Home Home Remedies - घरेलू नुस्खे शरीर की कमज़ोरी दूर करने व ताकत बढ़ाने के 10 आसान उपाय

शरीर की कमज़ोरी दूर करने व ताकत बढ़ाने के 10 आसान उपाय

24
1343
शरीर की कमज़ोरी

शरीर की कमज़ोरी कैसे दूर करे उपाय इन हिंदी: हमारी जीवनशैली और खान पान की गलत आदतों के कारण शारीरिक मानसिक और नसों की कमज़ोरी होना एक आम समस्या बन गई है। शरीर की कमज़ोरी आने के कारण व्यक्ति किसी भी काम में ठीक से ध्यान नहीं लगा पाता और साथ ही बीमार दिखने लगता है। शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए कुछ लोग मेडिसिन लेते है पर आप बिना दवा के देशी आयुर्वेदिक नुस्खे और घरेलू उपाय अपना कर घर पर ताकत बढ़ाने और शरीर की कमज़ोरी का इलाज आसानी से कर सकते है। आइये जाने natural home remedies and ayurvedic treatment for body weakness in hindi.

शरीर में कमजोरी आने से इसका सीधा असर हमारी कार्यक्षमता पर पड़ता है। शहरी जीवन भागदौड़ भरा होता है जबकि वनांचलों में आदिवासियों की जीवनचर्या बेहत नियमित होती है साथ ही इनके भोजन और जीवनशैली में वनस्पतियों का बेजा इस्तेमाल होता है और शायद यही वजह है जिससे वनवासियों की औसत आयु आम शहरी लोगों से ज्यादा होती है।

लगातार कंप्यूटर पर बैठे रहना, खानपान के समय में अनियमितता और तनाव भरा जीवन मानसिक और शारीरिक तौर से थका देता है।कमज़ोरी के अन्य लक्षणों में अत्यधिक पसीना आना ,भूक की कमी,ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई और पर्याप्त नींद प्राप्त नहीं करना शामिल है। 

अक्सर किसी रोग की वजह से शरीर की कमज़ोरी आ जाती है तो कई बार तनाव और डिप्रेशन के कारण दिमागी कमजोरी आ जाती है। इसके अलावा कुछ लोग ये भी कहते है की मैं खाता पीता बहुत हूँ पर शरीर को लगता नहीं, जिस वजह से शरीर में दुबलापन आने लगता है। खाया पिया ना लगने का एक कारण खराब पाचन तंत्र भी हो सकता है।

शारीरिक कमजोरी के लक्षण – Symptoms

  • पसीना ज्यादा आना
  • जल्दी थकान होना
  • नींद नहीं आना
  • चक्कर आना
  • दुबला पतला शरीर दिखना
  • भूख ना लगना या कम लगना
  • किसी भी काम में मन नहीं लगना
  • मर्दाना कमजोरी महसूस होना

शरीर की कमज़ोरी कैसे दूर करे घरेलू उपाय

Sharir ki Kamjori Dur Karne ke Upay in Hindi

कमजोरी चाहे शारीरिक हो या मानसिक, सबसे पहले समस्या के कारण पता होना चाहिए तभी इलाज सही तरीके से और सही दिशा में संभव है। शरीर की कमज़ोरी दूर करने और ताकत बढ़ाने के लिए अगर आप दवा ले रहे है तो यहां लिखे घरेलू नुस्खे ध्यान से पढ़े।

  1. देसी खजूर शरीर में ताक़त बढ़ाने का एक आसान तरीका है। खजूर के बीज निकाल ले, अब खजूर में मक्खन भर कर खाये। इस उपाय को कुछ दिन निरंतर करने पर आप शरीर में भरपूर ताकत और एनर्जी महसूस करेंगे।
  2. नसों की कमजोरी दूर करने और खून बढ़ाने के लिए प्रतिदिन 8 – 10 खजूर खाये और एक गिलास दूध पिए।
  3. शारीरिक ताकत बढ़ाने के उपाय में गाजर का हलवा भी फायदेमंद है। अगर आपका शरीर दुबला पतला और कमजोर दिखाई देता है तो गाजर का सेवन करना चाहिए। प्रतिदिन गाजर के जूस का सेवन भी उत्तम उपाय है।
  4. मर्दाना कमजोरी दूर करने के लिए सुबह मीठा आम खाये और सोंठ वाला दूध पिए।
  5. अंकुरित दाल, चने और सोयाबीन दाल खाने से body को प्रोटीन और आवश्यक पोषक मिलते है। इससे शरीर में ताकत आने के साथ साथ पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है।
  6. शरीर की कमज़ोरी कैसे दूर करे में दूध भी काफी उपयोगी है। दूध में कैल्शियम और अन्य कई प्रकार के पोषक तत्व होते है जिससे शरीर में ताक़त बढ़ती है। रोजाना कम से कम एक गिलास दूध जरूर पीना चाहिए। दूध से हड्डियां भी मजबूत होती है।
  7. शरीर में energy बढ़ाने के लिए अपने आहार में केला शामिल करें। केला प्राकृतिक शुगर का अच्छा स्रोत है जो शरीर में एनर्जी जल्दी छोड़ता है। प्रतिदिन 2 केले ज़रूर खाएं।
  8. सुबह दूध के साथ एक केला हर रोज खाने से बॉडी में power और चर्बी बढ़ती है। वजन बढ़ाने और दुबलापन दूर करने का ये सबसे आसान उपाय है।
  9. प्रतिदिन टमाटर का सूप पीने से शरीर में खून की कमी पूरी होती है। इस होम रेमेडीज से भूख बढ़ती है व चेहरे पर निखार भी आने लगता है।
  10. दूध के ही जैसे दही भी कमज़ोरी दूर करने व stamina बढ़ाने के लिए कारगर है। अगर जुखाम हो या गला खराब हो तो दही के सेवन से बचे।

शरीर की कमज़ोरी दूर करने के आयुर्वेदिक नुस्खे

  • अनार के छिलकों को सुखाएं और पीस ले, अब सुबह शाम इसका 1 चम्मच खाएं। इस देसी दवा का सेवन नियमित रूप से करने पर कमजोरी का इलाज होता है।
  • Sharirik kamjori दूर करने और ताकत बढ़ाने के लिए प्रतिदिन आंवले का मुरब्बा खाये।
  • मर्दाना कमजोरी को दूर करने के लिए प्रतिदिन मखाने की खीर खाये।
  • नसों की कमजोरी के उपाय में थोड़ा नमक पानी में मिला कर घोल ले, इस पानी से शरीर की मालिश करने पर मांसपेशियों को आराम मिलता है।
  • जायफल व  जावित्री 10 – 10 ग्राम ले अब 50 ग्राम अश्वगंधा इसमें मिला ले। इस आयुर्वेदिक दवा को सुबह और शाम 1 – 1 चम्मच दूध के साथ ले। इस उपचार से body weakness दूर होती है व शरीर में खून की कमी दूर करने में भी मदद मिलती है।
  • बाबा रामदेव पतंजलि से कमजोरी का इलाज करने की आयुर्वेदिक दवा भी ले सकते है। दवा शुरू करने से पहले इसका सेवन का तरीका और मात्रा की जानकारी अवश्य ले।
  • ऊपर बताए हुए नुस्खे आप की जानकारी के लिए उन्हें शुरू करने से पहले चिकित्सक से सलाह जरूर ले।

दोस्तो शरीर की कमज़ोरी कैसे दूर करे, Sharir ki kamjori dur karne ke upay in hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें बताएं और अगर आपके पास मानसिक, नसों और शारीरिक कमजोरी दूर करने के उपाय देसी इलाज और घरेलू नुस्खे है तो हमारे साथ साझा करे।

24 COMMENTS

    • दुबले पतले शरीर को मोटा करने और पिचके हुए गाल फूलाने के उपाय और घरेलू तरीके की जानकारी के लिए हम ने कुछ लेख साँझा किये है आप उन्हें पढ़ सकते है.

    • दुबलापन दूर करने पिचके पतले गाल मोटे करने और शरीर की कमजोरी का इलाज के लिए हमने कुछ लेख साँझा किये है आप वहां बताये उपाय व नुस्खे पढ़े.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here