जल्दी हाइट बढ़ाने के उपाय और 7 आसान तरीके

Height - लंबाई जल्दी हाइट बढ़ाने के उपाय और 7 आसान तरीके

हाइट बढ़ाने के उपाय(height bdhane ke upay) और घरेलू नुस्खे: पुरुष हो या महिला सभी के लिए अच्छी पर्सनालिटी पाने के लिए अच्छी लम्बाई होना अहम है। जिन लोगों की हाइट अच्छी होती है वे दिखने में भी अच्छे लगते है। यही कारण है की लड़का हो या फिर लड़की सब चाहते है की उनका कद लम्बा हो। बहुत से बच्चे कम उम्र में ही अपनी लंबाई को लेकर परेशान रहते है। बच्चे का कद छोटा रहेगा या लम्बा होगा ये कुछ चीजों पर निर्भर करता है जैसे माता पिता की लंबाई, बच्चे का खान पान, और उसकी दिनचर्या में होने वाली मेहनत। बहुत से लोग लम्बाई बढ़ाने की दवा का सहारा लेते है पर उन्हें फायदा नहीं मिलता। अगर आप अपनी हेइ बढ़ाना चाहते है तो एक्सरसाइज, योग और डाइट का विशेष ध्यान रखे। आज इस लेख में हम लंबाई बढ़ाने के उपाय और घरेलू नुस्खे जानेंगे, gharelu nuskhe for height growth in hindi.

हाइट बढ़ाने के उपाय और घरेलू नुस्खे, Gharelu nuskhe for height growth in hindi

 

लम्बाई कम होने का कारण

  1. कद बढ़ाने से पहले आपके लिए ये जानना आवश्यक है की आपकी लम्बाई कम क्यों है।
  2. हाइट कम होने के 2 बड़े कारण है, पहला जेनेटिक कारण है और दूसरा हार्मोन का विकास सही ना होना।
  3. अगर माता पिता की हाइट कम होती है तो ज्यादातर समय उनके बच्चों की हाइट भी कम होती है पर इसका ये मतलब बिल्कुल नहीं की जिनकी लम्बाई कम है वो आगे बढ़ नहीं सकती।

 

हाइट बढ़ाने के उपायजल्दी हाइट बढ़ाने के उपाय और तरीके(height bdhane ke upay) और घरेलू नुस्खे

Gharelu nuskhe for height growth in hindi

जिन boys और girls की हाइट छोटी होती है उनमें दूसरों के मुकाबले आत्मविश्वास में कमी आने लगती है और वे हमेशा अपनी लम्बाई को बढ़ाने के बारे में सोचते है। अगर आप अपनी हाइट बढ़ाना चाहते है तो नीचे बताये गए फूड अपनी डाइट में शामिल करे।

1. पालक में फाइबर, केल्शियम, आयरन और विटामिन्स भरपूर मात्रा में होते है जो मांसपेशियों के विकास में उपयोगी है और ये कद ऊँचा करने में भी मदद करते है। अपने भोजन में पालक शामिल करे। पालक की सब्जी सब्जी और सूप बना कर इसका सेवन कर सकते है।

2. ब्रोकोली में कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते है। इसमें आयरन और विटामिन सी ज्यादा होता है जो शरीर के विकास, खून बढ़ाने और कैंसर सेल्स से लड़ने में उपयोगी है।

3. शलगम कद बढ़ाने वाले हार्मोन्स के विकास में मदद करती है। इसमें मिनरल्स, विटामिन, फाइबर और प्रोटीन होते है। इसे आप कच्चा खा सकते है या सूप और सब्जी बना कर भी इसका सेवन कर सकते है।

4. बीन्स भी पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन और फाइबर होते है जो शरीर में हाइट बढ़ने वाले हार्मोन्स की ग्रोथ में उपयोगी होते है।

5. प्रतिदिन सोयाबीन वड़ी के सेवन से भी हाइट बढ़ाने में मदद मिलती है। इसमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है जो मांसपेशियों को मजबूत करता है। इसके साथ साथ इसमें फाइबर, कर्बोहाइड्रेट और विटामिन्स भी होते है। सोयाबीन की सब्जी या फिर इसे उबाल कर भी खा सकते है।

6. गाजर शरीर में खून बढ़ाने के साथ साथ हाइट बढ़ाने में भी मददगार है।

7. बंदगोभी में विटामिन, प्रोटीन, मिनरल्स, और फाइबर होते है जो हाइट वाले हार्मोन्स को बढ़ावा देते है। इसके साथ साथ ये कैंसर सेल्स से लड़ने में भी मदद करते है।

8. अश्वगंधा हाइट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा के नाम से जानी जाती है। अंग्रेजी में इसे जिनसेंग कहते है। अश्वगंधा में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद है जो हड्डियों के विकास में उपयोगी है और हाइट हार्मोन्स को बढ़ाती है।

9. प्रतिदिन सोने से पहले रात को 1-2 चम्मच अश्वगंधा पाउडर गाय के दूध में मिला कर पिए। इस दवा के उपयोग से पहले आप किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक से राय जरूर ले।

 

लम्बाई बढ़ाने की एक्सरसाइज और योग

  • वजन बढ़ाना हो, कम करना हो या फिर लम्बाई बढ़ानी हो, बॉडी में किसी भी तरह का बदलाव लाने में एक्सरसाइज और योग करने से फायदा तेजी से मिलता है।
  • हाइट बढाने के लिए रनिंग, रस्सा कूद, पाइप पर लटकना, स्ट्रेचिंग और स्विमिंग एक्सरसाइज कर सकते है।
  • अगर आप लंबाई बढ़ाने के लिए जिम में कसरत कर रहे है तो पहले अपने कोच से बात करे ताकि वो आपको लम्बाई बढ़ने वाली एक्सरसाइज करवाने में ध्यान दे और साथ ही ऐसे वर्कआउट ना कराये जिससे लम्बाई रुक जाये।
  • लम्बाई बढ़ने वाले योग आसन करने के लिए आप किसी योग गुरु से मिल सकते है इसके इलावा आप बाबा रामदेव की योग विडियो भी देख सकते है। कोई भी योगासन करने से पहले उसकी पूरी जानकारी जरूर ले।
  • अक्सर कुछ लोगों का सवाल होता है की क्या 21 साल की उम्र के बाद भी हाइट हाइट बढ़ सकती है। कोई भी उम्र हो हाइट का रुकना और बढ़ना उस के कारणों पर ज्यादा निर्भर करता है। गलत जीवनशैली और सही खान पान ना होने के कारण भी हाइट रूक जाती है।
  • तेजी से लंबाई बढ़ाने के लिए कुछ लोग अंग्रेजी दवा का नाम जानना चाहते है पर ऐसी कोई अंग्रेजी मेडिसिन  या ट्रीटमेंट नहीं है जिससे आपकी हाइट रातों रात बढ़ जाए।

 

 

हम आशा करते है की sehatdoctor के द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और जिस भी परेशानी के नुस्खे आपने पढ़ें है उस परेशानी में भी आपको आराम प्राप्त हुआ होगा| किसी भी अन्य बीमारी या परेशानी के लिए हेल्थ टिप्स इन हिंदी ( health tips in hindi ) और घरेलु नुस्खे इन हिंदी ( gharelu nuskhe in hindi ) जरूर पढ़ें और लाभ प्राप्त करें| आपका अनुभव कैसा रहा इसकी जानकारी कमेंट करके जरूर बताए |

Recent Articles

सौंफ के फायदे,उपयोग और रेसिपी (Fennel seeds in hindi)

सौंफ (Fennel seeds in hindi) शायद ही कोई इंसान हो जिसने सौंफ का इस्तेमाल ना किया हो| सौंफ में सोडियम, डाइटरी फाइबर, प्रोटीन, विटामिन-ए, विटामिन-सी,...

बाजरे के रामबाण फायदे,उपयोग और रेसिपी (millet in hindi)

बाजरा (millet in hindi ) बाजरे में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, फास्फोरस, मैग्नीशियम, फोलेट, आयरन इत्यादि पोषक तत्व और विटामिन्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते...

ओरेगेनो के अचूक फायदे,उपयोग और रेसिपी (Oregano in Hindi)

ओरेगेनो (Oregano in Hindi) ओरेगेनो का उपयोग हम व्यंजनों के साथ साथ घरेलू उपायों में भी करते है| ओरेगेनो को हम हिंदी में आजवाइन की...

तिल के अचूक फायदे,उपयोग और रेसिपी (sesame seeds in hindi)

तिल (sesame seeds in hindi) भारत वर्ष में तिल का बहुत अधिक महत्व होते है, कुछ प्रमुख त्योहारो पर तिल से बानी सामग्री का पूजन...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × 1 =