Home Home Remedies - घरेलू नुस्खे गुस्सा कम करने और मन शांत करने के 10 आसान उपाय

गुस्सा कम करने और मन शांत करने के 10 आसान उपाय

59
1243
गुस्सा कम करने के उपाय, How to Control Anger in Hindi

गुस्सा कम करने के उपाय इन हिंदी: गुस्से को इंसान का सब से बड़ा दुश्मन कहे तो गलत नहीं होगा क्योंकि क्रोध में व्यक्ति सोचने समझने की ताकत खो देता है जिससे वह सही और ग़लत का फ़ैसला नहीं कर पाता। गुस्से में बोली गई बात और गुस्से में किये हुए काम से हमें खुद को ही नुकसान होता है, जिसका एहसास हमें गुस्सा शांत होने पर होता है। मन शांत और खुश हो तो व्यक्ति आसानी से गुस्से पर काबू पा सकता है। आज इस लेख में हम जानेंगे मन को कैसे शांत रखे और गुस्सा दूर करने के घरेलू उपाय कैसे करे, how to control anger, tips in hindi.

गुस्सा आने पर कुछ लोग शांत रहने की कोशिश करते है और कुछ लोग हिंसक हो जाते है जैसे चीजें तोड़ना, लड़ाई झगड़ा करना, गलियां निकालना या फिर खुद को चोट पहुँचाना। प्यार और गुस्सा दोनों ऐसी भावनाएं है जो एक दूसरे से बिल्कुल विपरीत है। प्यार लोगों को जोड़ता है तो गुस्सा मन मुटाव पैदा करता है।

गुस्सा कम करने के उपाय, How to Control Anger in Hindi

 

गुस्सा कम करने के उपाय : गुस्सा कैसे कम करें

How to Control Anger in Hindi

 

क्रोध में व्यक्ति का जुबान और दिमाग़ पर कंट्रोल में नहीं रहता और जो कुछ नहीं कहना चाहिए वह गुस्से में वो सब कहता हैं। जब इंसान के दिमाग में गुस्सा घर कर जाए तब ये और ख़तरनाक हो सकता है। आइए जाने गुस्से का इलाज घरेलू नुस्खे से करके गुस्से पर काबू कैसे पाए ।

1. गुस्से को दूर करने के लिए कभी भी खुद पर टेंशन को हावी ना होने दे। कुछ लोग है जादा टेंशन में अपना आपा खो देते है।

2. किसी से बात करते समय अगर आपको कोई बात बुरी लगे और गुस्सा आये तो बेहतर होगा की आप कोई बहाना बना कर कुछ देर के लिए उस जगह को छोड़ दे। ऐसा करने से कुछ देर में आपका मन शांत हो जायेगा और उस व्यक्ति से झगड़ा भी नहीं होगा।

3. परेशानियां बांटने से मन हल्का होता है। किसी परेशानी के कारन अगर आप तनाव में रहते है तो अपने बीवी बच्चों, माता – पिता या किसी दोस्त से अपनी परेशानी शेयर करे। ऐसा करने पर आपको अपनी समस्याओं से छुटकारा पाने में आसानी होगी और मन भी शांत होगा।

4. कुछ लोग अपने काम करने और जिम्मेदारियां निभाने में इतने व्यस्त हो जाते है की खुद के लिए समय नहीं निकालते। जिस वजह से बहुत जल्दी तनाव उन पर हावी हो जाता है। इससे बचने के लिए अपनी दिनचर्या में अपने लिए भी कुछ समय निकाले और ऐसे काम करे जो आपको पसंद हो। जैसे की अपने पसंद के लोगों के बीच कुछ समय बिताना, अपनी पसंद की जगह जाना। ऐसा करने पर आप खुश रहेंगे और हर काम में आप का मन लगेगा जिससे बड़ी से बड़ी प्रॉब्लम से भी आप आसानी से निकल जायेंगे।

5. गुस्सा शांत करने के उपाय, अपने आपको तनाव और परेशानी से दूर करने के लिए आँखे बंद करे और लंबी गहरी साँस ले और अपना पूरा ध्यान सांसों पर लगाए। पांच से छह बार ये क्रिया करने पर आप हल्का महसूस करने लगेंगे।

6. रोजाना सुबह उठकर धरती को पांच बार चूम कर नमस्कार करे और क्रोध पर विजय पाने की प्रार्थना करे।

7. गुस्सा शांत करने और मन पर काबू पाने के लिए सोमवार का उपवास करे और रात में चाँद को अर्घ देकर प्रार्थना करे की आप अपना गुस्सा दूर कर सके।

8. तनाव से बचने के लिए प्रतिदिन छह से आठ घंटे की नींद ज़रूर ले। कुछ लोगों को देर से सोने की आदत होती है जिस वजह से नींद पूरी नहीं होती और शरीर में थकान रहती है और छोटी छोटी चीजों से टेंशन होने लगती है।

9. गुस्सा कैसे कंट्रोल करे, जिन लोगों को जादा गुस्सा आता है वे चाय, कॉफ़ी, शराब, धूम्रपान और ऐसी चीजों के सेवन से दूर रहे जो शरीर को उतेजित करती हो और जिनसे स्वभाव चिडचिडा होता हो।

10. जादा तनाव होने पर, काम की थकान होने पर और सिर दर्द होने पर सिर की मालिश करे। इससे थकान और तनाव दूर होंगे और बॉडी रिलैक्स होगी।

 

मन शांत करने के उपाय इन हिंदी

  • मन को शांत करने और गुस्से से बचने के लिए मेडिटेशन (ध्यान) करे और साथ ही अपनी दिनचर्या में कुछ समय निकल कर योगा करे। रोजाना मेडिटेशन और योगा करने से मन और दिमाग शांत रहते है और जल्दी से गुस्सा नहीं आता।
  • मन शांत कैसे करें, खुश रहने और मन को शांत करने के लिए म्यूजिक थेरपी बहुत फायदेमंद है। जब भी आप तनाव में हो कुछ देर के लिए सब काम छोड़ कर अपनी पसंद का संगीत सुने।
  • अगर लंबे समय तक आप कोई काम करते है तो काम के बीच में कुछ मिनट ब्रेक ले और खुद को रिलैक्स करे, इससे काम करने में थकान नहीं होगी और काम में आपका मन भी लगेगा। छोटे छोटे अंतराल से मन की एकाग्रता बढ़ती है जिससे काम अच्छे तरीके से हो पता है।
  • पूरा दिन कड़ी मेहनत के बाद शाम को जब आप थके हारे घर जाए तो स्नान करे। रात को सोने से पहले नहाए तो तनाव दूर होता है और अच्छी नींद आती है।

 

दोस्तों गुस्सा कम करने के उपाय, गुस्सा कैसे कम करें, Anger Control Tips in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास मन शांत करने के उपाय से जुड़े अनुभव या सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे। अगर आप को इस लेख में बताये गुस्सा दूर करने के उपाय से फायदा मिले तो अपने दोस्तों के साथ भी इसे शेयर करे।

59 COMMENTS

    • दोस्त किसी का नेचर नकारात्मक है तो एक दम से बदलना मुमकिन नहीं है पर अगर कोई अपने नेचर में बदलाव लाने के लिए प्रयास करे तो मुश्किल भी नहीं, आप की स्थिति में आप को अपने साथी से बातचीत करनी चाहिए और आपस में जो भी मतभेद हो उसे बैठ कर दूर करना चाहिए और भविष्य में कोई परेशानी ना आये ऐसा तालमेल बनाये.

    • कुछ लोगों का बोलने का और बात करने का तरीका ऐसा होता है की सामने वाले को लगता है ये गुस्सा कर रहा है, अगर आपके साथ भी ऐसा है तो आप ये बात अपनी बीवी को समझाओ और मन शांत रखने के लिए दिन में कुछ समय मैडिटेशन करो.

    • दोस्त गुस्सा आने पर हम अक्सर कुछ ऐसा कर देते है जिनके परिणाम बाद में बुरे मिलते है, गुस्से में हमारा खुद पर कंट्रोल नहीं रहता इसलिए सब से पहले ऐसी स्थिति में कुछ बोलने की बजाय शांत रहने का प्रयास करे, साथ ही गुस्सा कम करने के उपाय व तरीके ऊपर लेख में भी पढ़े.

    • गुस्सा करना इस समस्या का हल नहीं है, आप उनसे बैठ कर बात करे और पहले उनकी परेशानी के बारे में जाने और अगर आपस में कोई मतभेद है तो उसे बातचीत से सुलझाए. आप थोड़ा खुद में बदलाव लाये सामने वाले में खुद बदलाव दिखने लगेगा.

  1. Hello,sir mera name sohail m hamesa choti choti baaton se gussa ho jata hu jisse meri study pr assar pd rha h aur mujhe raat m puri tarah se neend bhi nhi aati h pure 24ghante m sirf 4 ya5ghante h so paata hu plz sir help m meri email id pr mujhe ye bataye.

  2. Sir maine apne gusse ki wajah sab kuch kho diya. Aaj akela pad gaya. Kabhi kabhi mujhe ahsaas hota h kahi mai metal to nahi ho raha hu. Mujhe dar lagne laga h apne gusse ki wajah se mujhse koi badi problem na ho jaye. Maine apni jindagi sirf nakaami dekhi h. Koi bhi kaam karta hu. Kisi kaam me safal nahi ho pata hu. Mai kya karu. Kuch samjh nahi aa raha h.

    • दोस्त नाकामी को कभी हार के नजरिये से मत देखो, आप अपनी नाकामी को सफलता की और एक कदम माने, इससे आपको कभी दुःख नहीं बल्कि ख़ुशी होगी. आप बस सही तरीके से और सच्चे मन से मेहनत करे जिस दिन सफलता मिलेगी उस दिन आप महसूस करेंगे की आपके नाकाम होने के कारण ही आप कामयाब हो पाए है. दोस्त खुद पर विश्वास रखो.

    • दोस्त गलती किसी से भी हो सकती है अगर आप को कोई आप की गलती बताता है तो आप गुस्सा करने की बजाय उन्हें सुने और आपने आप में सुधार लाने का प्रयास करे इससे आप एक बेहतर इंसान बन पाएंगे.

    • आप अपने गुस्से का इलाज करे, इसके उपाय आप ऊपर लेख में पढ़े. जैसे जैसे आप अपना गुस्सा कंट्रोल करना सिख जाएँगी आप की समस्याएं भी काम होने लगेगी.

  3. I am 41 years old woman and I m not able to control my anger as well as emotions. I always think negative. I tried to do meditation but fail. Sometimes feel like run away. Don’t know what to do. Very confuse in life. My husband is not trying to understand Me and this is the thing which irritates me a lot. Not thinking any thing. If the things will go like this definitely I will go mad. Please advice

  4. मुझे काफी गुस्सा आता है थोड़ी थोड़ी बातों में मैं अपने गुस्से में कण्ट्रोल नहीं कर पाता, फिर गुस्सा शांत होने के बाद अकेले बैठकर काफी रोता हूँ. मैं अपने गुस्से में कैसे नियंत्रण करू कृपया मेरी मदद करे महोदय धन्यवाद।

  5. मुझे छोटी छोटी बातों पर बहुत ज्यादा गुस्सा आता है और जिसके कारण आपस में झगड़े होते है गुस्सा शांत होने पर बहुत दुखः होता है गुस्सा पर काबू कैसे किया जाये मेरी मदद करे धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × two =