जिम जाने से पहले और वर्कआउट करने के बाद क्या खाये

Body building - बॉडी बिल्डिंग जिम जाने से पहले और वर्कआउट करने के बाद क्या खाये

जिम जाने से पहले और जिम करने के बाद क्या खाये: बॉडी बनाने के लिए और अच्छी फिटनेस पाने के लिए कई लोग जिम और घर पर एक्सरसाइज और बॉडी बिल्डिंग वर्कआउट करते है। जी तोड़ मेहनत के बाद भी बहुत से लोगों को मनचाहे परिणाम नहीं मिल पाते। सही तरीके से निरंतर वर्कआउट ना करना और जिम डाइट में लेने वाले आहार की पूरी जानकारी ना होना इसका एक बड़ा कारण है। कुछ लोग बॉडी बनाने के लिए दवा और सप्लीमेंट्स पाउडर इस्तेमाल करते है जो महंगे तो होते ही है साथ में नुकसान भी कर सकते है। जिम जाने वाले लोग अक्सर इस बात का ध्यान नहीं रखते की बॉडी बनाने के लिए जिम जाने से पहले क्या खाना चाहिए और जिम करने के बाद क्या खाना चाहिए। आज इस लेख में हम जानेंगे pre and post workout bodybuilding diet tips in hindi.

वेट बढ़ाना हो, कम करना हो या सिक्स पैक एब्स बॉडी बनानी हो डाइट प्लान अहम् है जिसमें कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन और वसा संतुलित मात्रा में होनी चाहिए। जिस प्रकार मशीन को काम करने के लिए ईंधन चाहिए ठीक वैसे ही सही तरीके से बॉडी काम करे इसके लिए हेल्थी डाइट प्लान जरुरी है।

जिम जाने से पहले क्या खाये, जिम डाइट इन हिंदी

 

वर्कआउट करने से पहले और बाद खाने के फायदे

जिम जाने वालों के लिए वर्कआउट करने से पहले और वर्कआउट के बाद लिया गया आहार जिम में किये जाने वाले मसल्स वर्कआउट पर प्रभाव डालता है। जिम करने से पहले कुछ खाने से शरीर में एक्सरसाइज करने की ताकत आती है जिससे आपकी परफॉरमेंस में सुधार आता है। इसके बाद जिम में बॉडी बिल्डिंग करने पर शरीर की ऊर्जा में कमी आती है जिसकी भरपाई करने के लिए कुछ हेल्थी फ़ूड खाना ज़रूरी है। ऐसा करने से शरीर में कमज़ोरी नहीं आती।

 

जिम जाने से पहले क्या खाये : जिम डाइट इन हिंदी

Pre Workout Bodybuilding Diet in Hindi

कोई भी शारीरिक श्रम करने के लिए बॉडी का एनर्जी लेवल काफी अहम् होता है। जिम में वर्कआउट करने पर शरीर में पसीना आता है जिससे शरीर में ऊर्जा का स्तर कम होने लगता है इसलिए जिम जाने से कुछ देर पहले कुछ ऐसा खाना चाहिए जिससे एक्सरसाइज के समय एनर्जी का लेवल बना रहे और जल्दी थकान ना हो।

एक्सरसाइज करने से पहले कुछ खाना चाहिए इसका ये मतलब बिल्कुल नहीं की जंक फुड खाएं। अगर सही चीज सही टाइम पर खाये तो अच्छे परिणाम मिलते है। इसके साथ साथ इस बात का भी विशेष ध्यान रहे की जादा ना खाये। बॉडी बिल्डिंग वर्कआउट ना तो खाली पेट करे और ना ही पेट भर खाने के बाद करे।

कुछ लोगों को इस बात की उलझन भी होती है की प्री वर्कआउट फ़ूड कब खाएं। 1/2 से 1 घंटा पहले खाया हुआ फुड शरीर में एनर्जी बनाने लगता है जिसका फायदा वर्कआउट करते टाइम मिलता है।

  • एक से दो उबले हुए अंडे खा सकते है। अंडे में से पीला भाग निकाल कर खाए।
  • बादाम, अखरोट और दूध में कई जरुरी पोषक तत्व होते है, इनके सेवन से बॉडी में एनर्जी भी आती है।
  • ओटस में फाइबर की मात्रा जादा होती है जो वर्कआउट के टाइम पर ऊर्जा के स्तर को बनाये रखता है।
  • ब्राउन ब्रेड सैंडविच भी खा सकते है, इस में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स होते है जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है।
  • सेब, केला, या फ्रूट सलाद बना के खा सकते है। केला खाने से इतनी ऊर्जा मिलती है की आप अच्छे तरीके से वर्कआउट कर सके, जिम जाने के आधा पोना घंटा पहले आप दो केले खा सकते है।

 

जिम करने के बाद क्या खाना चाहिए

जिम में वर्कआउट करने का जादा से जादा फायदा लेने के लिए एक्सरसाइज करने के बाद  1/2 से 1 घंटे में कुछ हेल्थी फुड जरूर खाये। अगर जिम के बाद आहार में प्रोटीन की मात्रा अधिक हो तो ये और भी अच्छा है।

मसल्स वर्कआउट के बाद शरीर की मरम्मत शुरू होती है और इस दौरान अगर अच्छी डाइट ली जाये तो बॉडी बिल्डिंग में और भी मदद मिलती है। जिम के बाद लिया गया आहार मसल्स की मरम्मत करने और बॉडी में एनर्जी का स्तर बढ़ाने में फायदेमंद है।

  • केला, ओटस मील
  • बिना मलाई का दूध
  • ताजे फलों का रस, प्रोटीन शेक
  • बादाम, किशमिश, छुहारे जैसे ड्राइ फ्रूट्स
  • अंकुरीत की हुई दाल और चनों में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है।
  • नॉन वेज खाने वाले फिश, अंडे की सफेदी, ग्रिल्ड चिकन खा सकते है।

 

जिम डाइट टिप्स इन हिंदी : Gym Diet Tips in Hindi

1. कुछ लोग ये भी कहते है की जिम से पहले और जिम से आने के बाद कुछ खाएं पिए तो वजन बढ़ जाता है, पर सच्चाई ये है जब ज़रूरत के मुताबिक ही केलोरी ले तो वजन नहीं बढ़ता।

2. वर्कआउट के बाद जिम से बाहर निकलने से पहले 1 गिलास पानी अवश्य पिए। इसके इलावा वर्कआउट करते समय बीच बीच में थोड़ा सा पानी पीते रहे। इससे आप जल्दी नहीं थकेंगे।

3. उबले आलू में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा अधिक होती है जिससे शरीर में ऊर्जा स्तर बढ़ता है जो एक्सरसाइज करने  मददगार है।

4. आपका शरीर अगर दुबला पतला है तो वर्कआउट से पहले जरूर खाये नहीं तो शरीर में कमजोरी आ सकती है।

5. बॉडी बनाने के लिए जिम जाने वालों को प्रतिदिन एक चम्मच देसी घी का खाना चाहिए।

 

जिम जाने से पहले और जिम करने के बाद क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ये इस बात पे भी निर्भर करता है की आप जिम करने कब जाते है सुबह को या शाम को। आप अगर शाम को जिम करते है तो कार्बोहाइड्रेट्स वाले फ़ूड कम खाए।

 

दोस्तों जिम जाने से पहले क्या खाये और वर्कआउट करने के बाद क्या खाएं – Bodybuilding Diet Tips in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें बताये और अगर आप बॉडी बिल्डिंग करते है और बॉडी बनाने के लिए क्या खाना चाहिए से जुड़े कोई अनुभव या जिम डाइट के सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

हम आशा करते है की sehatdoctor के द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और जिस भी परेशानी के नुस्खे आपने पढ़ें है उस परेशानी में भी आपको आराम प्राप्त हुआ होगा| किसी भी अन्य बीमारी या परेशानी के लिए हेल्थ टिप्स इन हिंदी (health tips in hindi) और घरेलु नुस्खे इन हिंदी (gharelu nuskhe in hindi) जरूर पढ़ें और लाभ प्राप्त करें| आपका अनुभव कैसा रहा इसकी जानकारी कमेंट करके जरूर बताए |

Recent Articles

65 टिप्पणी

  1. sir agar mein post workout meal ke Taur par sirf ankurit khana Lu Jaise ankurit chane soya bean moon Aur din bhar sirf Yehi Khaye to kya ye hai thik hoga मैं प्रतिदिन 500 ग्राम अंकुरित मिक्सर खाता हूं जिसमें अंकुरित चना सोयाबीन मूंग आदि होते हैं मैं यह मेल दिन में 5 बार लेता हूं और इसके अलावा अंडे खाता हूं दिन में दो तो क्या यह ठीक है

  2. भाई मेरा वज़न 58 किलो है मेरी लम्बाई 5.6 है पर मैं बहुत दुबला पतला दिखता हूँ पिछले 1 हफ्ते से मैं GYM भी जाने लगा हूँ
    GYM जाने से पहले 2 केले खाता हूँ ओर आने के बाद 5 अंडे की सफेदी ओर 1 bottle प्रोटीन मिल्क शेक पीता हूँ पर उसके बाद रात का खाना नही खिला पाता क्या रात का खाना खाना ज़रूरी है
    GYM का समय है 9:30 से 11:00 रात मे

    • रात को खाना खाना बहुत जरूरी है रात को ही अपनी मसल्स ग्रोथ करती है इसलिए रात में हेल्दी फूड खाना बहुत जरूरी है.

    • दोस्त जैसा आप ने बताया आप शाम को जिम जाते है तो सुबह जॉगिंग के लिए जा सकते है और क्युकी आप गयम में कड़ी मेहनत करते है तो सुबह हल्की फुल्की एक्सरसाइज करना या कोई स्पोर्ट्स खेलना अच्छा होगा.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

eleven + 8 =

Recent Articles