Home Beauty Tips - ब्यूटी टिप्स बाल उगाने के उपाय और गंजेपन का इलाज 10 आसान तरीके

बाल उगाने के उपाय और गंजेपन का इलाज 10 आसान तरीके

100
1816
बाल उगाने के उपाय इन हिंदी, गंजापन कैसे दूर करे

बाल उगाने के उपाय इन हिंदी: सुंदर बाल हमारी पर्सनालिटी को और भी आकर्षक बनाते है पर बाल टूटने और झड़ने की समस्या आजकल बहुत से लोगों के लिए एक बड़ी परेशानी बन गयी है।आजकल, बालों का झड़ना पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित करने वाली सबसे आम समस्याओं में से एक है।  

गंजापन सिर से अत्यधिक बालों के झड़ने को संदर्भित करता है। बाल विकास चक्र में गड़बड़ी से गंजापन हो सकता है। बाल विकास कई कारकों पर निर्भर करता है, जिसमें एक व्यक्ति का आनुवंशिक इतिहास शामिल है| उचित पोषण और तनाव की कमी सहित खराब जीवनशैली विकल्पों ने गंजेपन को सर्वव्यापी बना दिया है|

आनुवांशिक कारकों के अलावा, बालों के झड़ने के कई अन्य कारण हैं जिनमें कम सक्रिय थायरॉयड ग्रंथि, तनाव, हार्मोनल असंतुलन, पोषण की कमी, उम्र बढ़ने, कुछ चिकित्सीय स्थिति या दवाएं, वायु प्रदूषण और रक्त का अपर्याप्त संचलन शामिल हैं।गंजे सिर पर बाल आने के लिए आजकल बाजार में कई प्रकार के हेयर ऑयल उपलब्ध है जो बहुत महंगे होते है और कुछ लोग नये बाल उगाने के लिए दवा (मेडिसिन) भी लेते है पर इनसे मनचाहे परिणाम नहीं मिल पाते। 

अगर सही तरीके और सही समय पर बालों की समस्या का समाधान ना किया जाये तो गंजापन भी हो सकता है। आज इस लेख में हम जानेंगे बालों को उगाने का तरीका घरेलू उपाय और आयुर्वेदिक देसी नुस्खे अपनाकर कैसे करे। हेयर लॉस ट्रीटमेंट, natural ayurvedic home remedies for faster hair growth tips in hindi.

अक्सर हम अपनी दिनचर्या में इतना व्यस्त हो जाते है की हेयर फॉल की तरफ ध्यान ही नहीं जाता। बाल झड़ने की समस्या पुरुष और महिला किसी को भी हो सकती है। गंजेपन की परेशानी पहले ज़्यादा उम्र के लोगों में होती थी पर अब नौजवानो में भी बालों की समस्याएं बढ़ने लगी है। आइये जाने गंजापन कैसे दूर करे।

बाल गिरने को नियंत्रित करने और रोकने के लिए घर पर आसानी से उपलब्ध सामग्री का उपयोग करके कई घरेलू उपचार हैं। बालों का गिरना रोकने और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए कुछ प्रभावी घरेलू उपचार इस प्रकार हैं |

 

गंजापन के कारण : Hair Loss Causes

  • हार्मोन असंतुलन
  • बालों में डैंड्रफ होना
  • बालों की देखभाल न करना
  • शारीरिक और मानसिक तनाव होने से
  • बालों पर डाई और कलर अधिक प्रयोग करना
  • किसी मेडिसिन (दवा) का साइड इफ़ेक्ट होना
  • जरुरी पोषण न मिलने से बालों की जड़े कमज़ोर होना

ये कुछ ऐसे कारण है जिनसे बाल तेज़ी से टूटने और झड़ने लगते है और धीरे धीरे गंजापन दिखने लगता है। कुछ लोग रातो रात बाल उगाने के उपाय करना चाहते है पर ऐसा कोई इलाज या ट्रीटमेंट नहीं जो रातों रात बाल उगाने में असरदार हो, इसलिए थोड़ा धैर्य रखे और सही तरीके से निरंतर प्रयास करे।

 

गंजेपन के लक्षण : Baldness Symptoms

  • हमारी जीवनशैली आज के दौर में तेज़ी से बदलती जा रही है और साथ ही हमारे खाने पीने की आदतें भी बदल रही है। अनियमित खान पान से शरीर के अंगों तक पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व नहीं पहुँचते जिस वजह से महिलाओं और पुरुषों में गंजेपन की समस्या बढ़ती जा रही है।
  • किसी व्यक्ति के प्रतिदिन 50 – 100 बाल झड़ना आम है पर जब ये संख्या 100 से भी अधिक है जाये और इसके साथ नये बाल तेज़ी से ना उगे है या फिर जो बाल उगते है वो पतले और कमजोर हो तो ये लक्षण गंजापन के हो सकते है।

 

बाल उगाने के उपाय और घरेलू नुस्खे

Hair Growth Home Remedies in Hindi

 

महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में गंजापन की समस्या अधिक होती है जिसके लिए मेल हार्मोन्स जिम्मेदार होते है। इस लेख में कुछ घरेलू नुस्खे और देसी तरीके पढ़ेंगे जिन्हें सही तरीके और नियमित रूप से करने पर गंजापन का इलाज जड़ से कर सकते है। अगर इन उपायों को गंजा होने से पहले ही अपना ले तो हेयर लॉस से बच सकते है और गंजेपन को भी रोक सकते है।

  1. बालों से जुडी कोई भी समस्या हो उसके समाधान में प्याज रामबाण का काम करता है। नए बाल उगाने के लिए और गंजेपन से छुटकारा पाने में प्याज का रस बेहद असरदार है। प्याज को बीच से काट ले और सिर पर जिस जगह बाल उड़ गये हो उस जगह 5 मिनट तक आधे प्याज को रगडे। कुछ दिन लगातार इस ट्रीटमेंट को करने से बालों का झड़ना बंद होगा और नये बाल भी आने लगेंगे।
  2. नींबू का रस केले के गूदे में मिलाकर पीस ले। इस लेप को सिर पर लगाए, इससे हेयर फॉल रोकने में फायदा होगा और उड़े हुए बाल दोबारा उगने लगेंगे।
  3. गंजापन का देसी इलाज धनिया से भी कर सकते है। हरे धनिया को पीसकर उसका पेस्ट सिर पर उस जगह लगाये जहाँ बाल उड़ गये हो। लगातार एक महीना ये उपाय करने पर बाल फिर से आने शुरू हो जायेंगे।
  4. बाल उगाने हो या बालों को घना करना हो हेयर ऑयल से मसाज करना उत्तम उपाय है। जैतून तेल, नारियल तेल, आंवले का तेल और बादाम तेल बालों के लिए काफी उपयोगी है। इनमें से आप कोई भी तेल चुने और हफ्ते में दो से तीन बार सिर की अच्छे से मालिश करें। मालिश से पहले तेल को गुनगुना कर ले ताकि तेल सिर में अच्छे से समा सके।
  5. बाल कैसे उगाए, आंवला चूर्ण और नीम की पत्तियां एक साथ पानी में डाल कर उबाल लें और इस से हफ्ते में दो बार सिर धोए।
  6. बालों के लिए आंवला बहुत फायदेमंद होता है। नींबू का रस आंवले के गूदे में मिलाकर रात सोने से पूर्व सिर पर लगाए और सुबह सिर शैम्पू से धो ले। सिर पर बीच बीच से बाल गायब हो जाये तो ये बाल उगाने का तरीका अपनाने से नए बाल आने की प्रक्रिया में सुधार होगा।
  7. गंजापन रोकने के उपाय कर रहे है तो नमक ज़्यादा ना खाये। नमक ज़्यादा खाने से गंजापन की समस्या जल्दी आती है।
  8. आपके परिवार में अगर गंजेपन के समस्या पीढ़ी दर पीढ़ी चली आ रही है तो भोजन में लहसुन का प्रयोग अधिक करें।
  9. आपके बाल अगर सामान्य से अधिक उड़ते हो तो नीम का तेल बालों पर लगाए। इस तेल से बालों की जड़े मजबूत होने लगती है जिससे बाल उड़ना कम होता है।
  10. उड़द की दाल को नए बाल उगाने की घरेलू दवा भी कह सकते है। बिना छिलके वाली उड़द की दाल उबाल ले और फिर इसे पीस कर रात को सोने से पहले बालों की जड़ों पर लगाए। कुछ दिन ऐसा लगातार इस उपाय को करने पर बाल जल्दी आते है।

 

गंजेपन का आयुर्वेदिक इलाज : Baldness Treatment in Hindi

  • मुलेठी पीस कर उसमें एक चुटकी केसर और दूध मिलाकर एक लेप तैयार कर ले और रात को सोने से पहले इस लेप को सिर पर लगाए। सुबह बालों को शैंपू कर ले। इस नुस्खे को नियमित रूप से करने पर धीरे धीरे गंजापन दूर होने लगता है।
  • बाल उगाने के उपाय, कलौंजी पीस कर पानी में मिलाकर इस पानी से सिर धोये। कुछ दिन कलौंजी मिले पानी से सर धोने पर बालों का झड़ना बंद होता है और धीरे धीरे नये बाल आने लगते है।

 

बाल उगाने का आयल

अब तक हम ने घर पर किये जाने वाले बाल उगाने के तरीके जाने है, आइये अब हम जानते है घर पर बाल उगाने का तेल कैसे बनाये, इसे आप बालों को घना करने का आयल के रूप में भी प्रयोग कर सकते है।

  1. बाल उगाने का तेल, पांच चम्मच नारियल तेल में एक चम्मच काली मिर्च और एक चम्मच पीसा नमक मिलाकर गंजेपन वाले हिस्से पर लगाने से बाल जल्दी उगने लगते है।
  2. एक लोहे का बर्तन या कढ़ाई ले और इसमें ब्राह्मी पाउडर, आंवला पाउडर, भृंगराज पाउडर, जटामांसी पाउडर, मेथी दाने का पेस्ट, प्याज का रस, मेहंदी पेस्ट, कड़ी पत्ते का पेस्ट, नागरमोथा पाउडर डाले और इसमें पानी डाल कर दो दिन तक भीगने के लिए रखे। अब इस मिश्रण में नारियल तेल, थोड़ा अरंडी का तेल और तिल का तेल डाल कर हल्की आंच पर तब तक पकाये जब तक पानी ना उड़ जाये। अब इस मिश्रण को छान ले और किसी डिब्बे या बोतल में भर ले। हर रोज रात को सोने से पहले इस आयल को गुनगुना करके सिर पर मालिश करे।

 

इस लेख में बताए गए गंजेपन का उपचार के घरेलू उपाय और देसी नुस्खे आपकी जानकारी के लिए है। इन उपायों को करने से पहले किसी आयुर्वेदिक वैद से मिलकर उन्हें करने का सही तरीका जरूर जाने।

 

गंजे सिर पर नए बाल उगाने के उपाय, Hair Growth Tips Home Remedies in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा कमेंट करके बताएं। अगर आपके पास गंजापन दूर करने के तरीके या कोई सुझाव है तो हमारे साथ साझा करे। अक्सर कुछ लोग ये जानना चाहते है की रातों रात नये बाल कैसे उगाए। दोस्तों आप कोई भी देसी इलाज, घरेलू नुस्खे, तेल या दवा प्रयोग करें परिणाम मिलने में समय लगता है, इसलिए आपसे यही सलाह है की जल्दी बाल न आये तो निराश ना हो।

 

100 COMMENTS

    • उपाय करने के बाद भी अगर बाल झड़ रहे है तो आप पहले बालों के झड़ने का कारण जाने, अक्सर हम इलाज तो करते है पर समस्या के कारण ख़तम नहीं करते जिस कारण फायदा नहीं मिल पता। इसके इलावा इस बात का भी ध्यान रखे की जो भी उपाय करे उन्हें सही तरीके से नियमित करे।

  1. सर मेरे बाल प्याज और तेल मालिश से घने हो गये है बहुत मजबुत बन गये है नये बालों की गिनती बढ़ने लगी है इन्हें रोकने का उपाय बताये।

  2. मेरा बाल आगे से पुरा झड़ने लगा है मुझे दुबारा से वहाँ पर बाल उगाने है मै क्या करूँ सर आप ही बताइए हमे जल्दी.

    • प्याज के रस से बाल उगने लगते है, मरे बाल की जड़े फूटने लगी है अब छोटे छोटे बाल दिखने लगे है, मेरी 26 उम्र है।
      अगर आपको कोई बीमारी नहीं है तो जल्दी उगने लगते है हर रोज लगाना है भूलना मत और ये भी जानना जरुरी है सिर्फ लाल प्याज़ का इस्तेमाल करना है।
      नाराज मत होना देर लग सकती है। दूसरे दिन बाल नहीं आ जायेगे इसलिये 1 महीना भी लग सकता है।

  3. हमने अपना बाल आज मूढ़ा दिए हैं क्या इसमें प्याज का रस से मालिश करें बाहर निकल आएंगे और तेल किस चीज का लगाएं अरंडी का लगा सकते हैं या जब्रांडी का

  4. मेरे सर में काफी पसीना आता है जिसके कारण मेरा बाल काफी झड़ रहा है इसको रोकने का कोई उपाय बताए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here