Home Acidity - गैस पेट में गैस का इलाज के 10 आसान उपाय और रामबाण घरेलू...

पेट में गैस का इलाज के 10 आसान उपाय और रामबाण घरेलू नुस्खे

70
1255
पेट में गैस का इलाज, Stomach Gas Problem in Hindi

पेट में गैस का इलाज इन हिंदी: कई बार पेट की गैस की समस्या से व्यक्ति दूसरों के लिए उपहास का पात्र बन जाते है जिस वजह से उन्हें शर्मिंदगी महसूस होती है। जिन लोगों को गैस अधिक बनती है वे खुद को दूसरों से दूर रखने लगते है। पेट में गैस वैसे तो हर किसी को बनती है, पर जिनका पाचन खराब रहता है या फिर जिन्हें एसिडिटी और कब्ज़ रहती है उन्हें गैस की शिकायत औरों से अधिक होती है। अगर पेट की गैस लंबे समय तक रहे तो पेट में अफारा महसूस होना, पेट में भारीपन, अल्सर और बवासीर जैसी कई प्रकार की परेशानियां होने की आशंका बढ़ जाती है। इस लेख में हम जानेंगे घरेलू दवा, उपाय और आयुर्वेदिक देसी नुस्खे से पेट की गैस का उपचार कैसे करे, natural home remedies treatment tips for stomach gas problem solution in hindi.

आँत में गैस बनने से पेट दर्द होने लगता है और जब ये दर्द बड़ी आँत की बाईं और होता है तो इससे ह्रदय के रोग का भ्रम हो जाता है और जब दाईं और दर्द होता है तब ये अपेंडिक्स का दर्द भी हो सकता है।

पेट में गैस का इलाज, Stomach Gas Problem in Hindi

 

पेट में गैस बनने के कारण : Stomach Gas Causes

  • उम्र दराज लोगों को गैस की समस्या होती है।
  • चाय कॉफी पेट में गैस बनने का प्रमुख कारण है।
  • शराब, बियर और धूम्रपान, गुटखा जैसी चीजों का सेवन।
  • जल्दी जल्दी खाना खाने से गैस की शिकायत हो जाती है।
  • अधिक समय तक खाली पेट रहने से गैस और एसिडिटी होने लगती है।
  • तला हुआ और अधिक मसालेदार चीज़े खाना, जंक फुड खाने से भी पेट में गैस बनती है।
  • कुछ लोगों को दूध पीने से, भोजन के साथ कोल्ड ड्रिंक पीने से और भूख से अधिक खाना खाने से भी गैस बन जाती है।
  • फूल गोभी, भारी दालें, सफेद चने, राजमा, उड़द की दाल और देर से पचने वाली चीजों के सेवन से गैस की परेशानी हो जाती है।

इन सबके इलावा फॅटी लिवर, लिवर में सूजन, पथरी, शुगर, मोटापा, ठीक से खाना ना पचने के कारण भी गैस बनने लगती है।

 

पेट की गैस के लक्षण

पेट दर्द करना, पेट भारी भारी रहना, पेट में जलन होना, डकारे आना, अफारा, भोजन के बाद पेट में भारीपन लगना, भूख कम लगना, खाना हजम ना होना और पेट ठीक से साफ़ ना होना पेट गैस के लक्षण है।

 

पेट में गैस का इलाज के घरेलू नुस्खे

Stomach Gas Problem Solution in Hindi

 

1. भोजन के बाद एक इलायची और एक लौंग लेने से एसिडिटी और गैस दूर रहती है।

2. खाने में अजवाइन का प्रयोग करे इससे पाचन क्रिया दरुस्त रहती है और गैस से राहत मिलती है।

3. दो से तीन लहसुन की कलियाँ ले और इसे बारीक काट ले। अब थोड़ा निम्बू का रस और थोड़ा काला नमक लहसुन की कलियों पर डाल कर सुबह सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ निगल जाये। इस घरेलू नुस्खे से गैस से तो रहत मिलती ही है साथ ही कोलेस्ट्रोल के इलाज में भी मदद मिलती है। गर्मी के दिनों में लहसुन की एक से दो कलियाँ ही ले।

4. पेट में गैस का समाधान में बिना दूध वाली नींबू चाय पीने से भी आराम मिलता है। नींबू की चाय में थोड़ा काला नमक भी डाल सकते है।

5. थोड़ा सा काला नमक एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से भी पेट से जुडी परेशानियों में जल्दी फयडा मिलता है।

6. Stomach gas problem solution, एलोवेरा जूस त्रिफला पाउडर के साथ लेने से पेट गैस दूर होती है।

7. जीरा, अजवाइन, काला नमक और छोटी हरड़ एक सामान मात्रा में पीस कर भोजन के बाद दो से पांच ग्राम की मात्रा में गुनगुने पानी के साथ ले। इस होम रेमेडी से पाचन ठीक होता है और पेट से जुडी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

8. नींबू का रस दो छोटे चम्मच और थोड़ा सेंधा नमक हल्के गरम पानी में मिलाकर पिने से भी पेट की गैस का इलाज कर सकते है।

9. मेथी के बीज और पानी से बनाया हुआ काढ़ा पेट गैस को काफ़ी कम करता है।

10. दालचीनी 1/2 आधा चम्मच ले और पानी में उबाल ले। ठंडा होने पर इसमें 1/2 चम्मच शहद मिलाये और सुबह खाली पेट इसे पिने से पेट में गैस की परेशानी दूर रहेगी।

 

पेट की गैस का रामबाण इलाज

1. अदरक का एक छोटा टुकड़ा ले और दांतो से चबाये और एक गिलास गुनगुना पानी पिए। इसके इलावा पानी में अदरक को उबाल कर भी इसका सेवन कर सकते है।

2. पाचन तंत्र सुधारने में जीरा का सेवन करना उत्तम है। पेट गैस की समस्या से जल्दी छुटकारा पाने के लिए ठंडे पानी में एक चम्मच जीरा पाउडर घोल कर पिए।

3. गुड का एक छोटा टुकड़ा खाना खाने के बाद खाने से गैस नहीं होती और इस उपाय से पेट की आंते मजबूत रहती है।

 

पतंजलि गैस की दवा

दिव्य गैसहर चूर्ण एक आयुर्वेदिक दवा है जो बाबा रामदेव के किसी भी पतंजलि स्टोर से ले सकते है। ये मेडिसिन खाने को अच्छे से पचाने में मदद करती है जिससे पेट दर्द, एसिडिटी, भारीपन और पेट की गैस से आराम मिलता है ।

 

पेट की गैस का घरेलू उपचार इन हिंदी

पेट की गैस हमारे पाचन तंत्र से जुडी समस्या है जिससे हम सब कभी ना कभी परेशान होते ही है। घरेलु दवा और देसी नुस्खे से पेट गैस ट्रीटमेंट के इलावा, इस समस्या से बचने और जड़ से गैस के उपाय करने के लिए कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना जरुरी है।

  • जादा समय तक भूखे खाली पेट ना रहे।
  • खाना बनाते वक़्त सादा नमक के साथ साथ थोड़ा सा काला नमक भी प्रयोग करे।
  • शरीर को हमेशा चुस्त रखे इसलिए अपनी दिनचर्या में एक्सरसाइज और योगा के लिए समय जरूर निकले।
  • मैदे से बनी चीजों के सेवन से परहेज करे। मैदे से बानी चीजों को पचाने के लिए पाचन तंत्र को अधिक मेहनत करनी पड़ती है।
  • खाना खाते समय इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए की ऐसा कुछ भी नहीं खाना चाहिए जो बेमेल हो और भोजन की प्रकृति के अनुसार ना हो। उदाहरण के लिए भोजन करने के बाद तरबूज खाने से पेट में गैस बनती है इसलिए खाने की बेमेल चीजों से जितना हो सके दूर रहे।

 

दोस्तों पेट में गैस का इलाज के उपाय, Stomach Gas Problem Treatment in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास पेट की गैस से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे या कोई अचूक देसी दवा है तो हमारे साथ साँझा करे।

70 COMMENTS

  1. Sir I have stomach problems like pain & toilet .

    I mean to tell you that when I feel like pressure then stool not comes perfectly . its comes hard to liquid form its really disgusting.

    Sometimes I also feeling gastric.

    Is there any remedy for it ?? Please answer sir .

    • पेट साफ़ ना होने के कारण ये समस्या हो जाती है आप कब्ज़ के उपाय करे और अगर फिर भी आराम ना मिले तो आयुर्वेदिक चिकित्सक से मिलकर सलाह ले।

    • मेरी माता जी को गैस की बहुत बड़ी समस्या रहती है, कोई उपचार बताएं जिससे की आराम मिले, गैस की वजह से उनकी बहुत ज्यादा तबियत खराब रहती है.

  2. Sir mammee ke pet me gas ki problem kaphi time se hai 2 ya 3 year se us din se me mammee ko do shirf deta hu. Name ye hai aristozame or farce red ye do sirf deta hnu problem yaha hai ki jab ye sirf pina band kar deti hai to inki gas banna chalu ho jati hai ab app kuchh jankari batye sir

    • दवाई लेने के साथ साथ दिनचर्या में कुछ बदलाव भी करने चाहिए, अपने आहार में ऐसे फ़ूड ना खाये जिससे पेट में गैस बने और साथ ही योग और एक्सरसाइज भी करे.

  3. सर, पिछले 2 महीने से पेट में भयंकर गैस की समस्या से पीड़ित हूँ. खाना खाने के 15-20 मिनट बाद पेट फूलने लगता है और गैस बनती है.. बाये कंधे की तरफ अजीब सा एहसास और झनझनाहट होती है.. कन्धा दबाने पर डकार आने से थोड़ा आराम मिलता है.. पीछे से भी सारे दिन गैस पास होती है.. कृपया इलाज बतायें और मार्गदर्शन करें क्योंकि अब तो कुछ खाते में भी डर लगता है..

    • दोस्त आप सब से पहले अपनी डाइट में ऐसे आहार ना ले जिनसे पेट में गैस की समस्या हो, इसके साथ साथ ऊपर लेख में बताये गए घरेलू नुस्खे और उपाय भी पढ़े।

  4. मै लगभग 10 वर्षो से गैस एवं कब्ज से पीडित हूँ। बांये तरफ कंधे गले एवं मे दर्द होने लगता है। कृपया इससे छुटकारा पाने का उपाय बतायें।

  5. सर मुझे खाना खाने के बाद एसिडिटी बढ़ने लगती है और सिर दर्द करने लगता है रात होते-होते जब सोने जाती हूं तब चक्कर आते हैं जब एसिडिटी की गोली लेती हूँ तब मुझे आराम मिलता है पर मैं रोज गोली की आदत नहीं डालना चाहती इसलिए आप ऐसा कोई उपाय बताएं जिससे मेरी यह समस्या दूर हो जाए.

  6. मुझे खाना खाने के बाद एसिडिटी बढ़ने लगती है और सिर दर्द करने लगता है रात होते होते जब सोने जाती हूं तब चक्कर आते है जब एसिडिटी की गोली लेती हूँ तब मुझे आराम मिलता है पर मैं रोज गोली की आदत नहीं डालना चाहती इसलिए आप ऐसा कोई उपाय बताएं जिससे मेरी यह समस्या दूर हो जाए.

  7. मुझे बराबर गैस बन जाती है और मुझे अपना बॉडी भारी लगता है। मन का चैन उड़ जाता है और पेट में दर्द होने लगता है। मैं अभी 21 का हूँ ओर स्टोमाफ़िट ले रहा हूँ फिर भी गैस बन जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

seven + 6 =