Home Beauty Tips - ब्यूटी टिप्स चेहरे को गोरा और सुंदर बनाने के 10 घरेलु नुस्खे – Beauty...

चेहरे को गोरा और सुंदर बनाने के 10 घरेलु नुस्खे – Beauty Tips in Hindi

85
3124
चेहरे को गोरा और सुन्दर बनाने के उपाए

चेहरे को गोरा और सुन्दर बनाने के उपाए : लड़का हो या लड़की सुन्दर दिखना सभी को पसंद है पर कई बार दाग धब्बे और पिम्पल्स चेहरे की खूबसूतरी बिगाड़ देते है। हम सभी गुप्त रूप से सुंदर दिखने और निर्दोष रंग की इच्छा रखते हैं। लेकिन हम में से अधिकांश प्रदूषण और अन्य कारकों के शिकार होते हैं, और हमारी त्वचा सुस्त और बेजान दिखने लगती है।

कुछ लोग तो oily और dry skin की वजह से ऐसी परेशानियां अक्सर उठाते है। कुछ लोग चेहरे की इन समस्याओं का इलाज करने के लिए कुछ मेडिसिन, सप्लीमेंट और कॉस्मेटिक ब्यूटी प्रोडक्ट्स का सहारा लेते है जो काफी महंगे होते है। इस पोस्ट में, हमारे पास घर पर निष्पक्ष त्वचा पाने के लिए ब्यूटी टिप्स की एक विस्तृत सूची है। लेकिन यह सब सिर्फ फेस पैक के बारे में नहीं है। हमने विशिष्ट खाद्य पदार्थों और अन्य त्वचा देखभाल मूल बातें भी कवर करने की कोशिश की है जिन्हें अक्सर अनदेखा किया जाता है।

त्वचा के समग्र स्वास्थ्य को मॉइस्चराइज और हाइड्रेटेड रखकर बनाए रखना महत्वपूर्ण है। हर्ष क्लीन्ज़र त्वचा की बाहरी परत को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए प्राकृतिक त्वचा देखभाल अवयवों का उपयोग करते हुए टूटने और त्वचा को नुकसान से बचाते हुए चिढ़ त्वचा को शांत कर सकते हैं।

वे दिन गए जब चमकती त्वचा केवल एक महिला की सर्वोच्च प्राथमिकता थी! इन दिनों हर कोई एक नरम, चिकनी और निश्चित रूप से चमकती हुई चमकदार त्वचा के लिए तरसता है। और हम में से प्रत्येक के साथ व्यस्त कार्यक्रम, अनियमित खानपान, नींद और प्रदूषण की अपर्याप्तता, दोषरहित और चित्र-परिपूर्ण, चमकदार त्वचा प्राप्त करना मुश्किल काम नहीं तो मुश्किल हो गया है।

हम कुछ घरेलु उपाय कर के चेहरे को गोरा और खूबसूरत बना सकते है। घर पर किये जाने वाले ये आयुर्वेदिक घरेलु नुस्खे करने में आसान, असरदार और सस्ते भी होते है। आईये जाने homemade beauty care tips in hindi.

रूखी त्वचा के घरेलु नुस्खे – Dry Skin Care Tips in Hindi

  • हल्दी और नारियल के तेल का लेप बनाकर लगाने से त्वचा मॉइस्चराइजर होती है, निखार आता है और फेस पर glow आता है।
  • शहद एक moisturizer की तरह काम करता है। चेहरे पर इसके इस्तेमाल से रूखी त्वचा का इलाज  होता है।
  • दूध की मलाई में थोड़ी हल्दी मिला के लगाने से चेहरे का रंग गोरा होगा।
  • चेहरे की स्किन के लिए एलोवेरा एक अच्छा मॉइस्चराइजर है।

ऑयली त्वचा (Oily Skin) के उपाय कैसे करे

  • बेसन, चावल का आटा, दही और हल्दी को मिलाकर लेप लगाने से भी स्किन से ऑयल खत्म हो जाता है और चेहरे पर निखार आता है। ये नुस्खा face से काले धब्बे और पिम्पल्स हटाने में उपयोगी है।
  • शहद, पुदीना का रस और नींबू का रस भी oily skin से छुटकारा पाने के लिए अच्छा उपाय है।
  • हल्दी, मुल्तानी मिट्टी और चंदन का लेप चेहरे की नमी सोख लेता है और स्किन ऑयल फ्री हो जाती है। इस घरेलु उपाय से स्किन टाइट हो जाती है जिससे आप हमेशा फ्रेश दिखेंगे। इस लेप को लगाने के 30 मिनट बाद चेहरा धो ले।
  • चेहरे पर कच्चा आलू, खीरा या ककड़ी घिसने से भी फायदा मिलता है।

चेहरे को गोरा और सुन्दर बनाने के उपाए 

Fairness Homemade Beauty Tips in Hindi

  1. एलोवेरा जूस, एप्पल साइडर विनेगर और हल्दी, इन तीनों का मिश्रण चेहरे पर लगाने से त्वचा का सांवलापन दूर होता है।
  2. गोरा रंग पाने के लिए हल्दी और नींबू का रस का प्रयोग भी उत्तम है। ये उपाय आयिली स्किन वालो के लिए अच्छा है।
  3. दूध की मलाई, बेसन और हल्दी मिला कर एक लेप बना ले। इस लेप को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाए। जिसकी त्वचा ऑयली है वो ये उपाय न करे, ड्राई स्किन वाले इसे कर सकते है।
  4. शहद, गुलाब की पंखुड़ी और दूध का लेप भी रंग साफ़ करने और चेहरे के निखार के लिए उपयोगी है।
  5. अगर कहीं बाहर से आए हैं तो पहले चेहरे को अच्छे से धो ले ताकि त्वचा के छिद्रों में मैल ना भरी रहे।
  6. पपीता चेहरे का रंग निखारने में कारगर है। कच्चा पपीता dead skin cells को निकाल देने में सहायक है।
  7. तुलसी के पत्तों को पीसकर उसका लेप अपने चेहरे पर लगाने से चेहरा खिल उठेगा।
  8. अनानास और पक्के टमाटर को चेहरे पर face pack बनाकर लगाने से धीरे धीरे गोरापन आएगा।
  9. भाप लेने से त्वचा के छिद्रों में भरे तेल, मिट्टी और डेड स्किन सेल्स आसानी से निकल जाते है चेहरा निखर जाएगा। ये skin care का सबसे बेहतर और आसान तरीका है।
  10. दही, आंवला पाउडर, हल्दी और बेसन मिला कर इस में एलो वीरा जूस और थोड़ा नींबू का रस मिक्स कर के फेशियल पैक तैयार करे और चेहरे पर लगाये। इस उपाय से काले धब्बे साफ़ होंगे और skin moisturize होगी।

खूबसूरत चेहरा पाने के घरेलु उपाय

शरीर की बाहरी सुंदरता बढ़ने के लिए जरुरी है की आप शरीर के अंदरूनी स्वास्थ्य का भी धयान रखे। ऊपर बताये हुए ब्यूटी के घरेलू नुस्खे अपनाने के साथ जरुरी है की आप ये उपाय भी जरूर करे।

  • पौष्टिक भोजन खाए ताकि शरीर को जरुरी पोशाक तत्व मिलते रहे और त्वचा स्वस्थ रहे। इसलिए जरुरी है की तला हुआ मसालेदार फ़ास्ट फ़ूड खाने के बजाये विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर आहार ले।
  • पेट की बीमारियो से बचे। सुबह पेट सॉफ करने के लिए गरम पानी में थोड़ा नींबू का रस, शहद और अदरक का रस मिला कर पिये।
  • रोजाना 3 से 4 लीटर पानी पिए कि शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकल जाये।
  • सही समय पर भोजन करे।
  • रोजाना व्यायाम करें।
  • तनाव मुक्त रहे और अच्छी नींद ले।
  • खाने पीने की बुरी आदतों से बचें।
  • अगर आप पिंपल्स से परेशन है तो प्याज और लहसुन का पेस्ट बना कर इसमें नीम के पत्तों का पेस्ट मिलाए। अब इस मिश्रण में थोड़ी हल्दी मिला कर फेस पर लगाये। इसके इलावा भाप लेने से भी pimples दूर होते है।

दोस्तों दाग धब्बे और पिम्पल्स से रहित चेहरे को गोरा और सुन्दर बनाने के उपाए ,आयुर्वेदिक घरेलु नुस्खे का ये लेख आपको कैसा लगा कमेंट करके बताये और अगर आपके पास Homemade Beauty Care Tips in Hindi है तो हमारे साथ शेयर करे।

 

85 COMMENTS

  1. मेरा चहरा पहले साफ था पर अब सावंला हो गया है मेरी शादी भी नजदीक है फरवरी मे है कोई उपाये बताईये जिससे चहरा साफ हो सके

  2. bhaiya winter me face pe soap use karni chahiye ya face wash or kon sa use karna chahiye winter me face black ho jata hai thoda isko maintain rakhne or skin ko gora karne ke liye kya karna chahiye meri skin combination hai T zone mein oil aata hai or gaalo pe dryness plz kuch aacha solution batao.

  3. सर जी मेरे पिम्पल्स कुछ दिन मिट जाते है और 2-3 दिन बाद वापिस हो जाते है और मैं कोई भी क्रीम उपयोग नहीं करता हूँ बताइये क्या करे इसके लिए सर.

  4. मेरा फेस सांवला है और छोटे-छोटे पिम्पल्स है पर पिम्पल्स में से सफेद सफेद निकलता है इसके लिए कुछ बतायेंगे आप।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here