जल्दी दाढ़ी और मूंछ बढ़ाने के 5 आसान तरीके और घरेलू उपाय

Beauty Tips - ब्यूटी टिप्सजल्दी दाढ़ी और मूंछ बढ़ाने के 5 आसान तरीके और घरेलू उपाय

दाढ़ी उगाने के उपाय इन हिंदी: वैसे तो पुरुषों का साफ सुथरा क्लीन चेहरा ज़्यादा अच्छा लगता है पर आजकल नौजवानो में दाढ़ी बढ़ाने का एक फैशन बन गया है।दाढ़ी उगाने के उपाय और घरेलु तरीका जानना आजकल हर पुरुष की ज़रूरत बन गयी है |दाढ़ी के बालों के बढ़ने की गति आपके जीन से बहुत अधिक निर्धारित होती है।  कुछ लड़के अपने आपको अधिक उम्र का दिखाने के लिए भी दाढ़ी और मूंछ बढ़ाते है। कुछ लड़कों को जल्दी चेहरे पर बाल उग आते है तो कुछ की दाढ़ी देरी से आती है। इसके इलावा कुछ लड़कों को पुरे फेस पर दाढ़ी ना आने की शिकायत होती है |

कोई कृत्रिम टेस्टोस्टेरोन का सेवन या किसी अन्य पूरक को दाढ़ी के बालों को बढ़ाने में मदद करने के लिए साबित नहीं हुआ |दाढ़ी वृद्धि के लिए एक अच्छा आहार जिम्मेदार है। प्रोटीन और बायोटिन से भरपूर भोजन को शामिल करके आप अपने बालों की वृद्धि कर सकते हैं |ज्यादा प्रोटीन वाले भोजन खाना दाढ़ी को तेजी से बढ़ने में मदद कर सकता है. क्‍योंकि प्रोटीन शरीर को ऐसे पौष्टिक तत्व उपलब्ध कराता है जो ज्यादा बालों को उगाता है | जैसे स्वस्थ बालों को बढ़ाने के लिए तेल और वसा की आवश्यकता होती है, वैसे ही आपकी दाढ़ी को भी बढ़ने के लिए समान पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है।

चेहरे पर बाल तेजी से उगाने के लिए आमतौर पर शेविंग करने से भी फायदा मिल जाता है पर शेव करने से पूरे चेहरे पर दाढ़ी न आना जैसी समस्या दूर नहीं हो पाती। कुछ लोग जल्दी दाढ़ी उगाने की क्रीम तेल या कोई दवा प्रयोग करते है पर कुछ घरेलू उपाय और देसी नुस्खे अपनाकर भी दाढ़ी बढ़ा सकते है और दाढ़ी को घना बना सकते है। कुछ प्राकृतिक तरीकों से आप अपनी दाढ़ी को बढ़ने में मदद कर सकते हैं। 

आइये जाने how to grow beard faster naturally at home in hindi.

मूंछ और दाढ़ी के बाल आना हार्मोन, उम्र और कुछ जेनेटिक कारणों पर निर्भर करती है पर आपको अगर ये शिकायत है की आपके फेस पर दाढ़ी कम आती है या नहीं आती या फिर दाढ़ी पूरे फेस पर नहीं आती| कई बार सही डाइट न लेने या फिर स्किन केयर के गलत तरीकों को अपनाने की वजह से भी दाढ़ी की ग्रोथ पर फर्क पड़ सकता है| तो आप इस लेख में बताये दाढ़ी उगाने के उपाय सही तरीके से अपनाये।

 

दाढ़ी उगाने के उपाय – दाढ़ी कैसे बढ़ाये

Natural Beard Growth Tips in Hindi

 

  1. तेजी से दाढ़ी बढ़ाने के लिए आँवला बेहद उपयोगी है। दाढ़ी के बाल बढ़ाने और घना करने के लिए रोजाना पंद्रह मिनट आँवले के आयल से चहरे की मसाज करे और उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो ले। चेहरे की मालिश करने पर ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जिससे दाढ़ी को उगने के लिए जरुरी पोषण मिलता है।
  2. शेविंग से भी दाढ़ी बढ़ाने में मदद मिलती है। आपकी दाढ़ी अगर धीरे धीरे आती है तो शेव करना भी एक अच्छा उपाय है। प्राकृतिक तरीके से चेहरे के बाल उगाने के लिए हफ्ते में दो से तीन बार शेविंग करे। उल्टी शेव करना दाढ़ी जल्दी उगाने का एक सरल तरीका है।
  3. दालचीनी पाउडर में थोड़ा नींबू का रस मिला कर एक पेस्ट बनाये और दाढ़ी वाली जगह पर लगाए। पेस्ट लगाने के 15 मिनट बाद ठंडे पानी से इसे धो ले। इस उपाय से दाढ़ी घना होती है और चेहरे पर नमी आती है।
  4. सरसों की पत्ती पीस कर इसमें आंवले के तेल की एक से दो बूंदे मिलाकर अपनी दाढ़ी पर लगाए और 15 मिनट बाद चेहरे को धो ले। जल्दी दाढ़ी बढ़ाने के लिए इस नुस्खे को हफ्ते में दो से तीन बार प्रयोग करे।
  5. चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए अक्सर ट्रिमिंग का सहारा लेते है पर इसके अलावा ट्रिमिंग से दाढ़ी भी घनी होती है।

 चेहरे के बाल कैसे उगाएं

  • प्रोटीन बाल उगाने के लिए ज़रूरी है। दाढ़ी तेजी से बढ़ाना है तो खाने में ऐसी चीजें अधिक ले जिनमें प्रोटीन ज़्यादा  हो जैसे सोयाबीन, अंडा, दाल, मछली, हरी सब्जियां। प्रोटीन के इलावा बाल जल्दी उगाने के लिए विटामिन बी भी उपयोगी है।
  • चेहरे की त्वचा फ्रेश और हेल्दी बनाए रखने के लिए जरुरी है की पूरी नींद ले। प्रतिदिन सात से आठ गिलास पानी पीना भी सेहत के लिए अच्छा है और इसके अलावा अपने आप को तनाव मुक्त रखें।

 दाढ़ी को घना कैसे करे घरेलू तरीके

  • कंडीशनिंग ट्रीटमेंट से दाढ़ी और मूंछ को सुंदर स्टाइलिश और घना बना सकते है। जिससे दाढ़ी को बार बार ट्रिम नहीं करना पड़ता।
  • दाढ़ी के बाल सही दिशा में बढ़ाने के लिए कैस्टर ऑइल (अरंडी का तेल) इस्तेमाल कर सकते है, इसे दाढ़ी उगाने का आयल से भी जानते है। कैस्टर ऑइल के इलावा आप जैतून का तेल और नारियल तेल भी प्रयोग कर सकते है। नियमित और सही तरीके से दाढ़ी के मसाज करने पर दाढ़ी के बालों को जरुरी पोषण मिलता है।

 दाढ़ी जल्दी बढ़ाने के टिप्स इन हिंदी

  • धूम्रपान करने का बुरा असर सेहत के साथ साथ बालों की ग्रोथ पर भी पड़ता है, जिससे मूँछ और दाढ़ी को घना बनाने में अधिक समय लगता है। तंबाकू खाने और सिगरेट पीने से ब्लड का सर्कुलेशन धीमा होने लगता है, इसके इलावा ये शरीर के पोषक तत्वों को भी सोख लेता है जिससे बाल झड़ने और गिरने जैसी परेशानियां आने लगती है। आप अगर दाढ़ी मूंछ जल्दी बढ़ाना चाहते हो तो किसी भी प्रकार की नशीली चीज़ के सेवन से दूर रहे। सुंदर और घनी दाढ़ी पाने के लिए इसकी देखभाल करना भी ज़रूरी है।

ऊपर बताए हुए देसी नुस्खे और दाढ़ी उगाने के उपाय, तरीके आप की जानकारी के लिए है। कुछ लोगों की त्वचा अधिक संवेदनशील होती है इसलिए किसी भी उपाय को, करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से जानने के लिए आप आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह ले सकते है।

 

दोस्तों दाढ़ी उगाने के उपाय, Natural Beard Growth Tips in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें बताये और अगर आप के पास जल्दी मूंछ और दाढ़ी उगाने के उपाय है तो हमारे साथ शेयर करे और दाढ़ी कैसे बढ़ाये से जुड़े कोई अनुभव या सुझाव हो तो हमें लिखे।

 

हम आशा करते है की sehatdoctor के द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और जिस भी परेशानी के नुस्खे आपने पढ़ें है उस परेशानी में भी आपको आराम प्राप्त हुआ होगा| किसी भी अन्य बीमारी या परेशानी के लिए हेल्थ टिप्स इन हिंदी (health tips in hindi) और घरेलु नुस्खे इन हिंदी (gharelu nuskhe in hindi) जरूर पढ़ें और लाभ प्राप्त करें| आपका अनुभव कैसा रहा इसकी जानकारी कमेंट करके जरूर बताए |

Recent Articles

86 टिप्पणी

  1. मैं 21 साल का हो गया हूँ ..मुझे सिर्फ मूंछ आई है।
    और हलकी दाढ़ी और गालोँ में मुझे दाढ़ी अभी तक नही आई है। मै बहुत से नुस्खे अपना चुका हु। लेकिन कोई फायदा नही हुवा है। सर गालों में जल्दी दाढ़ी उगाने के लिए क्या करूँ। सही उपाय बताये।

  2. सर मेरा नाम मोहन साहू है।
    सर मैंने टेस्टोस्टोरेन हार्मोन्स चेक करवाया हूँ तो रिपोर्ट में टेस्टोस्टोरेन ठीक है,
    मैंने beardo hair growth oil का इस्तेमाल करना प्रारंभ कर दिया है अभी 8 से 10 दिन हुए हैं लेकिन चेहरे पर अभी कोई फर्क नजर नहीं आ रहा है सर क्या करें।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Articles