लिवर की कमजोरी का इलाज के 10 आसान उपाय और लक्षण

Home Remedies - घरेलू नुस्खेलिवर की कमजोरी का इलाज के 10 आसान उपाय और लक्षण

लिवर की कमजोरी का इलाज के उपाय ,लक्षण और दवा इन हिंदी: शुरुआत में ही अगर किसी रोग की पहचान हो जाए तो परेशानी बढ़ने से पहले ही उसका इलाज कर सकते है। लिवर खराब होने पर लिवर में इन्फेक्शन, फैटी लिवर, लिवर सिरोसिस, लिवर की गर्मी, सूजन और लीवर में कमजोरी जैसी प्रॉब्लम आती है। जिस कारण शरीर की कार्य करने की क्षमता कम होने लगती है और शरीर में कमजोरी आने लगती है।

शरीर के हर अंग की अहम भूमिका और कार्य होते हैं, लेकिन पांचनतंत्र से जुड़े लिवर को अतिसंवेदी अंग माना जाता है। हमारे खानपान का सीधा असर लिवर पर पड़ता है।

कमज़ोर लिवर अंधेपन का भी कारण बन सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक लिवर की कमज़ोरी पेट व आँखों को ही नहीं बल्कि किडनी व दिमाग के रोगों और डायबिटीज समेत कई समास्याओं को जन्म देती हैं। जाने लिवर में होने वाली दिक्कते हमारे शरीर के किन अंगों को और कैसे प्रभावित करती है। 

कुछ लोग लीवर को मजबूत करने और ट्रीटमेंट के लिए दवा (medicine) और लिवर टॉनिक का सहारा लेते है पर आप बिना मेडिसिन के देसी घरेलू नुस्खे और आयुर्वेदिक उपचार से भी लिवर रोग का रामबाण इलाज कर सकते है। आज हम जानेंगे लिवर को स्वस्थ रखने के लिए क्या उपाय करें, लिवर की कमजोरी का इलाज ,liver ki kamjori ke lakshan, ilaj ke gharelu nuskhe upay aur ayurvedic upchar in hindi.

लिवर खराब होने के कारण

  • दर्द दूर करने वाली दवाओं का सेवन अधिक करने से लिवर को नुकसान पहुंचता है।
  • शुगर, मोटापा और किसी मेडिसिन के साइड इफेक्ट होने से fatty liver की समस्या आने लगती है।
  • शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ भी जिगर पर बुरा असर करते है।
  • हेपेटाइटिस सी और बी लिवर कैंसर का प्रमुख कारण है।
  • शराब और धूम्रपान लिवर में खराबी का बड़ा कारण है।
  • खाने और पीने में लापरवाही करना व फास्ट फूड ज्यादा  खाने से भी liver problem होती है।

लिवर की कमजोरी का इलाज और घरेलू उपाय

Liver Ki Kamjori Ka ilaj Aur Upay in Hindi

  1. लिवर की कमजोरी का इलाज में पपीता काफी उपयोगी है ख़ासकर लीवर सिरोसिस के उपचार में आधा चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच पपीते का रस मिला कर रोजाना पिएं। 1 महीने तक इस घरेलू नुस्खे को करने पर लिवर के रोग से छुटकारा मिलता है।
  2. हल्दी में प्राकृतिक एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते है। लिवर के उपाय में हल्दी का सेवन रामबाण इलाज है। सोने से पहले रात को एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी का मिला कर पिने से लिवर की कमजोरी दूर होती है।
  3. सेब का सिरका जिसे अंग्रेजी में आपल साइडर विनेगर कहते है। ये लिवर में उपस्थित विषैले पदार्थ बाहर निकालने में मदद करता है। liver ko strong करने के लिए एक गिलास पानी में सेब का सिरका 1 चम्मच मिलाकर इसका सेवन करें।
  4. लिवर खराब होने के उपाय करने के साथ साथ भोजन में रोटी ना खाएं या कम खाए और फल व सब्जियों का अधिक सेवन करे। सब्जी बनाने में मसाले प्रयोग ना करें और साथ घी तली हुई चीजों का सेवन भी कम करे।
  5. आयुर्वेद में आंवले को रामबाण औषधि माना गया है। आंवले में विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है। लिवर की कमजोरी को दूर करने और ठीक से काम करने के लिए प्रतिदिन 3 से 4 आंवले खाने चाहिए।
  6. लिवर की गर्मी दूर करने में मुलेठी एक अचूक आयुर्वेदिक दवा है। मुलेठी की जड़ को पीसकर उसका पाउडर बना ले और इसे उबलते हुए पानी में डाल दे, अब पानी ठंडा होने के बाद इसे छानकर पिए।
  7. एक गिलास पानी में 1 नींबू निचोड़ लें फिर उसमें सेंधा नमक डाल कर दिन में 2 से 3 बार पिए। लिवर को स्वस्थ रखने के लिए इस होम रेमेडी से काफी फायदा मिलता है।
  8. गेहूं के जवारे का रस (व्हीटग्रास जूस) जिगर को स्वस्थ रखने और इलाज में काफी असरदार है।
  9. 1 गिलास लस्सी में पिसी हुई काली मिर्च, हींग और जीरा डालकर पिए। जिगर की गर्मी दूर करने के लिए इस देसी नुस्खे को हर रोज खाने के बाद पिए।
  10. लिवर की कमजोरी का इलाज करने के लिए आहार में पालक, गाजर, टमाटर, लौकी, करेला, बथुआ, हरी सब्जियां, जामुन, सेब, आंवला,लीची और छाछ का सेवन करें।

लिवर की कमजोरी और खराब होने के लक्षण – Liver Kharab Hone Ke Lakshan

  • लिवर खराब होने और सही तरीके से काम ना करने की स्थिति में मुंह से बदबू आने लगती है, इसके अलावा मुंह का स्वाद खराब होना भी लीवर खराबी के लक्षण है।
  • पेशाब गहरे रंग का आने लगे तो ये लिवर रोग की पहचान है, पर ऐसा अगर एक ही बार होता है तो ये शरीर में पानी की कमी के कारण भी हो सकता है।
  • आँखों में पीलापन, नाख़ून पीले दिखना पीलिया के लक्षण है जो liver infection होने के संकेत है।
  • त्वचा पर रूखापन, आंखों के नीचे काले घेरे, बालों से जुड़ी समस्या और ज्यादा थकान होना भी लिवर खराब की पहचान है।
  • लिवर का कार्य सीधे पाचन से जुड़ा है और इसमें कमजोरी या इन्फेक्शन होने पर पेट में गैस, पेट में भारीपन, भूख न लगना और सीने में जलन की प्रॉब्लम आती है।
  • पेट में ऊपर दाईं तरफ दर्द महसूस होना भी लिवर रोग के symptoms हो सकते है।
  • लीवर की देखभाल करने, स्वस्थ रखने और ट्रीटमेंट के लिए पानी अधिक मात्रा में पिएं, इससे शरीर में जमा गंदगी बाहर निकल जाती है और  लीवर साफ होता है।
  • योग व एक्सरसाइज अपनी दिनचर्या में शामिल करें इससे शरीर में ब्लड का प्रवाह अच्छा होता है।

दोस्तों लिवर की कमजोरी का इलाज उपाय और लक्षण, Liver ki kamjori ka ilaj aur upay in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास लिवर खराब होने, गर्मी, सूजन और इन्फेक्शन दूर के लिए घरेलू नुस्खे व देसी दवा से जुड़े सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

हम आशा करते है की sehatdoctor के द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और जिस भी परेशानी के नुस्खे आपने पढ़ें है उस परेशानी में भी आपको आराम प्राप्त हुआ होगा| किसी भी अन्य बीमारी या परेशानी के लिए हेल्थ टिप्स इन हिंदी (health tips in hindi) और घरेलु नुस्खे इन हिंदी (gharelu nuskhe in hindi) जरूर पढ़ें और लाभ प्राप्त करें| आपका अनुभव कैसा रहा इसकी जानकारी कमेंट करके जरूर बताए |

Recent Articles

15 टिप्पणी

  1. मेरी जीभ का स्वाद जला जला सा और जीभ में एसिड जैसा गंदा लग रहा है क्या ये मेरे लिवर खराब होने की पहचान है कभी कभी पेट में भी बहुत हल्का हल्का दर्द होता है.

  2. मैं हार्ड वर्क करता हूँ मुझे भूख ज्यादा लगती है पर खाना खाने के बाद एसिडिटी व गैस जैसी प्रॉब्लम हो जाती है कुछ उपाय बताये.

  3. मेरा लीवर बहुत कमजोर है मुझे यह बीमारी काफी पुरानी है दवाई खाती हूँ थोड़ा ठीक हो जाती हूँ नहीं तो बीमार रहती हूँ कोई उपचार बताइए.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Articles