गंजापन की समस्या आती है। अगर आपको अभी तक ऐसी कोई भी समस्या नहीं हुई है तो हमारी सलाह यही है की बालों पर किसी भी प्रकार के प्रयोग से दूर रहे और सुंदर बालों के लिए नेचुरल और आयुर्वेदिक तरीके अपनाए। इस लेख में हम तेजी से बाल लंबे करने के उपाय और घरेलू नुस्खे जानेंगे, hair growth tips in hindi.

बाजार से मिलने वाले अधिकतर हेयर ब्यूटी प्रोडक्ट्स केमिकल युक्त है जो महँगे तो होते ही है और साथ ही इनके इस्तेमाल से बालों को नुकसान भी हो सकता  है। बाल लंबे करने के लिए हम घर पर ही कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते है, इनके साइड एफेक्ट्स ना के बराबर है और ये बाल बढ़ाने के साथ साथ बालों को मजबूती भी देते है।

बाल लंबे करने के उपाय, टिप्स और घरेलू नुस्खे

बाल लंबे और घने करने के उपाय और घरेलू नुस्खे

Home Remedies for Hair Growth Tips in Hindi

 

1. घने और मुलायम बालों के लिए अंडा

बाल की लम्बाई बढ़ाने के लिए प्रोटीन सबसे अहम होता है और अंडे में प्रोटीन प्रयाप्त मात्रा में होता है। अंडे के प्रयोग से दो मुँहे बालों का इलाज भी किया जा सकता है। एक अंडा तोड़ ले और इसमें दो चम्मच ऑलिव आयल मिलाकर हल्के हाथों से बालों की मसाज करे और आधे घंटे के बाद सर धो ले।

 

2. बाल बढ़ाने के लिए नींबू का रस

नींबू में सिट्रिक एसिड मौजूद होता है जिससे बालो में चमक आती है और बालों की रुसी से भी छुटकारा मिलता है। सिर में अगर खुश्की हो तो नींबू का रस तेल के साथ मिलाकर लगाए।

 

3. लम्बे बालों के लिए नारियल का दूध

नारियल के दूध में आयरन, विटामिन, मॅग्नीज़ियम और कैल्शियम होता है जो हेयर फॉल कम करता है और बालों की लम्बाई बढ़ाने में मदद करता है। खाने में कोकनट मिल्क शामिल करे और इससे बालों की मालिश भी करे।

 

4. बालों के रामबाण उपाय प्याज का रस

बालों के लिए प्याज का रस रामबाण का काम करता है। प्याज में एंटीऑक्सीडेंट और सल्फर होता है जो hair growth में काफ़ी मदद करते है। 1 प्याज तोड़ कर इस का रस बालों की जड़ो पर लगाए और आधे घंटे बाद बाल धो ले। जिन लोगों के बाल झाड़ गए हो और गंजापन दिखने लगा हो उनके लिए प्याज का प्रयोग नए बाल उगाने में मदद  करता है।

 

5. घने सुन्दर बालों के लिए आंवला

एक आंवला हर रोज खाने से बहुत से रोगों से बच सकते है। सिर्फ आंवले के प्रयोग से ही बालों की बहुत से समस्याओं का इलाज सकते है। थोड़े से तेल में आंवला पाउडर मिलाकर हल्का गुनगुना करे और बालों पर लगाए। इस उपाय से बाल लम्बे, काले और मुलायम होंगे।

 

6. बाल बढ़ाने है तो अच्छी डाइट ले

बाल लंबे करने के उपाय करना चाहते हो तो पहले हेल्थी फुड के बारे में जाने क्योंकि बालों को जरुरी पोषण नहीं मिलने से बाल कमजोर होने लगते है। अपने आहार में ऐसे फ़ूड खाये जिनमें आइरन, जिंक, विटामिन ए सी की मात्रा अधिक हो। इसके साथ साथ हर रोज पानी भी अधिक पिए।

 

7. लंबे और घने बालों के लिए मालिश करे

जैतून का तेल बालों के लिए अच्छा होता है। तीन से चार दिन में 1 बार जैतून तेल से बालों की मालिश करे। मालिश करने से पहले तेल को हल्का गुनगुना कर ले और बालों की जड़ों पर हल्के हाथो से लगाए और इसके बाद गरम पानी से भीगे हुए तोलिये को अच्छे से निचोड़ कर 15 मिनट के लिए अपने सिर पर बाँध ले और इसके 30 मिनट बाद बालों को ताजे पानी से धोए। सिर धोने से पहले इस बात का ध्यान रहे की सिर गरम ना हो। बालों के लिए घरेलू तेल में बादाम का तेल भी kong hairs के लिए उत्तम है।

 

बाल कैसे बढ़ाये : लंबे बालों के टिप्स

 

1. लंबे बालों के लिए बालों को कंडीशनर करे

बालों की कंडीशनिंग से बाल मजबूत और मुलायम होते है, बाजार में कई प्रकार के हेयर कंडीशनर मिल जाते है पर आप घरेलु नुस्खे प्रयोग करके घर पर इसे बना सकते है। इसके लिए तेल में एक अंडा तोड़ कर डाले और इसे मिलाकर बालों पर लगाए।

मेहंदी के प्रयोग से भी आप कंडीशनर बना सकते है। दही को मेहंदी में मिलाकर इस्तेमाल करने से बाल मुलायम होते है। मेहंदी लगाने के एक से डेढ़ घंटे बाद बाल धो ले और तेल से मालिश करे। बालों की मालिश के कुछ घंटो बाद ताजे पानी से बाल फिर से धो ले। इस उपाय से बाल घने और लम्बे होते है।

 

2. बालों को बाँध कर बाहर जाये

गर्मियों के मौसम में तेज धूप की वजह से सिर में पसीना आने लगता है जिस से बालों की नमी खो जाती है और बाल रूखे हो जाते है। ऐसे में बालों की देखभाल ना करने पर बालों में रुसी (डेंड्रफ) होने लगता है और धीरे धीरे बाल झड़ने लगते है। इसलिए गर्मी में घर से बाहर जाते समय अपने सिर पर एक कपड़ा बाँधे।

 

हम आशा करते है की sehatdoctor के द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और जिस भी परेशानी के नुस्खे आपने पढ़ें है उस परेशानी में भी आपको आराम प्राप्त हुआ होगा| किसी भी अन्य बीमारी या परेशानी के लिए हेल्थ टिप्स इन हिंदी ( health tips in hindi ) और घरेलु नुस्खे इन हिंदी ( gharelu nuskhe in hindi ) जरूर पढ़ें और लाभ प्राप्त करें| आपका अनुभव कैसा रहा इसकी जानकारी कमेंट करके जरूर बताए |

Recent Articles

बाल झड़ने और टूटने से रोकने के 10 आसान उपाय और नुस्खे

बाल झड़ने और टूटने से रोकने के उपाय: बालों के टूटने और झड़ने की एक बड़ी वजह तेजी से बदलती हमारी जीवनशैली और गलत...

दाद खाज खुजली का इलाज 10 आसान उपाय और नुस्खे

दाद खाज खुजली के उपाय और घरेलू इलाज: दाद और खुजली होना त्वचा के रोग है। जिसमे स्किन छोटे लाल रंग के दाने हो...

कमर दर्द का इलाज के आसान उपाय और 5 घरेलू नुस्खे

Kamar dard ke gharelu upay in hindi: बेक पैन की समस्या से आजकल बहुत लोग परेशान रहते है . ये शिकायत वैसे तो 40...

Bhukh Kaise Kam Kare – 7 Aasan Upay Motapa Ghataye

Bhukh Kaise Kam Kare Bhukh lagne ke karan sirf yahi nahi hota ki shareer ko khane ki jarurat hai. Jada bhook(hunger) lagne ke bahut se...

49 COMMENTS

  1. आप कै.उपयोग केवल महिला हे कर सकती हे या पुरूष भी कर सकते है

  2. मेरे बाल बहुत झड़ते हैं जिससे चोटी बहुत पतली बनती है मैं क्या करूँ

    • बाल लम्बे और घने करने के उपाय और घरेलु नुस्खे उपर लेख में बताये गए है आप इन्हें पढ़े।

  3. नमस्कार सर मेरा बाल बहुत ज्यादा घना और लंबा है हम इसको कम करना चाहते है कोई सुझाव दीजिये

    • आप ऊपर लिखे हुए उपाय पढ़े बाल लम्बे घने करने और सफ़ेद बालों का इलाज करने में ये उपाय कारगर है.

    • बालों को घना करने के उपाय ऊपर लेख में बताये गए है और बाल टूटने से रोकने के लिए जानकारी आप कमेंट में पढ़े.

  4. हेल्लो सर मेरे बालों की जड़ों में खुश्की बहुत होती है और बाल भी बहुत झड़ते हैं इसके लिए मैं दो बार अपना मुंडन करा चुका हूँ लेकिन कोई फायदा नहीं होता कृपया करके कोई बेहतर उपाय बताइये।

  5. Hello mera baal bdhane ke liye maine 2 hafte se try kiya lekin bahut dhire badh raha hai mujhe 10 din me 2 inch baal bdhana hai. Mai kya karu koi aesa upay bataiye jisse baal jaldi se badhe.

  6. मेरे बाल को पार्लर वाली ने आगे से लटीया ज्यादा काट कर छोटी कर दी अब इन लटीयो को मै जल्दी बढाना चाहती हुं कि वो चोटी मे दबने लग जाये क्या करु.

  7. Mera abhi mundan hua hai. Main apne baal jaldi kaise ugau koi tareeka jisse baal jaldi nikal aaye mujhe bahut ajeeb lag rha hai mundan karwa ke.

  8. बालो में प्याज का रस महीने में कितनी बार लगाना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × four =