जल्दी दाढ़ी और मूंछ बढ़ाने के 5 आसान तरीके और घरेलू उपाय

Beauty Tips - ब्यूटी टिप्स जल्दी दाढ़ी और मूंछ बढ़ाने के 5 आसान तरीके और घरेलू उपाय

दाढ़ी उगाने के उपाय इन हिंदी: वैसे तो पुरुषों का साफ सुथरा क्लीन चेहरा जादा अच्छा लगता है पर आजकल नोजवानों में दाढ़ी बढ़ाने का एक फैशन बन गया है। कुछ लड़के अपने आपको अधिक उम्र का दिखाने के लिए भी दाढ़ी और मूंछ बढ़ाते है। कुछ लड़कों को जल्दी चेहरे पर बाल उग आते है तो कुछ की दाढ़ी देरी से आती है। इसके इलावा कुछ लड़कों को पुरे फेस पर दाढ़ी ना आने की शिकायत होती है। चेहरे पर बाल तेजी से उगाने के लिए आमतौर पर शेविंग करने से भी फायदा मिल जाता है पर शेव करने से पूरे चेहरे पर दाढ़ी न आना जैसी समस्या दूर नहीं हो पाती। कुछ लोग जल्दी दाढ़ी उगाने की क्रीम तेल या कोई दवा प्रयोग करते है पर कुछ घरेलू उपाय और देसी नुस्खे अपनाकर भी दाढ़ी बढ़ा सकते है और दाढ़ी को घना बना सकते है। आइये जाने how to grow beard faster naturally at home in hindi.

मूंछ और दाढ़ी के बाल आना हार्मोंस, उम्र और कुछ जेनेटिक कारणों पर निर्भर करती है पर आपको अगर ये शिकायत है की आपके फेस पर दाढ़ी कम आती है या नहीं आती या फिर दाढ़ी पूरे फेस पर नहीं आती तो आप इस लेख में बताये दाढ़ी आने के उपाय सही तरीके से अपनाये।

दाढ़ी उगाने के उपाय, दाढ़ी बढ़ाने के टिप्स इन हिंदी

 

दाढ़ी उगाने के उपाय – दाढ़ी कैसे बढ़ाये

Natural Beard Growth Tips in Hindi

 

1. तेजी से दाढ़ी बढ़ाने के लिए आँवला बेहद उपयोगी है। दाढ़ी के बाल बढ़ाने और घना करने के लिए रोजाना पंद्रह मिनट आँवले के आयल से चहरे की मसाज करे और उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो ले। चेहरे की मालिश करने पर ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जिससे दाढ़ी को उगने के लिए जरुरी पोषण मिलता है।

2. शेविंग से भी दाढ़ी बढ़ाने में मदद मिलती है। आपकी दाढ़ी अगर धीरे धीरे आती है तो शेव करना भी एक अच्छा उपाय है। प्राकृतिक तरीके से चेहरे के बाल उगाने के लिए हफ्ते में दो से तीन बार शेविंग करे। उल्टी शेव करना दाढ़ी जल्दी उगाने का एक सरल तरीका है।

3. दालचीनी पाउडर में थोड़ा नींबू का रस मिला कर एक पेस्ट बनाये और दाढ़ी वाली जगह पर लगाए। पेस्ट लगाने के 15 मिनट बाद ठंडे पानी से इसे धो ले। इस उपाय से दाढ़ी घना होती है और चेहरे पर नमी आती है।

4. सरसों की पत्ती पीस कर इसमें आंवले के तेल की एक से दो बूंदे मिलाकर अपनी दाढ़ी पर लगाए और 15 मिनट बाद चेहरे को धो ले। जल्दी दाढ़ी बढ़ाने के लिए इस नुस्खे को हफ्ते में दो से तीन बार प्रयोग करे।

5. चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए अक्सर ट्रिमिंग का सहारा लेते है पर इसके इलावा ट्रिमिंग से दाढ़ी भी घनी होती है।

 

चेहरे के बाल कैसे उगाएं

प्रोटीन बाल उगाने के लिए ज़रूरी है। दाढ़ी तेजी से बढ़ाना है तो खाने में ऐसी चीजें अधिक ले जिनमें प्रोटीन जादा हो जैसे सोयाबीन, अंडा, दाल, मछली, हरी सब्जियां। प्रोटीन के इलावा बाल जल्दी उगाने के लिए विटामिन बी भी उपयोगी है।

चेहरे की त्वचा फ्रेश और हेल्थी बनाए रखने के लिए जरुरी है की पूरी नींद ले। प्रतिदिन सात से आठ गिलास पानी पीना भी सेहत के लिए अच्छा है और इसके इलावा अपने आप को तनाव मुक्त रखे।

 

दाढ़ी को घना कैसे करे घरेलू तरीके

कंडीशनिंग ट्रीटमेंट से दाढ़ी और मूंछ को सुंदर स्टाइलिश और घना बना सकते है। जिससे दाढ़ी को बार बार ट्रिम नहीं करना पड़ता।

दाढ़ी के बाल सही दिशा में बढ़ाने के लिए कैस्टर ऑइल (अरंडी का तेल) इस्तेमाल कर सकते है, इसे दाढ़ी उगाने का आयल से भी जानते है। कैस्टर ऑइल के इलावा आप जैतून का तेल और नारियल तेल भी प्रयोग कर सकते है। नियमित और सही तरीके से दाढ़ी के मसाज करने पर दाढ़ी के बालों को जरुरी पोषण मिलता है।

 

दाढ़ी जल्दी बढ़ाने के टिप्स इन हिंदी

धूम्रपान करने का बुरा असर सेहत के साथ साथ बालों की ग्रोथ पर भी पड़ता है, जिससे मूँछ और दाढ़ी को घना बनाने में अधिक समय लगता है। तंबाकू खाने और सिगरेटे पीने से ब्लड का सर्कुलेशन धीमा होने लगता है, इसके इलावा ये शरीर के पोषक तत्वों को भी सोख लेता है जिससे बाल झड़ने और गिरने जैसी परेशानियां आने लगती है। आप अगर दाढ़ी मूंछ जल्दी बढ़ाना चाहते हो तो किसी भी प्रकार की नशीली चीज़ के सेवन से दूर रहे। सुंदर और घनी दाढ़ी पाने के लिए इसकी देखभाल करना भी ज़रूरी है।

 

ऊपर बताये हुए देसी नुस्खे और घरेलू तरीके आप की जानकारी के लिए है। कुछ लोगों की त्वचा अधिक संवेदनशील होती है इसलिए किसी भी उपाय को करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से जाने जिसके लिए आप आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह ले सकते है।

 

दोस्तों दाढ़ी उगाने के उपाय, Natural Beard Growth Tips in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें बताये और अगर आप के पास जल्दी मूंछ और दाढ़ी बढ़ाने के तरीके है तो हमारे साथ शेयर करे और दाढ़ी कैसे बढ़ाये से जुड़े कोई अनुभव या सुझाव हो तो हमें लिखे।

Recent Articles

शतावरी के फायदे,उपयोग और रेसिपी (asparagus in hindi)

शतावरी  (asparagus in Hindi) प्राचीन समय से शतावरी का इस्तेमाल औषधि के रूप में होता हुआ आया है| शतावरी को अंग्रेजी में एस्पेरेगस के नाम...

मेथी के अचूक फायदे,उपयोग और रेसिपी (fenugreek in hindi)

मेथी (fenugreek in hindi) मेथी का नाम लगभग सभी ने सुना ही होगा, मेथी का इस्तेमाल सब्जी के साथ साथ परांठे बनाने में भी इस्तेमाल...

ऐश गॉर्ड के फायदे,उपयोग और रेसिपी (ash gourd in hindi)

पेठा या ऐश गॉर्ड (ash gourd in hindi) शायद ही कोई इंसान हो जिसने पेठे का नाम ना सुना हो, हम सभी पेठे को मिठाई...

पालक के अचूक फायदे,उपयोग और रेसिपी (spinach in hindi)

पालक (spinach in hindi) शायद ही कोई इंसान हो जिसने पालक का नाम सुना ना हो| पालक का अंग्रेजी में स्पिनच कहते है| पालक में...

86 COMMENTS

  1. मेरे मूंछ और दाढ़ी अच्छे से नहीं आ रहे है मैं 19 साल का हो गया हूँ मैं कौन से उपाय अपनाऊ सर।

  2. दाढ़ी मुछ नही आ रहा है मै 25 साल का हो गया क्या करू

  3. daadhi na aane ka sabse main point h hilana.. usi ki wajah se aaj aesi halat ho gyi hai.. face par koi baal nhi aate or na health growth ho rahi hai meri

  4. मेरी मुंछ एवं दाढ़ी घना करना है कोई घरेलु उपाय बताए please….

  5. हेल्लो ,,,
    मैं 21 साल का हूँ मेरी दाढ़ी आई तो है लेकिन गालों पे नहीं है गालो पे दाढ़ी उगाने के लिए क्या करू

  6. मैं 21 साल का हो गया हूँ ..मुझे सिर्फ मूंछ आई है।
    और हलकी दाढ़ी और गालोँ में मुझे दाढ़ी अभी तक नही आई है। मै बहुत से नुस्खे अपना चुका हु। लेकिन कोई फायदा नही हुवा है। सर गालों में जल्दी दाढ़ी उगाने के लिए क्या करूँ। सही उपाय बताये।

    • आप दालचीनी पाउडर और नींबू का रस मिलाकर फेस पर दाढ़ी वाले हिस्से में 10 से 15 मिनट मसाज करे। जरूर आपकी दाढ़ी में विकास होगा।

  7. Mai 19 years ka hu par mera face abhi bhi ek dam chikna hai mere sabhi frnds ki shandar beard hai so what i can do it?

  8. सर मेरा नाम मोहन साहू है।
    सर मैंने टेस्टोस्टोरेन हार्मोन्स चेक करवाया हूँ तो रिपोर्ट में टेस्टोस्टोरेन ठीक है,
    मैंने beardo hair growth oil का इस्तेमाल करना प्रारंभ कर दिया है अभी 8 से 10 दिन हुए हैं लेकिन चेहरे पर अभी कोई फर्क नजर नहीं आ रहा है सर क्या करें।

    • दाढ़ी बढ़ाने के लिए आप घरेलू उपाय भी कर सकते है इसकी जानकारी ऊपर लेख में पढ़े.

  9. main 28 saal ka ho chuka hu par mere face pe dadhi na ane ke karn meri umar 16 saal ke londe jesi dhikti hai jiss wjha se koi mature girl date ni karti… or school ke girls mujhe offer deti hai so plz say somthing/ help me

  10. bhiya dadhi sahi se nhi aa rhi or muchhe toh bilkul hi nhi aa rhi, jane kaisi si feeling aati hai.
    apane se chhoto ko dadhi or muchh or apne ko nahi koi kuchh

    • दाढ़ी और मूंछ उगाने के घरेलू तरीके और उपाय ऊपर लेख में बताये गए है आप लेख को पढ़े.

  11. मैं 22 साल का हो गया हूँ पर मेरी दाढ़ी बुहत कम आती है कोई उपाय हो तो बताओ.

  12. मैं बीस साल का हो गया हूँ पर मुझे अभी दाढ़ी नहीं आई कृपया कोई उपाय बताए

    • दाढ़ी उगाने के उपाय और घरेलू उपचार ऊपर लेख में बताये गए है आप लेख पढ़े.

  13. मै 19 साल का हूँ. मेरे को दाढ़ी नहीं आ रही है. कौन सा इलाज करना पडेगा सरजी

    • दोस्त दाढ़ी और मुंछ के बाल उगाने के उपाय और घरेलू तरीके ऊपर लेख में बताये गए है आपको जो आसान लगे आप कर सकते है.

  14. Mera aage hai 19 saal par mera abhi tak dadhi mooch nahi aaya hai aisa koi dawa dijiye ki ek hi mahine me dadhi moochh aa jaye please.

  15. Mere bhi dadhi munch thik se nahi aa rahi hai 21 ka hu aur roz drink ki aadat bhi hai meri munch sirf bilkul halki aai hai ab.

  16. Main abhi 18 years old hu mujhe beard aane lagi hai but utni jada nahi aati.
    Mai aur jada beard chahta hu to kya ye oil sahi rahega aur agar ha to hafte me kitne bar use karna chahiye.

  17. मेरे फेस पर भी दाढ़ी कम है सर कोई घरेलू उपाय जल्द बताये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

fifteen + 11 =