दाढ़ी मूंछ के सफेद बाल काले करने के 10 आसान उपाय और नुस्खे

Beauty Tips - ब्यूटी टिप्सदाढ़ी मूंछ के सफेद बाल काले करने के 10 आसान उपाय और...

दाढ़ी मूंछ के सफेद बाल काले करने के उपाय कैसे करे इन हिंदी: उम्र बढ़ने के साथ दाढ़ी मूंछ के सफेद बाल होना आम है पर आजकल बहुत से लड़कों को कम उम्र में ही मूंछ और दाढ़ी के बाल सफेद होने की समस्या होने लगती है। दाढ़ी के बालों को छुपाया नहीं जा सकता इसलिए इन्हें काला करना या फिर शेविंग करना जरुरी हो जाता है। 

कम उम्र में दाढ़ी मूंछ के सफेद बाल आने से उम्र ज्यादा लगने लगती है जिससे युवाओं का आत्मविश्वास भी कम होता है। ऐसे में यदि आपको कुछ ऐसे उपाय मालूम चल जाए जिससे कि आपकी दाढ़ी के बाल वापस काले आने लगे तो आपको उन्हें जरूर आजमाना चाहिए।

आजकल लोगो का रहन सहन काफी बदल गया है और इसका असर उनके शरीर पर भी देखने को मिलता है। जैसे की पहले के लोगो के दाढ़ी मूंछ के सफेद बाल उम्र के सही पड़ाव पर आते थे। लेकिन आजकल बहुत ही कम उम्र में लोगो की दाढ़ी और मूछ में सफेद बाल आ जाते है। जो खूबसूरती को खराब करते हैं।

युवावस्था में सफ़ेद बाल और सफ़ेद दाढ़ी होने से लोग परेशान इसलिए है क्यूंकि इसका कोई परमानेंट  इलाज नहीं है। बता दें की वैसे तो उम्र बढ़ने के कारण शरीर में मेलेनिन की मात्रा कम हो जाती है जिसके कारण दाढ़ी मूंछ के सफेद बाल होने लगते हैं ,जो ख़ूबसूरती को ख़राब करते हैं लेकिन आज के समय में बदलती लाइफस्टाइल और सही खान पान न होने के कारण भी ऐसा होता है। लोग बाल और दाढ़ी को कला करने के लिए मार्केट में मिलने वाले हेयर ड्राई कलर का इस्तेमाल करते हैं जिसके कई साइड इफेक्ट्स भी  होते हैं। 

कुछ लोग दाढ़ी मूंछ के सफेद बाल काले करने के लिए तेल, कलर, डाई और दवा का प्रयोग करते है पर घरेलू उपाय और देसी नुस्खे से दाढ़ी के सफेद बालों का इलाज आसानी से कर सकते है। आज इस लेख में हम जानेंगे प्राकृतिक तरीके से सफेद दाढ़ी को काला कैसे करे, natural home remedies (gharelu nuskhe) and ayurvedic treatment for white hair beard solution in hindi.

दाढ़ी मूंछ के सफेद बाल होने के कारण

  • ज़्यादा सोचना और ज़्यादा मानसिक तनाव लेना।
  • धूम्रपान करना और शराब पीना।
  • ऐसी चीजों का अधिक सेवन करना जो शरीर में ज्यादा गर्मी बनाते है।
  • कुछ लोगों को अनुवांशिक कारणों से भी ये समस्या होती है।

दाढ़ी मूंछ के सफेद बाल काले करने के उपाय और नुस्खे

Dadhi Mooch Ke Safed Baal Kale Karne Ke Upay in Hindi

  1. कड़ी पत्ते का पानी दाढ़ी मूंछ के सफेद बाल को काला करने में फायदेमंद है। 100 ml पानी में थोड़े से कड़ी पत्ते डाल कर अच्छे से उबाल ले और जब ये पानी आधा रह जाए तब इसे ठंडा हो जाने पर पिए। प्रतिदिन इस घरेलू नुस्खे को करने से दाढ़ी के बाल काले करने में मदद मिलती है।
  2. पुदीने की चाय में दाढ़ी की खोई हुई रंगत वापिस लाने और दाढ़ी मूंछ के बालों को काला करने के गुण मौजूद होते है। अच्छे परिणाम के लिए हर रोज पुदीने की चाय का सेवन करे।
  3. दाढ़ी मूंछ के सफेद बाल का इलाज में आलू का प्रयोग भी किया जा सकता है। आलू में प्राकृतिक ब्लीचिंग के गुण मौजूद होते है। आलू के पेस्ट में दाल का पेस्ट मिलाकर मूंछ और दाढ़ी पर प्रयोग करें।
  4. नारियल के तेल में थोड़े से कड़ी पत्ते डाल कर अच्छे से उबाल ले फिर ठंडा होने पर इस तेल से दाढ़ी और मूंछ की मालिश करे। हर रोज इस उपाय को करने से कुछ ही दिनों में दाढ़ी के बाल काले होने लगेंगे। इस तेल का इस्तेमाल आप सिर के सफेद बालों की समस्या के समाधान के लिए भी कर सकते है।
  5. अगर आपकी दाढ़ी पक रही है तो कम से कम 1 महीने तक प्रतिदिन आंवले के रस का सेवन करे। ये उपचार काफी असरदार है। कढ़ी पत्ते के पानी में भी थोड़ा आंवला पाउडर डाल कर इसका सेवन कर सकते है।
  6. रोजाना गाय के मक्खन से मूंछ और दाढ़ी के बालों की मालिश करे तो सफ़ेद बालों से छुटकारा मिलने लगता है।
  7. फिटकरी को पीस कर इसका पाउडर बना ले और अब इसमें थोड़ा गुलाब जल मिला कर इसका पेस्ट अपनी white beard और मूंछ के बालों पर लगाए फिर 15 से 20 मिनट के बाद धो ले। इस उपाय से मूंछ और दाढ़ी के बाल प्राकृतिक काले होने लगेंगे।
  8. प्याज के रस से भी दाढ़ी मूंछ के बाल काले करने में मदद होती है। इसके लिए 2 चम्मच प्याज का रस ले कर इसमें पुदीने की पत्तियां मिलाये और इसे अपनी मूंछ और दाढ़ी के सफ़ेद बालों पर लगाए। इस उपाय को नियमित करने पर भी बालों की सफेदी दूर होने लगती है।
  9. आधा कप कच्चा पपीता पीस कर इसमें 1 चम्मच अलोएवेरा जूस और चुटकी भर हल्दी मिला कर इसका पेस्ट दाढ़ी मूंछ पर लगाने से सफेद बालों का उपचार करने में फायदा मिलता है।
  10. नारियल तेल में थोड़ा आंवला पाउडर मिला कर उबाल ले और तेल ठंडा होने पर इससे अपनी सफेद दाढ़ी की मालिश करे।

मूंछ और दाढ़ी के बाल सफेद होने से कैसे रोके

  • दाढ़ी के बाल उड़ना और दाढ़ी के बाल सफेद होना जैसी समस्याओं से बचने के लिए जरुरी है की आप अपने खाने पीने में पौष्टिक आहार शामिल करे और दाढ़ी पर क्रीम और हेयर जेल का प्रयोग करने से बचे।
  • अपने भोजन में फल, हरी पत्तेदार सब्जियां, दाल और प्रोटीन से भरपूर आहार का सेवन अधिक करें।
  • दाढ़ी मूंछ के सफेद बालको काला करने के लिए कुछ लोग डाई और हेयर कलर का सहारा लेते है। अगर आप भी ऐसा करते है तो जितना हो सके इससे बचे क्यूंकि ये केमिकल युक्त होते है जो एक बार तो बालों को काला कर देते है पर बाद में बाल पहले से भी जादा सफेद आने लगते है।
  • शराब, धूम्रपान और फास्ट फूड के सेवन से परहेज करें।
  • ज्यादा तनाव ना ले। मानसीक तनाव से बाल उड़ने और सफेद होने जैसी समस्या होने लगती है।
  • दादी माँ के घरेलु नुस्खे
  • बाबा रामदेव पतंजलि की आयुर्वेदिक दवा

दोस्तों दाढ़ी मूंछ के सफेद बाल काले करने के उपाय, White hair in beard home remedies in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास सफेद दाढ़ी के बाल कैसे काला करे इलाज के लिए घरेलू नुस्खे है तो हमारे साथ साँझा करे|

हम आशा करते है की sehatdoctor के द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और जिस भी परेशानी के नुस्खे आपने पढ़ें है उस परेशानी में भी आपको आराम प्राप्त हुआ होगा| किसी भी अन्य बीमारी या परेशानी के लिए हेल्थ टिप्स इन हिंदी (health tips in hindi) और घरेलु नुस्खे इन हिंदी (gharelu nuskhe in hindi) जरूर पढ़ें और लाभ प्राप्त करें| आपका अनुभव कैसा रहा इसकी जानकारी कमेंट करके जरूर बताए |

Recent Articles

9 COMMENTS

  1. Hello sir meri dadhi ke baal pakna start hua hai 6 baal white ho gye hai aur white jaldi ho rha mujhe upay bataye.

  2. Mere mucho ke baal gayab ho rhe hai 2-3 din me hi aadhe se jyada ho gye gayab aese lagta hai jese yhan kabhi muche thi hi nhi main bhut dukhi hu karan or upay bta do.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Articles