Home Home Remedies - घरेलू नुस्खे शुगर का जड़ से इलाज के 10 आसान उपाय और आयुर्वेदिक दवा

शुगर का जड़ से इलाज के 10 आसान उपाय और आयुर्वेदिक दवा

32
3835
शुगर को जड़ से खत्म करने के उपाय, Sugar ka jad se ilaj in hindi

शुगर (डायबिटीज) के घरेलु उपचार और देसी दवा: बदलती जीवनशैली, तनाव और खाने पीने के गलत तरीके के कारण मधुमेह यानी शुगर की बीमारी तेजी से बढ़ रही है। डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए कुछ लोग अंग्रेजी दवा और देसी आयुर्वेदिक उपचार का सहारा लेते है पर उनके मन में अक्सर एक सवाल होता है क्या शुगर का जड़ से इलाज हो सकता है।

एलोपैथिक ट्रीटमेंट हाई शुगर कम करने और कंट्रोल में रखने में जरूर कारगर है पर शुगर जड़ से खत्म करने की अभी तक कोई मेडिसिन नहीं है। पर अगर घरेलू नुस्खे उपाय और आयुर्वेदिक दवा को सही तरीके से अपनाया जाये तो मधुमेह से छुटकारा पाने में काफी मदद मिलती है। आज इस लेख में हम मधुमेह का जड़ से और रामबाण इलाज करने के लिए उपाय कैसे करे और बाबा रामदेव की दवा पतंजलि के बारे में जानेंगे, natural home remedy (gharelu nuskhe) and ayurvedic medicine for type 1, 2 diabetes treatment in hindi.

शुगर को जड़ से खत्म करने के उपाय, Sugar ka jad se ilaj in hindi

 

शुगर का लेवल कितना होना चाहिए

  • सुबह खाली पेट टेस्ट करने पर ब्लड में शुगर 70 से 110 मिलीग्राम है तो ये normal blood sugar level है।
  • शुगर का लेवल अगर 110 से 125 के बीच है तो ये शुगर की शुरूआत हो सकती है ऐसे में तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए। अगर 125 से ज्यादा है तो शुगर कंट्रोल करने की दवा का सेवन करे और जब 200 मिलीग्राम से ज्यादा हो तो पेशाब में शुगर आने लगती है।
  • खाना खाने के 2 घंटे बाद टेस्ट में ब्लड शुगर लेवल 110 से 140 सामान्य है पर जब ये स्तर 140 से 170 आता है तो भी घबराये नहीं ये आसानी से कंट्रोल हो सकता है। जब शुगर का लेवल 200 और 300 से अधिक हो तो इलाज में लापरवाही ना करे।
  • ब्लड शुगर 400 मिलीग्राम से जादा हो तो ये रोग गंभीर हो जाता है।
  • समय पर अगर मधुमेह का इलाज ना किया जाये तो ये रोग कई और रोगों का कारण भी बन सकता है।

 

शुगर को जड़ से खत्म करने का इलाज और उपाय

Sugar Ko Jad Se Khatam Karne Ka ilaj Upay in Hindi

 

1. तीन से चार हरे प्याज जड़ समेत ले और अच्छे से धो कर 2 लीटर पानी में भिगो कर रात भर के लिए रख दे और सुबह इसका सेवन करे। ये पानी एक बार में ही सारा मत पिए, दिनभर में जब भी प्यास लगे इस पानी का सेवन करे। 1 महीना लगातार इस उपचार को करने पर शुगर को जड़ से खत्म करने में मदद मिलती है।

2. शरीर में शुगर लेवल को कम करने में कड़वी चीजें बहुत असरदार होती है। इसलिए आंवला, करेला, नीम, मेथी दाना और एलोवेरा शुगर कम करने के उपाय में अचूक होती है। करेले में विटामिन A, B1, B2, C होते है और इसमें मौजूद पोषक तत्व ब्लड शुगर और पेशाब में शुगर की समस्या को तेजी से कम करते है। इसलिए हर रोज कम से कम 1 बार करेले का जूस जरूर पीना चाहिए।

3. आम के ताजे पत्ते सूखा कर पीस ले और इसका पाउडर बना ले, अब आपका घरेलू उपाय त्यार है। मधुमेह का जड़ से इलाज करने के लिए सुबह खाली पेट इस पाउडर का 1 चम्मच पानी के साथ ले।

4. आम की पत्तियों के पाउडर का सेवन ना किया जाये तो रात को 1 गिलास पानी में आम के ताजे पत्ते भिगो कर रख दे। सुबह इसे उबाल कर छान ले और खाली पेट पिए। इस उपाय से diabetes control होगी और कुछ समय नियमित रूप से करने पर खत्म भी हो सकती है।

5. सुबह खाली पेट मखाने के 4 दाने खाने से भी शुगर की बीमारी से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

6. गुड़हल के पत्ते पीस कर इसकी चटनी बना ले और इसके 3 से 4 चम्मच की मात्रा ले कर 1 गिलास पानी में मिला कर रात भर के लिए रख दे और सुबह खाली पेट पिए। ये उपाय 10 से 15 दिन लगातार करने पर शुगर पूरी तरह कंट्रोल हो जायेगा।

7. आवंला शुगर का एक प्रभावी घरेलू उपचार हैं। आंवले के नियमित सेवन से शुगर के मरीज़ को शुगर कण्ट्रोल करने मे काफी मदद मिलती हैं। 2-3 आंवले ले और उनके बीज निकाल कर उन्हें पीसकर जूस बना ले और सुबह खाली पेट इसका सेवन करे। कुछ ही दिनों मे आपको काफी फायदा नज़र आयगा।

8. सहजन के पत्तों को पानी में पीस कर इसका जूस बनाये और इसका सेवन खाना खाने के आधे घंटे पहले करे। इस घरेलू नुस्खे को करने से 1 घंटा पहले और बाद कोई भी दवा का सेवन ना करे। जो लोग प्रतिदिन इंसुलिन का टीका या दवा लेते है उनके लिए ये प्राकृतिक इंसुलिन है। इस नुस्खे को नियमित करने से टाइप – 2 डायबिटीज का इलाज भी किया जा सकता है।

9. शुगर को जड़ से कैसे खत्म करे में योग करना भी बहुत फायदेमंद होता है। बाबा रामदेव के अनुसार प्रतिदिन 15 से 20 मिनट कपालभाति प्राणायाम, अनुलोम विलोम और मंडूकासन करने से शुगर से जुडी समस्याओं से भी राहत मिलती है और शुगर भी कंट्रोल में रहती है।

10. तनाव, गलत जीवनशैली, मोटापा, बिल्कुल भी शारीरिक श्रम ना करना, पूरी नींद ना मिलना। ये सब डायबिटीज होने के कुछ कारणों में से एक है। शुगर से बचने और इसे जड़ से खत्म करना है तो स्वस्थ जीवनशैली अपनाये और अपनी दिनचर्या में योग व एक्सरसाइज भी शामिल करे।

 

शुगर की देसी आयुर्वेदिक दवा – Sugar Ki Ayurvedic Dawa in Hindi

  • मेथी का दाना 100 ग्राम, तेज पत्ता 100 ग्राम, बेल पत्र के पत्ते 250 ग्राम और 150 ग्राम जामुन की गुठली। इन सबको सूखा कर पीस ले और सब को मिला ले, आपकी देसी दवा त्यार है। राजीव दीक्षित के अनुसार इसका एक से डेढ़ चम्मच सुबह शाम खाली पेट गुनगुने पानी से ले। 2 से 3 महीने इस दवा का सेवन करे और अगर इसके साथ आप देसी गाय का मूत्र भी ले तो जल्दी फायदा दिखने लगेगा।
  • शुगर की दवा पतंजलि से भी ले सकते है। दिव्य मधुनाशिनी वटी एक दवा है जो कई आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से बनी है। इस दवा की 2-2 गोली सुबह शाम खाली पेट ले। इसके इलावा अपनी डायबिटीज को देखते हुए इसकी सही मात्रा के बारे में आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह ले।
  • शुगर कंट्रोल में रहे इसके लिए जरुरी है की चीनी का प्रयोग ना करे और शुगर फ्री गोली के सेवन से भी दूर रहे।

 

दोस्तों शुगर को जड़ से खत्म करने के उपाय और तरीका, Sugar ko jad se kaise khatam kare ilaj upay in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास मधुमेह (डायबिटीज) का जड़ से इलाज कैसे करे, रामबाण घरेलू नुस्खे और देसी आयुर्वेदिक दवा से जुड़े सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

32 COMMENTS

  1. बहुत अच्छी जानकारी आपने दे रखी है
    आपको बार बार धन्यवाद

  2. जानकारी बहोत अच्छी है पढ़कर अच्छा लगा धन्यवाद !

  3. Meri Mom Ko sugar, B.P aur gas ki problem hai is condition me kya khilane aur kaun si jadi buti ka use karsakte hai.

    • आयुर्वेदिक दवा और घरेलू नुस्खे अंग्रेजी दवा के साथ में भी कर सकते है पर दोनों कभी एक साथ ना करे और कोई भी आयुर्वेदिक मेडिसिन लेने से पहले उसके सेवन का सही तरीका जरूर जाने.

    • शुगर का इलाज की अंग्रेजी दवा लेना चाहते है तो आप डॉक्टर से मिले वो आपकी शुगर टेस्ट और दिनचर्या के अनुसार आप को सही मेडिसिन बता सकेंगे.

  4. मेरी शुगर 300 से 400 के बीच में है मैं रोज खाली पेट खाने से पहले एक गोली हमेशा लेता हूं शाम को एक गोली खाने से पहले लेता हूं मुझे क्या करना चाहिए शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए.

  5. क्या शुगर को हमेशा के लिए खत्म किया जा सकता है

    • शुगर कम करने के उपाय और आयुर्वेदिक दवा के बारे में ऊपर लेख में पढ़े.

  6. Sir mere papa ki sugar 225 hai lekin vo mitha khana nhi chodte hai hum rokte hai to daant padti hai bataye ki jad se unka ilaj ho sakta hai kya.

    • शुगर के इलाज में सबसे पहले शुगर कण्ट्रोल करना आता है, इस रोग के उपचार में परहेज करना बहुत जरुरी होता है कोई भी दवा और उपाय तभी असर दिखते है जब उन्हें नियम से किया जाये.

  7. सर मेरी मम्मी जी की शुगर कभी 119 रह जाती है कभी 190 और कभी 270 सर इसको खत्म करने के उपाय बताये.

  8. मेरी शुगर 500 से अधिक रहती है यह जड़ से खत्म करने को मुझे क्या करना पड़ेगा कोई उपाय बताये उम्र 30 साल है मेरी.

    • शुगर कम करने के उपाय और आयुर्वेदिक नुस्खे के बारे में ऊपर लेख में विस्तार से बताया गया है.

  9. Mere Maa ko sugar hai aur kabhi unka sugar badh jata hai aur kabhi itna ghat jata hai ki wah behosh ho jati hai batiye hum kya kare.

  10. मुझे 35 साल की आयु में ही शुगर हो गई थी जो कि 492 तक पहुंच गई थी। लेकिन मैंने नीम, अमरूद, जामुन ओर आम इत्यादि की कॉम्पले और साथ में गिलोय बेल को बराबर मात्रा में लिया फिर इसको मोटा मोटा कूट कर इसको गर्म करके इसका काढ़ा बना लिया।
    जब काढ़ा एक चौथाई रह गया तो हमारी दवाई तैयार है। अब इसको 2 बड़े चम्मच सुबह खाली पेट लें। 1 घंटे तक कुछ न खाएं और सैर पर चले जाएं। 1 महीने में शुगर लेवल नार्मल होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eighteen − one =