Home Home Remedies - घरेलू नुस्खे 18, 21 और 25 के बाद हाइट बढ़ाने का घरेलू उपाय

18, 21 और 25 के बाद हाइट बढ़ाने का घरेलू उपाय

83
1929
हाइट बढ़ाने का घरेलू उपाय, जल्दी लम्बाई कैसे बढ़ाये, Height kaise badhaye tarike in hindi

जल्दी लम्बाई कैसे बढ़ाये और हाइट बढ़ाने का घरेलू उपाय इन हिंदी: हाइट बढ़ाने के तरीके में अब तक हम ने एक्सरसाइज, योग और पतंजलि आयुर्वेदिक दवा के बारे जाना है और हम ने ये भी जाना तेज़ी से लम्बाई बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए। 18, 20 और 25 साल की उम्र के लड़के और लड़की जिनकी ऊंचाई ज्यादा नहीं बढ़ती, उनके मन में अक्सर कुछ सवाल होते है जैसे की कितनी ऐज तक height growth होती है, हाइट कब तक बढ़ती है, लम्बाई कितने साल तक बढ़ती है और क्या 22 और 25 साल की उम्र के बाद कद बढ़ सकता है। आज इस लेख में इन सब सवालों के जवाब जानेंगे और साथ ही हाइट बढ़ाने के घरेलू नुस्खे और तरीके जानेंगे। आइये जाने how to increase height after 18 and 20 age, tips in hindi for male and female.

हाइट बढ़ाने के लिए कुछ लड़के और लड़कियां जिम जाने की सोचते है पर उन्हें भी कुछ सवाल आगे बढ़ने से रोकते है जैसे की क्या जिम करने से हाइट बढ़ती है, क्या जिम करने से हाइट रूकती है। तो इसका जवाब है gym करके आप अपना कद बढ़ा सकते है बस आपको जिम में हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज मालूम होनी चाहिए। अगर आप जिम में वर्कआउट करते है और साथ ही अपनी लंबाई बढ़ाने की भी सोचते है  तो ज्यादा वजन उठाने से बचे और अपने जिम ट्रेनर से भी इस बारे में बात जरूर करे।

जल्दी लम्बाई कैसे बढ़ाये, Height kaise badhaye tarike in hindi

लम्बाई ना बढ़ने के कारण : Height Na Badhne Ke Karan

  • लंबाई के ना बढ़ने का पहला कारण आनुवंशिक (genetic) है, हमारे शरीर में जींस हमे माता पिता से ही मिलते है, यही कारण है की बच्चों की हाइट बढ़ना उनके माता पिता की हाइट पर निर्भर करता है।
  • माता पिता का कद लम्बा होने के बावजूद भी अगर बच्चे की लम्बाई कम है तो ये शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण हो सकता है।
  • कम उम्र में ही जिम में ज्यादा वजन उठाने से भी लम्बाई बढ़ना रुक जाता है। अगर आप कद बढ़ाने के उपाय कर रहे है तो gym मे जादा वेट ना उठाए।
  • पानी की कमी होना भी हाइट ग्रोथ ना होने का एक reason है। शरीर में पानी पर्याप्त हो तो सही तरीके से ग्रोथ होती है।
  • कद ना बढ़ने का एक कारण हार्मोन संतुलन बिगड़ना भी है। जो लोग नशा ज्यादा करते है व जो लोग जादा प्रदूषण वाले स्थान पर रहते है उनके साथ ये समस्या ज्यादा होती है।

जल्दी लम्बाई कैसे बढ़ाये और हाइट बढ़ाने का घरेलू उपाय

Height Badhane ke Tarike aur Nuskhe in Hindi

1. अपने आहार में ऐसी चीजें खाए जो पोषक तत्वों से भरपूर हो। विटामिन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, मिनरल्स, कैल्शियम, जिंक, मॅग्नीज़ियम जैसे पोषक तत्व लंबाई बढ़ाने में काफी उपयोगी है।

2. हमारे शरीर का दो तिहाई हिस्सा पानी है, शरीर के सभी अंगों का विकास सही तरीके से हो इसके लिए जरुरी है की पानी की कमी ना हो। इसलिए लम्बे होने के लिए जरुरी है की पानी अधिक पिए।

3. हाइट कैसे बढ़ाये में आपकी diet का सबसे अहम् योगदान होता है। दही, दूध, दालें, बींस, मूँगफली, गाजर, पालक, चकुंदर और सेब जैसे आहार खाना height increase करने में मददगार है।

4. ऊंचाई बढ़ाने के लिए विटामिन डी भी ज़रूरी है, इससे हड्डियों के विकास मे मदद मिलती है। प्राकृतिक तरीके से विटामिन डी लेने के लिए सुबह सुबह कुछ समय सूरज की रोशनी में बैठे। जाने लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपाय

5. अश्वगंधा हाइट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा है। इस उपाय के लिए अश्वगंधा पाउडर गाय के दूध में मिला कर सेवन करे। इसे आप baba ramdev patanjali स्टोर से या पंसारी से ले सकते है।

6. जल्दी हाइट बढ़ाना चाहते है तो आपको उन सभी गलत आदतों को छोड़ना होगा जिसका बुरा असर शरीर पर पड़ता है। कम उम्र में ही शराब, धूम्रपान व अन्य नशीली चीजों के सेवन से लंबाई बढ़ने में रुकावट आती है। किसी भी तरह का नशा शरीर में हाइट बढ़ाने वाले हार्मोन के विकास पर बुरा प्रभाव डालते है जिस कारण हाइट का बढ़ना रुक जाता है।

7. Lambai kaise badhaye in hindi, उठने बैठने और चलने का सही तरीका भी लम्बाई बढ़ाने में जरुरी है। आप अपना कद तभी लम्बा कर सकेंगे जब आपका बॉडी पोस्चर सही होगा। जैसे की बिना झुकाव के सिर, गर्दन व कमर सीधी होनी चाहिए।

8. अच्छी सेहत पाने और स्वस्थ रहने के लिए अच्छी नींद लेना बेहद ज़रूरी है, इससे शरीर को आराम मिलता है। हम जब सो रहे होते है तब शरीर में टिश्यू का निर्माण होता है व बॉडी ग्रोथ होती है। प्रतिदिन कम से कम छह से आठ घंटे की नींद ज़रूर लेनी चाहिए।

9. लम्बाई बढ़ाने के लिए मेडिसिन या कोई tablet लेने से पूर्व उसके बारे में पूरी जानकारी होना जरुरी है। बाजार में ऐसी बहुत से दवाई है जो एक हफ्ते में लंबाई बढ़ाने का दावा करती है पर इनसे परिणाम नहीं मिल पता।

10. किसी भी उम्र में हाइट बढाने के उपाय करने के साथ साथ जरुरी है की आप अपना धैर्य भी बनाये रखे और निरंतर व सही तरीके से बिना रुके उपाय करे, क्योंकि लंबाई एक दम नहीं बढ़ती इसमें समय लगता है।

लम्बाई कितने साल तक बढ़ती है : Lambai Kab Tak Badhti Hai

हाइट कब तक बढ़ती है ये सवाल अधिकतर 18 से 25 साल की उम्र के boys aur girls के मन में होता है। कुछ लोग ये जानना चाहते है क्या 25 की उम्र में हाइट बढ़ सकती है। तो आइये जानते है लड़के और लड़की की लम्बाई कब तक बढ़ती है, height badhane ke tips hindi me.

लड़के की height किस age तक बढ़ सकती है

  1. लड़कों का कद 21 से 23 की उम्र तक इनक्रीस होता है, इसके बाद लम्बाई बढ़ाने वाले हार्मोन की ग्रोथ धीरे हो जाती है और फिर शरीर का वजन बढ़ता है। अगर मनुष्य की लम्बाई के अनुसार वजन हो तो दिखने में उसका कद ज्यादा छोटा नहीं लगता।
  2. कुछ लड़के 25 साल के बाद भी लंबाई बढ़ाना चाहते है। 25 के बाद height growth के हार्मोन कम होने लगते है जिस वजह से हाइट बढ़ना रुक जाती है।
  3. लम्बाई बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए, 25 के बाद लम्बे होने के लिए आप अपने पोस्चर पर ध्यान दे और नियमित रूप से योग व एक्सरसाइज भी करे। इस उपाय से आपको कुछ इंच ऊंचाई बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

लड़की की height कब तक बढ़ती है

  • अक्सर जिस लड़की की हाइट छोटी रह जाती है वह दिन रात अपना कद बढ़ाने के बारे में सोचती रहती है और जानना चाहती है की height kaise badhaye. इस सवाल का जवाब है लड़कियों की लम्बाई 18 से 21 साल की उम्र तक बढ़ती है।
  • अगर आपकी उम्र अभी 21 से कम है तो आप अपनी दिनचर्या में एक्सरसाइज, योग और यहां बताये घरेलू नुस्खे शामिल करे और निरंतर प्रयास करे।
  • आप अगर 22, 23 या फिर 25 की उम्र के बाद भी कद लम्बा करने के तरीके खोज रही है तो अपनी बॉडी फिटनेस, पोस्चर और वेट पर ध्यान दे। इन सबसे भी आप अपनी लंबाई मे कुछ इंच ज़रूर बढ़ा सकती है।

हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज : Height Badhane ki Exercise in Hindi

  • लम्बाई बढाने के व्यायाम में साइकलिंग, स्विम्मिंग और रस कूदना कुछ ऐसे व्यायाम है जिससे पुरे शरीर की कसरत हो जाती है और शरीर के सभी अंग सही तरीके से काम करते है।
  • लटकने से हाइट बढ़ने में मदद मिलती है। 7 फीट की ऊंचाई पर एक रोड लगा कर हर रोज लटकना शुरू करे।
  • स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करने से शरीर की मसल्स में ताकत आती है जिससे बॉडी का पोस्चर ठीक रखने में मदद होती है और इससे आप अपनी lambai भी बढ़ा सकते है।
  • लम्बाई बढ़ाने के योग में ताड़ासन व भुजंगासना करने से फायदा मिलता है। भुजंगासना योग आसान से शरीर की मांसपेशियों पर खिचाव आता है। प्रतिदिन इस योग को करने से हाइट बढ़ाई जा सकती है।
  • ताड़ासन योग को रोजाना करना भी कद बढ़ाने के आसान तरीके में से एक है।
  • हाइट बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज और योग
  • दादी माँ के घरेलु नुस्खे
  • बाबा रामदेव आयुर्वेदिक उपचार

हम आशा करते है की sehatdoctor के द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और जिस भी परेशानी के नुस्खे आपने पढ़ें है उस परेशानी में भी आपको आराम प्राप्त हुआ होगा| किसी भी अन्य बीमारी या परेशानी के लिए हेल्थ टिप्स इन हिंदी ( health tips in hindi ) और घरेलु नुस्खे इन हिंदी ( gharelu nuskhe in hindi ) जरूर पढ़ें और लाभ प्राप्त करें| आपका अनुभव कैसा रहा इसकी जानकारी कमेंट करके जरूर बताए |

83 COMMENTS

    • ऊपर लेख में बताये हए उपाय से लम्बाई बढ़ाने में मदद मिलेगी पर इसके लिए आपको सही तरीके से और नियमित रूप से प्रयास करने होंगे.

  1. Sir mere bachhe ki height proper nahi badh rahi jabki us ki umar 10 year 10 month hai aur height 4.4 yani 52″ inches hai, mere ghar me sabhi ki height 5.4 aur 5.5 he hai par chahta hu mere bacche ki height badhe kya kare bataiye.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

sixteen + five =