भूख बढ़ाने के 10 असरदार घरेलू उपाय उपचार और आयुर्वेदिक नुस्खे

Home Remedies - घरेलू नुस्खे भूख बढ़ाने के 10 असरदार घरेलू उपाय उपचार और आयुर्वेदिक नुस्खे

आजकल भाग दौड़ भरी जिंदगी में भूख न लगना भी एक गंभीर समस्या बन चुकी है। भूख ना लगना मतलब कम खाना खाना, भूख कम लगने के कारण लोग अपने खान पान पर ध्यान नही देते जिससे उनके शरीर में आवश्यक तत्वो की कमी होने लगती है और शरीर को पूरा पोषण नहीं मिल पता जिस वजह से शरीर में कमजोरी और दुबलापन आने लगता है। छोटे से लेकर बड़ा हर उम्र का व्यक्ति इस समस्या में घिरा हुआ देखा जा सकता है। आजकल बच्चे हर समय कुछ न कुछ उट पटांग खाते रहते है जिस कारण उन्हें भूख कम लगती है। इस लेख में हम जानेंगे भूख बढ़ाने के उपाय और घरेलू नुस्खे कैसे करे, natural home remedies for hunger increase in Hindi.

भूख बढ़ाने के उपाय घरेलु नुस्खे और इलाज

 

भूख ना लगने के कारण

अगर आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते है तो पहले इसकी जड़ तक जाना होगा और समझना होगा कि क्यों आप इस बीमारी से ग्रस्त है, जिसके कई कारण हो सकते है।

  • क़ब्ज़ जैसी किसी बीमारी से पीड़ित होना
  • पेट की कोई बीमारी जैसे गैस आदि का होना
  • आरामपरस्त जिंदगी गुजारना
  • अधिक स्ट्रेस होना
  • पाचन शक्ति का ठीक ढंग से काम न करना
  • किसी प्रकार की एलर्जी  से पीड़ित होना
  • खानपान का ध्यान न देना
  • धूम्रपान भी इस समस्या का एक कारण हो सकता है, क्योंकि धूम्रपान हमारे पाचनतंत्र को प्रभावित करता है।

 

भूख बढ़ाने के उपाय और घरेलू नुस्खे

How To Increase Appetite in Hindi

 

नीचे लिखे सभी देसी नुस्खे इस बीमारी से निजात दिलाने में बहुत ही असरदार है, इन उपायों को अपनाकर आप भी अपनी भूख बढ़ा सकते है।

1. यदि कब्ज से परेशान है और कब्ज के कारण आपको कुछ खाने का मन नही करता तो त्रिफला चूर्ण को हल्के गरम पानी या फिर दूध के साथ इसका सेवन करे त्रिफला के चूर्ण से आपकी कब्ज की शिकायत दूर हो जाएगी और आपकी bhukh badhne लगेगी।

2. अदरक का प्रयोग इस समस्या से  छुटकारा दिलाने में बहुत ही कामयाब है। भोजन करने से लगभग 30 मिनट पहले नमक के साथ अदरक खाने से ये समस्या दूर होने लगती है।

3. ग्रीन टी का सेवन भी इस बीमारी में असरदार है इससे हमारी पाचन क्रिया दुरुस्त बनी रहती है। दूध से बनी चाय हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत हानिकारक है इस लिए हमें इसे पीने से बचना चाहिए या इसका सेवन कम कर देना चाहिए।

4. एक दिन में हमें लगभग 3 से 4 लिटर पानी पीना चाहिए। तांबे के बर्तन में पानी भरकर रात भर रखे और सुबह उठते ही खाली पेट पिये इससे पेट की बीमारियों में भी लाभ मिलता है।

5. अजवाइन का प्रयोग भी पेट की बीमारियों में रामबाण इलाज है। हर दिन खाने से लगभग 60 मिनट पहले अजवाइन के आधे चम्मच का सेवन करे, इसे अच्छी तरह से चबाकर खाने से और भी फायदा मिलता है।

6. सफेद नमक, थोड़ा काला नमक और जीरा पाउडर लस्सी (छाछ) में घोल कर प्रतिदिन सेवन करना भी भूख लगने का उपाय है।

7. भोजन अकेले करने से भी भूख कम लगती है। अगर आप कुछ लोगो के साथ बैठकर खाना खाये तो यह स्वभाविक सी बात है की खाना पहले के मुकाबले ज्यादा खाया जाता है। इस लिए कोशिश करे की अकेले खाना न खाया जाए।

8. काले नमक का इस्तेमाल भी यदि कुछ-कुछ देर बाद सिर्फ स्वाद के तोर पर किया जाये तो यह भी काफी फायदेमंद है।

9. टमाटर, जो अच्छी तरह से खाने के लायक (जो पक चुका हो ),भी इस समस्या में बहुत लाभदायक है। हरी सब्जियां, फल और सलाद का प्रयोग अधिक से अधिक करे। तली हुई चीजो ,फास्ट फ़ूड व् हानिकारक पेय प्रदार्थो के सेवन से बचे ।

10. 3 -4 दाने लोंग, अच्छी तरह से पकी हुई इमली का गुदा ,दालचीनी और काली मिर्च को मिलाये, फिर 1 गिलास पानी को उबाल कर उसमे ये मिश्रण मिला ले और इसका सेवन करे। यह घरेलू उपाय बहुत ही लाभदायक है।

11. लस्सी में थोड़ा जीरा पाउडर, काला नमक और सफेद नमक मिला कर पीने से भूख ना लगने की समस्या काफी हद तक हो जाती हैं।

12. धूम्रपान और शराब का अधिक सेवन करने से भूख नहीं लगती। जिन लोगो को भूख ना लगने की समस्या हैं वो शराब और धूम्रपान से परहेज़ करे। इसके अलावा कोल्ड ड्रिंक्स, फास्ट फुड और ज्यादा तला खाने से बचे।

 

लगातार वजन कम होने पर क्या करे

  • आप का वजन अगर कुछ दिन में ही काफी कम हो चूका है तो बिना देरी के तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।
  • वजन बढ़ने के उपाय और दवा के सेवन के बाद भी अगर आपका वजन तेजी से घट रहा है तो भी चिकित्सक से मिलकर सलाह ले।
  • अगर एक दम से वजन घटने का कारण समझ में नहीं आ रहा है चिकित्सक से मिले और जरुरी टेस्ट करवाये।
  • शरीर का तेजी से वजन गिरना और किसी बीमारी के लक्षण भी दिख रहे है तो तुरंत इलाज शुरू करे।
  • किसी भी समस्या के समाधान के लिए पहले उसके कारण समझना जरुरी है तभी आप सही तरीके से उपाय कर सकेंगे।

 

योगाभ्यास, मैडिटेशन तनाव और आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में बहुत जरुरी है। हमें इनका प्रतिदिन अभ्यास करना चाहिए। यदि आप अपनी  दिंनचर्या में कोई ज्यादा मेहनत वाला काम नही करते तो आपको व्यायाम या कोई खेल खेलना चाहिए जिससे थोड़ा थकावट होगी और आपकी भूख का इलाज होगा

किसी भी समस्या को  सुलझाने के लिए  ये आवश्यक है की उस समस्या की जड़ तक पहुँचा जाए फिर उन जड़ के कारणों पर काम किया जाये तो वह समस्या दूर हो जाएगी क्योंकि हर समस्या का समाधान होता है। हमें बस निराश नहीं होना है बल्कि उत्साह से उस समस्या का सामना करना है

दोस्तों भूख बढ़ाने के उपाय और घरेलु नुस्खे, hunger increase tips in hindi का ये लेख आप को कैसा लगा हमें कमेंट के आइये बताये और अगर आपके पास bhukh badhane ke gharelu upay aur desi nuskhe है तो हमारे साथ भी शेयर करे।

हम आशा करते है की sehatdoctor के द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और जिस भी परेशानी के नुस्खे आपने पढ़ें है उस परेशानी में भी आपको आराम प्राप्त हुआ होगा| किसी भी अन्य बीमारी या परेशानी के लिए हेल्थ टिप्स इन हिंदी (health tips in hindi) और घरेलु नुस्खे इन हिंदी (gharelu nuskhe in hindi) जरूर पढ़ें और लाभ प्राप्त करें| आपका अनुभव कैसा रहा इसकी जानकारी कमेंट करके जरूर बताए |

Recent Articles

53 टिप्पणी

  1. मेरी उम्र 22 साल है लेकिन मैं 2 रोटी और एक मुठ्ठी चावल से ज्यादा नहीं खा पाता….. मेरे गाल पिचक गए हैं और हड्डी हो गया हुँ….. और सुबह थोड़ा सा खाने के बाद दिन भर पेट भरा भरा लगता है…..क्या करुँ…..!!

  2. मेरी उम्र 21 साल है मेरा वजन 41 किलो है मुझे भूख नहीं लगती है और कुछ खाओ तो अच्छा नहीं लगता है मुह से खेखार आती रहती है सर कोई दवा बताए

  3. सर मेरा वजन 45kg हैं, मैं 25 साल का हूँ मैने वजन badhane के लिये बहुत दवाई ली मगर शुरू में वजन बढती है पर दवा छोडने पर वजन कम होता है, बताइये मैं क्या करू.

  4. नमस्कार मैं अपनी पत्नी को लेकर आज तीन महीने से परेशान हूं उनको ना भुख लग रहा है और ना नींद ही लग रहा है दवा भी करा रहा हूं लेकिन लाभ 1% भी नहीं हो रहा है मैं बहुत परेशान हो गया हूं.

  5. mera name shravan kumar hai main apne sharir se pareshan hu mujhe bhukh to lagta hai or khana bhi khata hu par mera sharir mota nahi ho pata hai or mera sharir main hamesa bukhar lga rehta hai 24 ghanta dwaiya kitni bhi khata hu par bukhar nahi jata hai mene doctor se check bhi karvaya par kuch nahi btaya main kya kru aap hi btaiye.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

two + eleven =

Recent Articles