Home Yoga - योग योगा करने का सही तरीका और बाबा रामदेव के 10 जरुरी योग...

योगा करने का सही तरीका और बाबा रामदेव के 10 जरुरी योग नियम

51
1288
योग करने के तरीके उपाय नियम और योगा टिप्स इन हिंदी

योग करने के तरीके इन हिंदी: आजकल की दौड़ भरी जिन्दगी में हमारा खान-पान और रहन-सहन ऐसा हो गया है कि हम अपनी सेहत की और अधिक ध्यान नहीं दे पाते जिसके कारण बहुत सी बिमारियों से पीड़ित होने का खतरा बना रहता है। बाजारी खाना, फ़ास्ट फ़ूड और मिलावटी चीजें भी बीमारियां होने का बहुत बड़ा कारण है। रोगों से बचने और सेहतमंद रहने के लिए आजकल लोग तरह तरह के उपाय करने लगे है और स्वस्थ शरीर के लिए लोग बहुत से पैसे खर्च कर देते है जिससे न तो सेहतमंद होते है और साथ में पैसों का भी नुकसान होता है। इस लेख में हम जानेंगे योगा कैसे करे और योग के नियम क्या है, yoga tips in hindi.

 

अच्छी सेहत बनाने के दो मूलमंत्र

  • पहला मूलमंत्र है पोष्टिक खाना, हमें बाजारी और जंक फ़ूड का जितना हो सके कम से कम सेवन करना चाहिए। अच्छी सेहत के लिए पोष्टिक भोजन बहुत ही जरुरी है।
  • दूसरा मूलमंत्र है व्यायाम, बिमारियों से बचे रहने और शरीर को एक्टिव रखने के लिए रोजाना एक्सरसाइज और योगा का अभ्यास करना चाहिए। योग करने से हमारा शारीर तो स्वस्थ रहता ही है साथ ही साथ हमारा मानसिक विकास भी होता है।

 

अगर हम इन दोनों चीजो को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना ले तो हम ये विश्वास के साथ कहते है की बिमारियों से भी बचे रहेंगे और तंदरुस्त भी हो जायेगे।

योग करने के तरीके उपाय नियम और योगा टिप्स इन हिंदी

 

योग करने के तरीके – योगा कैसे करे

Baba Ramdev Yoga Tips in Hindi

शरीर के सम्पूर्ण विकास के लिए योगा बहुत ही लाभदायक है। योग को प्रतिदिन करने से हम स्वस्थ भी बने रहते है और रोगों से लड़ने की शक्ति में भी बढ़ोतरी होती है। इसके साथ ही हमारे दिमाग और मन के लिए भी योगा बहुत ही फायदेमंद है। अगर हम योग को अपनी दिनचर्या में शामिल कर ले तो हमें डॉक्टर्स और वैद हकीमों की कभी जरुरत नहीं पडती और दवाओं पर होने वाले खर्चों से भी छुटकारा मिलता है।

यदि बिना योगा सीखे और जाने करने लगे तो ये आपको फायदे की जगह नुकसान भी कर सकता है जिससे समस्या सुलझने की बजाय और भी बढ़ सकती है। इसलिए योगा करने का सही तरीका और नियम जानना बहुत जरूरी है।

 

योग करने का सही समय : योगा कब करे

वैसे यो आप योगा को कभी भी कर सकते है पर योग करने का सबसे अच्छा वक्त सुबह का होता है क्योंकि सुबह हमारा मन शांत होता है और शुद्ध हवा चल रही होती है।

अगर आप योगा शाम के समय करे तो ध्यान रखे की खाना खाए हुए लगभग चार घंटे हो गये।

 

योग करने के नियम : Basic Rules for Yoga

यदि आप योग से पूरी तरह से फायदा उठाना चाहते है तो आपको योग के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरुरी है। योगा के नियम बहुत ही आसान है। अगर योग करने की विधि और नियमों को पूरी तरह से माना जाये तभी योग का पूरा लाभ मिलता है। योग करने के तरीके और नियम इस प्रकार है:-

1. योग को खाली पेट करना चाहिए।

2. योग हमेशा खुली हवा वाली जगह पर करे।

3. योग के समय साफ़ सफाई का भी ख्याल रखना चाहिए।

4. योगा करते समय साँस नाक से लेना चाहिए और मुंह से छोड़ना चाहिए।

5. योग करने के पहले और योग करने के बाद में थोड़ी देर तक किसी चीज का सेवन न करे।

6. कुछ लोग जल्दी और अधिक फायदा लेने के लिए योगा आसान जल्दी जल्दी और गलत तरीकों से करने लगते है जिससे नुकसान होने का भी खतरा बना रहता है। योग को आराम से और धीरे धीरे करना चाहिए।

7. कुछ लोग जल्दी और अधिक फायदा लेने के लिए योगा आसान जल्दी जल्दी और गलत तरीकों से करने लगते है जिससे नुकसान होने का भी खतरा बना रहता है। योग को आराम से और धीरे धीरे करना चाहिए।

8. योगा में बैठने का सही तरीका मालुम होना जरुरी है। योग करते वक्त पद्मासन या सिद्धासन में बैठना चाहिए और कमर एक दम सीधी होनी चाहिए।

9. प्रेग्नेंट महिलाओं को योगा करने से पहले किसी योग गुरु से सलाह लेनी चाहिए।

10. बुखार होने पर योगा नहीं करना चाहिए।

 

योग टिप्स इन हिंदी

1. शुरुआत में योगा धीरे धीरे और आराम से अपने शरीर की क्षमता के अनुसार करना चाहिए। जैसे जैसे आपका अभ्यास बढ़े वैसे वैसे आप और आसन कर सकते है। पहले ही दिन बहुत से आसन करने की कोशिश न करे। इसे आप जल्दी थक जायेंगे और कई बार ऐसा होता है की पहली बार योगा करने वाला व्यक्ति बहुत थक जाता है अगले दिन वो योगा नहीं करता।

2. योग का अभ्यास हमें खुले और हल्के कपड़े पहनकर करना चाहिए जिससे किसी भी तरह का आसन करने में परेशानी नहीं होती। योग करते समय ज्वेलरी, घड़ी जैसी चीजें उतार देनी चाहिए।

3. योगा हर रोज करने की आदत बनाये। यदि आप किसी पार्क में या योगा सेंटर पर योग सिखने जाते है तो वह कुछ दोस्त बना ले। ऐसा करने से आप आलस नहीं करेंगे और आपका मन भी लगा रहेगा।

 

योग के फायदे : Benefits of Yoga in Hindi

  • योगा हमारी रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक  क्षमता को बढ़ाता है जिससे शरीर कई प्रकार के इंफेक्शन से बचा रहता है और रोगों का खतरा कम हो जाता है। रोज योग करने से शरीर फिट एक्टिव रहता है और स्मरण शक्ति भी बढ़ती है।
  • योग से हमारी पाचन क्रिया बहुत अच्छी होती है जिससे पेट की बिमारियों से मुक्ति मिलती है। अगर आप योगा से पेट कम करने के उपाय कर रहे है या फिर वजन बढ़ाने के योगा आसान कर रहे है तो पाचन शक्ति के दरुस्त होने पर दोनों में लाभ मिलता है।
  • रोजाना योग करने से हमारा मानसिक विकास भी होता है।
  • हर रोज योग करने से दिमाग तेज होता है और मन भी शांत रहने लगता है।
  • प्रतिदिन योग करने से शरीर सुडोल बनता है और मांसपेशिया भी मजबूत होती है।
  • योग करने से हमारा शरीर लचीला हो जाता है जिससे कई तरह के दर्द कम होने लगते है।
  • योगा शरीर के प्रत्येक अंग के लिए फायदेमंद है। योग करने से आँखों की रौशनी बढती है।
  • योग से चेहरे पर होने वाली झुर्रियों से छुटकारा मिलता है। बालों का झड़ना भी कम हो जाता है।
  • योग से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जिससे ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर जैसी बिमारियों में बहुत फायदा होता है।

 

योग के नुकसान

आजकल कुछ लोग ऐसी अफवाह फैला रहे है की योग करने से शरीर में कमजोरी आने लगती है और बहुत से साइड इफ़ेक्ट होते है परन्तु ये सब गलत है ऐसा कुछ नहीं है। इस विषय पर योगा एक्सपर्ट का कहना है की अगर योगा के आसान बिना सीखे गलत तरीके से करे तब इसके साइड एफ्फेक्टस हो सकते है।

जैसे की यदि आप कोई घुटनों या कमर दर्द के इलाज के लिए कोई योगासन करते है और आपको उसको करने का सही तरीका मालूम नहीं है तो आपके घुटनों और कमर के लिए ये खतरनाक हो सकता है।

अगर आपको योगा के आसान नहीं आते और आप योग करना चाहते है तो शुरुआत के लिए आप किसी योग गुरु से मदद ले और उनसे योगा करने के सही तरीके सीखे। शुरू में आप आसान क्रियाएं करे और जैसे जैसे अभ्यास बढ़ने लगे फिर थोड़े मुश्किल योगासन करे।

 

अगर आप घर बैठ कर योगा सीखना चाहते है तो आजकल बहुत से टीवी चैनल्स पर बाबा रामदेव और दूसरे कई योगगुरु के योगा कार्यक्रम आते है। इसके इलावा आप इंटरनेट की मदद से भी योगा सीख सकते है।

 

दोस्तों योग करने के तरीके और उपाय, Baba Ramdev Yoga in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके बताये और अगर आपके पास अच्छी सेहत पाने के लिए योगा कैसे करे टिप्स है या फिर योग से जुड़े सुझाव और अनुभव है तो हमारे साथ भी साँझा करे।

51 COMMENTS

    • राजू आप योग कर सकते है, आप प्राणायाम से शुरुआत कर सकते है. अगर आप के घर के पास कोई योग गुरु है तो उनसे मिल कर विस्तार में बात करे.

  1. Hello sir..mjhe slip disc h 4th mnth se bad pr hu…r liaz b ho raha h usse mjhe aram b h..bt wait bhot bad gya h..to kya m ye aasan kr skti hu…ya nhi

  2. Hlo Sir meri mummy ko back pain h or unko lower part m weakness bhi ho rhi plz sir konsi yoga krni chahiye ye bta dijiye..

  3. मैं आर्मी की तैयारी कर रहा हूं लेकिन मेरे सीधे खड़े होने पर पैर के बीच गैप नहीं बनता है । इसके लिये कोई उपाय बताइये।

    • दोस्त अगर आपने पहले कभी योग नहीं किया तो किसी योगा गुरु की देख रेख में ही शुरू करे और साथ ही योग करने का तरीका और नियम की जानकारी ऊपर लेख में पढ़े।

  4. Mujhe sirf yeh jankari chahiye ki yoga subha toilet ke baad karni chahiye ya pehle haan khali pet karni chahiye yeh toh pata h

    • दोस्त टॉयलेट करने के बाद करे तो अच्छा है इससे पेट खाली हो जायेगा और योग अच्छे से कर सकेंगे।

    • योग कैसे करे इसका सही तरीका और नियम की जानकारी ऊपर लेख में दी गयी है लेख पढ़े।

  5. Sir namaskar mai rajan kumar koi yoga aisa bataiye ki mansik tanav kam hoye mere dimag hamesa ulta vichar aata hai

    • दोस्त दिमाग में चल रहे गलत विचारों को रोकने और मन शांत करने के लिए आप मेडिटेशन का सहारा ले सकते है। मेडिटेशन कैसे करे आप यहां पढ़ सकते है :: https://sehatdoctor.com/

    • इसके लिए आप कोई योग स्कूल जा सकते है इसकी जानकारी आप को इंटरनेट पर मिल जाएगी.

  6. Sir You tube she dekh kar kapalbhati karna shuru kiya hu, gale wah much ku nasho me khichav ho rahi hai, kya karu.

    • अगर किसी तरीके की कोई परेशानी हो रही है तो किसी योग गुरु की देख रेख में प्राणायाम करने का सही तरीका सीखे.

  7. Hello sir Mai se bimar rehti hu dr ke pas se meri davai chalu hai
    But mujhe abhi jyada ghusa aata hai or negative think jyada badh gayi hai or har baat ka dar sa lagta hai. har ek sath mera jhagda hota hai. mai pareshn hu mujhe kya karna chahiye or mera career bhi set nahi ho pa raha hai. charo tarf se pareshni tension hiva hai. kaise me sambhlu apne aap ko. Plz hepl me

    • पेट साफ़ करने के उपाय आप घरेलू नुस्खे से भी कर सकते है और अगर आप योग से इलाज करना चाहते है तो किसी योग गुरु की देख रेख में शुरू करे.

    • मन शांत करने के लिए प्रतिदिन ध्यान लगाने का अभ्यास करे, ध्यान लगाने का तरीका की जानकारी का लेख कमैंट्स में पढ़े.

  8. Hello sir mujhe bahut tanav sa lagta hai please app mujhe bataye ki mujhe kon kon se aasan karne chahiye meri age 16 years hai.

  9. मेरे योगा करने का तरीके सही है कि नहीं, सबसे पहले मैं भस्त्रिका 5 मिनट, फिर कपालभाति 20 मिनट, फिर अनुलोम विलोम 5 मिनट फिर सूर्य नमस्कार 25 बार करता हूँ, एक बार जरूर बताना मुझे की मैं सही क्रम वाइज करता हूँ कि नहीं।

  10. Mera age 24 year hai aue weight 45kg. Main dhire dhire patla hi hote jaa raha hun bhukh bhi nhi lagta hai or lagta bhi hai to 1 se 2 roti khate khate pet bhar jata hai. mujhe kuch aisa upay bataye jisse mera weight lagbhag 65-70 kg tak ho jaye.

  11. Baba ji mera weight 2nd delivery ke baad se 76 ho gya hai aur pet se lekar jhangho tak bhot charbi badh gyi hai kam nhi ho pa rahi hai.

    • डिलीवरी के बाद मोटापा कम करने के उपाय की जानकारी के लिए हमने एक लेख साँझा किया हुआ है आप वहां लिखे उपाय पढ़े.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one × 1 =