Home Home Remedies - घरेलू नुस्खे दुबले पतले शरीर को मोटा करने के 5 आसान तरीके और उपाय

दुबले पतले शरीर को मोटा करने के 5 आसान तरीके और उपाय

156
2351
दुबले पतले शरीर को मोटा करने के 5 आसान तरीके

मोटा होने के तरीके – भारत में कई लोग ज़्यादा पतले होने कि समस्या से परेशान हैं, और मोटा होने के तरीको को तलाशते रहते है। बहुत से लोगों का ये कहना होता है की मैं ख़ाता पीता बहुत हूं पर मेरा वजन नहीं बढ़ता। हमारी संस्कृति में मोटापा और अधिक वजन की समस्याओं के उच्च प्रसार का मतलब है कि वजन बढ़ाने के बजाय वजन कम करने पर अधिक जोर दिया जाता है। ऐसे लोगों के बारे में भूलना आसान है जिन्हें बहुत पतले होने की समस्या है। कम वजन होने के कारण खाने के विकार और पुरानी बीमारियां हो सकती हैं|

 बहुत अधिक पतला होने से व्यक्ति के दिल की विफलता और कैंसर जैसी बीमारियों से मरने का खतरा बढ़ सकता है।

जंक फूड्स और चिकनाई युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ाना वजन बढ़ाने का अच्छा तरीका नहीं है। जंक फूड्स में आमतौर पर अस्वास्थ्यकर ट्रांस वसा, संतृप्त वसा और परिष्कृत चीनी होते हैं। वजन बढ़ाने के लिए भले ही आपको अपने कैलोरी की खपत को बढ़ाने की आवश्यकता हो, लेकिन उन कैलोरी को उन खाद्य पदार्थों से लेना चाहिए जो आपके लिए अच्छे हैं।

आप आपने दुबलेपन से परेशान है और मोटा होने के उपाय करने के बावजूद भी अभी तक सफ़ल नहीं हो पाये है तो पहले वजन कम होने के कारणों का पता लगाये, ताकी किसी भी समस्या के उपचार से पहले उन कारणों को ख़तम किया जा सके। इस लेख में हम जानेंगे मोटा होने के तरीके कौन से है और दुबले पतले शरीर का इलाज और घरेलु उपाय कैसे करे, weight increase tips in hindi.

वजन कम होने के क्या कारण है : Weight Loss Reasons

  • शरीर की पाचन क्रिया कमजोर होने की वजह से दुबलापन आ सकता है।
  • खून की कमी होने से भी शरीर का वजन कम हो सकता है।
  • मानसिक और भावनात्मक तनाव के कारण भी शरीर पतला होने लगता है।
  • जादा व्यायाम या फिर जादा शारीरिक काम करना।
  • Hyper thyroid की वजह से भी व्यक्ति मोटा नहीं हो पाता।
  • कुछ लोगों को ये परेशानी genetic होती है, मतलब घर परिवार में सब का वजन कम होना।
  • अगर आप भूख कम लगने की वजह से कम भोजन करते है तो इससे आपके शरीर को आवश्यकता के अनुसार पोषण नहीं मिल पता इससे शरीर का वजन कम होने लगता है।

जाने भूख बढ़ाने के उपाय कैसे करे

मोटा होने के तरीके : Weight Increase Tips in Hindi

Mota Hone ke Gharelu Upay 5 Tarike

  1. हर रोज 2 चम्मच च्यवनप्राश खाने से शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है और शरीर को ताक़त मिलती है। इसका प्रयोग सिर्फ़ weight gain करने में ही नहीं बल्कि पूरे शरीर के लिए अच्छा है, च्यवनप्राश का सेवन किसी भी उम्र की महिला और पुरुष कर सकते है।
  2. जिन लोगों का पाचन तंत्र कमजोर होता है उन्हे वजन बढ़ाने में परेशानी अधिक होती है, ऐसे में मुलेठी का प्रयोग उत्तम उपाय है। जल्दी मोटा करने में शतावरी का इस्तेमाल करना भी अच्छा होता है, ये शरीर की पाचन क्रिया को मजबूत करता है।
  3. 2 छोटे चम्मच अशवगंधा चूरन और थोड़ा सा मक्खन 1 गिलास गुनगुने दूध में मिला कर रात में सोने से कुछ पहले पिये। इस उपाय को हर रोज करने से कुछ ही दिनों में आप को बदलाव महसूस होने लगेगा। अश्वगंधा का चूरन किसी पंसारी की दुकान या फिर बाबा रामदेव के पतंजलि स्टोर पर ले सकते है। अश्वगंधा लम्बाई बढ़ने में भी असरदार है।
  4. सुखी अंजीर 6 और किशमिश 25 – 30 ग्राम, शाम को थोड़े से पानी में भिगने के लिए रखे और अगले दिन खाए। अगर सब एक बार में न खाया जाये तो दो बार में खाये। इस नुस्खे को निरंतर करने से आप का वजन बढ़ने लगेगा।
  5. एक आम एक गिलास दूध के साथ खाए। इस देसी इलाज को दिन में 2 – 3 बार 1 महीने तक लगातार करने पर वजन बढ़ने लगेगा।

जाने जल्दी वजन बढ़ाने के लिए योग टिप्स

योगा से वजन कैसे बढ़ाये : Yoga se Vajan Kaise Badhaye

  • अगर आप एक स्वस्थ तरीके से बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के मोटा होना चाहते है तो योग करना सबसे बेहतर उपाय है, योगा करने के साथ साथ एक अछी खुराक भी ज़रूरी है। जिस प्रकार योगा के कुछ आसन और एक्सरसाइज वजन घटाने में कारगर है ठीक उसी प्रकार कुछ योगासन वजन बढ़ाने के लिए भी होते है। यहाँ हम मोटा होने के लिए baba ramdev द्वारा बताए हुए कुछ योगासन के नाम बता रहे है, आप इन आसनों को किसी yoga expert की देख रेख में ही करे। सुबह सवेरे योगासन को करने से अधिक फायदा मिलता है।
  • सर्वंगासना योगा
  • सूर्य नमस्कार योग
  • शवासन योगा
  • भुजंगासना योगा
  • मत्स्यासन योगा
  • शीर्षासन योगा

मोटा होने की Medicines और Supplements

  • कुछ लोग मोटा होने के लिए कई तरह की दवाओं का प्रयोग भी करते है, जिनके नुकसान भी होते है और आज कल बाजार में वजन बढ़ाने के लिए सप्प्लिमेंट्स भी आते है जो कई बार फायदे की बजाय साइड इफ़ेक्ट कर जाते है। बहुत से लोगों का ये भी कहना है की इन सप्प्लिमेंट्स के प्रयोग को बंद करने के बाद शरीर ढ़ीला पड़ जाता है और पहले जैसी चुस्ती फुर्ती नही रहती। इसलिए अगर आप weight gain करना चाहते है तो किसी भी प्रकार के सप्प्लिमेंट्स और मेडिसिन्स के इस्तेमाल की बजाय मोटा होने के नेचुरल तरीके पर ध्यान दे।

और पढ़े –

दोस्तों वजन बढ़ाने और मोटा होने के तरीके, Weight Increase Tips in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट कर के बताये और अगर आपके पास mota hone ke upay, tarike है तो हमारे साथ भी शेयर करे।

 

156 COMMENTS

    • रोहित पेट की बीमारियां होने पर पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है जिससे खाया पिया ठीक से पचता नहीं, दोस्त अगर आपको पेट से जुडी कोई समस्या है तो पहले उसका इलाज करे और अगर आप तम्बाकू सिगरेट या शराब का सेवन करते है तो इससे भी परहेज करे.

    • दोस्त पिम्पल्स से छुटकारा पाने के लिए जरुरी है की आप खाने पिने में हेल्थी फ़ूड खाये, पानी अधिक पिए और तला हुआ खाने से बचे. पिम्पल्स के दाग हटाने के लिए नारियल तेल में कपूर मिलाकर रुई से दाग धब्बो पर लगाने से दाग साफ़ होने लगेंगे.

  1. Namaste sir meri उम्र 18साल है मेरा शरीर बहुत ही दुबला पतला है मेरी हाई भी नहीं बढ रहा है उम्र के अनुसार मैं काफी छोटा अौर पतला दिखता हु कोई उपाय बताए.?

    • कैप्सूल या किसी दवा की बजाय अगर आप वजन बढ़ाने के नेचुरल तरीके अपनाए तो ज्यादा बेहतर है। कैप्सूल और टेबलेट महंगे भी होते है और इनसे अच्छे परिणाम भी नहीं मिल पाते।

  2. मेरा बच्चा शारिरिक रूप से कमजोर है, वह अच्छे से खाना खाता है । फिर भी वह बहुत कमजोर है, बहुत दुबला पतला है।

    • दुबले पतले शरीर को मोटा करने के उपाय और घरेलू नुस्खे ऊपर लेख में पढ़े और साथ ही अच्छी सेहत के लिए एक स्वस्थ जीवनशैली चुने.

  3. सर मेरा शरीर बहुत दुबला है और में थोड़ा हेल्थी होना चाहता हूँ कोई आसान सा तरीका बताये जो कुछ दिन में ही महसूस हो।

    • दुबले पतले शरीर से छुटकारा पाने और वजन बढ़ाने के लिए आप ऊपर लिख उपाय पढ़े और परेशान होने की बजाय सब्र से काम ले व निरंतर प्रयास करे आप को फायदा जरूर मिलेगा.

  4. हम खाना बहुत खाते है लेकिन हमारा शरीर बहुत कमजोर है हम को मोटा होना है कोई उपाय बताओ और कभी कभी नाक से बहुत खून आता है.

  5. Mera weight karib 40-45 ka hai main apna weight kaise jaldi badhau, but ek problem sir ki main thoda morning me late uthta hu or pure din me sirf do bar khana khata hu, mujhe aap aisa kuch btao ki mujhe use karne me problem bhi na ho aur jaldi hi fayda mile.

  6. मेरा नाम रमेश कुमार है मेरी उम्र 18 वर्ष है मेरा शरीर दुबला पतला है इसलिए शरीर को मोटा या सुडोल बनाने का कोई उपाय बताओ.

  7. मेरा नाम शैलेंद्र कुमार है मैं बहुत दुबला पतला हूँ मैं चाहता हूँ कि मेरे शरीर मैं कोई कमी ना रहे और मैं मोटा हो जाऊं मेरी हेल्थ अच्छी हो जाए, कृपा करके मुझे कोई उचित रास्ता बताएं कोई उचित दवाई बताएं जिसके उपयोग से मैं मोटा दिखूं और मेरा शरीर स्वस्थ एवं अच्छा दिखने में बॉडी बिल्डर लगे.

    • मोटा होने के उपाय घरेलू नुस्खे आयुर्वेदिक दवा एक्सरसाइज और योग की जानकारी के लिए हम ने कई लेख सांझा किये है. इसके इलावा वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या ना खाएं इस बारे में भी डाइट टिप्स बताये गए है आप इन सब लेख को पढ़े.

  8. मैं बहुत बार दवा लेकर खाया भूख बहुत लगी मैं हेल्थी भी हो गया लेकिन जैसे ही दवा बंद किया मैं जैसे पहले था उससे ज्यादा दुबला पतला हो गया अब मैं खाना खाता हूँ उल्टी जैसा महसूस होता है खाना नहीं खाया जाता है मैं बहुत परेशान हूँ मुझे बॉडी बिल्डिंग का कोई उपाय बताए.

  9. मैं खाना दिन में तीन से चार बार खाता हूं हर बार लगभग 6 से 7 रोटी खाता हूं मगर फिर भी 23 साल की उम्र में मेरा वजन कुल 40 kg है मुझे उपाय बताए.

  10. Sir mere gale se aawaj saaf nhi niklta hai tej bolne se gale ki aawaj mota ho jata hai aur achanak tej bolne se aawaj kuch ajib sa niklta hai. Aur mera body bhi dhire dhire dubla hota ja rha hai kya kru. Bhut jagah ilaj bhi kra li hai.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here