सफेद बालों को काला करने के 10 आसान उपाय और नुस्खे

Beauty Tips - ब्यूटी टिप्ससफेद बालों को काला करने के 10 आसान उपाय और नुस्खे

सफ़ेद बालों को काला करने के घरेलू उपाय इन हिंदी: बाल सुंदर बनाने के लिए अक्सर कुछ लोग कई तरीके के हेयर ब्यूटी प्रोडक्ट्स, हेयर कलर और हेयर जेल प्रयोग करते है जो कई बार फायदा करने की बजाय नुकसान कर जाते है जिससे बालों का झड़ना और बाल सफ़ेद होना जैसी समस्याएं आने लगती है। बढ़ते प्रदूषण और स्‍ट्रेस से हमारे बालों का बुरा हाल जो जाता है। बाल न सिर्फ झड़ने लगते हैं बल्‍कि समय से पहले सफेद भी हो जाते हैं। 

सफ़ेद बाल एक बुरा सपना हो सकता है। यह एक सार्वभौमिक और व्यापक समस्या है |कई कारक हैं जो समय से पहले सफ़ेद बालों के लिए नेतृत्व करते हैं। पहला और महत्वपूर्ण एक असंतुलित आहार है। यदि आपके आहार में फास्ट फूड, सफेद आटा, वातित पेय और शक्कर से बने व्यंजन हैं, तो ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे आप स्वस्थ त्वचा या बाल पा सकें।

हेयर कलर का ज़्यादा  इस्तेमाल करने से बाल जल्दी सफ़ेद होने लगते है, जिससे छुटकारा पाने के लिए कुछ लोग बाल काला करने की दवा और बाजार में उपलब्ध बाल काले करने का तेल भी प्रयोग करते है, पर सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम कुछ नेचुरल तरीके भी अपना सकते है। 

कई रासायनिक बालों के रंगों में अमोनिया होता है, जो एक औद्योगिक विरंजन एजेंट है और लंबे समय में बालों को गंभीर रूप से परेशान करता है। हमेशा केमिकल युक्त शैंपू से बचें और इसकी जगह हर्बल का इस्तेमाल करें। 

बता दें कि हम सभी के बालों में मेलनिन नाम का पिग्मेंट पाया जाता है. उम्र के साथ मेलनिन का बनना कम हो जाता है और बाल सफेद होने लग जाते हैं |कई लोगों में मेलनिन का बनना कम उम्र में ही लगभग रुक सा जाता है. ऐसी स्थिति में बाल सफेद होना शुरू हो जाते हैं |

इस लेख में हम जानेंगे सफ़ेद बालों को काला करने के घरेलू उपाय,आयुर्वेदिक इलाज और देसी नुस्खे अपना कर सफेद बाल काले कैसे करे, natural ayurvedic treatment home remedies for white hair to black hair tips in hindi.

आजकल नौजवान लड़के और लड़कियों में वाइट हेयर की प्रॉब्लम बढ़ने लगी है। बाल सफेद होने की शुरुआत में ही अगर बालों की देखभाल की जाये तो इस समस्या को बढ़ने से रोका जा सकता है। सफ़ेद बालों को छुपाने के लिए बहुत से लोग कलर या डाई प्रयोग करते है पर इससे कुछ वक़्त के लिए ही बाल काले दिखते है। आपको अगर सफेद बाल काले करने का नेचुरल तरीका जानना है तो सबसे बालों का सफेद होने का कारण जानना जरुरी है।

 

बाल सफेद होने के कारण

  • ज़्यादा मानसिक तनाव लेना
  • खाने पीने की गलत आदतें
  • शरीर में प्रोटीन की कमी होना
  • बालों की सही से देखभाल ना करना
  • डाई या हेयर कलर का अधिक प्रयोग करना
  • किसी हेयर ब्यूटी प्रोडक्ट का साइड इफ़ेक्ट होना

 

सफेद बाल काले कैसे करे : बाल काले करने का तरीका

White Hair Problem Solution in Hindi

 

अगर आप बार बार बाल काले करने के लिए कलर या डाई करने से परेशान हो चुके है तो सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खें अपनाये और साथ ही अपनी डाइट में हेल्थी फ़ूड शामिल करे ताकि बालों को जरुरी पोषण मिलता रहे।

  1. सफ़ेद बालों को काला करने के घरेलू उपाय: बिना कलर के वाइट हेयर ब्लैक करने में मेहंदी का इस्तेमाल एक अच्छा उपाय है, इससे बाल काले होने के साथ साथ मुलायम भी होते है। एक लोहे की कढ़ाई ले और रात को इसमें मेहंदी, चाय पत्ती के पानी में घोल कर रख दे। अब अगली सुबह उसे दो से तीन घंटे के लिए बालों पर लगाए फिर धो ले। मेहंदी लगाने से अगले दिन आप बालों को शैम्पू करे। मेहंदी के उपाय से बाल काले और सुंदर होते है।
  2. कच्चा पपीता ले और पीस कर पेस्ट बना ले, अब इसे हफ्ते में दो से तीन बार बालों पर लगाए। दस से पंद्रह मिनट तक ये पेस्ट लगा रहने दे और फिर धो ले। इस उपाय से बाल झड़ने बंद होते है, बालों में डेंड्रफ नहीं होती और सफ़ेद बाल काले होने लगते है।
  3. White hairs की problem के solution के लिए प्याज का प्रयोग बेहद लाभकारी है। एक प्याज ले और उसे पीसकर उसका पेस्ट तैयार कर ले। नहाने से पंद्रह – बीस मिनट पहले इस पेस्ट को बालों पर अच्छे से लगाएं फिर पानी से धो ले। इस उपाय को रोजाना करने पर बाल काले होने लगते है।
  4. अगर कम उम्र में ही आपके बाल सफेद होने लगे है तो एक ग्राम काली मिर्च थोड़ी दही में मिलाकर लगाए।
  5. सफ़ेद बालों को काला करने के घरेलू उपाय के लिए एक चम्मच नींबू के रस में थोड़ी काली मिर्च मिलाकर बालों पर लगाए और लगभग बीस मिनट बाद बाल धो ले। इस नुस्खे से भी बाल काले करने में मदद मिलती है।
  6. चुकंदर बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर का काम करता है। चुकंदर काट ले और इसमें हिना का 1 चम्मच मिलाकर पेस्ट बना ले और बालों पर लगाए और 1/2 घंटे बाद धो ले। इस होम रेमेडी को हफ्ते में दो बार करे। चुकंदर का रस और हिना के उपयोग से बालों को बरगंडी रंग मिलता है।
  7. बाल काले करने के उपाय आम के पत्तों से भी कर सकते है। आम के पत्ते पीस कर पेस्ट बनाएं और बालों में लगाएं और पंद्रह मिनट के बाद बाल धो ले। आम के पत्तों के इस देसी नुस्खे से बाल काले, मुलायम और लंबे होते है।
  8. बाल काले करने का योग, घरेलू उपचार के अलावा योगासन करने से भी सफेद बालों की समस्या का समाधान संभव  है। त्रिकोनासन, उस्त्रसना और हलासन कुछ ऐसी योग है जिन से बाल काले करने में मदद मिलती है।
  9. सफेद बाल रोकने के उपाय करना है तो अदरक कद्दूकस करके उसमें शहद मिलाएं और बालों पर लगाए, इससे बाल सफेद होना बंद होंगे।
  10. इस नुस्खे को करने से बाल सफेद नहीं होते और अगर बाल पहले से ही सफेद है तो वो भी काले होते है। शिकाकाई और सूखा आंवला पीस ले और रात को इसे पानी में भिगो कर छोड़ दे। अगली सुबह इस मिश्रण को किसी साफ़ कपड़े में मसले और छान ले। अब इस पानी से बालों की मालिश करे और 1/2 घंटे बाद धो ले।

 

बाल काले करने के आयुर्वेदिक उपाय इन हिंदी

  • वाइट हेयर के ट्रीटमेंट के लिए अश्वगंधा और भृंगराज का पेस्ट एक आयुर्वेदिक दवा का काम करता है। अश्वगंधा और भृंगराज का पेस्ट बनाएं और उसमें नारियल का तेल मिलाकर बालों की जड़ो में लगाए और एक घंटे के बाद सिर धो ले।
  • सफेद बाल काले करने में आंवला भी काफी फायदा करता है। आंवला पाउडर लोहे की एक कढ़ाई में डाल कर उसमें पानी मिलाएं और पेस्ट तैयार कर ले और इसे दो से तीन दिनों तक पड़ा रहने दे फिर हेयर कलर के जैसे इसे बालों पर लगाए। इस उपाय को सही तरीके से करने पर बाल काले होते है। रोजाना एक आंवला खाने से भी बाल सुंदर और स्वस्थ रहते है।

 

सफ़ेद बालों को काला करने के घरेलू उपाय इन हिंदी

ज़्यादा टेंशन (तनाव) में रहने का बुरा असर हमारी स्किन और बालों पर पड़ता है इसलिए ज़्यादा तनाव लेने से बचे। ध्यान (मैडिटेशन) से मन शांत रखने में काफी मदद मिलती है, इसलिए मैडिटेशन को अपनी दिनचर्या में शामिल करे।

  • बालों में रूसी ना होने दे।
  • सरसों के तेल (आयल) से हर रोज बालों की मालिश करें।
  • प्रतिदिन गाय के देसी घी से बालों की मसाज करें।
  • केमिकल युक्त हेयर ब्यूटी प्रोडक्ट प्रयोग करने से बचे।
  • नियमित रूप से बालों पर गाय के दूध का मक्खन लगाने से भी बाल सफेद नहीं होते।
  • नींबू का रस, टमाटर, दही और नीलगिरी का तेल मिलाकर हफ्ते में दो बार सिर की मालिश करें।

 

ऊपर बताए गए वाइट हेयर ट्रीटमेंट के लिए उपाय आपकी जानकारी के लिए है। अगर आपकी त्वचा अधिक संवेदनशील है तो कोई भी हेयर आयल, दवा और होम रेमेडी करने से पहले किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह से इन्हें करने के तरीके विस्तार में जाने।

 

दोस्तों सफेद बाल काले कैसे करे, सफ़ेद बालों को काला करने के घरेलू उपाय, White Hair Problem Solution in Hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट कर के बताये और अगर आपके पास सफेद बालों को काला करने के उपाय और घरेलू देसी नुस्खे से जुड़े कोई अनुभव या सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

 

हम आशा करते है की sehatdoctor के द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और जिस भी परेशानी के नुस्खे आपने पढ़ें है उस परेशानी में भी आपको आराम प्राप्त हुआ होगा| किसी भी अन्य बीमारी या परेशानी के लिए हेल्थ टिप्स इन हिंदी (health tips in hindi) और घरेलु नुस्खे इन हिंदी (gharelu nuskhe in hindi) जरूर पढ़ें और लाभ प्राप्त करें| आपका अनुभव कैसा रहा इसकी जानकारी कमेंट करके जरूर बताए |

Recent Articles

37 टिप्पणी

    • सफ़ेद बाल काले करने के लिए घरेलू उपाय और नुस्खे से साइड इफ़ेक्ट की संभावना ना के बराबर ही होती है पर अगर आप की स्किन संवेदनशील है तो कोई भी इलाज करने से पहले उसके शरीर के किसी और हिस्से पर प्रयोग कर के देखे।

  1. मेरी उम्र 24 साल है मेरे काफी बाल सफेद है मैंने हीना काली मेहंदी का उपयोग किया जिससे बाल काले तो हो गये पर उसके साथ साथ बाल कड़क हो गये और यह मेहंदी बहुत ही बदबू मारती है। मेरे पहले बाल मुलायम थे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Articles