ग्रीन टी से मोटापा कैसे कम करे- Green tea se Motapa kam kare

Home Remedies - घरेलू नुस्खे ग्रीन टी से मोटापा कैसे कम करे- Green tea se Motapa kam...

ग्रीन टी से मोटापा कैसे कम करे: ग्रीन टी जिसे हम हरी चाय भी कहते है, मोटापा कम करने के लिये बहूत चर्चा में है। अगर आप अपने अधिक वजन और पेट की चर्बी से परेशान है तो अपने डेली रूटीन में ग्रीन टी को शामिल करे। रोजाना पी जाने वाली चाय की जगह अगर हम ग्रीन टी पीना शुरू कर दे तो ये वजन कम करने में चमत्कारी ढंग से फायदा करती है।

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी अधिक होता है जो शरीर से विषैले प्रदार्थ नष्ट करती है जिससे बॉडी के इम्युनिटी सिस्टम को ताकत मिलती है और शरीर की बिमारियों से लड़ने की प्रतिरोधक शमता बढ़ती है, हम पेट की बिमारियों से बचे रहते है और पाचन क्रिया दरुस्त होती है जो मोटापा कम करने में मदद करता है।

ग्रीन टी कैसे बनाये

  • चाय बनाने वाला बर्तन ले और उसमे १ कप पानी उबाल ले। अगर आप खुली पत्तियों वाली ग्रीन टी का इस्तॆमाल कर रहे है तो पानी उबलने के बाद उसमे आधा चम्मच ग्रीन टी की पत्तियां डाले और बर्तन को २ मिनट के लिए ढक दे और उसके बाद चाय कप में छान ले।
  • अगर आप ग्रीन टी बैग प्रयोग कर रहे है तो एक खाली कप में टी बैग को डाले और उपर से गरम पानी डाल दे। अब आपकी ग्रीन टी तयार है। आप इसमें चीनी, शहद और इलायची पाउडर भी डाल सकते है।

ग्रीन टी से मोटापा कैसे कम करे : मोटापा कम करने के उपाय

मोटापा कम करने और पेट की चर्बी घटाने में ग्रीन टी बहुत ही असरदार है। अगर आप को लगता है की योगा, एक्सरसाइज करने के बाद भी आप का वजन कम नहीं हो रहा तो अपनी डाइट और वर्कआउट के साथ में ग्रीन टी पीना शुरू करे। इसमें कैफीन मात्र अधिक होती है जिससे  शरीर में calorie बर्न होती है जो weight loss के लिये जरुरी है।

  • सुबह खाली पेट, रात को सोने से पहले और खाना खाने के बाद ग्रीन टी पिये तो वजन जल्दी कम होता है। अगर आप मोटापा कम करने के लिए ग्रीन टी का सेवन कर रहे है तो दिन में ३ से ४ कप पी सकते है।
  • चर्बी घटानी हो तो रात को सोने से आधा घंटा पहले १ कप पिये।
  • जाने स्लिम होने के उपाय

ग्रीन टी इस्तॆमाल करने की जरुरी बातें

  • ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा कॉफी से अधिक होती है, इसलिए जरुरत से जादा  ग्रीन टी पीने पर इससे होने वाले फायदे कम होने लगते है। सही मात्रा में हरी चाय पियेंगे तो आपको इसका फायदा जरूर मिलेगा।
  • छोटे बच्चों के लिये ग्रीन टी पीना ठीक नहीं क्योंकि इससे भूख कम लगती है जिससे बच्चों को पूरे पोषक तत्व नहीं मिल पाते। इसके इलावा गर्भवती महिलाओं के लिये ग्रीन टी नुक्सानदेह हो सकता है और जो महिला गर्भ धारण करना चाहती है उसे भी हरी चाय का सेवन नहीं करना चाहिए।

दूध वाली चाय हमारी पाचन शक्ति को कमजोर करती है जिससे कब्ज़ और गैस जैसी पेट की बीमारियां होने लगती है और अगर दूध वाली चाय की जगह ग्रीन टी हर रोज पिए तो मोटापा कम करने के इलावा चेहरे और बालों को खूबसूरती बढ़ाने के साथ अनेकों बिमारियों में रामबाण इलाज का काम करती है और शरीर स्वस्थ और तंदरुस्त रहता है। ग्रीन टी पीने से दिमाग तेज होता है और शरीर की कार्य करने की शमता भी बढ़ती है।

दोस्तों ग्रीन टी से मोटापा कैसे कम करे, मोटापा कम करने के उपाय और ग्रीन टी कैसे बनाये  का ये लेख कैसा लगा कमेंट करके बताये और अगर आप के पास वजन कम करने के लिए कोई सुझाव या अनुभव हो तो  बताये।

हम आशा करते है की sehatdoctor के द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और जिस भी परेशानी के नुस्खे आपने पढ़ें है उस परेशानी में भी आपको आराम प्राप्त हुआ होगा| किसी भी अन्य बीमारी या परेशानी के लिए हेल्थ टिप्स इन हिंदी (health tips in hindi) और घरेलु नुस्खे इन हिंदी (gharelu nuskhe in hindi) जरूर पढ़ें और लाभ प्राप्त करें| आपका अनुभव कैसा रहा इसकी जानकारी कमेंट करके जरूर बताए |

Recent Articles

67 टिप्पणी

  1. मेरी उम्र 37 साल है वजन लगभग 80 किलो वजन के चलते मैं काफी परेशान रहता हूँ कोई सटीक उपाय बताये जिससे मेरा वजन कम समय में अधिक कम हो सके.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

four − one =

Recent Articles