पेशाब में जलन और दर्द का इलाज के 10 आसान उपाय

Home Remedies - घरेलू नुस्खे पेशाब में जलन और दर्द का इलाज के 10 आसान उपाय

पेशाब में जलन का इलाज इन हिंदी: फीमेल हो या मेल पेशाब करते समय दर्द और जलन की समस्या किसी को भी परेशान कर सकती है। यूरिन इरिटेशन होने पर थोड़ी थोड़ी देर में ही पेशाब की हाजत होने लगती है। कुछ लोगों की तो इस प्राब्लम से जल्दी छुटकारा मिल जाता है पर कुछ लोग कई महीने तक पेशाब में जलन होने के उपाय करते रहते है। कुछ लोग पेशाब में जलन की दवा भी लेते है पर ट्रीटमेंट के साथ साथ कुछ और बातों का भी ध्यान रखना जरुरी है। इसके इलावा घर पर कुछ घरेलू उपाय और देसी आयुर्वेदिक नुस्खे करके पेशाब में दर्द और जलन का उपचार कर सकते है। आइये जाने natural ayurvedic home remedies treatment tips for urine problem solution in hindi.

मूत्र के माध्यम से हमारा शरीर विषैले पदार्थों को बाहर निकलता है जिससे बॉडी डिटॉक्स होती है, इसलिए ये ज़रूरी हो जाता है की हम ब्लैडर (मूत्राशय) से जुड़े रोगों से बचे रहे।

पेशाब में जलन का इलाज, Urine Problem Solution in Hindi

 

पेशाब में जलन होने का कारण : Causes of Urine Irritation

  • शुगर होना
  • यूरिन इंफेक्शन होना
  • लिवर का कोई रोग होना
  • रीढ़ की हड्डी की चोट लगना
  • बॉडी में पानी की कमी होने से भी जलन होने लगती है।
  • मूत्र मार्ग में सूजन या इंफेक्शन होने से यूरिन में जलन महसूस होने लगती है।
  • अगर किडनी में पथरी हो जाये तो दर्द होने लगता है जिससे यूरिन इरिटेशन होने लगती है।

 

पेशाब करते समय दर्द और जलन के लक्षण

  • मूत्राशय में दर्द होना
  • पेशाब में से बदबू आना
  • यूरिन का रंग पीला आना
  • पेशाब बूँद बूँद करके आना
  • बार बार पेशाब आना या फिर कम आना

 

पेशाब में जलन का इलाज और दर्द के घरेलू नुस्खे

Urine Problem Solution in Hindi

 

1. जादा से जादा पानी पिए, यूरिन इंफेक्शन हो या पेशाब से संबंधित कोई और रोग हो दवा या घरेलू नुस्खे / होम रेमेडीज के साथ पानी पिने पर ध्यान दे। हो सके तो हर 1 घंटे बाद एक गिलास पानी पिए। इससे मूत्राशय में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया पेशाब के साथ बाहर निकल जायेंगे।

2. कुछ दिन गुनगुना पानी पिने से पेशाब करते हुए होने वाले दर्द से आराम मिलता है। थोड़ा पानी कच्चे दूध में मिलाकर पीने से भी आराम मिलता है और इसके इलावा थोड़ी फिटकरी पानी में डाल कर दिन में दो से तीन बार पीने से भी दर्द में आराम मिलता है।

3. पेशाब की जलन का इलाज घरेलु तरीके से करना है तो ऐसी सब्जियां और फल खाए जिनमें सिट्रिक एसिड अधिक हो। इससे यूरिन में इंफेक्शन बनाने वाले बैक्टीरिया खत्म करने में मदद मिलती है। सिट्रिक एसिड खट्टे फलों में जादा होता है जैसे मौसमी और नींबू। नींबू पानी (शिकंजी) पिने से भी पेशाब के रोग में काफी आराम मिलता है।

4. रात को एक चम्मच धनिया पाउडर एक गिलास पानी में मिलाकर रखे और सुबह इस पानी को छान कर इसमें चीनी या गुड मिला कर पिए।

5. सात छोटी इलायची, पांच गिरियां बादाम की मिश्री के साथ पीस कर एक गिलास पानी में घोल कर पिए। इस देसी नुस्खे से दर्द और जलन में राहत मिलती है।

6. जलन दूर करने में अनार का जूस भी असरदार है।

7. चावल का मांड 1/2 गिलास ले और इसमें थोड़ी चीनी मिला कर पिए। इस उपाय से यूरिन इरिटेशन कम होती है।

8. पेशाब करते समय होने वाली जलन का उपचार करने में नारियल पानी काफ़ी फायदा करत है, नारियल पानी में काफी पोषक तत्व होते है और इसे पिने से शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती।

9. साफ़ सफाई का विशेष तौर पर ध्यान रखे, दिन में दो से तीन बार अपने गुप्तांग को पानी से धोए ताकि किसी तरह के इंफेक्शन से दूर रहे।

10. अगर किडनी में पथरी की वजह से पेशाब करते समय जलन और दर्द हो तो बियर पीना भी फायदेमंद हो सकता है, इससे कुछ समय में पथरी घुल कर बाहर निकल जाएगी। (डॉक्टर से विचार विमर्श के बाद ही इस उपाय को करे।)

 

पेशाब में जलन का आयुर्वेदिक उपचार

1. एक मुट्ठी गेंहू रात को पानी में डाल कर रखे और अगली सुबह को इसी पानी में भीगे हुए गेंहू को पीस कर छान ले, इसके बाद इसमें थोड़ी मिश्री मिलाये और पिए। लगातार पांच से सात दिन इस नुस्खे को करने पर पेशाब की जलन और दर्द ठीक हो जायेंगे।

2. कलमी शोरा और बड़ी इलायची के दाने पीस कर इसका चूर्ण बना ले और इसके बाद 1/2 गिलास बिना मलाई का ठंडा दूध और 1/2 गिलास पानी मिलाये और एक चम्मच चूर्ण इस दूध वाले पानी के साथ ले। इस होम रेमेडी को दिन में दो से तीन बार करे, इससे दो दिन में ही आपको पेशाब की जलन से निजात मिलेगी।

3. इलायची और आंवला चूर्ण एक समान मात्रा में मिला कर सेवन करे। यूरिन इरिटेशन दूर करने में आंवले का रस काफ़ी उपयोगी है।

4. बार बार पेशाब आता हो या फिर दर्द होता हो तो एक चम्मच बेकिंग सोडा एक गिलास पानी में मिला कर पिए। इस उपाय को करने से यूरिन में मौजूद एसिडिटी कम होने लगती है और यूरिन की प्रॉब्लम में आराम मिलता है।

5. पानी में मक्की के दाने उबाल कर ठंडा होने पर इसे छान ले थोड़ी मिश्री मिला कर पीने से जलन दूर होने लगेगी।

 

मेल हो या फीमेल यूरिन प्रॉब्लम्स के इलाज और इससे बचने के लिए आप होम्योपैथिक ट्रीटमेंट भी कर सकते है, इसके लिए आप होमियोपैथी डॉक्टर से मिले और दवा ले। आप अगर बाबा रामदेव पतंजलि की आयुर्वेदिक मेडिसिन लेना चाहते है तो अपने नजदीकी पतंजलि स्टोर से ले सकते है।

 

दोस्तों पेशाब में जलन का इलाज, Ayurvedic Treatment for Urine Problem Solution in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके बताये और अगर आपके पास पेशाब में दर्द होने के उपाय, पेशाब में जलन के घरेलू नुस्खे या यूरिन की कोई देसी दवा से जुड़े कोई अनुभव या सुझाव है तो हमारे साथ भी साँझा करे।

हम आशा करते है की sehatdoctor के द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और जिस भी परेशानी के नुस्खे आपने पढ़ें है उस परेशानी में भी आपको आराम प्राप्त हुआ होगा| किसी भी अन्य बीमारी या परेशानी के लिए हेल्थ टिप्स इन हिंदी (health tips in hindi) और घरेलु नुस्खे इन हिंदी (gharelu nuskhe in hindi) जरूर पढ़ें और लाभ प्राप्त करें| आपका अनुभव कैसा रहा इसकी जानकारी कमेंट करके जरूर बताए |

Recent Articles

60 टिप्पणी

  1. सर मेरा नाम रवि है सर मै जब पेशाब करता हु तब मुझे जलन दर्द और बहुत तेजी से पेशाब कि जगह पर झटके लगते है सर मै बहुत परेशान हु कृप्या करके मुझे उचित सलाह दीजिए मै आपका सदा आभारी रहुगा

  2. Sir ji pat ke neeche wale hisse mai dard or jalan hai.medicine lene pr aaram milta hai likin medicine chorne ke baad phir mujhe ye problem start ho jate hai .urine bar bar aa raha hai aur halki se jalan hai.mare problem sahi karne ke lie ilaz batai.kafi mahino se hai .testing mai kuch nahi aata hai.maine ultrasound or uti ki report bhi normal aate hai.weakness bhi ho jate hai.

    • पेशाब पीला आना कई बार पीलिया के लक्षण भी होते है इसके इलावा यूरिन इन्फेक्शन की वजह से भी पेशाब में जलन की शिकायत होती है। आप टेस्ट करवा के इसके कारण जान सकते है।

  3. सर नमस्कार, आप सभी की समस्याओं का निदान करते हैं पर मेरी समस्या का कोई भी समाधान आपने आज तक नहीं बताया है, महोदय मेरी समस्या है कि मेरी नाभि/धरण अपने नियत स्थान से लगभग हर 15 या 20 दिन में हट/खिसक जाती है जिससे मुझे काफी दर्द होता है न ही भूख लगती है और हाज़मा भी बदतर हो जाता है, अंग्रेजी दवाई में तो इसका कोई इलाज नहीं है, इसका निदान केवल योग या आयुर्वेद में ही है, अगर आप मेरी मदद कर पाएं तो मैं इस कष्टप्रद रोग से मुक्त हो जाऊंगा।

  4. सर प्लीज मुझे कुछ बताए सर पेशाब करते समय मेरे जलन होती है और हर समय जलन होती रहती है सर मुझे एसा महसूस होता है कि कुछ फसाद हुआ है सर इस परेशानी से कैसे निजात मिले कुछ उपाय बताए प्लीज.

  5. मेरी बीवी की यह प्रॉब्लम है वो तीन चार मंथ से दवाई खा रही है, पहले ऐसा नहीं होता था इधर 15 दिन से होने लगा है. जब वे पेशाब करती है तो उसे काफी ज्यादा जलन होता है और काफी देर तक करता है.

  6. मुझे पेशाब करते समय दर्द और जलन तेजी से होता है फिर यह दर्द कम हो जाता है। लेकिन जब जब पेशाब करते है यह दर्द हमेशा तेजी से होता है और कोई समस्या नहीं है कुछ उपाय बताए।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

14 − 2 =

Recent Articles