Home Home Remedies - घरेलू नुस्खे ख़राब पाचन शक्ति ठीक करने के 5 आसान घरेलू उपाय और देसी...

ख़राब पाचन शक्ति ठीक करने के 5 आसान घरेलू उपाय और देसी नुस्खे

49
1714
पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय, तरीके और घरेलू नुस्खे

स्वस्थ शरीर पाने लिए पाचन ठीक होना आवश्यक है। हम जो कुछ भी खाते है उसे पाचन तंत्र शरीर में पहुंचाता है। पाचन तंत्र भोजन को ऊर्जा में बदल कर शरीर को पोषण और शक्ति देता है और हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है। पाचन क्रिया कमजोर हो जाने पर खाया पिया अछे से पचता नहीं और शरीर को आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिलते। खराब पाचन से शरीर की इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है जिस कारण बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है। अनहेल्थी लाइफस्टाइल और खाने पीने की बुरी आदतों का बुरा प्रभाव  हमारे डाइजेशन पर पड़ता है। पाचन शक्ति मजबूत ना होने पर पेट में गैस, क़ब्ज़,अल्सर, मोटापा, दुबलापन, बदहज़मी, पेट और लिवर की बीमारियां होने का खतरा अधिक होता है, इसलिए जरुरी है की पाचन क्रिया ठीक करने के तरीके किये जाये। इस लेख में हम पढ़ेंगे पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय और देसी घरेलू नुस्खे, natural home remedies tips for good digestion in hindi.

पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय, तरीके और घरेलू नुस्खे

 

पाचन क्रिया कमजोर होने के क्या कारण है

  • बेवक़्त खाना
  • नींद पूरी ना लेना
  • तनाव अधिक लेना
  • फास्ट फुड अधिक खाना
  • जल्दी जल्दी भोजन खाना
  • शारीरिक क्रिया कम होना
  • एक ही जगह कई घंटे लगातार बैठ कर काम करना।

 

पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय और देसी घरेलू नुस्खे

Home Remedies for Good Digestion in Hindi

 

1. एक छोटा टुकड़ा अदरक ले और इस पर नींबू का रस डाल कर चूसे, इस घरेलू नुस्खे से पाचन क्रिया बढ़ती है।

2. काला नमक, जीरा और अजवाइन बराबर मात्रा में ले और मिक्स करके इस मिश्रण का एक चम्मच पानी के ले।

3. अजवाइन के पानी से भी पाचन मजबूत होता है।

4. इलायची के बीजों को पीस कर चूर्ण बना ले और बराबर मात्रा में मिश्री मिला ले। तीन ग्राम मात्रा में ये देसी दवा दिन में दो से तीन बार खाए।

5. आँवले का पाउडर, भूना हुआ जीरा, सौंठ, सेंधा नमक, हींग और काली मिर्च मिलाकर इसकी छोटी छोटी वडी बनाकर सेवन करे। इस उपाय से पाचन शक्ति मजबूत होती है और इससे भूख भी बढ़ती है।

 

पाचन शक्ति बढ़ाने के योग और एक्सरसाइज

नियमित रूप से एक्सरसाइज और योगा करके भी आप ख़राब पाचन की समस्याओं से निजात पा सकते है। अगर आप योगा नहीं कर सकते तो  सुबह शाम सैर पर जाये। इसके इलावा साइकलिंग, तैराकी और दौड़ लगा सकते है। योगा में भी ऐसे कुछ आसान है जो पाचन क्रिया सुधरने में मदद करते है।

  • हलासन
  • धनुरासन
  • नौकासन
  • भुजंगासन
  • पश्चिमोत्तासन

इन आसनों को करने से पहले आप किसी योग गुरु की मदद से इन्हे सही तरीके से करने की जानकारी ले। इसके इलावा आप baba ramdev की योगा विडियो देख कर घर पर भी सिख सकते है।

 

पाचन क्रिया ठीक करने के उपाय

1. संतरे का रस पीने से पाचन क्रिया दरुस्त होती है।

2. अंकुरीत गेंहू, मूँग दाल और चने खाने से भी पाचन शक्ति ठीक रहती है।

3. तांबे के बर्तन में रखा पानी सुबह खाली पेट पीने से पाचन शक्ति बढ़ती है।

4. विटामिन सी और फाइबर युक्त चीज़े खाने से डिजेस्शन की प्राब्लम से छुटकारा मिलता है।

5. पाचन क्रिया सुधारने के लिए सलाद अधिक खाए। सलाद में टमाटर, कला नमक और नींबू का प्रयोग करे।

6. पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए पानी अधिक पिए। खाना खाने से आधा घंटा पहले गुनगुना पानी पीने से पाचन मजबूत होता है।

7. पुदीने का प्रयोग पेट की कई बीमारियों के उपचार में होता है। रोजाना इसका सेवन करने से पेट की बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

8. हरी सब्जियाँ पालक, मेथी पाचन सुधारने का अछा उपाय है, इनके सेवन से क़ब्ज़ का उपचार  होता है और शरीर को ज़रूरी पोषण मिलता है।

9. मूली का सेवन पेट में गैस की समस्या में रामबाण इलाज है। मूली पर काला नमक लगाये और सलाद जैसे खाये। मूली की सब्जी और रस पिने से भी फायदा होता है। इसे रात को ना खाए।

10. खाने में फलों का इस्तेमाल अधिक करे। फलों में पपीता, अमरूद, अंजीर, संतरे और अनार खाए। इनमें फाइबर अधिक मात्रा में होता है जिससे पाचन क्रिया ठीक होती है और पेट भी साफ़ रहता है।

 

पाचन क्रिया कैसे बढ़ाए टिप्स

लगातार कई घंटों तक एक ही जगह पर ना बैठे और अगर आपने काम की वजह से आपको एक ही जगह बैठना पड़ता है तो एक दो घंटे में पांच से दस मिनट का ब्रेक ले और कुछ कदम चले।

  • खाना चबा चबा कर खाए।
  • धूम्रपान, तंबाकू और शराब से दूर रहे।
  • तला हुआ और मसालेदार खाने से परहेज करे।
  • रात को देर से ना सोए, छह से आठ घंटे की नींद ले।
  • सुबह दोपहर और रात का भोजन सही समय पर करे।

 

गंभीर रोग होने पर और प्रेग्नेंट महिलाएं गर्भावस्था के दौरान किसी भी देसी नुस्खे और दवा के सेवन से पहले आयुर्वेदिक वैद या डॉक्टर की सलाह जरूर ले।

 

दोस्तों पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय, Home Remedy for Good Digestion Tips in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट के जरिये बताये और अगर आपके पास पाचन क्रिया ठीक करने के तरीके और देसी नुस्खे है तो हमारे साथ शेयर करे।

49 COMMENTS

  1. सर खाता-पीता बहुत अधिक हो पर सेहत नहीं बनती सेहत वाली चीजें खाने से पतला हो जाता हूं क्या कारण हो सकता है प्लीज बताइए

  2. Meri pachan sakti bilkul kharab ho chuki h, jitni bar khana khata hu uske lagbhag thodi der Baad mujhe sochalaya Jana padta hai, loose motion nahi hai, aur mai khana bhi sahi tarike se ,time par khara hu, neend bhi puri leta hu, nasha nahi, mel nahi koi buri adat nahi , thodi thodi halki fulki excercise bhi karta hu lekin fir bhi meri pachan sakti lagbhag khatam si ho gyi hai.

    • कब्ज का इलाज के लिए घरेलू नुस्खे और आयुर्वेदिक दवा के प्रयोग कर सकते है पर इसके साथ साथ अपने आहार में फाइबर से भरपूर फ़ूड शामिल करे.

    • पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय घरेलू नुस्खे योग और एक्सरसाइज के बारे में ऊपर लेख में बताया गया है आप लेख में बताये गए उपाय पढ़े.

  3. सर जी मेरा पाचन क्रिया कमजोर है सुबह जब लेटरिंग जाता हूँ तो ज्यादा जोर लगाना पड़ता है जिससे शुक्रमेह की समस्या आ जाती है.

    • पेट में भारीपन गैस और पाचन की समस्या के इलाज के लिए दवा और उपाय करने के साथ इस बात का भी ध्यान रखे की क्या खाएं और क्या परहेज करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 × 1 =