Home Weight - वजन Weight loss - वजन घटाए पेट अंदर करने और जल्दी पतला होने की पतंजलि आयुर्वेदिक दवा

पेट अंदर करने और जल्दी पतला होने की पतंजलि आयुर्वेदिक दवा

96
7463
पतला होने की पतंजलि आयुर्वेदिक दवा

पतला होने की पतंजलि आयुर्वेदिक दवा हिंदी में: (Patanjali Medohar Vati)वजन कम करने और पेट की चर्बी घटाने के लिए अधिकतर लोग एक्सरसाइज, योग, डाइटिंग और घरेलू नुस्खे प्रयोग करते है। ये पेट अंदर करने के उपाय अपनाकर सेहतमंद तरीके से मोटापा कम किया जा सकता है पर कुछ बहुत से लोगों की दिनचर्या काफी व्यस्त होती है जिस कारण वे नियमित रूप से इन उपायों को नहीं कर पाते और ऐसे में वे जल्दी पतले होने की दवाई या कोई आसान तरीका जानना चाहते है। इस लेख में हम बाबा रामदेव वेट लॉस मेडिसिन दिव्य मेदोहर वटी के बारे में जानेंगे। ये पतला होने की आयुर्वेदिक दवा है जो पतंजलि स्टोर से ले सकते है। आइये जाने patanjali baba ramdev weight loss ayurvedic medicine tips in hindi.

Patanjali Medohar Vati, 100 Tab (1×100) का रेट अमेज़न पे चेक करे

पतला होने की पतंजलि आयुर्वेदिक दवा : मोटापा कम करने की दवाई

Baba Ramdev Weight Loss Medicine in Hindi

जब हम भोजन में आवश्यक्ता से अधिक कैलोरी लेते है तो ये शरीर में वसा के रूप में जमा होने लगती है जिस वजह से धीरे धीरे वजन बढ़ने लगता है।

दिव्य मेदोहर वटी पतंजलि की आयुर्वेदिक दवा है जो पेट अंदर करने के इलावा पाचन शक्ति को भी दरुस्त करने में कारगर है। ये मेडिसिन आप अपने आसपास किसी बाबा रामदेव पतंजलि के स्टोर से ले सकते है। दिव्य मेदोहर वटी पुरे शरीर का वेट लॉस करने की बजाय पेट की चर्बी कम करने में जादा असरदार दवाई है।

त्रिफला और गुग्गुल (गुग्गल) इस दवा के प्रमुख सामग्री में से एक है। त्रिफला मोटापा कम करने की आयुर्वेदिक दवाई है जो वसा पचाने की प्रक्रिया में सुधार लाती है।

गुग्गल भी त्रिफला की तरह पेट की चर्बी घटाने और वजन कम करने में मदद करती है। दिव्य मेदोहर वटी में कुछ और भी औषधियां मौजूद है जो शरीर में वसा जमा नहीं होने देती और साथ ही फैट लॉस की प्रक्रिया को दरुस्त करने में मदद करते है।

पतंजलि दिव्य मेदोहर वटी के फायदे

  • ये दवा हार्मोन्स को संतुलन में रखने में मदद करती है।
  • पेट कम के इलावा ये आयुर्वेदिक दवा भूख भी नियंत्रित करती है।
  • ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल करने में मदद मिलती है।
  • मेदोहर वटी एक हर्बल मेडिसिन है जिससे वजन कम करने के इलावा ताक़त भी मिलती है।
  • गर्भवती महिला की डिलीवरी के बाद अक्सर वजन बढ़ जाता है और ऐसे में ये वजन कम करने की दवाई काफी सहायक हो सकती है।

दिव्य मेदोहर वटी से पेट अंदर कैसे करे

इस दवा की खुराक प्रयोग करने वाले के वजन और उसकी उम्र के अनुसार दी जाती है। बच्चों के लिए एक से दो गोली, नोजवानों के लिए दो से तीन गोलियां और वृद्ध लोग एक से दो टेबलेट दिन में दो बार ले सकते है। पतले होने के लिए दिन में तीन बार दो से तीन गोली ले सकते है।

जल्दी पेट अंदर करने के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह ले कर ही इस दवाई का सेवन शुरू करे। आप की उम्र और शारीरिक श्रम की जानकारी ले कर वो आपको सही से बताएंगे की आपको वटी टॅबलेट की कितनी गोली खानी चाहिए।

पतला होने की ये आयुर्वेदिक दवा कब खाए

पेट कम करने के लिए आप इस दवा को भोजन के बाद या फिर भोजन से पहले कभी भी ले सकते है। अगर खाना खाने से पहले दवा ले तो कम से कम 1/2 घंटा पहले और अगर खाना खाने के बाद लेना चाहे तो 1 घंटा बाद ही दवा ले। इस वेट लॉस पतंजलि मेडिसिन को गरम पानी से लेने पर अच्छे परिणाम मिलते है।

भोजन से पहले कुछ लोगो को ये दवा लेने पर पेट से संबंधित कुछ परेशानी आने लगती है। अगर आपको भी कोई परेशानी आये तो भोजन करने के बाद ही इस दवा का सेवन करे।

गर्भवती महिलाओं और पांच साल से छोटे बच्चों को इस दवाई के सेवन से दूर रहना चाहिए।

बाबा रामदेव वेट लॉस मेडिसिन इन हिंदी

दिव्य मेदोहर वटी के इलावा कुछ और पतंजलि दवाईयां भी है जो पेट अंदर करने में मददगार है। आइए जाने बाबा रामदेव मोटापा कम करने की दवा

  • आंवला जूस
  • एलोवेरा जूस
  • त्रिफला गुग्गुल
  • दिव्य गोधन अर्क
  • दिव्या पेय हर्बल टी

पेट अंदर करने के उपाय बाबा रामदेव टिप्स

एक्सरसाइज और योग से वजन घटाने में काफी मदद मिलती है और इसके इलावा अगर आप हर रोज आधे से एक घंटा नार्मल स्पीड से थोड़ा तेज चले तो एक महीने में तीन से चार किलो वजन सिर्फ चलने से ही कम हो सकता है। इसलिए सुबह या शाम की सैर के लिए समय जरूर निकाले।

पेट की चर्बी कम करने के लिए हर रोज कपालभाती प्राणायाम करने से भी फायदा मिलता है।

फ़्रीज़ का ठंडा पानी पीने की बजाय गुनगुना पानी पिने की आदत बनाये और इसके इलावा जादा मीठा खाने से बचे और हेल्थी डाइट ले।

इस लेख में बताई गयी पतला होने के लिए दिव्य मेदोहर वटी एक आयुर्वेदिक दवा है, जिसके नुकसान ना के बराबर है पर फिर भी आपको इस दवाई के उपयोग से अगर कोई परेशानी हो या फिर आप किसी रोग से ग्रस्त है और ये दवा लेना चाहते है तो पहले किसी आयुर्वेद चिकित्सक की सलाह अवश्य ले।

हम आशा करते है की sehatdoctor के द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और जिस भी परेशानी के नुस्खे आपने पढ़ें है उस परेशानी में भी आपको आराम प्राप्त हुआ होगा| किसी भी अन्य बीमारी या परेशानी के लिए हेल्थ टिप्स इन हिंदी ( health tips in hindi ) और घरेलु नुस्खे इन हिंदी ( gharelu nuskhe in hindi ) जरूर पढ़ें और लाभ प्राप्त करें| आपका अनुभव कैसा रहा इसकी जानकारी कमेंट करके जरूर बताए |

96 COMMENTS

    • अगर आप अपने बच्चे को दूध पिलाती है तो पतला होने के लिए किसी भी तरह की दवा का सेवन न करे। इसके इलावा कोई भी उपाय करने से पहले आप ये भी ख्याल रखे की डिलीवरी के बाद माँ को कुछ समय तक अपना ख्याल रखना होता है।

  1. पतंजलि में कोई और दवा का नाम बताया सर जिससे वजन जल्दी से जल्दी घट जाए मेरा हाइट 5 फुट 4 इंच है और मेरा वजन 74 किलो है और हम वजन कम करना चाहते हैं कोई ऐसा दवा का नाम बताएं जो जो मेरे को जल्दी से वजन कम कर दे क्योंकि मैं दौड़ने में सक्षम नहीं हो मुझे अस्थमा का प्रॉब्लम है प्लीज सर मुझे मदद करें

    • वजन कम करने के लिए पतंजलि आयुर्वेदिक मेडिसिन की जानकारी ऊपर लेख में बताई गई है आप लेख से अच्छे से पढ़े। इसके इलावा मोटापा कम करने के अन्य तरीके आप यहां पढ़ सकते है :: https://sehatdoctor.com/

    • थायराइड के इलाज के लिए आप जिस चिकित्सक से मेडिसिन ले रहे है एक बार उनसे मिलकर मेदोहर वटी जाने की क्या दोनों दवा एक साथ ले सकते है।

  2. सर मेरी उम्र 29 years है तथा मेरी hight 5फुट 4 इंच मेरा वेट अभी 66kg हो गया है काम की व्यस्तता से एक्सरसाइज वगेरा के लिए 30मिंट से ज्यादा नही दे पाता , क्या मैं इस दवा के इस्तेमाल कर अपना वजन कम कर सकता हूँ ?

  3. मेरा नाम पुनम है मेरी उम्र 27 है मेरे दो बच्चे हैं पहले बच्चे की डिलीवरी सिजेरियन से हुई थी जिसके बाद मेरा वजन बढ गया और पेट व कमर बाहर निकल आए हैं पेट की चर्बी कम करने के लिए ये दवा ले सकते हैं क्या? कितनी और कब ???

  4. मेरा नाम सलमान चौहान है मेरा वजन 102 kg है और हाइट 5 फुट 9 इंच है मेरा पूरा शरीर मोटा है मैं इस दवा का सेवन कैसे करूँ और कितनी मात्रा में करूँ.

  5. Sir mera height 5.11 hain aur mera pet bahut jyada nikal gya hain aur mera 90 kg vajan hain main ye dawai kaise upyog karoon aur kitne din tak upyog karoon, jisse mera vajan bhi aur pet ki charbi bhi kam ho jaye, aap kuch bataye, isse koi side effect to nhi hoga na body pe.

  6. सर जी! मेरी उम्र 50 वर्ष की है। मेरी हाइट 5’3″ है तथा वजन 95 किग्रा है। मोटापे से परेशान हैं। थाइराइड नहीं है। कृपया उचित मार्गदर्शन करें।

  7. मेरा वजन 117 किलो है और मेरी उम्र 29 साल है मेरी 5.10 इंच है तो क्या मुझे यह दवाई शूट करेगी क्या
    मुझे व्यायाम करने का समय नहीं मिल पाता है तो मेरे लिए कौन सा तरीका कारगर होगा.

    • पतला होने के घरेलू उपाय और नुस्खे में पतंजलि की दवा के सेवन से काफी फायदा मिलता है, अधिक जानकारी के लिए ऊपर लेख पढ़े।

  8. सर मेरी उम्र 18 है और मेरी हाइट 5 फुट 3 इंच है में ये दवाई की कितनी गोलिया ले सकता हूँ क्योंकि मेरी चर्बी बहुत है क्या में ये दवाई इस्तमाल कर सकता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

ten + 14 =