खून साफ और पतला करने के उपाय 5 आसान घरेलू नुस्खे

Home Remedies - घरेलू नुस्खेखून साफ और पतला करने के उपाय 5 आसान घरेलू नुस्खे

खून साफ और पतला करने के उपाय और नुस्खे इन हिंदी: खून अगर साफ़ ना हो तो इंसान को कई सारी बीमारियां होने की प्रबल संभावना होती है,खून साफ़ करने के घरेलू उपाय को अपनाकर कुछ ही दिनों में खून को आसानी से साफ़ करें| खून शरीर के अंगो तक ऑक्सिजन पहुँचाने और अंगों के विकास का काम करता है। इसके इलावा ब्लड शरीर का तापमान कंट्रोल करने, स्किन और बालों को स्वस्थ रखने और घाव भरने का काम करता है। अपने सभी काम खून सही तरीके से करे इसके लिए खून साफ़ रहना जरुरी है। 

क्या आपने कभी इस बारे में कोई विचार किया है कि आप अक्सर बीमार क्यों महसूस करते हैं या आपकी बीमारी के कारण क्या हैं? आपकी बीमारी का प्राथमिक कारण कीटाणु, बैक्टीरिया और वायरस है जो आपके रक्त में मौजूद हैं। रक्त शुद्ध न होना, खून गाढ़ा होना, खून में थक्का जमना या कोई अन्य खून में खराबी हो तो कई तरह के रोग होने की आशंका बढ़ जाती है।

रक्त हमारे शरीर के कामकाज में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। तो, आपको रक्त को डिटॉक्स करने और अपने समग्र कल्याण में सुधार करने के लिए इन आसान घरेलू उपचारों की जांच करने की आवश्यकता है।ऑक्सीजन, पोषक तत्वों, और हार्मोनों को ऊतकों में ले जाने से लेकर रक्त की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इन सभी कारणों के कारण, शरीर के समुचित कार्य को सुनिश्चित करने के लिए अपने रक्त को शुद्ध और विष मुक्त रखना बहुत आवश्यक है।किडनी और लीवर रक्त के शुद्धिकरण के लिए प्रमुख रूप से जिम्मेदार होते हैं। 

कुछ घरेलू उपचार हैं जो विषहरण प्रक्रिया में योगदान कर सकते हैं। अपने खून को साफ और विषाक्त पदार्थों और कचरे से मुक्त रखने में मदद करने के लिए महंगे शुद्ध आहार में निवेश करने या टॉक्स डिटॉक्स की खुराक खरीदने की वास्तव में कोई आवश्यकता नहीं है।

खून साफ और पतला करने के उपाय के लिए कुछ लोग दवा लेते है पर देसी नुस्खे और आयुर्वेदिक उपचार अपना कर ब्लड साफ़ करने के घरेलू उपाय भी कर सकते है। आज हम जानेंगे खून साफ़ कैसे करे, natural home remedies and ayurvedic treatment for blood purification tips in hindi.

खून साफ़ ना होने के लक्षण क्या है – Symptoms

  • अपने आस पास हम अक्सर कुछ ऐसे लोग देखते है जिनके चेहरे पर बार बार पिम्पल्स और फोड़े फुंसी निकल आते है। इसके इलावा कुछ ऐसे भी लोग है जिनका वजन कम होता है और कुछ लोग थोड़ा काम करने पर ही जल्दी थक जाते है, कुछ लोगों को पेट से जुड़ी कोई ना कोई परेशानी रहती है।
  • इन सब लोगों में ज्यादातर ये समस्या खून साफ़ ना होने के कारण होती है।

खून साफ़ करने के लिए क्या करे

ख़राब खून को साफ़ करने से पहले इस बात की जानकारी होना चाहिए की शरीर में blood clean करने की प्रक्रिया कैसे काम करती है।

  • ब्लड साफ करने की प्रक्रिया में लिवर में जमा होने वाले ब्लड को साफ़ किया जाता है, जिसके लिए कुछ लोग खून साफ करने की दवा लेते है पर ये medicine गर्म होती है और इनके सेवन से ब्लड प्रेशर में कुछ गलत बदलाव भी आ सकते है पर आयुर्वेदिक दवा और घरेलू उपाय के इस्तेमाल से ये समस्या नहीं होती।
  • घर में करने वाले ये उपाय खून तो साफ़ करते ही है साथ ही रक्त संचार भी अच्छा करते है।

खून साफ करने के उपाय और घरेलू नुस्खे

Khoon Saaf Karne ke Gharelu Upay in Hindi

अगर आप खून साफ़ या पतला करने के लिए मेडिसिन या कोई अन्य ट्रीटमेंट ले रहे है और कोई फायदा नहीं मिल रहा तो यह लिखे हुए घरेलू नुस्खे पढ़े। आइये जाने blood saaf karne ke tarike in hindi.

  1. खून साफ और पतला करने के उपाय में सबसे पहला तरीका है पानी ज्यादा पिए। हमारे शरीर में एक तिहाई भाग पानी का है। शरीर से विषैले पदार्थ  बाहर निकलने और बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए।
  2. ग्रीन टी ज्यादातर लोग weight loss करने के मकसद से पीते है पर वजन कम करने के साथ साथ ग्रीन टी थकान दूर करने, तनाव कम करने और खून साफ़ करने में भी असरदार है। Blood purify करने के लिए ग्रीन टी दिन में 1 से 2 बार पिए।
  3. खून साफ और पतला करने के उपाय: ब्लड साफ़ करने और अच्छी सेहत पाने के लिए घर में प्रयोग होने वाले सौंफ को कई तरीके से इस्तेमाल कर सकते है। सौंफ से ब्लड साफ़ करने के उपाय में सब से पहले बराबर मात्रा में मिश्री और सौंफ ले कर पीस ले। अब इस मिश्रण को 2 महीने तक सुबह शाम पानी के साथ ले। इस देसी नुस्खे से शरीर में खून का प्रवाह अच्छा होता है, त्वचा की समस्याएं दूर होती है, आँखो की रोशनी बढ़ती है और खून साफ़ होता है।
  4. पसीना आने से शरीर की अशुद्धियाँ बाहर निकलती है। शारीरिक श्रम करे ताकि पसीना ज्यादा आए। पसीना लाने के लिए आप एक्सरसाइज और योगा भी कर सकते है। योग से तन और मन स्वस्थ रहेगा, ज्यादा पसीनाआएगा और योग करते वक़्त हम ज्यादा ऑक्सीजन लेते है जिससे blood circulation अच्छा होता है।
  5. खून साफ़ करने की आयुर्वेदिक दवा में गेंहू का ज्वारा दवा की तरह काम करता है। ये शरीर से विषैले पदार्थ बहार निकल कर ब्लड साफ़ करने की प्रक्रिया को बढ़ाता है। इसके इलावा आप अगर ब्लड साफ़ के लिए आयुर्वेदिक मेडिसिन लेना चाहते है तो आप बाबा रामदेव पतंजलि स्टोर से ले सकते है।

ब्लड साफ़ करने के लिए क्या खाये

  • हम जो भी आहार खाते है उसका असर हमारी सेहत पर पड़ता है। अच्छा पौष्टिक आहार खाने से हमारे शरीर के सभी अंगों को जरूरी पोषण मिल पाता है जिस से शारीरिक विकास अच्छे से होता है।
  • खून साफ और पतला करने के उपाय में ऐसे food शामिल करे जिनमें फाइबर अधिक मात्रा में हो जैसे की गाजर, मूली, चकुंडर, शलगम, ब्राउन राइस, हरी सब्जियां और ताजे फल। ये फूड शरीर में खून बनाने और साफ़ करने में मददगार है।
  • खून साफ़ करने के लिए क्या खाना चाहिए: विटामिन सी भी ब्लड साफ़ करने में फायदा करता है। अपनी डाइट में ऐसी चीजें खाये जिनमें विटामिन सी की मात्रा अधिक हो जैसे की नींबू और संतरा।

खून पतला करने के उपाय इन हिंदी

  • आपको अगर रक्त वाहिका, दिल का कोई रोग या दिमाग तक खून का प्रवाह सही तरीके से ना हो रहा हो तो डॉक्टर आपको blood को पतला करने की सलाह देंगे।
  • खून का गाढ़ा होना दिल के दौरे की संभावना को बढ़ाता है, क्‍योंकि इसके कारण रक्‍त वाहनियों में खून का थक्का जमना जैसी समस्या आने लगती है।
  • खून साफ और पतला करने के उपाय में कुछ लोग दवा का सहारा लेते है पर खून पतला करने वाली मेडिसिन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि ज्यादा पतला होने पर ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है। बिना डॉक्टर की सलाह के कभी खून पतला करने की दवा ना ले।

दोस्तों खून साफ और पतला करने के उपायइन हिंदी, Khoon saaf karne ke gharelu upay in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास खून साफ और पतला करने के उपाय ,घरेलू नुस्खे या कोई अन्य तरीका है तो हमारे साथ साँझा करे।

हम आशा करते है की sehatdoctor के द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और जिस भी परेशानी के नुस्खे आपने पढ़ें है उस परेशानी में भी आपको आराम प्राप्त हुआ होगा| किसी भी अन्य बीमारी या परेशानी के लिए हेल्थ टिप्स इन हिंदी (health tips in hindi) और घरेलु नुस्खे इन हिंदी (gharelu nuskhe in hindi) जरूर पढ़ें और लाभ प्राप्त करें| आपका अनुभव कैसा रहा इसकी जानकारी कमेंट करके जरूर बताए |

Recent Articles

10 COMMENTS

    • खून पतला करने के उपाय और घरेलू नुस्खे ऊपर लेख में बताये गए है आप लेख में बताये गए उपाय पढ़े.

  1. Sir mere face par pimple se bahut khade pad gaye hai jiske karan face bahut bada dikhai deta hai khade bharne ka upay batao.

    • चेहरे के गड्ढे भरने के घरेलू उपाय और तरीके की जानकारी के लिए हम ने एक लेख साँझा किया है आप उस लेख में बताये गए उपाय पढ़े.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Articles