सुंदर और घने बालों के लिए 5 रामबाण उपाय और घरेलू नुस्खे

Beauty Tips - ब्यूटी टिप्ससुंदर और घने बालों के लिए 5 रामबाण उपाय और घरेलू नुस्खे

बालों के लिए घरेलू उपाय नुस्खे और दवा इन हिंदी: गंजेपन, बाल झड़ना गिरना, बाल उगाने और डैंड्रफ जैसी समस्याओं का इलाज बिना दवा (मेडिसिन) के घर पर आसानी से कर सकते है। बहुत से लोग सुंदर बाल पाने और बाल लंबे घने करने के लिए आयल, शैम्पू और हेयर के ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करते है।

कहते हैं लंबे-घने और काले बाल लड़कियों की खूबसूरती का अहम हिस्सा होते हैं। अगर आपका चेहरा अच्छा है और आपके बाल पतले-रूखे और बेजान हैं, तो आपका पूरा लुक खराब हो सकता है। 

अगर आप भी हेयर प्रॉब्लम से छुटकारा पाना चाहते है तो बालों के लिए घरेलू तेल, देसी नुस्खे और आयुर्वेदिक तरीके से अच्छे परिणाम पा सकते है। आज इस लेख में हम जानेंगे बालों के लिए घरेलु उपाए ,natural home remedies (gharelu nuskhe) and ayurvedic treatment tips for hairs problem solution in hindi for men and women.

टूटते और झड़ते बालों को लेकर लोगों में इतना डर बैठ गया है कि वो महंगे और केमिकल युक्त हेयर ट्रीटमेंट लेने को मजबूर हो गए हैं। अगर आप भी घने, लंबे और मुलायम बाल चाहते हैं तो उसके घरेलू उपायों पर गौर करना चाहिए ताकि बाल को पर्याप्त पोषण भी मिले और केमिकल का झंझट भी न हो। 

बालों के नुस्खे करने से पहले अगर बालों से जुड़ी समस्याओं के कारणों की जानकारी हो तो हम उन कारणों को खत्म कर सकते है जिससे हमें उपाय करने पर जल्दी फायदा मिलेगा। इसके इलावा अपनी डाइट में हैल्थी फ़ूड खाये ताकि बालों को जरुरी पोषण मिलता रहे।

जरुरी हेयर टिप्स

  1. एक और बात का ध्यान रखना भी जरुरी है की हम स्वस्थ और सेहतमंद रहे।
  2. अगर किसी कारण वश किसी रोग के इलाज के लिए मेडिसिन (दवा) लेनी पड़े तो डॉक्टर की सलाह से ही ले।
  3. कई बार कुछ रोगों के ट्रीटमेंट के लिए ली गयी मेडिसिन भी साइड इफ़ेक्ट कर जाती है जिससे बालों की समस्याए होने लगती है।

बालों के लिए घरेलू उपाय और नुस्खे

Gharelu Nuskhe in Hindi for Hairs

बालों की समस्या से जल्दी छुटकारा पाने के लिए आप ने कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स और दवा से इलाज करने के प्रयास किये होंगे। अगर अभी तक आप सफल नहीं हो पाई है तो यह लिखे हुए उपाय नियमित रूप से अपनाये और अगर उसे भी फायदा ना मिले तो किसी डॉक्टर से मिल कर सलाह ले। आईये जाने बालों के लिए घरेलु उपाए-:

  1. गंजेपन का घरेलू इलाज :  Ganjapan ka ilaj in hindi
  • पुरुषों में गंजेपन के लिए आमतौर पर मेल हार्मोन जिम्मेदार होते है और यही एक वजह भी ​है की महिलाओं में गंजेपन की समस्या देखने को नहीं मिलती। इसके अलावा गंजापन जेनेटिक कारणों से भी होता है जो पीढ़ी दर पीढ़ी रहता है। आपको जब गंजेपन के लक्षण दिखे तो कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर गंजेपन का इलाज कर सकते हैं।
  • दही एक प्रकार से नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करती है। दही में मौजूद प्रोटीन बालों का झड़ना कम करने के साथ साथ ganjapan भी दूर करने में असरदार है।
  • गंजापन दूर करने के सरल उपचार है प्याज का प्रयोग करना। प्याज में सल्फर होता है जो सिर में खून का प्रवाह अच्छा करने में मददगार है।  प्याज को काटकर उसके टुकड़ों को पीस कर पेस्ट बना लें और उसमें थोड़ा शहद मिला लें। अब इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें। आप प्याज को काटकर भी सीधे प्रयोग कर सकते है।
  • जाने बाल झड़ने के कारण क्या है
  1. सफेद बाल काले कैसे करे : Safed balo ko kala karne ke upay
  • सफेद बालों को काला करने के उपाय तरीके और आयुर्वेदिक दवा में आंवला बेहतरीन प्राकृतिक उपचार है। सफ़ेद बाल काले करने के लिए आंवले का इस्तेमाल कई सदियों से हो रहा है। इसके लिए सबसे पहले पानी में आंवले को उबाल कर इसका पेस्ट बना ले।
  • अब इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगाएं और आधे घंटे तक लगा कर रखे। हफ्ते में कम से कम एक बार इस gharelu upay को करे। कुछ ही समय में आप देखेंगे कि सफेद बाल काले और घने होने लगे है।
  • जाने सफ़ेद बालों का इलाज कैसे करे
  1. घरेलू नुस्खे फॉर हेयर फॉल टिप्स इन हिंदी
  • Baal jhadne se rokne ke upay in hindi, बाल झड़ने से रोकने के लिए मेथी काफी उपयोगी है। मेथी के बीजों में ऐसे हार्मोन होते हैं जो हेयर फॉल रोकने और बालों को बढ़ाने में असरदार है। मेथी में निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन पाया जाता है जिससे बाल बढ़ने में मदद मिलती है।
  • मेथी के बीजों को रात को पानी में डालें और सुबह तक इन्हे फूलने के लिए पानी में ही छोड़ दें। सुबह को नहाने से पहले मेथी के बीजों को पीस कर इसका पेस्ट सिर पर लगाएं। इस होम रेमेडीज को नियमित करने पर बाल झड़ना कम होने लगता है।
  1. बाल उगाने के आयुर्वेदिक उपाय : Gharelu nuskhe for hair growth in hindi
  • सिर के जिस हिस्से से बाल उड़ रहे है वहां पर हरा धनिया पीस कर इसका पेस्ट प्रयोग करे। इस उपाय को नियमित रूप से करने पर हेयर ग्रोथ तेज होती है।
  • नये बाल उगाने के लिए और बालों को स्वस्थ रखने के लिए अपनी डाइट में ऐसे फ़ूड शामिल करे जिनमें विटामिन ए अधिक हो। बालों की ग्रोथ में विटामिन ए काफी मददगार है।
  •  बालों के लिए घरेलू उपाय, अंडे से बालों को धोने से बालों को पोषण मिलता है जिससे बाल चमकदार होते है और ganje sir par baal ugane में भी मदद मिलती है।
  1. बालों से डैंड्रफ हटाने का तरीका : Dandruff treatment in hindi
  • रीठा का शैम्पू प्रयोग करने से रूसी कम होने लगती है।
  • डैंड्रफ हटाने के लिए बालों में नींबू का रस प्रयोग करें और 15 मिनट बाद बाल धो ले।
  • नीम के पत्तों को पानी में उबालकर उस पानी से बाल धोने पर बालों की रूसी से छुटकारा मिलता है।
  • दूध में थोड़ी चीनी मिलाकर बालों में लगाये और एक घंटे बाद बाल धो ले। इस home remedy से बालों से डैंड्रफ ख़तम हो जाएगी।

बालों के लिए घरेलू तेल : Baal lambe karne ka oil in hindi

  • बाल लंबे घने करने, गंजेपन के उपचार और बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने में hair oil से मसाज करने से लाभ मिलता है। बादाम तेल, नारियल तेल, जैतून तेल, आंवले का तेल और कैस्टर ऑयल काफी उपयोगी है।
  • इनमें से किसी एक तेल से हर दूसरे दिन बालों की मालिश करें। इससे बालों का विकास तेजी से होगा। मसाज करने से पूर्व तेल को हल्का गर्म करें ताकि सिर की खाल तेल को अच्छी तरह सोंख सके।

Gharelu Beauty Tips for Hairs in Hindi

  • बालों की सभी प्रॉब्लम का रामबाण इलाज है प्याज। गंजेपन से छुटकारा पाना हो, बालों का झड़ना रोकना हो, सफेद बाल काले करने के उपाय करने हो या गंजे सिर पर बाल उगाने के तरीके करने हो प्याज का इस्तेमाल हर समस्या में फायदेमंद है। इसके लिए आप प्याज का पेस्ट और प्याज का रस दोनों प्रयोग कर सकते है।
  • बालों के लिए घरेलू उपाय और उपचार जो ऊपर बताये गए है उन्हें करना काफी आसान है और अगर आप नियमित रूप से इन्हें अपनाये तो आपको जल्दी अच्छे परिणाम मिल सकते है।
  • इन उपायों को करने के साथ अपनी जीवनशैली में भी कुछ जरुरी बदलाव करे जैसे अपनी डाइट में हेल्थी फ़ूड खाना, जादा तनाव ना लेना, योग और एक्सरसाइज करना।
  • दादी माँ के घरेलु नुस्खे
  • बाबा रामदेव आयुर्वेदिक उपचार

दोस्तों बालों के लिए घरेलू उपाय, Gharelu nuskhe in hindi for hair for men and women का ये लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट कर के बताये और अगर आपके पास घरेलू नुस्खे इन हिंदी फॉर हेयर, गंजेपन का आयुर्वेदिक इलाज और दवा, सफेद बाल काले कैसे करे, बाल लंबे करने का तेल, नये बाल उगाने के तरीके या फिर बालों की समस्या का उपचार से जुड़े अनुभव है तो हमारे साथ साँझा करे।

हम आशा करते है की sehatdoctor के द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और जिस भी परेशानी के नुस्खे आपने पढ़ें है उस परेशानी में भी आपको आराम प्राप्त हुआ होगा| किसी भी अन्य बीमारी या परेशानी के लिए हेल्थ टिप्स इन हिंदी (health tips in hindi) और घरेलु नुस्खे इन हिंदी (gharelu nuskhe in hindi) जरूर पढ़ें और लाभ प्राप्त करें| आपका अनुभव कैसा रहा इसकी जानकारी कमेंट करके जरूर बताए |

Recent Articles

17 टिप्पणी

  1. हमारे बाल बहुत कम है और कम होते चले जा रहे है सर 4 साल पहले बहुत घने बाल थे कोई सही उपाय बताइए जिससे हमारे वही बाल वापस आ जाए.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Articles