अच्छी और गहरी नींद आने के 5 आसान उपाय घरेलू नुस्खे

Home Remedies - घरेलू नुस्खे अच्छी और गहरी नींद आने के 5 आसान उपाय घरेलू नुस्खे

अच्छी नींद लाने के उपाय इन हिंदी: रात को नींद का न आना अनिद्रा रोग की वजह से हो सकता है या फिर किसी चीज से डर या किसी काम को ले कर हमारी उत्सुकता की वजह से भी अक्सर नींद न आने की समस्या हो जाती है। अच्छी और गहरी नींद लाने के लिए कुछ लोग नींद आने की दवा और टोटके का सहारा लेते है पर ये कोई इलाज नहीं है। अब सवाल ये है की अगर नींद ना आये तो क्या करे। आज इस लेख में हम जानेंगे घरेलू नुस्खे और आयुर्वेदिक उपचार से नींद न आने के उपाय कैसे करे, natural ayurvedic treatment tips and home remedies (gharelu nuskhe) for good sleep in hindi.

हम कई बार किसी चीज़ या काम के लिए बहुत उत्सुक होते है और हर पल उसी के बारे में सोचते रहते है और मेहनत करते है। पर जब हम उस चीज को पाने और उस काम को पूरा करने में असफल होते है तो हम परेशान होने लगते है और टेंशन लेने लगते है। दिन रात एक ही चीज़ के बारे में सोचने से नींद नहीं आने की समस्या से जूझना पड़ता है जो बाद में अनिद्रा रोग बन जाता है। स्टूडेंट्स, बिजनेसमैन और नौकरी पेशा लोगों में ऐसे लक्षण अधिक देखने को मिलते है।

अच्छी नींद लाने के उपाय, Gharelu Nuskhe for Good Sleep in Hindi

 

अनिद्रा क्या है: What is insomnia

अनिद्रा रोग में कई बार नींद जल्दी नहीं आती और जब आती है तब कुछ देर में ही खुल जाती है। नींद पूरी ना होने के कारण शरीर को आराम नहीं मिलता जिसका बुरा असर हमारी हेल्थ और दिमाग पड़ता है। अच्छी नींद ना आने की वजह से स्वभाव में चिड़चिड़ापन आने लगता है और जल्दी गुस्सा आ जाता है। इस सब समस्याओं से बचने के लिए जरुरी है की समय पर सही तरीके से अनिद्रा दूर करने के उपाय और नींद न आने का इलाज करे।

 

नींद नहीं आने का कारण: Insomnia Causes

अनिद्रा होने का एक कारण हमने अब तक जाना है की ये रोग दो कारणों से हो सकता है शारीरिक और मानसिक। कुछ और चीजें भी है जिस वजह से अक्सर हमें नींद नहीं आती है।

  • जादा सोचना
  • मोबाइल फोन
  • बॉडी पर खुजली होना
  • जादा सर्दी या गर्मी होना
  • आस पास जादा शोर होना
  • रात में बार बार पेशाब आना
  • खाँसी, जुकाम या फिर कोई शारीरिक रोग होना

 

अच्छी नींद लाने के उपाय – अनिद्रा के घरेलू उपचार

Gharelu Nuskhe for Good Sleep in Hindi

 

नींद आने की दवा के सेवन से साइड इफ़ेक्ट हो सकते है। किसी कारण आपको अगर अच्छी नींद ना आए तो हमारी यही सलाह है की मेडिसिन लेने की बजाय घरेलू नुस्खे अपनाये, इनसे आप बिना किसी दवा के घर पर अनिद्रा का इलाज आसानी से कर सकते है।

1. किसी रोग की वजह से अगर नींद न आने की समस्या हो रही है तो ज़रूरी है की सबसे पहले उस रोग का इलाज करे।

2. नींद आने के नुस्खे करने के लिए सरसों के तेल से पैरों के तलवों की मालिश करने से भी अच्छी नींद आती है।

3. आपको अगर नींद कम आती हो या देरी से आती हो तो रात को सोने से पहले दस मिनट के लिए पैरों को गरम पानी में डाल कर बैठे फिर पैरों को साफ़ करे और सो जाए। सोते वक़्त पैर गरम रखने से अच्छी और गहरी नींद आती है।

4. गहरी नींद लाने के लिए रात को सोने से पहले 1 गिलास गरम दूध का पिए।

5. अनिद्रा का घरेलू इलाज में ग्रीन टी का सेवन करने से भी फायदा मिलता है। ग्रीन टी के सेवन से मानसिक तनाव दूर होता है। ध्यान रहे पूरे दिन में ग्रीन टी के एक या दो कप ही पिए। अधिक सेवन से आपकी नींद ना आने की समस्या बढ़ भी सकती है।

 

गहरी नींद आने के आयुर्वेदिक उपाय

  • अश्वगंधा और सर्पगंधा बराबर मात्रा में पीस कर इसका चूर्ण बना ले। रात को सोने से पूर्व चार से पांच ग्राम चूर्ण 1 गिलास पानी के साथ ले। इस आयुर्वेदिक दवा से आपको अच्छी और गहरी नींद मिलेगी।
  • मानसिक तनाव के कारण नींद न आने का इलाज मेडिटेशन और योगा से कर सकते है। टेंशन दूर करने का ये सबसे अच्छा तरीका है।
  • रात को हल्का भोजन करे। पेट भर खाना खाने से भी अक्सर नींद नहीं आती है। रात का भोजन करने के बाद कुछ देर टहलें।

 

अच्छी नींद आने के तरीके: Insomnia Treatment in Hindi

1. सोने के लिए बड़ा तकिया इस्तेमाल ना करे, इससे सिर में खून का प्रवाह रुक जाता है और सिर दर्द की शिकायत होने लगती है। सोने से पूर्व गर्दन, कान, दोनों पैर और मुंह अच्छे से धोए, इससे सिर में खून का प्रवाह तेज होता है।

2. गहरी नींद सोना है तो सोने से पहले रात को अपने मोबाइल फोन को बंद कर दे या किसी दूसरे कमरे में रख दे। अक्सर रात को फोन पर मैसेज की टोन बजती है जिस कारण नींद टूट जाती है।

3. प्रतिदिन रात को सोने और सुबह उठने का समय निर्धारित करे फिर चाहे रविवार हो आप उसी समय सोए और उठे।

4. नींद खुलने का एक कारण मुंह ढक कर सोना भी है, क्योंकि मुंह ढक कर सोने से सांस लेने में परेशानी होती है जिससे नींद खुल जाती है।

5. अपनी पसंद की जगह पर सोने के लिए अपना बिस्तर लगाए और जिस तरीके से आपको सोना पसंद हो वैसे सोए।

6. सोने से पहले रात को अपने दिमाग़ से सभी तरह की टेंशन निकाल दे और ये ना सोचे की आपको अगले दिन क्या करना है। ये सोचने के लिए अगली सुबह को समय निकाले।

7. सोने की जगह पर साफ़ सफाई रखे और आपका बिस्तर भी आरामदायक होना चाहिए।

8. अपने कमरे का तापमान नॉर्मल रखे ना जादा ठंड हो और ना गर्मी हो। अपने सोने के कमरे में कंप्यूटर, लैपटॉप या टीवी ना चलाए।

9. अगर तनाव की वजह से नींद नहीं आती हो तो दिन में कुछ देर सूर्य की रोशनी में बैठे। इससे दिमाग़ शांत होता है।

10. नींद न आने पर बेड पर लेटे मत रहे उठकर कोई किताब पढ़े या संगीत सुने। कई बार हम ऐसे ही लेटे रहते है और हमारे दिमाग में ये चलने लगता है की नींद नहीं आएगी।

 

नींद आने के घरेलू उपाय: Tips for good sleep in hindi

  • अक्सर कुछ लोग दिन रात दोनों वक़्त खूब सोते है। इससे शरीर में आलसपान, क़ब्ज़ और सूजन जैसे रोग होने की आशंका अधिक होती है। गर्मी के मौसम के इलावा आप दिन में सोने से बचे।
  • रात को अच्छी नींद लेना है तो दोपहर में ना सोए।
  • गहरी नींद न आने के उपाय करने के लिए नींद की दवाई के सेवन से दूर रहे, क्यूंकि एक बार नींद की गोली की आदत लग जाए तो बिना गोली के नींद नहीं आती है।
  • सोने से चार घंटे पहले बीड़ी, सिगरेट, शराब, चाय और कॉफी का सेवन ना करे।
  • अपनी दिनचर्या में योग और एक्सरसाइज शामिल करे। शारीरिक मेहनत करने से शरीर में थकान होती है जिससे अच्छी और गहरी नींद आती है।

 

ऊपर बताये गए गहरी नींद लाने के उपाय करने के बाद भी अगर नींद ना आये तो किसी डॉक्टर से मिलकर सलाह ले और बिना सलाह के कोई मेडिसिन न ले।

 

इस लेख में आपने जाना घर पर बिना दवा के अनिद्रा का उपचार कैसे करे। दोस्तों गहरी और अच्छी नींद लाने के उपाय, Gharelu Nuskhe for Good Sleep in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट कर के बताये और अगर आपके पास नींद न आने का इलाज के घरेलू नुस्खे से जुड़े अनुभव है तो हमारे साथ साँझा करे।

Recent Articles

सौंफ के फायदे,उपयोग और रेसिपी (Fennel seeds in hindi)

सौंफ (Fennel seeds in hindi) शायद ही कोई इंसान हो जिसने सौंफ का इस्तेमाल ना किया हो| सौंफ में सोडियम, डाइटरी फाइबर, प्रोटीन, विटामिन-ए, विटामिन-सी,...

बाजरे के रामबाण फायदे,उपयोग और रेसिपी (millet in hindi)

बाजरा (millet in hindi ) बाजरे में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, फास्फोरस, मैग्नीशियम, फोलेट, आयरन इत्यादि पोषक तत्व और विटामिन्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते...

ओरेगेनो के अचूक फायदे,उपयोग और रेसिपी (Oregano in Hindi)

ओरेगेनो (Oregano in Hindi) ओरेगेनो का उपयोग हम व्यंजनों के साथ साथ घरेलू उपायों में भी करते है| ओरेगेनो को हम हिंदी में आजवाइन की...

तिल के अचूक फायदे,उपयोग और रेसिपी (sesame seeds in hindi)

तिल (sesame seeds in hindi) भारत वर्ष में तिल का बहुत अधिक महत्व होते है, कुछ प्रमुख त्योहारो पर तिल से बानी सामग्री का पूजन...

16 COMMENTS

    • अच्छी और गहरी नींद लाने के उपाय और घरेलू नुस्खे ऊपर लेख में बताये गए है अगर आपको नींद नहीं आती है तो ऊपर बताये गए आसान तरीके पढ़े.

  1. Mere dimag me sirf ek hi word bar bar aata hai jisse meri nind ud jati hai, sab tarah se koshish kar li kuch nhi ho rha hai mujhe nind nhi aati.

  2. Sir mujhe 3 month se achi nind nhi aa rhi hai pahle main khub soti thi par nind thik se aati hi nhi btaye main kya kru main bahut pareshan hu.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eleven − 9 =