लम्बाई बढ़ाने के 5 आसान उपाय एक्सरसाइज और योग

Height - लंबाई लम्बाई बढ़ाने के 5 आसान उपाय एक्सरसाइज और योग

लम्बाई कैसे बढ़ाये उपाय और नुस्खे: आजकल हर कोई चाहता है की उसकी पर्सनालिटी अच्छी हो जिसमे अच्छी बॉडी के साथ अच्छी height होना अहम है। लंबाई बढ़ाने के तरीके तो बहूत सुने होंगे और कुछ तो आजमाए भी होंगे। कद लम्बे करना उम्र पर भी निर्भर करता है। 21 साल की उम्र के बाद हाइट बढ़ाना आसान नहीं पर सही तरीके से उपाय किये जाये तो 25 साल की उम्र तक कद बढ़ाया जा सकता है और उसके बाद भी। इस लेख हम बता रहे है, height badhane ke gharelu upay ayurvedic nuskhe aur tips in hindi. 

हम अक्सर अपने आस पास ऐसे परिवार देखे है जिनके घर के सभी सदस्यों की लम्बाई जादा है और कुछ ऐसे परिवार भी देखे होंगे जिनके घर के सभी सदस्यों की लम्बाई कम है। ८० से ९० प्रतिशत परिवारों में बच्चों का कद माता पिता के कद जितना बढ़ता है। बच्चों की लम्बाई माता पिता के जीन्स के हिसाब से होती है पर ऐसा भी जरुरी नहीं है की माता पिता का कद छोटा हो तो बच्चों का कद भी छोटा रहेगा।

लम्बाई कैसे बढ़ाये : कद बढ़ाने के घरेलू उपाय

Lambai Badhane ke Upay aur Nuskhe in Hindi

18 साल की उम्र तक लम्बाई तेजी से बढ़ती है और 255 साल की उम्र के बाद लंबाई बढनी बंद हो जाती है क्योंकि इस उम्र तक हमारे शरीर के ग्रोथ प्लेट्स बंद हो जाते है। दम से लम्बाई बढ़ाना किसी के बस में नहीं पर हम कुछ उपाय करके अपना कद बढ़ा सकते है।

  1. प्रोटीन शरीर को ग्रोथ और स्टेमिना बढ़ाने में मदद करता है इसलिए भोजन में प्रोटीन की मात्र जादा ले जैसेकि दूध, दाल, मूंगफली, मॉस, अण्डे।
  2. अगर आपका वजन जादा है तो सब से पहले अपना मोटापा कम करे, इससे आप को कद बढ़ाने में मदद मिलेगी। जाने मोटापा कम करने के घरेलु उपाय।
  3. लम्बाई बढ़ाने में विटामिन डी का सेवन करने फायदा मिलता है। विटामिन डी हडियो तक कैल्शियम पहुँचाने और हड्डियों के विकास का काम करता है। रोजाना कुछ देर धुप में बैठे सोयाबीन, सोया मिल्क, मशरूम और बादाम में विटामिन डी जादा मात्रा में होता है।
  4. सही तरीके से बैठना और चलना लम्बाई बढ़ाने के लिये सबसे जरुरी है इसलिए कभी भी झुक कर ना बैठे और ना ही झुक कर चले। चलते और बैठते समय अपनी कमर को सीधा रखे।
  5. लंबाई बढ़ने की औसत उम्र 18 – 21 साल होती है इसलिए इस अवधी में कम से कम ८ घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिये क्योंकि सोते समय हमारे शरीर में टिश्यू की ग्रोथ जादा होती है।
  6. सेहत के लिए ठीक नहीं है और ये हमारा कद बढ़ने से भी रोकते है। अगर कब बढ़ाना है तो प्रोटीन,विटामिन और मिनरल्स से भरपूर चीजे खाये जैसे की पनीर,फल,हरी सब्जियां।
  7. खाने पीने पर ध्यान दे कर भी हम अपनी लम्बाई बढ़ा सकते है। कोल्ड ड्रिंक पीना,बाहर का तला हुआ मसालेदार खाना हमें हमेशा लगता है पर ये सब हमारी

हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज – Height Increase Exercise

कद बढ़ाने के लिये एक्सरसाइज करना बहुत जरुरी है। अगर आप की height कम है तो एक्सरसाइज और योग को अपने डेली रूटीन में शामिल करे।

  • स्विमिंग करना – Swimming
  • दौड़ लगाना – Running
  • साइकिलिंग – Cycling
  • किसी चीज पर लटकना – Hanging

लम्बाई बढ़ाने के योग – Baba Ramdev Yoga

योगा करने से भी कद लम्बा करने में फायदा मिलता है। किसी दीवार के सहारे उल्टे खड़े हो जाए मतलब आपके पैर ऊपर और सिर निचे, आप चाहे तो हाथों पर भी उल्टा खड़ा हो सकते है। कद बढ़ाने के इस योगा आसन को करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे आपके शरीर में काफी बदलाव आते है जो काम लम्बा करने में मदद करते है।

हम लोग अखबारों में और बाज़ारों में विज्ञापन पढ़ते है जिन पर लिखा होता है 30 दिन में लम्बाई बढ़ाये। पर हम आपको बता दे की लम्बाई बढ़ाने की कोई मेडिसिन नहीं है और ना ही कोई एस उपाय है जिससे आप एक दम से कद बढ़ा सके।

दोस्तों लम्बाई कैसे बढ़ाये, कद बढ़ाने के घरेलू उपाय का ये लेख केसा लगा हमें कमेंट करके बताये और अगर आप के पास height बढ़ाने के आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे या फिर कोई सुझाव और अनुभव हो तो कमेन्ट कर के बताये, आपके द्वारा दी हुई जानकारी से दूसरों को भी कद लंबा करने में मदद मिलेगी।

हम आशा करते है की sehatdoctor के द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और जिस भी परेशानी के नुस्खे आपने पढ़ें है उस परेशानी में भी आपको आराम प्राप्त हुआ होगा| किसी भी अन्य बीमारी या परेशानी के लिए हेल्थ टिप्स इन हिंदी (health tips in hindi) और घरेलु नुस्खे इन हिंदी (gharelu nuskhe in hindi) जरूर पढ़ें और लाभ प्राप्त करें| आपका अनुभव कैसा रहा इसकी जानकारी कमेंट करके जरूर बताए |

Recent Articles

    • दोस्त रिजल्ट कब तक मिलेगा ये तो उपाय करने वाले पर निर्भर करता है और अश्वगंधा की खुराक और समय उपाय करने वाली की उम्र, वजन, हाइट और जेंडर पर निर्भर करता है इसलिए इसे प्रयोग करने से पहले आयुर्वेदिक वैद से सलाह जरूर ले.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

eight + 13 =

Recent Articles