हर तरह के घाव जल्दी भरने के 5 आसान उपाय और देसी नुस्खे

Ghav bharne ke upay हर तरह के घाव जल्दी भरने के 5 आसान उपाय और देसी...

घाव जल्दी भरने के उपाय और इलाज: चोट लगने, कटने, छिलने या जलने के कारण हमारी त्वचा (स्किन) पर जख्म हो जाते है जो बहुत तकलीफ देते है। कई बार ये जख्म कुछ दिंनो में ठीक हो जाते है पर अगर ये कुछ दिनों में ठीक न हो तो ये बहुत परेशानी का सबब बन सकते है। ऐसा होने पर हम घाव भरने और इनका इलाज करने के लिए बहुत से तरीके अपनाने लगते है और तरह तरह की घाव सुखाने की दवाओं का प्रयोग करने लगते है, जिससे कई बार परेशानी और भी बढ़ जाती है और जख्म बड़ा हो जाता है। घरेलू उपाय और आयुर्वेदिक देसी नुस्खे घाव के उपचार करने के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है इनसे एक तो घाव जल्दी भर जाते है दूसरा साइड इफ़ेक्ट का भी खतरा कम होता है। आइये जाने natural ayurvedic home remedies (gharelu nuskhe) tips for wound healing treatment in hindi.

 

यदि घाव गहरा है तो तुरन्त डाक्टर को सम्पर्क करे और बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी इलाज न करे।

घाव जल्दी भरने के उपाय इलाज और घरेलू नुस्खे

 

घाव से खून का बहना कैसे रोके

घाव भरने के लिए सबसे पहले अगर घाव में से खून निकल रहा है तो उसे रोकने के उपाय करे, घाव पर जिस जगह से खून निकल रहा है वहाँ पर कोई रुई या साफ़ कपड़ा थोड़ा सा दबा कर रखे और लगभग दस मिनट तक इसे यूं ही दबाकर रखे। ध्यान रखे की दबाव ज्यादा भी न हो और यदि रुई/कपड़ा खून के कारण पूरा गिला हो गया है तो उसके ऊपर और रुई/कपड़ा रखे अगर फिर भी खून न रुके तो तुरंत डॉक्टर के पास जाकर जख्म का इलाज करवाए , क्योंकि अगर खून का बहना बंद नहीं होगा तो घाव सुखाने के लिए अन्य उपाय नहीं  किये जा सकेंगे।

 

घाव जल्दी भरने के उपाय और घरेलू इलाज

Wound Healing Home Remedies in Hindi

 

जख्म ठीक करने के लिए हम घरेलू नुस्खे और देसी उपायों से उपचार कर सकते है। ये तरीके अंग्रेजी दवाओं के मुकाबले सस्ते और किफायती है। इन उपायों से पुराना घाव तक सूखने और उनके दाग/निशान भी मिटाने में मदद मिलती है।

 

1. घाव की दवा हल्दी और गोमूत्र

हल्दी का प्रयोग घाव भरने में बहुत असरदार साबित होता है। हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होने के कारण इन्फेक्शन और साइड इफ़ेक्ट से बचने में मदद मिलती है |

गोमूत्र का प्रयोग घाव को साफ़ करने के लिए करे। ऐसा करने से घाव जल्द भर जाता है और दर्द में भी आराम मिलता है ऐसा करने के बाद हल्दी का लेप लगाये |

 

2. शहद से घाव कैसे भरे

शहद बहुत ही गुणकारी औषधि है जिसका उपयोग पुराने समय से ही बहुत से रोगों में किया जाता है। शहद में एंटी बेक्टरीअल तत्व होते है जो घाव को बेक्टेरिया से बचाने में मदद करते है। यदि घाव हल्का हो तो उसे साफ़ करने के बाद शहद लगाकर उसपर पट्टी बांध दे ऐसा करने से घाव सूखने में कम वक्त लगता है।

स्किन की सूजन दूर करने में भी शहद बहुत कारगर है शहद लगाने से सूजन से राहत मिलती है।

 

3. चोट लगने पर उपचार करे आईस पैक से 

यदि घाव पर सूजन कम होने का नाम नहीं ले रही तो आईस पैक का प्रयोग बहुत कारगर तरीका है। आईस पैक के उपयोग से खून का बहना तो कम होता है बल्कि दर्द में भी राहत मिलती है इससे घाव भी जल्द भरने लगता है।

आईस पैक का प्रयोग बहुत ध्यान से करना चाहिए। इसका प्रयोग खुले और इन्फेक्टेड घावों पर नहीं करना और ना ही सीधे तौर पर त्वचा पर लगाये।

यदि आपके पास आइस पैक उपलब्ध नहीं है तो आप एक टॉवल ले, उसे बर्फ वाले बॉक्स में लगभग दस से पन्द्रह मिनट के लिए रखे और फिर इसके बाद किसी अन्य चीज़ पर अच्छे से लपेट कर घाव वाली जगह पर प्रयोग करे।

 

4. जख्म का देसी इलाज है एलोवेरा

एलोवेरा का प्रयोग घाव को ठीक करने के लिए बहुत लाभदायक है यदि घाव अधिक गहरा न हो तो अलोवेरा के पत्तों का उपयोग हम घाव पर कर सकते है। इस से सुजन में भी आराम मिलता है और घाव जल्दी ठीक हो जाता है।

एलोवेरा का प्रयोग ना करे यदि घाव अधिक गहरा हो।

अलोवेरा के प्रयोग से वैसे तो साइड इफ़ेक्ट या एलर्जी नहीं होती परन्तु अगर इसके प्रयोग से घाव का रंग लाल हो जाये तो डाक्टर से सम्पर्क करे। जलने और कटी हुई स्किन पर जल्दी आराम पाने के लिए अलोवेरा का रस बहुत फायदेमंद है।

 

5. सिरका से जख्म के उपाय

जख्म के उपचार में सिरका का प्रयोग भी बहुत महत्वपूर्ण उपायों में से एक है अगर स्किन जल गयी है या कट गयी है रुई पर सिरके की एक से दो बूंद लगाकर घाव वाली जगह पर लगाये ऐसा करने से जलन तो महसूस होगी पर इससे घाव में जल्द ही आराम मिलेगा।

 

जल्दी घाव सुखाने के घरेलू तरीके

  • गोमूत्र का प्रयोग चोट पर प्रयोग करना भी एक कामयाब तरीका है।
  • घाव होने पर चटपटी और मसालेदार चीजों का परहेज करना चाहिए।
  • चोट पर अपने पेशाब को लगाये, ऐसा करने से चोट जल्द ही ठीक हो जाएगी।
  • घाव होने पर आप खाना पिने पर थोड़ा कंट्रोल करे ऐसा करने से घाव जल्दी भरने में मदद मिलती है।
  • यदि आपको कोई चोट लगी है और जख्म है तो आप दूध को अच्छे से उबालकर उसमें हल्दी डालकर आप पी सकते है।

 

जख्म जल्दी भरने के लिए क्या खाये

जख्म को भरने में पोष्टिक भोजन बहुत मददगार साबित होता है घाव होने की स्तिथि में हमे विटामिन और प्रोटीन से भरपूर भोजन करना चाहिए। प्रोटीन के सेवन से जख्म जल्दी भरने लगता है और विटामिन से स्किन स्वस्थ रहती है।

  • विटामिन ए और सी का प्रयोग घाव भरने में बहुत लाभदायक है। विटामिन ए के लिए हरी सब्जियाँ, पनीर दूध आदि का सेवन करे।
  • विटामिन सी के लिए संतरा, निम्बू और अन्नानास आदि फलों का सेवन करे।
  • जिंक का प्रयोग भी घाव भरने में फायदा करता है।
  • शाकाहारी लोग प्रोटीन के लिए सोयाबीन और काले चने का सेवन कर सकते है।
  • मांसाहारी लोग अंडे, मछली और चिकन का सेवन सकते है।
  • जितना हो सके अधिक से अधिक पानी पिए ऐसा करने से शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति होती है।

 

राजीव दीक्षित के घाव भरने के देसी आयुर्वेदिक नुस्खे

यदि किसी शुगर से पीड़ित को घाव या चोट लग जाये तो ये घाव बहुत बड़ी परेशानी खड़ी कर सकता है। शुगर के रोगी का घाव भरने में काफी वक्त लगता है कई बार तो समस्या काफी बढ़ जाती है और ये परेशानी गैंगरीन नामक बीमारी का रूप ले लेती है जिसमें अंग की पुरानी कोशिकाएं मृत हो जाती है और नई कोशिकाएं पैदा नहीं होती जिसके कारण प्रभावित अंगो को शरीर से अलग करना पड़ता है।

गैंगरीन का इलाज करने के लिए आप स्वयं भी दवा बना सकते है इसके इलाज के लिए हल्दी, गोमूत्र और गेंदे का फुल ले। गोमूत्र को पहले अच्छी तरह से छान ले इसके बाद ही इसको प्रयोग में लाये और गेंदे के फूल का साइज़ घाव के साइज़ के हिसाब से ले।

अब गोमूत्र में हल्दी और फुल की पत्तियां मिला ले फिर इन्हें पीस कर इसका पेस्ट बना ले और इस पेस्ट को दिन में दो बार घाव पर लगाए और ऊपर पट्टी बांध ले। दोबारा पेस्ट को लगाने से पहले घाव को अच्छी तरह से गोमूत्र से धो ले।

इस उपाय में पेस्ट को हर बार ताजा बनाकर ही प्रयोग करे यदि जख्म काफी दिनों से आपको परेशान कर रहा है और आराम नहीं मिल रहा तो आपको ये उपाय चमत्कारिक परिणाम देगा।

 

व्यायाम और योगा से चोट का इलाज

  • व्यायाम रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ाने में सहायक होता है ऐसा करने से घाव भरने की शरीर की और से क्रिया पहले से अधिक तेज होने लगती है और घाव में आराम मिलने लगता है। साइकिलिंग, स्ट्रेचिंग, योगा आदि आप कर सकते है।

 

घाव जल्दी भरने के उपाय के लिए क्या करे टिप्स इन हिंदी

  • अधिक भारी सामान उठाने से बचे।
  • घाव को मक्खी मच्छरों से बचा कर रखे।
  • घाव में सूजन और दर्द को दूर करने के लिए क्या करे।
  • यदि घाव कुछ दिनों तक ठीक न हो तो डाक्टर की सलाह ले।
  • अगर जख्म हो गया है तो उस पर मरहम लगाये और उसे ढक कर रखे खुला न छोड़े।
  • घाव वाली जगह को धुप से बचाए धुप से चोट पर निशान बनने का खतरा बना रहता है।
  • पट्टी बदलने और घाव को छूने के बाद हाथों को अच्छी तरह से धो ले और सफाई का विशेष ध्यान रखे।
  • जख्म सूखने पर पपड़ी को खुद न निकाले, ऐसा करने से निशान पड़ जाता है जो बाद में दूर नहीं होता।
  • घाव पर किसी तरह की कॉस्मेटिक क्रीम या परफ्युम का प्रयोग न करे इनका प्रयोग करने से इन्फेक्शन हो जाता है और दर्द भी बढ़ सकता है।

 

दोस्तों घाव जल्दी भरने के उपाय घरेलू इलाज, Wound Healing Home Remedies in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास चोट जख्म ठीक करने के देसी नुस्खे आयुर्वेदिक तरीके है तो हमारे साथ शेयर करे।

Recent Articles

जल्दी दाढ़ी बढ़ाने के लिए 10 घरेलू नुस्खे

आजकल की जिंदगी में युवाओं में दाढ़ी रखने का शौक बहुत ज्यादा चढ़ा हुआ है, इसका सबसे बड़ा कारण है की ज्यादातर युवा क्रिकेटर्स...

मुंह और जीभ के छाले की दवा का नाम

मुंह और जीभ के छाले की दवा (medicine) का नाम और लक्षण इन हिंदी: मुंह के छालों को अंग्रेजी में माउथ अल्सर कहते है...

व्हाइट हेड्स को जड़ से खत्म करने के 10 घरेलू नुस्खे

चेहरे पर व्हाइट हेड्स होना आम बात है, लेकिन व्हाइट हेड्स हो जाने पर ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है, आप कुछ घरेलु...

कील मुहांसे हटाने के लिए 10 घरेलू नुस्खे

हम सभी की सबसे बड़ी चाहत होती है कि हमारा चेहरा गोरा,सुंदर और बेदाग दिखना चाहिए| लेकिन जैसे ही आप युवावस्था में आते है...

आँखों के नीचे हो रहे काले घेरो का हटाने के लिए 10 घरेलू नुस्खे

अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते है तो आपके चेहरे की खूबसूरती काम हो जाती है,अगर आप इनका इलाज नहीं करते...

38 COMMENTS

  1. दांत पर चोट लगने के बाद अगर दांत काला पड़ जाये तो क्या करे ?
    घरेलू उपाय से कैसे ठीक करे ?

    • घाव का इलाज घरेलू तरीके से करने के उपाय ऊपर बताये गए है आप लेख को पढ़े।

        • कमर में घाव है तो सबसे पहले एक बात का ध्यान रखे की घाव पर प्रेशर नहीं आना चाहिए, दबाव पड़ने से घाव जल्दी ठीक नहीं हो पाता, इसके इलावा चिकित्सक की सलाह से घाव पर हर रोज पट्टी करे. घाव को जल्दी ठीक करने के लिए पौष्टिक आहार लेने से भी बहुत फायदा मिलता है.

  2. Mere ghutne par chot aa gya tha. wha chil gya tha. dawa bhi khayi thik ho gya tha. kuch dino ke bad ek chota sa funsi hua. ab khujli v deta h aur wo funsi bdhte ja rha h. iska koi ilaj h?

    • चोट के घाव और फुंसी दूर करने के लिए उपाय और घरेलू तरीके ऊपर लेख में बताये गए है आप इन्हें पढ़े.

  3. मेरे चेहरे पे मस्सा था छोटा सा उसको मैने काट दिया तो उसमें से खून निकलने लगा ज़्यादा नहीं निकला खून पर उस जगह को कैसे ठीक करे प्लीज बताइये.

  4. आंख के ऊपर लकडी से चोट लगी है उपाय बताये

  5. Sir mere elbow ke injection lene ke karan ghav ho gya hai, waha peep aa raha hai, doctor ko bhi dikhaya par thik nahi ho raha hai, doctor ne hydrogen peroxide or betadine dekar wash bhi kiya h par nahi sukh raha hai.

    • मुंह के छालों का इलाज और बार बार छाले होने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए उपाय और घरेलू उपचार आप यहां पढ़े :: https://sehatdoctor.com/

  6. बार बार घाव होने का क्या कारण है
    एक घाव ठीक होता है और वापस से दो दिन बाद फिर से घाव हो जाता है

  7. Mere ghutne me ghav hai or mere ghutne ki haddi me dard bhi ho raha hai us dard ka ilaj batao aur maine aapke nuskhe padhe or mujhe wo ache lage. Thank you. Mere sawaal ka jawaab plzzz dena.

  8. Abhi mere ko accident hua face par ghav hue aur nishan pade the skin lane ke liye koi upay ya kuch desi dawa. left leg sujan bahut hai aur chalne me dikat hai uska bhi.

  9. Mera 3 din pahle ghee se ek side ka chehra jal gya 2-3 fafole aa gye the doctor ke pass gya tha ab thoda aaram hai.
    Kya aise jale wale daag samapt ho jate hai, main bahut presan hu nishan ko le.

    • जलने के निशान हटाने के तरीके और घरेलू उपाय की जानकारी के लिए हम ने एक लेख साँझा किया हुआ है आप वहां बताये गए उपाय पढ़े.

  10. सर एक्सीडेंट के कारण दाहिने पैर घुटने में चोट लग गया एक सप्ताह के बाद घाव कुछ भर गया धीरे धीरे चल रहे है मगर सुजन के कारण पैर नहीं मुड़ रहा है.

  11. Sir mere pair me thoda sa sujan tha jise khujane par ghav ki tarah ban gaya jo 3 mahine se thik nahi ho raha hai kuch upay bataiye.

  12. घाव जल्दी सुखाने के लिये शाकाहारी लोग प्रेग्नेंट महिला क्या खाये.

  13. Mere backside aur chest me dard hota hai aur haddion me ghav jaisa dard aur kabhi thanda jaisa bhi lagta hai saans lene me dard aur hath me bhi kafi dard hota hai aur kaam bhi nahi kara jata hai.

  14. sir mai bike se gira hu aur mere ghutno par chot lagi hai 5 din ho gya jakham abhi bhara nahi hai doctor bhi dikha chuka hu ise jaldi se sukhane aur thik karne ke liye kya karu.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × two =