Home Home Remedies - घरेलू नुस्खे पेट साफ करने के 10 रामबाण उपाय और घरेलू नुस्खे

पेट साफ करने के 10 रामबाण उपाय और घरेलू नुस्खे

48
1398
पेट साफ करने के घरेलू उपाय, Home Remedies for Constipation in Hindi

पेट साफ करने के घरेलू उपाय इन हिंदी: आज के दौर में हमारी व्यस्त जीवनशैली और खान पान की गलत आदतों के कारण बहुत से लोग पेट से संबंधित किसी ना किसी रोग से ग्रस्त रहते है जैसे पेट में गैस, एसिडिटी, पेट में दर्द और जलन होना। इन सब के अतिरिक्त एक और परेशानी है जिससे बहुत से लोग परेशान रहते है, वो है पेट ठीक से साफ़ ना होना जो कब्ज़ का रोग है। कुछ लोग इसके ट्रीटमेंट के लिए पेट साफ करने की दवा और पेट सफा चूर्ण भी इस्तेमाल करते है पर पुरानी कब्ज़ के उपचार के लिए दवाई के साथ कुछ और बातों का भी ध्यान रखना पड़ता है। आज इस लेख में हम जानेंगे आयुर्वेदिक देसी नुस्खे और घरेलु तरीके अपना कर पेट साफ करने के लिए उपाय कैसे करे, natural ayurvedic home remedies tips for constipation treatment in hindi.

सबसे पहले अगर सुबह सुबह आपको टॉयलेट जाने के लिए प्रेशर महसूस ना हो तो अपनी डाइट और दिनचर्या में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव करे, जैसे की खाने में सलाद, फल, हरी सब्जियां अधिक ले और योगा, एक्सरसाइज करे।

पेट साफ करने के घरेलू उपाय, Home Remedies for Constipation in Hindi

 

पेट साफ करने के घरेलू उपाय और देसी नुस्खे

Home Remedies for Constipation in Hindi

 

शरीर को होने वाले ज्यादातर रोगों की शुरुआत पेट से संबंधित है और अगर पेट ख़राब रहेगा तो दूसरे रोग होने की संभावना जादा होगी, इसलिए जरुरी है की समय रहते ही पेट साफ होने के लिए उपाय किये जाये।

1. एक चम्मच शहद हल्के गरम पानी में मिलाकर रात को सोने से थोड़ी देर पहले पीने से अगली सुबह stomach clear हो जाता है।

2. जल्दी पेट साफ़ करने के घरेलू नुस्खे में अरंडी का तेल (कैस्टर आयल) काफी कारगर है। रात को सोने से पूर्व थोड़ा कैस्टर आयल एक गिलास हल्के गरम दूध में मिलाकर लेने से अगली सुबह पेट आसानी से साफ़ हो जाएगा।

3. नींबू का रस, एक चम्मच शहद और थोड़ा नमक 1 गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से भी पेट साफ़ होता है। पेट साफ़ करने के लिए इस होम रेमेडी को सुबह खाली पेट करे।

4. पेट साफ कैसे रखें, क़ब्ज़ से बचने के लिए ऐसी चीजें अधिक खाये जिनमें फाइबर की मात्रा जादा हो जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, फल और सलाद। पपीता अमरूद खाने से भी stomach clear रखने में मदद मिलती है। पत्तागोभी का जूस और पालक का जूस भी अच्छे पेट साफ करने के तरीके है।

5. नारियल पानी भी पेट साफ़ करने में मददगार है। प्रतिदिन नारियल पानी सुबह खाली पेट पीने से बहुत फायदा मिलता है।

6. रात को अलसी के बीज एक गिलास हल्के गरम दूध के साथ सेवन करने से पेट साफ़ होने में मदद मिलती है।

7. पेट साफ़ रखने के लिए शरीर में अच्छे बैक्टेरिया होना जरुरी है। इसलिए दिन में एक से दो कप दही अपनी डाइट में शामिल करे।

8. रात को एक चम्मच मेथी एक गिलास पानी के साथ सेवन करने से अगली सुबह पेट साफ़ हो जाएगा।

9. पेट साफ करने के लिए आयुर्वेदिक उपचार में त्रिफला चूर्ण भी काफी असरदार है। पांच से छह ग्राम त्रिफला चूर्ण दो सौ ग्राम हल्के गरम दूध के साथ पिए।

10. बेकिंग सोडा (मीठा सोडा) भी क़ब्ज़ खोलने में असरदार है। 1/2 गिलास हल्के गुनगुने पानी में 1/2 से 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाये और सेवन करे।

 

पुरानी कब्ज़ का इलाज का रामबाण उपाय

रात को सोने से पहले 25 ग्राम सौंफ पानी में भिगो दे और सुबह इस सौंफ युक्त पानी को उबाल ले। उबलने के बाद सौंफ को पानी में अच्छे से मसल ले और पानी छान ले। अब इस पानी में थोड़ी से फूली ही लाल फिटकरी का चूर्ण डाले और सुबह सुबह खली पेट पिए। एक महीना लगातार ये उपाय करने से पुरानी से पुरानी कब्ज़ ठीक होती है।

पेट साफ़ रखने के लिए नियमित योगा आसान भी मददगार है। आप अगर क़ब्ज़ खोलने के लिए आयुर्वेदिक दवा लेना चाहते है तो बाबा रामदेव पतंजलि स्टोर से ले सकते है।

 

पेट साफ़ रखने के टिप्स इन हिंदी

  • पानी की कमी होने पर पेट में मल सूख जाता है जिससे क़ब्ज़ हो जाती है। आपको अगर पुरानी कब्ज़ या फिर पेट साफ़ ना होने की परेशानी होती है तो पानी जादा पिए।
  • तुरंत खाने खाने के बाद पानी नहीं पिए पिए। आप चाहे तो भोजन से 1/2 घंटा पहले पी सकते है और हो सके तो सुबह को खाली पेट एक गिलास हल्का गुनगुना पानी ज़रूर पिए।
  • टेंशन (मानसिक तनाव) लेने से भी पेट साफ़ न होने जैसी परेशानी हो जाती है, इससे बचने के लिए जादा तनाव लेने से बचे। शरीर को ठीक से आराम ना मिलने से भी कब्ज़ हो सकती है इसलिए अच्छी नींद ले ताकी से शरीर को पूरा आराम मिले।
  • कॉफ़ी और चाय में कैफीन अधिक होता है जिससे पाचन तंत्र कमजोर होने लगता है, इसलिए जितना हो चाय कॉफी कम पिए।

 

ऊपर बताये हुए पेट साफ़ करने के लिए नुस्खे आपकी जानकारी के लिए है, इन्हें करने से पहले किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह से इन्हें करने का सही तरीका विस्तार में जाने।

 

दोस्तों पेट साफ करने के घरेलू उपाय, Home Remedies for Constipation in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट कर के बताये और अगर आप जानते है की देसी और घरेलू नुस्खे से पेट साफ़ कैसे करे तो हमारे साथ अपने अनुभव और सुझाव साँझा करे।

48 COMMENTS

  1. mere pet me gais or time me khana hajam nahi hota hai or time me pet saaf nahi hota . bataiye pachan kriya thik ke liy kon davai lu .jisse ki pachan kriya puri tarh se thik ho jay or dobara pet ki samsya na ho gais or time me pet saf n hone ki bimari ka jad se ilaj ho sake . asa koi garnti vala davai ho to bataiye

    • दोस्त आप खाने पिने का ध्यान रखे और अपने आहार में फाइबर वाले फ़ूड शामिल करे. पेट साफ़ करने के लिए घरेलू उपाय ऊपर लेख में भी पढ़े.

    • पेट साफ़ करने के लिए सबसे पहले अपने आहार में फाइबर वाले फ़ूड शामिल करे और फ़ास्ट फ़ूड खाने से बचे, इसके इलावा तुरंत पेट साफ़ करने के उपाय ऊपर लेख में पढ़े.

  2. मुझे सुबह 11-12 बजे के समय हल्के से चक्कर आने लगते हैं और जब टॉयलेट जाती हूं तो खत्म हो जाते है फिर उसके बाद जब खाना खाती हूँ तो थोड़ी देर बाद फिर हल्का चक्कर चालू हो जाते है जब एसिडिटी की गोली लेती हूँ तब यह 8-10 घंटे के लिए बंद हो जाते है मुझे ये किस प्रकार की बीमारी हो रही है यह समझ नहीं आ रहा है कृपया इसका उपचार बताएं एवं ऐसा उपचार बताए जिसमें एलोपैथी दवाई खानी पड़ी.

  3. Mere pet me bahut gas hoti hai kabj ki bhi problem hai subah 3-4 gilas paani khali pet pita hu homeopathic ka churn bhi bahut khaya ramdev ji ka bhi medicine use kiya koi aaram nahi milta hai ab hospital se medicine le raha hu or sath me gharelu nuskhe istemal kar raha hu subah khali pet lehusn ki 1-2 kaliya bhi le raha hu koi fark nahi padta hai gas bhi bahut hai aur pet bhi saaf nahi hota hai.

  4. Sir mere ko bhi 4 sal se pet problem hai do bar endoscopy hua hai jisme infection bataya tha dawai bhi khaya par thik nahi hua hai muh ka swad bhi change lagta hai pet bhi saaf nahi lagta aur bhukh bhi nahi lagta sir kya upay hai bataye.

  5. मैं 3 दिनों से संडास नहीं गया हूँ बहुत खाता हूँ लेकिन संडास होता ही नहीं,
    पेट फुला हुआ है, मुझे कुछ समझ में नहीं आता क्या करूं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eighteen + 4 =