बिना मेकअप सुंदर कैसे दिखे 10 आसान घरेलू उपाय और नुस्खे

Beauty Tips - ब्यूटी टिप्स बिना मेकअप सुंदर कैसे दिखे 10 आसान घरेलू उपाय और नुस्खे

सुंदर कैसे दिखे उपाय इन हिंदी: चेहरे की सुन्दरता के लिए अक्सर लड़कियां और महिलाएं मेकअप का सहारा लेती है और बहुत से लड़के भी हैंडसम दिखने और स्मार्ट बनने के लिए कई तरीके की ब्यूटी क्रीम लगाते है पर जो नेचुरल खूबसूरती है वो किसी भी मेकअप और क्रीम से नहीं मिल पाती। अब सवाल ये है जिन लोगों का रंग गोरा और clean नहीं होता व जिनके फेस पर दाग धब्बे पिम्पल्स होते है वे सुंदर दिखने के लिए क्या करें। हम बिना मेकअप के सुंदर दिखने के उपाय कुछ घरेलू नुस्खे अपना कर भी कर सकते है। आज इस लेख में हम खूबसूरत दिखने के तरीके और घरेलू ब्यूटी टिप्स के बारे में जानेंगे, without makeup how to look beautiful and smart, gharelu nuskhe and beauty tips in hindi.

सुंदर कैसे दिखे, Sundar dikhne ke upay in hindi

 

सुंदर दिखने के लिए टिप्स :  Tips to Look Beautiful in Hindi

  • कुछ लड़के और लड़कियां खूबसूरत दिखने के लिए मेकअप तो लगा लेते है पर कई बार स्किन संवेदनशील होने के कारण उन्हें साइड इफ़ेक्ट हो जाते है जिससे चेहरे का निखार फीका पड़ने लगता है और त्वचा पर दाग पिंपल्स आने लगते है। आप भी अगर beautiful दिखने के लिए मेकअप लगाते है तो केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट की बजाय आयुर्वेदिक फेस पैक और घरेलू नुस्खे अपनाये।
  • खूबसूरत चेहरा और भी attractive तब दिखता है जब आपके फेस के साथ साथ आपके होंठ, बाल और आपकी पूरी personality भी अच्छी दिखे।
  • चेहरे को सुंदर बनाने के लिए शरीर का अंदर से भी स्वस्थ रहना जरुरी है ताकि त्वचा को जरुरी पोषण मिले। इसके लिए पौष्टिक आहार खाये और पानी भी ज्यादा पिए।

 

सुंदर कैसे दिखे घरेलू उपाय और नुस्खे

Sundar Dikhne ke Upay aur Tarike in Hindi

1. मेकअप के बिना सुंदर दिखने के लिए सबसे पहले जरूरी है की आप अपनी त्वचा का ख़याल रखे। Chehre ko clean रखने के लिए दिन में कम से कम दो बार जरूर धोए इससे फेस पर जमा धूल मिट्टी निकल जाएगी। चेहरा धोने के लिए आप फेस वाश भी प्रयोग कर सकते है और हो सके तो प्राकृतिक औषधि से बना फेस वॉश ही इस्तेमाल करे। इसके लिए आप बाबा रामदेव पतंजलि के आयुर्वेदिक ब्यूटी उत्पाद भी ले सकते है।

2. मॉइस्चराइज़र प्रयोग करे, चेहरा धोने के बाद इसे प्रयोग कर सकते है। आप अपनी त्वचा के अनुसार से ही मॉइस्चराइज़र का चुनाव करे। अगर त्वचा ऑयली है तो आयल फ्री और अगर त्वचा रूखी है तो एलोवेरा वाला नेचुरल मॉइस्चराइज़र प्रयोग करे।

3. सुंदर दिखने के घरेलू उपाय कर रहे है तो हफ्ते में 1 बार फेस से डेड स्किन जरूर हटाए। इससे चेहरा तरोताज़ा रहता है व face glow भी बढ़ता है। इसके लिए साफ़ कपड़ा लेकर गुनगुने पानी में भिगो ले और अपने चेहरे पर रगडे।

4. अगर चेहरे पर मुंहासे आ गए है तो इसे हटाने के लिए उपाय करे। घरेलू तरीके अपना कर पिम्पल्स हटाने के उपाय भी किये जा सकते है। मुंहासे साफ़ होने से खूबसूरत बनने में और मदद मिलेगी। जाने चेहरे से मुंहासे कैसे हटाये

5. स्किन की देखभाल करने व स्किन टोन करने के लिए टोनर का प्रयोग करे। ये स्किन का पी एच् बैलेंस बनाए रखता है।

6. सुंदर कैसे बने में eyebrow का ब्यूटीफुल होना भी अहम है, इसलिए आइब्रो हमेशा सेट रखे।

7. घर से कहीं भी बाहर जाने से पूर्व sunscreen का प्रयोग जरूर करे। इससे आपकी त्वचा सूर्य की किरणों से होने वाले नुकसान से बची रहेगी।

8. खूबसूरत दिखने के उपाय में सुंदर चेहरे के साथ साथ बालों का सुन्दर होना भी जरुरी है। इसलिए अपने बालों की खूबसूरती का भी ख्याल रखे। बालों में डैंड्रफ ना होने दे और फेस के अनुसार ही हेयर स्टाइल करे। जाने सुंदर बालों के उपाय कैसे करे

9. किसी शादी या फंक्शन में जाने के लिए अगर आप मेकअप करती है तो सोने से पहले रात को मेकअप हटा कर चेहरा क्लीन ज़रूर करना चाहिए।

10. सुंदर दिखाने का आसान तरीका करना है तो थोड़ा गुलाबी पाउडर भी अपने गालों पर लगा सकते है।

 

खूबसूरत दिखने के तरीके : Khubsurat Dikhne ke Tarike

  • प्राकृतिक सुन्दरता के लिए शरीर का अंदर और बाहर से स्वस्थ होना जरुरी है। अगर शरीर अंदर से ठीक ना हो तो इसका असर चेहरे पर दिखने लगता है और अगर आप अंदर व बाहर से स्वस्थ रहेंगे तो सुंदर दिखने के लिए आपको मेकअप की ज़रूरत नहीं होगी।
  • चेहरे पर निखार लाना है तो अधिक मात्रा में पानी पिए। इससे शरीर की गंदगी बाहर निकल जाती है जिससे बॉडी डीटॉक्स होती है। इससे त्वचा हाइड्रेट रहती है जिससे चेहरे पर हमेशा चमक दिखती है। Gharelu nuskhe se sundar kaise dikhe में इस उपाय से स्किन की अनेकों समस्या का इलाज करने में मदद मिलती है।
  • सुंदर दिखने के लिए क्या टिप्स करना चाहिए में घरेलू ब्यूटी टिप्स के साथ साथ योग और एक्सरसाइज करने से भी फायदा मिलता है।  योग व एक्सरसाइज से शरीर में खून का प्रवाह बेहतर रहता है। प्रतीदिन 20 से 30 मिनट का समय निकाले इससे आप की बॉडी भी फिट रहेगी।
  • हम अपने आसपास अक्सर ऐसे कुछ लोग देखते है जिनकी आँखों के नीचे काले घेरे (dark circles) पड़ जाते है और चेहरा भी मुरझाया हुआ दिखता है। इसका कारण नींद पूरी ना लेना और ज्यादा तनाव में रहना हो सकता है।
  • चेहरा सुंदर कैसे बनाए जानना है तो उपाय करने के  साथ साथ खुद को तनावमुक्त रखने का प्रयास करे और अच्छी नींद भी ले।

 

सुंदर दिखने के लिए क्या करें टिप्स इन हिंदी

  • चेहरे पर मुस्कराहट हो तो चेहरे पर अलग ही चमक और निखार दिखता है। हमेशा खुश रहे और मुस्कुराते रहे इससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है।
  • Sundar dikhne ke upay, आपको अपनी पर्सनालिटी के हिसाब से कपडे पहनने चाहिए। लोगों को देख कर कपड़े लेने की बजाय आप ऐसे कपडे ले जिसमे आप अच्छा महसूस करते हो।
  • पिंपल्स, दाने या फोड़ा फुंसी चेहरे पर निकल आए है तो कभी भी इन्हें हाथ से नहीं फोड़ना चाहिए।
  • अपने होठों का भी ख्याल रखे। बिना फटे हुए मुलायम और गुलाबी होंठ चेहरे को और भी खूबसूरत बनाते है।
  • सुंदर दिखने के तरीके के लिए जरुरी है की आपके दांत भी साफ़ और सुंदर दिखे ताकि आप खुल कर हंस सके।
  • फेस पर बार बार हाथ लगाने से स्किन ऑयली होने लगती है और त्वचा पर बैक्टीरिया जमा होने लगते है। इसलिए चेहरे को बार बार ना छुए।
  • धूम्रपान शराब और फास्ट फुड जैसी चीजों के सेवन का बुरा असर आपकी खूबसूरती पर भी पड़ता है इसलिए इनसे दुरी बनाये रखे।
  • खूबसूरती के लिए अगर आप भी makeup करते है और अब घरेलू उपाय करना चाहते है तो पहले अपनी स्किन के बारे में अच्छे से जान ले। जिनकी त्वचा अधिक सवेंदनशील है वे फेस पर कोई भी नुस्खे और क्रीम लगाने से पहले उसे हाथ या पैर पर लगा कर उसकी जाँच जरूर करे।

 

दोस्तों सुंदर कैसे दिखे खूबसूरती के उपाय, Sundar Dikhne ke Upay Tarike in Hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास बिना मेकअप सुंदर दिखने के लिए आसान घरेलू उपाय नुस्खे और टिप्स है तो हमारे साथ साँझा करे।

Recent Articles

कैसे दृष्टिवैषम्य होने से रोका जा सकता है

दृष्टिवैषम्य को हम एस्टिग्मेटिज़्म के नाम से भी जानते है, दृष्टिवैषम्य की परेशानी आम है, लेकिन अगर आप लापरवाही करते है तो कई बार...

दृष्टिवैषम्य का निदान कैसे करें

दृष्टिवैषम्य की परेशानी का निवारण उसकी जाँच के बाद ही अच्छी तरह से हो सकता है, इसके लिए जब आप नेत्र चिकित्सक के पास...

दृष्टिवैषम्य के लिए उपचार क्या है

आँखों की जाँच करने के बाद ही पता चलता है की बीमारी कितनी गंभीर है। नेत्र चिकित्सक बीमारी की गंभीरता को देखते हुए आपकी...

दृष्टिवैषम्य के साथ जुड़े जोखिम और जटिलताएं क्या हैं

आँखे बहुत नाजुक होने के साथ साथ हम सभी के लिए महत्वपूर्ण होती है, दृष्टिवैषम्य आँखों में होने वाली एक आम परेशानी है। अगर...

दृष्टिवैषम्य के कारण क्या हैं

दृष्टिवैषम्य की परेशानी बच्चो में ज्यादा पाई जाती है, कई बार अनुवांशिकता की वजह से भी आँखों में दृष्टिवैषम्य की परेशानी हो सकती है।...

3 COMMENTS

    • सुंदर दिखने के लिए चेहरे के साथ साथ हमारे बाल और हेयर स्टाइल का सुंदर होना भी अहम् है, इसके लिए सबसे पहले ये जाने की आपके बाल किस प्रकार के है जैसे की घुंघराले बाल, सीधे बाल, फिर अपने बालों की चमक के अनुसार कुछ हेयर स्टाइल करके देखे और उसपर अपने परिवार व दोस्तों की राय जाने.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

10 + one =