Home Weight - वजन Weight gain - वजन बढ़ाएं गाल फुलाने के घरेलू उपाय इन हिंदी, पिचके गालो को मोटा कैसे...

गाल फुलाने के घरेलू उपाय इन हिंदी, पिचके गालो को मोटा कैसे करे

72
4587
गाल फुलाने के घरेलू उपाय

गाल फुलाने के घरेलू उपाय इन हिंदी: पिचका और पतला फेस देखने में बहुत खराब लगता है। गाल पिचके हुए हो तो व्यक्ति दुबला पतला और कमजोर दिखने लगता है। कुछ लोग गाल मोटे करने की मेडिसिन भी लेते है पर गालों को फुलाने के लिए कोई टैबलेट या दवा की बजाय घरेलु उपाय से इलाज करे तो जल्दी चेहरा भरने में मदद मिलती है। आज इस लेख में हम पिचके हुए गाल फुलाने का उपाय और घरेलू नुस्खे जानेंगे, face mota karne ke tips, how to gain weight on face in hindi.

गालों का अंदर की और धसा हुआ होना और मोटा होना शरीर के वजन पर भी निर्भर करता है, अगर बॉडी का वेट बढ़ेगा तो गाल भी मोटे होने लगेंगे। वजन बढ़ाने के उपाय करने के बाद कुछ लोगों का वजन तो बढ़ जाता है पर फेस पतला ही रह जाता है इसलिए जिन लोगों के गाल पिचके और पतले है उन्हें वजन बढ़ाने के साथ साथ फेस मोटा करने के टिप्स भी अपनाने चाहिए। अच्छी डाइट, सही तरीके से एक्सरसाइज और फेस योगा से पिचके गालों का इलाज किया जा सकता है।

पिचके गाल के कारण: Pichke gaal ke karan

  • शरीर में पानी की कमी होना पिचके गाल और दुबला पतला शरीर होने का एक बड़ा कारण है। हमारे शरीर में पानी गंदगी और विषैले पदार्थ बाहर निकालने और साथ ही खून साफ़ करने में मदद करता है जिससे शरीर स्वस्थ और सेहतमंद रहता है। पानी की कमी का बुरा असर चेहरे पर भी पड़ता है।
  • पोषक तत्वों की कमी से भी पिचके गालों का एक कारण है। शरीर को आवश्यक पोषक तत्व ना मिलने पर इसका प्रभाव गालों पर दिखने लगता है जैसे की चेहरा अंदर धस जाना या चेहरे पर गड्ढे पड़ जाना।
  • बेवक़्त खाना या फिर कम जादा खाने से पाचन शक्ति कमजोर होने लगती है जिससे पिचके पतले गालों की समस्या हो सकती है।
  • चेहरा मोटा ना होने की एक वजह धूम्रपान और तंबाकू का सेवन करना भी है, इससे भी गाल धसने लगते है।

चेहरा मोटा कैसे करे : गाल फुलाने के घरेलू उपाय

Face Mota Karne ke Upay Tips in Hindi

  1. सबसे पहले अगर आपके शरीर का वजन कम है तो खाने में ऐसी चीजें खानी चाहिए जिनमें अधिक कैलोरी हो। इसके इलावा आप वजन बढ़ाने के घरेलू नुस्खे और योग जैसे तरीके भी अपना सकते है। बॉडी का वेट बढ़ने से इसका असर चेहरे पर भी पड़ेगा।
  2. गाल फुलाने के लिए गालों की मालिश करना आसान और अच्छा उपाय है। मालिश करने के लिए सरसों या बादाम का तेल इस्तेमाल कर सकते है। हर रोज 5 – 7 मिनट फेस की हल्की हल्की मसाज करे।
  3. अगर आप आहार में आवश्यक पोषक तत्व नहीं ले पा रहे तो हर रोज सुबह और शाम एक गिलास दूध पिया करे। दूध में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते है जो पिचके गाल को फुलाने में मददगार है।
  4. गाल भरने के उपाय करने में सेब का भी प्रयोग किया जा सकता है। कच्चा सेब ले और इसे पीसकर गालों पर इसका लेप लगाए और लगभग 15 मिनट बाद फेस धो ले।
  5. फिट और हेल्थी बॉडी के लिए जरुरी है की आप अच्छी नींद ले, इसलिए हर रोज 6 से 8 घंटे की नींद जरूर ले।
  6. जैतून तेल का सेवन करने से भी पिचके हुए गाल भरने लगते है।
  7. चेहरा मोटा करने के तरीके में ग्लिसरीन और गुलाब मिला कर इससे चेहरे की मालिश करे। हर रोज ये उपाय करने से भी गाल फूलने लगते है।
  8. अपने आहार में ऐसी चीजें खाये जिनमें कारबोहाइड्रेट्स अधिक मात्रा में हो। इससे शरीर में ऊर्जा और चर्बी बढ़ती है।
  9. पिचके गालों का इलाज कर रहे है तो धूम्रपान और तंबाकू जैसी चीजों से दूर रहे।
  10. चेहरे को फुलाने और भारी करने के लिए अपनी डाइट में हरी सब्जियां,ताजे फल, सलाद और जूस का सेवन करे। इसके साथ साथ पानी जादा पिए। फेस मोटा करना है तो प्रतिदिन तीन से चार लीटर पानी पीना जरुरी है।

फेस मोटा करने और गाल फुलाने का योग: Pichke gaal fulane ke liye yoga

पिचके गाल का इलाज करने के लिए अक्सर बहुत से लोग गाल फुलाने की मेडिसिन का नाम जानना चाहते है, मगर ऐसी कोई टैबलेट या  दवा नहीं है जो रातों रात आपके गाल को फुलाने में कारगर हो। फेशियल एक्सरसाइज और योग के तरीके अपना कर चेहरा भरने के उपाय आसानी से बिना दवा के कर सकते है। गाल फुलाने के साथ साथ फेस योग चेहरे की झुर्रियां भी ख़तम करता है। आइये जाने योग से फेस मोटा कैसे करे

  • मुंह में हवा भर कर गालों को गुभारे के जैसे फुलाए और अब तीस से साठ सेकंड तक इसी स्थिति में रहे। हर रोज इस क्रिया को तीन से पांच बार करे, कुछ ही दिनों में आपके गाल फूलने लगेंगे।
  • एक कुर्सी पर सीधा बैठ जाए और अपने मुंह को उतना खोले जितना बात करते समय खोलते है। अब आप अपने हाथों से मुंह के किनारे पकड़ कर खींचे, इस क्रिया को करते वक़्त आपकी ठोड़ी हल्की आगे बढ़नी चाहिए। तीस सेकंड इस फेस योग को करे फिर नॉर्मल पोज़िशन में आये।
  • हाथों से 2 से 3 मिनट तक दोनों गालों की चिकोटी काटे। हर रोज इस क्रिया को कम से कम पांच बार करने से कुछ ही दिनों में पिचके गाल भरने लगेंगे।
  • फेस मोटा करने और वजन बढ़ाने के लिए आप बाबा रामदेव योग भी कर सकते है। जाने वजन बढ़ाने के लिए योग

गाल फुलाने के घरेलू उपाय जो ऊपर बताये गए है इनसे आपको रातों रात फरक नहीं दिखेगा, इसके लिए ज़रूरी है की इन्हें नियमित रूप और सही तरीके से करे।

दोस्तों चेहरा मोटा कैसे करे, Face Mota Karne ke Tips in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें बताये और अगर आओ के पास पिचके गाल को फुलाने का इलाज के उपाय है तो हमारे साथ साँझा करे। इसके इलावा गाल फुलाने और फेस मोटा भरने के घरेलू तरीके, गालों को कैसे मोटा करे से जुड़े अनभुव या सुझाव है तो हमें लिखे।

72 COMMENTS

  1. मैं दुबला पतला सा हूँ और गाल पिचके हुए है। हाथ भी पतले से है। मुझे असरदार उपाए बताए तथा कोई साइड इफैक्ट न हो।

    • चेहरा मोटा करने के उपाय और धसे हुए गाल फूलाने का इलाज ऊपर लेख में बताया गया है आप लेख में बताये गए उपाय पढ़े.

    • दुबला पतला शरीर मोटा करने और वजन बढ़ाने के उपाय घरेलू नुस्खे दवा डाइट एक्सरसाइज और योग के टिप्स के लिए हमने कई लेख साँझा किये है आप उन्हें पढ़े.

    • गालों को मोटा करने का तरीका ऊपर लेख में बताये गए है और दुबले पतले शरीर का वजन बढ़ाने के उपाय और तरीके के लिए हमने कई लेख साँझा किये है आप उन्हें भी पढ़े.

  2. मेरी उम्र 24 साल की है l मेरा वजन 49 किलो है।
    और मेरे गाल पिचक गए है। अब मुझे वजन बढ़ाना है और गाल फुलाने है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

seventeen − 16 =