लकवा का उपचार के 10 घरेलु तरीके और आयुर्वेदिक देसी उपाय

Home Remedies - घरेलू नुस्खेलकवा का उपचार के 10 घरेलु तरीके और आयुर्वेदिक देसी उपाय

लकवा का उपचार के घरेलु तरीके: लकवा को पैरालिसिस अटैक या स्ट्रोक भी कहते है जिसकी वजह से व्यक्ति चलने फिरने और लकवा ग्रस्त अंग को महसूस कर पाने की ताकत खो देता है। चेहरे (face) पर lakwa होने से मरीज का मुँह आधा टेढ़ा हो जाता है और बोलने पर मुँह से आवाज नहीं निकलती। 

आजकल लोगों को कई बीमारियों के होने का खतरा बना रहता है| कुछ बीमारियों का इलाज आसानी से हो जाता है, लेकिन कुछ बीमारी ऐसी होती हैं, जिसमें इंसान को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है |आयुर्वेद में लकवा के इलाज की कई विधियां बताई गई हैं साथ ही आहार और दिनचर्या में बदलाव से भी लकवा के असर को कम किया जा सकता है। आइये जानते हैं कि लकवा के मरीजों को अपने खानपान में क्या बदलाव लाने चाहिए।

लकवा रोगी को रोजाना दूध में छुहारे भिगोकर देते रहना चाहिए | इससे लकवा ठीक होने लगता है |इन दोनों का मिश्रण रोगी के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी होता है|

जब हमारे शरीर का कोई अंग या फिर पूरे शरीर की मांसपेशियां काम करना बंद कर दे तो उस अवस्था को फालीज, पक्षाघात या फिर लकवा कहते है। अगर पैरालिसिस अटैक शरीर के एक तरफ के हिस्सा पर हुआ है तो इसे अधरंग कहते है जिसमे शरीर का आधा हिस्सा काम करना बंद कर देता है। इस लेख में हम जानेंगे लकवा का उपचार घरेलु उपाय और आयुर्वेदिक नुस्खे अपना कर कैसे करे, paralysis attack treatment in hindi.

लकवा किसी भी उम्र में किसी भी व्यक्ति या महिला को हो सकता है पर अधिकतर ये ज़्यादा उम्र के लोगों में देखा जाता है। इस बीमारी से उबरने में काफी समय लग सकता है और कई बार ये लाइलाज रोग बन जाता है।

लकवा के लक्षण क्या है : Paralysis Symptoms

  • सिर दर्द होना, चक्कर आना या फिर बेहोश होना।
  • शरीर में अकड़न आना, शरीर का कोई अंग बार बार सुन पड़ जाना और हाथ पैर को उठाने में परेशानी आना।
  • बात करते वक़्त अटकना, तुतलाना या बोलने में कोई परेशानी होना।
  • धुंधला दिखाई देना या कोई चीज दो बार देखना।

लकवा होने के कारण : Paralysis Causes

लकवा होने का सबसे बड़ा कारण है हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure). इसके इलावा खून में थक्का जमना, स्ट्रोक होना , बेड कोलेस्ट्रोल का बढ़ना।

लकवे का अटैक आने पर अगर मरीज को तुरंत उपचार मिल जाए और खून का जमा हुआ थक्का (blood clot) ठीक हो जाए तो मरीज की स्थिति में जल्दी सुधार हो सकता है और शीघ्र ही रोगी बिल्कुल ठीक भी हो सकता है और अगर खून का प्रवाह फिर से शुरू ना हो सके तो इससे स्थाई लकवा की स्थिति बन सकती है।

लकवा का उपचार घरेलु उपाय और देसी तरीके से कैसे करे

Lakwa ka Upchar ke Gharelu Upay aur Desi Tarike

  1. 2 चम्मच शहद में 5 कलियाँ लहसुन की पीस कर उसका सेवन करने पर एक से डेढ़ महीने में लकवे में आराम मिलने लगेगा। इसके साथ साथ लहसुन की 5 कालियां दूध में उबाल ले और इसका सेवन करे। इस उपाय से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहेगा और लकवा प्रभावित अंग में भी जान आने लगेगी।
  2. पैरालिसिस के उपचार में मालिश से भी फायदा मिलता है पर किसी भी प्रकार की मालिश को शुरू करने से पहले एक बार डॉक्टर या फिर किसी आयुर्वेदिक वैद्य की सलाह जरूर ले। कलौंजी के तेल को गुनगुना कर के हल्के हाथों से मालिश करें, इसके साथ दिन में 2 से 3 बार एक चम्मच तेल का सेवन भी करे। इस देसी नुस्खे से 30 दिनों में फर्क दिखने लगेगा।
  3. 50 से 60 ग्राम काली मिर्च को 250 ग्राम तेल में मिला कर कुछ देर तक गैस पर पकाए। अब इस तेल को गुनगुना करके लकवे प्रभावित अंग पर पतला – पतला लेप लगाये।
  4. लकवा का उपचार में लहसुन का सेवन बहुत ही असरदार है। लहसुन से उपचार करने के लिए पहले दिन पानी के साथ लहसुन की 1 कली निगल ले, उसके बाद रोजाना एक-एक कली बढ़ाये और पानी के साथ ले, कहने का मतलब है की पहले दिन 1 कली, दूसरे दिन 2, तीसरे दिन 3 और ऐसे करते करते  21वें दिन लहसुन की पूरी 21 कलियां पानी के साथ निगलनी है। 21 दिनों के बाद अब हर रोज एक  – एक  कली कम कर के निगले। इस प्रयोग से अधरंग जैसी समस्या में जल्द फायदा मिलता है।
  5. लकवा का उपचार में रोजाना सौंठ और उड़द को उबाल ले और ठंडा होने पर इसका पानी छानकर पिएं। हर रोज इस उपाय को करने से लकवे में काफी सुधार होता है।
  6. बारीक पिसी हुई अदरक 5 ग्राम और काली उड़द दाल 10 ग्राम की मात्रा में ले और 50 ग्राम सरसों के तेल में 5 से 7 मिनट तक गर्म करें और इसमें 2 ग्राम पिसे हुए कपूर का चूरा डाल दे। हर रोज इस तेल के इस्तेमाल से गठिया और लकवे की बीमारी में गजब का फायदा मिलता है। इस तेल से जोड़ों की मालिश करने पर दर्द ठीक होता है।
  7. खजूर का गुदा लकवा से प्रभावित अंग पर मलने से भी आराम मिलता है।
  8. दूध में छुहारा भिगो कर खाने से भी लकवे में फायदा मिलता है, ध्यान रहे एक बार में 4 से ज्यादा छुहारे नहीं खाये।
  9. रात को तांबे के बर्तन में एक लीटर पानी भर कर रख दे और पानी में चाँदी का एक सिक्का भी डाल दे। सुबह खाली पेट इस पानी को पिए और आधे घंटे तक कुछ ना खाए पिए। ये प्रयोग लकवा से रिकवर होने में बहुत फायदा करता है।
  10. लकवे के रोगी को करेला ज़्यादा खाना चाहिए, लकवे में करेले के सेवन से भी फायदा मिलता है। लकवे से ग्रस्त व्यक्ति को किसी भी नशीली चीज के सेवन से परहेज करना चाहिए और खाने में घी, तेल मांस, मछली का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

लकवे का इलाज के आयुर्वेदिक नुस्खे

  1. हर रोज सुबह शाम देसी गाय के शुद्ध घी की 2 बूँदो को नाक में डालने से लकवे में भी बहुत आराम मिलता है और इसके इलावा इस उपाय से बालो का झड़ना बंद होता है, कोमा में गए हुए व्यक्ति की चेतना लौटने लगती है और  दिमाग भी तेज होता है। इस देसी नुस्खे का निरंतर प्रयोग माइग्रेन की बीमारी में रामबाण इलाज का काम करता है।
  2. लकवे का अटैक आने पर तुरंत तिल का तेल 50 से 100 ग्राम हल्का गर्म करके रोगी को पिला दे और इसके साथ थोड़ा लहसुन चबा चबा कर खाने को दे। अटैक पड़ते ही सिर और लकवा प्रभावित अंग पर सेंक करे।
  3. काली उड़द को खाने के तेल में डाल कर गर्म कर ले और इसे लकवे से ग्रस्त अंग पर मालिश करें, इससे काफी लाभ मिलता है।

अगर आप किसी प्रकार की कोई आयुर्वेदिक मेडिसिन लेना चाहते है तो Baba Ramdev पतंजलि स्टोर या फिर किसी पंसारी की दुकान से ले सकते है और अगर होम्योपैथिक दवा लेना चाहते है तो पहले होम्योपैथिक डॉक्टर से मिले।

दवाओं और उपायों के साथ लकवा (पक्षाघात) ठीक करने के लिए प्राणायाम, योगासन और एक्यूप्रेशर करने से भी लाभ मिलता है। शरीर के एक तरफ लकवा हुआ हो तो अनुलोम विलोम प्राणायाम करने  से बहुत  फायदा मिलता है। अधरंग का उपचार के लिए प्राणायाम और योग सीखने के लिए बाबा रामदेव के वीडियो देख सकते है।

दोस्तों अगर आप ऐसे किसी व्यक्ति को जानते है जिसे पैरालिसिस अटैक आया हो तो आप उनके साथ लकवा का उपचारकरने के देसी और आयुर्वेदिक नुस्खे, paralysis treatment in hindi का ये लेख  शेयर करे ताकि वो इस समस्या से छुटकारा पा सके, और अगर आपके पास अधरंग का इलाज के घरेलु उपाय है तो हमारे साथ शेयर करे।

 

हम आशा करते है की sehatdoctor के द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और जिस भी परेशानी के नुस्खे आपने पढ़ें है उस परेशानी में भी आपको आराम प्राप्त हुआ होगा| किसी भी अन्य बीमारी या परेशानी के लिए हेल्थ टिप्स इन हिंदी (health tips in hindi) और घरेलु नुस्खे इन हिंदी (gharelu nuskhe in hindi) जरूर पढ़ें और लाभ प्राप्त करें| आपका अनुभव कैसा रहा इसकी जानकारी कमेंट करके जरूर बताए |

Recent Articles

90 टिप्पणी

    • दोस्त स्पाइनल कॉर्ड इंजरी से रिकवरी के लिए अभी तक कोई ट्रीटमेंट नहीं है, रोजाना एक्सरसाइज से आपको इस चोट से रिकवर करने में फायदा मिल सकता है, सही तरीके से एक्सरसाइज करने के लिए आप किसी फिजिओथेरपिस्ट की मदद ले.

    • वर्षा जी आपके पिता जी वेंटीलेटर पर है, अभी कंडीशन गंभीर है इसलिए आप डॉक्टर के अनुसार चले आप किसी दूसरे न्यूरो डॉक्टर से सेकंड ओपिनयन ले सकते है ताकि ये पता चल सके की इलाज सही दिशा में हो रहा है.

    • इमरान जी इस बीमारी से जल्दी रिकवर होने में एक्सरसाइज करने से मदद मिलती है, आप डॉक्टर की सलाह से एक्सरसाइज शुरू करवाये और अगर आप इलाज के लिए घरेलूतरीके करना चाहते है तो आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह से ही शुरू करे.

    • लक्ष्मन जी गर्दन में नस दबना सर्वाइकल प्रॉब्लम के लक्षण होते है जिससे हाथ और गर्दन में दर्द होने लगता है सर भी भारी भारी लगता है और हाथ में सूनापन महसूस होता है, इसके इलाज के लिए एक्सरसाइज करने से आराम मिलता है इसके इलावा जादा भारी सामान न उठाये और समस्या बढ़ने पर न्यूरो डॉक्टर से सलाह ले.

  1. मेरे जीजा जी (जिनकी उम्र 40 वर्ष है) को आज सुबह ही मुहँ का लकवा हुआ है। वैसे यह तीसरी बार है। इस से पहले भी उन्हें दो बार मुहँ का लकवा हुआ है। और हर बार वें सही हो गए। उनका वजन भी अधिक है। और पेट भी बढ़ा हुआ। है। कृपया मार्गदर्शन करें क्या करना चाहिए। ताकि भविष्य में उन्हें ये प्रॉब्लम फिर न हो सके।

  2. Hello Sir! Mere Papa ko 15 August2016 ko high blood pressure ki vajha se paralysis hogaya tha right side mai! Bolna band tha or hand or paoo bhi! Mtlb right side bilkol bhi kaam nhi kr rhi thi! Aaj ki tarik mai bhgvan ki daya se bol Lete hai or thoda bohat chal phr Lete hai! But problem ye hai ki abhi davaiya chal rhi hai 5 months se! Or 50% hi aaram Mila hai! Abhi hand or paoo nhi hilaa pate like uper niche karna! Or jb bahr ghumne jate hai hand apne aap hi uper L( shape) mai ho jata hai! Plz plz help us.

    • साहिल लकवा के उपचार के घरेलू तरीके ऊपर लेख में बताये गए है, कोई भी उपाय करने से पहले आप डॉक्टर से कंसल्ट करे ताकि लकवे के कारणों का पता लगे और उसके उपाय कर सके.

  3. सर मेरे पापा को लकवा हो गया है उनका पुरा राईट साईड हिस्सा काम नही कर पा रहा है उनका दो महीने हाॅस्पीटल मे ईलाज के सलते सिर से कुछ हड्डी का हिसा भी काटना पड़ा था और अब एक्सरसाईज भी सल रही है बाकी सब मे रिकवरी देखने को मिल रही है पर आवाज आ भी रही है पर कुछ शब्द ही बोल पाते है इस बारे मे आप कुछ कहे प्लीज

  4. hello sir
    meri mom ko 21 feb ko adhrang hua hai.left hand and leg bilkul kaam nhi krte.means left side brain ki nass blok hone se paralyse hogi hai. ham 3-4 neuro specialist ki advice le chuke hain. unhone kaha hai k dvai khilate raho aur saaf sfai aur exrcise chaalu rkho.
    plse koi jldi thk hone ka desi ilaj btayie

    • आप डॉक्टर की सलाह जरूर माने साफ़ सफाई से शरीर बिमारियों से बचा रहेगा और एक्सरसाइज से ताकत आएगी. आप साथ में आयुर्वेदिक इलाज भी कर सकते है, ऊपर लिखे उपाय पढ़े और आयुर्वेद वैद की सलाह से जाने आपकी माता जी के लिए कोन से उपाय बेहतर है.

  5. sir meri mummy ko 6 march ko lakva ho gya tha ..tb hmne usi din se sardarshahar se ayurvedic dwa ki help li to hmne usi din se ilaaj suru kiya us time sirf 15% lakva tha..meri mummy ka left side hath paanv me lakva tha. hme 5 din dwa di and ved dwara diye tel ki maalish bhi din me 4 bar krte the but shi hone ki bjaaye halat aur khraab ho gyi fir hme mummy ko ventilatre pr rkha 2 din rhne k baad mummy ki death ho gyi. sir kya lakve me matra 7 din me aisa ho skta h ..sir dwa ka asar kyu nhi hua plzzz sir bta sko to btaye ki na desi ilaaz hua na doctor se .sir 7 din me pateint ki jaan ja skti h ..plzzz tell me

    • दोस्त आपकी मम्मी जी के बारे में ये जान कर बहुत दुःख हुआ, इसलिए हम हमेशा एक बात कहते है की रोग कोई भी हो उसके इलाज से पहले रोग का कारण जानना बहुत जरुरी है, अक्सर हम बिना कारण जाने इलाज शुरू कर देते है और अगर इलाज सही दिशा में नहीं हो पाता तो परेशानी कम नहीं हो पाती। इसलिए पहले डॉक्टर से मिलकर जरुरी टेस्ट करवाने चाहिए ताकि रोग के सही कारण पता लगे।

  6. मेरा नाम दीपक कुमार हैं । 2009 में जनवरी महीने में मेरे चेहरे पे लकवा का अटैक आया था । उपचार के बाद काफी हद तक ठीक हो गया लेकिन अभी भी 40% चेहरा टेढ़ा हैं । क्या इतने दिनों में यह ठीक हो सकता हैं । कृपया कोई उपचार बताये ।

  7. मुझे क्या करना चाहिये मेरी रिड्ड की हड्डी टूट गई हे और पैरो में झटके भी लगते हे आधा शरीर काम नहीं करता पैरों में 50% जान हे और 50 % सुन है 3 साल से बिस्तर पर हूँ डाक्टरों ने भी माना कर दिया है कोई उपाय हो तो बताएं या फिर कोई देसी उपचर आपके जवाब का मैं इंतजार करूँगा।

    • दोस्त आपको स्पाइनल कॉर्ड इंजरी (रीढ़ की हड्डी की चोट) हुई है जिसका एलॉपथी में अभी तक कोई ट्रीटमेंट नहीं, इस चोट से रिकवर होने के लिए एक्सरसाइज पर ध्यान दे. आप किसी फैसिओथेरपिस्ट से मिल कर भी सलाह ले।

  8. Hello sir,
    Mere uncle 49yr old k h.unko 29feb 2017 ko paraliysis attack aaya tha unko turnt hospital admite karay the sir wo 3 dino k bad 2hr vantilatter me rhe fir 11din hosh aaya or unke gale me hole b kiye saans lene k liye uske bad unko 27din k bad ghr lane k bad b nak se unka aahar diya ja rha tha abhi unka brain kaam krta h unka nak se pipe hata diya gya h kuch kuch baat b bolte h par samjh ni aa pata sir thoda sahara le k toda chalte h muh ka paralysis kaise thik hoga or hath pair kb tk kam krenge sir plzz koi upay batay jisee unki takliff jldi se jldi thik ho plz rply me sir i m waiting ur rply..plzzz

  9. मेरे भाई को 9/52017 को लकवा हो गया था पैर हाथ नहीं चल रहा था आयुर्वेदिक इलाज चल रहा है। पर हथेली बस काम नही कर रहा है इनके उपचार के लिए घरेलू उपचार बताये।

    • आप स्पीच थेरपी से इस समस्या का घरेलू इलाज कर सकते है, इस थेरपी में लकवा प्रभावित व्यक्ति को जितना हो सके बोलने को कहे, उन्हें अख़बार या कोई किताब बोल बोल कर पढ़ने को कहे, उनके साथ बातचीत करे, शुरू में थोड़ी परेशानी हो सकती है पर निरंतर प्रयास से फायदा दिखने लगेगा.

  10. मेरे भाई को ब्रेन हेमरेज के कारण लकवा हो गया हैं। उनकी उम्र 44 साल हैं। उनकों ब्रेन हेमरेज 30-08-2017 को हुआ था, अब कलोटस की दवाईया चल रही हैं। उनका लफ्ट साइड वाला हिस्सा काम नही कर रहा है, उनकों ठीक होने में कितना समय लग जाएगा। और कोई अच्छा सा ईलाज बताईये, जिससे वो जल्दी से ठीक हो जाये।

  11. मेरे पिता को 25 तारीख कौ BP High होने के कारण सिर की नाडी Block होने के कारण Left शरीर का हिस्सा रूक गया है। सिर का तो हमने Operation करवा दिया है । लेकिन हाथ ओर पेर नही चल रहा है । पेर की उगलिया 30% तक हिला लेते है । रूके हुये अग मे दर्द भी होता है ।
    कोइ इलाज बताये Plz

    • रीढ़ की हड्डी की चोट होने पर शरीर को पैरालिसिस हो जाता है जिस का अभी तक कोई इलाज नहीं आया है, इससे रिकवरी के लिए एक्सरसाइज करना बहुत फायदेमंद होता है.

  12. Meri dadi ko 21\09\2017 ko lakava mar gaya.Lakava se meri dadi ka pura left side block ho gaya.Unhe hospital me do din ke liye admitt rakha gaya phir discharge Kar diya gaya.Doctors ne kha ki an in he medicines ki nahi exercise ki jarrorat he.
    Hmne apne ghar par ek Doctor ko exercise ke liye har din ane ke liye mana liya.
    But meri dadi KO exercise karate vaqt kafi jalan mehsoos hoti he aur vo exercise ke liye mama Kar dete he.is liye ab doctor bhi exercise ke liye ghar par ane se mana karte he.
    Ab meri dadi pura din lete hi rehte he. Ab aap hi kuch upay bataiye pls

  13. मेरी माँ को दाहिने हिस्से में लकवा हो गया है उसका पैर तो ठीक हो गया है मगर हाथ काम नहीं कर रहा है जो कुछ भी बोलती है समझ में नहीं आ रहा है उसका आवाज साफ नहीं निकल रहा है कृपया उपचार बताये.

  14. मेरे भाई को ब्रेन स्ट्रोक से शरीर का दांया भाग पैरालायसिस हो गया था 5 महीने में धीरे धीरे रिकवरी हो रही है क्या आप बता सकते है कि जैतून के तेल से मालिश कर सकते है या कोई और तेल लाभकारी रहेगा.

  15. मेरी माँ को लकवा अभी दो दिन पहले लगा है बायां तरफ जिससे उनका हाथ और पैर नहीं चल रहे है, और बोल भी नहीं पा रही है कृपया उचित उपाय बतायें.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Articles