दृष्टिवैषम्य के लक्षण क्या हैं

0
96

दृष्टिवैषम्य की परेशानी ज्यादातर बच्चो में पाई जाती है, बच्चे उसे बता नहीं पाते है, जिसकी वजह से परेशानी धीरे धीरे बढ़ती जाती है, कई बार इसकी वजह से आपकी आँखों की रौशनी भी प्रभावित हो सकती है। इस बीमारी में दूर की चीजे धुंधली दिखाई देने लगती है और कई बार किसी चीज की दो छवि भी दिखाई दे सकती है। इसीलिए माँ बाप का जागरूक होना बहुत जरुरी होता है, कई बार माँ बाप बच्चो की आँखों की जाँच करवाने में लापरवाही कर देते है, जिसकी वजह से उनकी आँख में अगर कोई परेशानी हो जाती है तो वो धीरे धीरे बढ़ती जाती है और अंत में वो आपकी आँख और उसकी रौशनी के लिए बहुत ज्यादा घातक हो जाती है। नेत्र चिकित्सक हमेशा बच्चो की आँखों की जाँच नियमित रूप से करने की सलाह देते है। दृष्टिवैषम्य की वजह से आँख में दर्द, जलन और खुजली इत्यादि की परेशानी हो सकती है, कई बार इसका इलाज चश्मा लगाकर भी किया जा सकता है। चलिए आज हम आपको दृष्टिवैषम्य के लक्षणों के बारे में बताते है, ये लक्षण बड़ो में पाए जाते है, इन्हे पढ़कर आपको काफी मदद मिल सकती है –

1 – अगर आप घर पर या घर से बाहर कही पर भी किसी चीज को बहुत गौर से देख रहे हो तो आपकी आंखों में जलन की परेशानी हो सकती है।

2 – कई बार दृष्टिवैषम्य की वजह से आपकी आँखों में लाली की परेशानी भी हो सकती हैl.

3 – अगर आपकी आँख में पढ़ाई और नजर का कोई काम करते हुए आँखों में थकान और सिर में दर्द की शिकायत हो रही है तो ये लक्षण दृष्टिवैषम्य के भी हो सकते है।

4 – अगर आपको दूर या पास की चीजों को देखने में परेशानी हो रही हो या धुंधला दिखाई दे रहा हो। कई बार आपको एक छवि की दो छवि भी दिखाई दे सकती है, ऐसा कुछ भी दिखाई देने पर लापरवाही नहीं करनी चाहिए।

5 – आपको रात के समय गाड़ी चलने में परेशानी महसूस हो रही हो और आँखों में सूजन भी आ रही हो तो ये दृष्टिवैषम्य के लक्षण हो सकते है। तुरंत नेत्र चिकित्सक के पास जाए, अपनी आँखों की जाँच और इलाज कराए और कभी भी रात में गाड़ी नहीं चलाए, रात में अकेले बाहर ना जाए, जाना जरुरी हो तो किसी को साथ लेकर जरूर जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 × five =